ekterya.com

कैसे एक `फिकस बेंजामिन `बढ़ने के लिए

हालांकि "फिकस बेंजामिना" की खेती काफी मुश्किल है, आखिर परिणाम एक स्वस्थ पौधे हो सकता है बस इस छोटी सी गाइड का पालन करें और अपने फ़िकस बेंजामिन को लंबे समय तक रहने का सबसे अच्छा मौका मिलेगा।

चरणों

ग्रो ए फिकस बेंजामिना चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
फिकस बेन्जामिना को सूरज की रोशनी के साथ अप्रत्यक्ष संपर्क पसंद है, इसलिए इसे एक खिड़की के पास रखना सर्वोत्तम है जो एक या दो घंटे प्रति दिन धूप की गारंटी देता है।
  • ग्रो ए फ़िकस बेंजामिनिया चरण 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    यह पानी केवल जब मिट्टी के बारे में 2 या 3 सेंटीमीटर शुष्क है
  • ग्रो ए फ़िकस बेंजामिना चरण 3 को शीर्षक वाली छवि
    3
    केवल पानी घुलनशील मिश्रण का उपयोग करके कुछ उर्वरकों का उपयोग करें। अच्छी खासी खाद एक अच्छी खाद परत है, लेकिन यह आपके पौधे की जरूरी पोषक तत्वों को प्रदान नहीं करता है। यह सिफारिश की जाती है कि यह हर दो हफ्ते तक एक माह से अधिक या कम गर्मियों में भुगतान करे लेकिन सर्दियों में कभी नहीं।



  • ग्रो ए फ़िकस बेंजामिन 4 चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    केवल तब आवश्यक आवेदन करें जब शाखाएं बहुत अधिक झुकने से रोकें। एक विकल्प के रूप में आप बागवानी के लिए विशेष टेप का उपयोग करके उन्हें तय कर सकते हैं।
  • ग्रो ए फ़िकस बेंजामिनिया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आपका फ़िकस बेंजामिन एक इंटरलॉकिंग ट्रंक है (जैसे ब्रैड), तो आप तय कर सकते हैं कि इसे इस तरह रखना चाहिए या नहीं। वे आमतौर पर एक ट्रिपल ब्रेट ट्रंक है आप पक्ष की शाखाओं को निकाल सकते हैं या उन्हें तीन मुख्य ब्रेड्स में से एक में जोड़ सकते हैं, हालांकि आप इसे केवल नई शाखाओं के साथ करना चाहते हैं, जो मुख्य ब्रैड में शामिल होने के लिए पर्याप्त लचीले हैं। शाखाओं को बल न दें या वे टूट जाएंगे। नई ब्रीड्स को ढीला करने से रोकने के लिए, आप बागवानी के लिए विशेष रिबन का उपयोग कर सकते हैं।
  • Video: जस्टिन टिम्बरलेक -। सेक्सीबैक (संपादित करें) फुट टिम्बालैंड

    युक्तियाँ

    • यदि आप प्रतिलिपि करने जा रहे हैं, तो आपको यह जानना होगा कि आपके फिकस बेंजामिनी के सभी पत्ते गिर जाएंगे। इस प्रजाति को प्रतिस्थापित किया जाना पसंद नहीं है और सदमे में जा सकता है। कुछ हफ्तों में यह ठीक हो जाएगा और नए पत्ते होंगे।
    • सभी फ़िकस बेंजामिन अपनी पत्तियों को हर बार अक्सर खो देते हैं यह आम तौर पर शरद ऋतु में होता है, हालांकि इनडोर पौधों को अलग-अलग मानदंडों के अनुसार घर के तापमान जैसे शरद ऋतु की व्याख्या होती है। अब, यह तथ्य है कि आपका संयंत्र पत्तियों से बाहर निकलता है, इसका यह अर्थ नहीं है कि यह मर चुका है। उर्वरक और सामान्य रूप से पानी डालना जारी रखें और, कुछ हफ्तों में, आपके पास नए पत्तों के साथ एक पौधा होगा
    • कमरे में एक स्थिर तापमान पर वर्ष भर रखें, लगभग 20 डिग्री - 30 डिग्री दिन और रात में 16 डिग्री -18 डिग्री। यदि तापमान 10 डिग्री से नीचे है, तो पौधे मर सकता है।
    • यदि आपका फिकस बेंजामिन एक छोटे से बर्तन (30 सेमी से कम) में है, तो यह पानी में बेहतर होता है जब जमीन में 2 से 3 सेमी सूखापन होता है। एक बड़ा बर्तन अधिक पानी की अनुमति देता है

    चेतावनी

    • यदि आपका संयंत्र बहुत अधिक सूर्य के प्रकाश के सामने आ जाता है, तो उसके पत्ते पीले हो जाते हैं।
    • ठंड दिन पर एक नया संयंत्र खरीदना न करें या इसे घर से 10 डिग्री से कम तापमान के साथ ले जाएं क्योंकि यह मर सकता है। खिड़की के साथ भी ड्राइव न करें यदि आप इसे गाड़ी में लेते हैं, क्योंकि हवा जो उत्पन्न होती है वह पत्तियों को फाड़ कर पौधे को मार सकता है।
    • फिकस बेंजामिना कीटनाशक "मीरा बग" या "स्केल कीड़े" जैसी कीटनाशक हैं हमेशा एक सफेद स्थान के लिए पत्तियों के रिवर्स साइड की जांच करें जो कपास की तरह दिखता है (ये मीली बग हैं)। दूसरी ओर, स्केल कीड़े बेहद छोटी हैं और प्लांट चिपचिपा बनाते हैं और इसके पत्ते एक निश्चित चमक हासिल करते हैं। या तो मामले में, तरल रसोई साबुन के बीस बूंदों के साथ एक स्प्रे स्प्रे करें और हर 3 से 5 दिनों के पानी की एक लीटर, विशेष रूप से पत्तियों के नीचे, 4-6 सप्ताह के लिए।
    • कभी ज़्यादा पानी नहीं। यह इनडोर पौधों के लिए मृत्यु के सबसे सामान्य कारणों में से एक है, जैसे फ़िकस बेंजामिना
    • यह प्रजाति आंदोलन को पसंद नहीं करती है यदि आपको प्रत्यारोपण की आवश्यकता है, तो अचानक आंदोलन मत बनो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com