ekterya.com

एक ओक बोने के लिए एक ओक पौधों को कैसे बढ़ाना

बागवानी परियोजनाओं के संदर्भ में, बेलोटिता को लगाए जाने वाले अपने ओक को बढ़ाना सबसे लंबी परियोजनाओं में से एक है! सौभाग्य से, इस प्रजाति की खेती काफी आसान और अविश्वसनीय संतोषजनक है। यह आपको और आपके परिवार को वृक्ष के साथ एक साथ विकसित करने के लिए एक अनूठा अवसर भी प्रदान करेगा, जो शुरुआत में बहुत कम होने के बावजूद अंततः पड़ोस की एक विशाल अचल तत्व और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक उपहार बन जाएगा। जैसा कि आप बढ़ते हैं, आपको पेड़ के जीवन चक्र की प्राकृतिक सुंदरता में सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर होगा। नीचे चरण 1 के साथ प्रारंभ करें, लेकिन ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया को आरंभ करने के लिए आदर्श समय देर से गर्मियों या शुरुआती गिरावट है।

चरणों

भाग 1

चुनें और बलूत का फल संयंत्र
एक एकोर्न चरण 1 से ग्रो ए ओक ट्री नाम वाली छवि
1
जल्दी शरद ऋतु में Acorns लीजिए आदर्श रूप से, वे पेड़ से गिरने से पहले ही जल्दी से मध्य शरद ऋतु तक काटा जाएगा। किड़े, छेद या नहीं है कि acorns लीजिए मशरूम. स्वीकार्य acorns के पास हल्के हरे रंग की धारियों के साथ एक भूरे रंग का टोन होना चाहिए, हालांकि उनकी उपस्थिति ओक के प्रकार के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। एक सामान्य नियम के रूप में, एकॉर्न फसल के लिए तैयार हो जाएगा जब ढक्कन उन्हें तोड़ने के बिना हटाया जा सकता है।
  • ध्यान दें कि ढक्कन बलूत का हिस्सा नहीं है, लेकिन एक सुरक्षा कवर (अलग)। जब आप एकोर्न ढक्कन हटा देते हैं, तो आप इसे नुकसान नहीं पहुंचेगा जब तक कि आप एंकॉर्न को तोड़ नहीं सकते हैं
  • यदि संभव हो तो गर्मी के दौरान उपयुक्त पेड़ ढूंढें। आपको परिपक्व पेड़ों के लिए दिखना चाहिए, जिनके अंगों को सीढ़ी या लंबी छड़ी से आसानी से पहुंचा जा सकता है।
  • कुछ प्रकार के ओक, जैसे कि लाल ओक के रूप में, केवल एक की बजाए परिपक्व होने में दो साल लगते हैं। जैसा कि आप गर्मियों के दौरान उपयुक्त पेड़ चुनते हैं, याद रखें कि कुछ पेड़ों पर एकॉर्न गिरावट में तैयार होंगे, जबकि अगले साल तक नहीं रहेंगे।
  • एक एकोर्न चरण 2 से एक ओक ट्री ग्रोव शीर्षक वाली छवि
    2
    एक "प्लवनशीलता परीक्षण" को कैर्री करें पानी की एक बाल्टी में आप काटा है कि acorns रखो उन्हें एक या दो मिनट के लिए छोड़ दें। उस फ्लोट को फेंक दो, क्योंकि इसका मतलब है कि वे खराब स्थिति में हैं।
  • यदि आप किसी भी समय ध्यान देते हैं कि कुछ बलूत का फल स्पर्श के लिए बहुत नरम है, तो उसे भी दूर फेंक दो। नरम acorns सड़ा हुआ हैं।
  • एक एकोर्न से पायदान 3

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    3
    शेष एकोरों को हाइबरनेट करता है पानी से "अच्छा" एकोर्न निकालें और उन्हें सूखें। नम भूरा, वर्मीक्यूलाईट, पीट मॉस या अन्य विकास मीडिया के साथ बड़े एअरटेट बैग में उन्हें रखें जो नमी को बरकरार रखे हुए हैं आप बड़े बैग में 250 acorns तक डाल करने में सक्षम होना चाहिए। बैग में डाल दिया फ्रिज एक महीने और एक या अधिक के लिए, नए ओक के लिए जरूरी समय अंकुरित होता है।
  • इस प्रक्रिया को "स्तरीकरण" कहा जाता है, जो बीज को ठंडे तापमान में उजागर करने में बस होता है, जो कि प्राकृतिक परिस्थितियों को पुन: उत्पन्न कर देगा जो कि जमीन पर गिरने वाला एक बीज अनुभव होगा यह वसंत में अंकुरित बीज तैयार करेगा।
  • एकोरों को समय-समय पर जांचें मध्यम मुश्किल से गीला होना चाहिए। यदि यह बहुत गीला है, तो अंगूर सड़ सकता है - यदि यह बहुत सूखा है, तो यह बढ़ने की संभावना नहीं है।
  • एक एकोर्न चरण 4 से ओक ट्री ग्रो एक इमेज
    4
    एकोर्न के विकास की निगरानी करें हालांकि वे प्रशीतित हैं, हालांकि नमी होने पर ज्यादातर एर्नोन अंकुर होने लगेंगे। जड़ की टिप देर से गिरने या सर्दी के प्रारंभिक समय में शोर को तोड़ना शुरू कर सकता है। क्या जड़ ने खोल को छिद दिया है या नहीं, बलूत का फल यह भंडारण के 40 से 45 दिनों के बाद लगाए जाने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • देखभाल के साथ पौधों को हेरफेर करते हैं, क्योंकि उभरती हुई जड़ें क्षति के लिए बहुत आसान हैं।
  • एक एकोर्न से चरण 5 में एक ओक ट्री ग्रैड इमेज
    5
    एक बर्तन या कंटेनर में प्रत्येक बलूत का फल संयंत्र। अपने पौधों के लिए 5 सेमी (2 इंच) व्यास के बर्तन (या, यदि आप चाहें, बड़े विस्तारित पॉलीस्टाइन कप या दूध के बक्से) प्राप्त करें। उन्हें अच्छी गुणवत्ता के गुंबददार धरती के साथ भरें (कुछ सूत्र भी काई का स्वासन सुझाते हैं) उन्हें पानी देने के लिए, शीर्ष पर 3 सेमी (1 इंच) स्थान छोड़ दें। रूट के नीचे की सतह के ठीक नीचे बलूत का फल संयंत्र।
  • यदि आप विस्तारित पॉलीस्टीरीन कप या दूध बॉक्स का उपयोग करने जा रहे हैं, तो नीचे के गिलास के किनारों में छेद ड्रिल करें ताकि पानी चल सके।
  • यदि आप चाहें, तो आप बगीचे में बलूत का फल लगाने की भी कोशिश कर सकते हैं। जड़ को दबाने और उसके किनारों में से एक पर बलूत का फल डाल पृथ्वी नरम और अमीर यह केवल तभी काम करेगा यदि प्राथमिक रूट अच्छी तरह से स्थापित है, यह लंबे समय से है और एर्नर्न से सही ढंग से अलग हो गया है। सावधान रहें: इस तरह, अंकुर चूहों, गिलकर्ल्स, आदि के संपर्क में आएंगे।

  • एक एकोर्न से चरण 6 में एक ओक ट्री वृक्ष का शीर्षक चित्र
    6
    बीज अंकुर जब तक पानी उसके कंटेनर के नीचे छेद से बाहर नहीं निकलता है, तब तक पानी भरें। आने वाले हफ्तों में, पानी को बार-बार, पृथ्वी को सूखने के लिए कभी नहीं दो। अपने जीवन के इस चरण में, रोपण घर के अंदर रखें। उन्हें दक्षिण की ओर एक कीचड़ पर रखो, जहां वे सर्दियों के सूरज को अवशोषित कर सकते हैं। आप तुरंत अपने बाहरी विकास की सूचना नहीं दे सकते हैं, क्योंकि आपके जीवन के पहले चरण के दौरान, पौधे अपनी प्राथमिक जड़ पृथ्वी की सतह के नीचे विकसित करेगा।
  • यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं, तो पौधे को एक झील पर रख दें जो उत्तर की ओर मुड़ता है।
  • भाग 2

    अंकुर प्रत्यारोपण
    एक एकोर्न से चरण 7 के लिए ओक ट्री वृक्ष का शीर्षक चित्र
    1

    Video: हरा धनिया पत्ती की खेती के लिए पहले कर लें मिट्टी की जांच

    पौधे की वृद्धि दर का पालन करें बागवानी के सूत्रों के लिए अगले चरणों में भिन्नता है: कुछ लोगों को बर्तन या कांच में बढ़ने के कुछ हफ्तों के बाद मिट्टी में सीधे पौध लगाए जाने की सलाह देते हैं, जबकि अन्य अनुशंसा करते हैं कि वे हर दिन बिताने के समय में मौसम को उजागर करते हैं अंत में उन्हें भूमि पर लगाए जाने से पहले। फिर भी, दूसरों को पौधों को एक बड़े बर्तन में बदलने की सलाह दी जाती है, क्योंकि वे बढ़ते रहेंगे और फिर आप उन्हें मिट्टी में लगा सकते हैं। जब जमीन पर अंकुरित होने का फैसला करने का कोई एकमात्र तरीका नहीं है, तो आपको कुछ गुणों का पालन करना होगा जो आपको यह करने के लिए मार्गदर्शन करेंगे। प्रत्यारोपण के लिए अच्छे उम्मीदवार होंगे जो:
    • वे लगभग 10 से 15 सेंटीमीटर (4 से 6 इंच) छोटे पत्तों के साथ हैं।
    • सफेद जड़ें हैं जो स्वस्थ दिखते हैं
    • वे कंटेनर के आकार से अधिक प्रतीत होते हैं
    • प्राथमिक रूट का पर्याप्त विकास होना चाहिए
    • कई महीनों की उम्र के लिए कुछ हफ्तों का समय है।
  • एक एंकॉर्न चरण 8 से ओक ट्री ग्रो एक इमेज
    2



    संयंत्र के लिए एक साइट चुनें स्थान सबकुछ होगा: ओक के लिए जगह की एक जगह चुनें और जब यह बढ़ता है तब तक कोई बाधा न हो। ओक के लिए साइट चुनते समय, आपको निम्नलिखित पर विचार करना होगा:
  • सूर्य के प्रकाश की उपलब्धता सभी प्रकाश संश्लेषक पौधों के साथ, ओक के पेड़ को जीवित रहने के लिए सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें छायांकित क्षेत्रों में न रखें।
  • आस पास के रास्ते, नालियों, भूमिगत पाइपों की उपस्थिति। यदि आपको अपने बगीचे को संशोधित करना है, तो आप उन्हें अपने पेड़ को मारना नहीं चाहते हैं।
  • छाया कि वृक्ष बढ़ेगा यदि आप चाहते हैं कि आपका ओक समय के साथ अपने घर को छाया कर लेता है, तो इसे अपने घर के पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम में गर्मियों के दौरान छाती को अधिकतम करने के लिए रख दें, जबकि सर्दियों के दौरान छाया कम करना।
  • नोट: दक्षिणी गोलार्ध में, पेड़ पश्चिम की ओर होना चाहिए या घर का उत्तर-पश्चिम इतना है कि इसे छाया का आनंद मिलता है।
  • पास की वनस्पति पौधे सूरज, नमी और अन्य संसाधनों के लिए एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। किसी भी पर्याप्त वनस्पति के बगल में एक छोटा सा ओक पौध न करें, अन्यथा यह परिपक्वता तक नहीं पहुंच सकता है
  • एक एकोर्न से चरण 9 के लिए ओक ट्री ग्रैव इमेज
    3
    रोपण के लिए साइट तैयार करें जब आपने पेड़ के लिए एक अच्छी जगह चुना है, तो 1 मीटर (3 फीट) की त्रिज्या के भीतर सभी छोटी वनस्पतियों को हटा दें। एक फावड़ा के साथ, क्षेत्र की पृथ्वी को लगभग 25 सेमी (10 इंच) मोड़ो और किसी भी बड़े गांठ को तोड़ दें यदि मिट्टी नम नहीं है, तो आप इसे अपने आप को गीला करना चाहिए या पेड़ को रोके जाने तक बारिश की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए।
  • एक एकोर्न से चरण 10 के लिए एक ओक ट्री ग्रैड इमेज
    4
    एक छेद खोदो 1 मीटर (3 फीट) त्रिज्या क्षेत्र के मध्य में, लगभग 30 से 60 सेमी (1 या 2 फुट) और 30 सेमी (1 फुट) चौड़ा छेद खोदें। छेद की सटीक गहराई अंकुर की प्राथमिक जड़ की लंबाई पर निर्भर करती है - इसके लिए उसे उसी गहराई के बारे में होना चाहिए, जहां वह प्रवेश करे।
  • एक एकोर्न से पायदान 11 से बढ़कर एक ओक ट्री नाम वाली छवि
    5
    प्रत्यारोपण ओक प्राथमिक जड़ के नीचे और पत्तियों के साथ, तैयार होल में ध्यान से ओक रखें। सुनिश्चित करें कि ओक के जड़ों के लिए छेद गहरा पर्याप्त है पौधे के चारों ओर मिट्टी के साथ कवर करें और धीरे से इसे निचोड़ें। रोपण के बाद अंकुर जल।
  • चारों ओर पृथ्वी को कुचलनेअंकुर ओक का, पृथ्वी को उस से दूर ले जाने के लिए जिससे पानी पेड़ के ट्रंक में नहीं फंस जाता है, जो इसे नुकसान पहुंचा सकता है
  • पौधे से लगभग 30 सेमी (1 फीट) पेड़ की छाल की घास का एक चक्र ले लें ताकि मिट्टी नमी बरकरार रखे और घास के विकास को रोक सकें। सुनिश्चित करें कि यह वृक्ष के स्टेम को स्पर्श नहीं करता है।
  • इसे सफलतापूर्वक रोपण की बेहतर संभावना पाने के लिए, आपको उसी क्षेत्र में कई अंगूरों को लगाया जाना चाहिए। इस मामले में, के लिए तल का सीधे जमीन पर बोतलें काटना, 60x60 सेमी (2x2 फीट) के क्षेत्र को साफ़ करें और उस स्थान में 2.5 सेंटीमीटर से 5 सेंटीमीटर (1 या 2 इंच) मिट्टी के ऊपर दो एकॉर्न लगायें।
  • भाग 3

    बढ़ती ओक की देखभाल
    एक एकोर्न स्टेप 12 से ग्रो ए ओक ट्री नाम वाली छवि
    1
    युवा ओक वृक्षों की सुरक्षा करता है ओक्स, खासकर युवा, नाजुक होते हैं, क्योंकि वे कई जड़ी-बूटियों के लिए भोजन का स्रोत हैं। अक्सर, यह गिलहरी और चूहों की सैंडविच है, जो आसानी से उन्हें खाने के लिए खुदाई कर सकते हैं छोटे अंकुर भी खरगोश, हिरण और अन्य पत्ते खाने वाले जानवरों के लिए कमजोर हैं। गारंटी देने के लिए कि आपके युवा ओक के पेड़ों को नहीं भूला जाएगा, उनकी रक्षा करने के लिए कदम उठाएंगे। जानवरों को छूने से रोकने के लिए स्टेम के चारों ओर एक मजबूत तार या प्लास्टिक की बाड़ लगाएं।
    • यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां कई हिरण होते हैं, तो आप पेड़ के शीर्ष को भी शामिल करने पर विचार कर सकते हैं।
    • आप कीटनाशकों का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की कीटों से वृक्ष की रक्षा के लिए भी कर सकते हैं, जिनमें एफिड्स और बीटल शामिल हैं। सावधानी के साथ कीटनाशकों का चयन करें, बस उन लोगों का उपयोग करें जो ओक या आपके परिवार के लिए हानिकारक नहीं हैं
  • एक एकोर्न से चरण 13 में एक ओक ट्री ग्रैड इमेज
    2
    शुष्क जलवायु के साथ पेड़ों को सिंचाई करना। ओक की प्राथमिक जड़ की लंबाई यह जमीन के नीचे के गहरे क्षेत्रों से पानी को अवशोषित करने की अनुमति देती है, भले ही सतह की मिट्टी पूरी तरह सूखी हो। सर्दियों और गीले महीनों के दौरान, ओक को पानी के लिए आवश्यक नहीं होगा। हालांकि, जब वे युवा होते हैं, तो गर्म, शुष्क जलवायु हानिकारक हो सकती है। ड्रिप सिंचाई प्रणाली युवा जलीय पेड़ के पानी के लिए यह बहुत उपयोगी होगा जब उन्हें इसके लिए सबसे अधिक आवश्यकता होती है। पेड़ को लगभग 10 गैलन पानी के साथ एक ड्रिप सिंचाई प्रणाली का उपयोग करके प्रत्येक 1 या 2 सप्ताह में पानी का सेवन करना। सबसे गर्म और सबसे सूखा महीनों के दौरान दो साल के लिए सिंचाई, लेकिन वृक्ष बढ़ता है के रूप में आवृत्ति कम।
  • याद रखें कि आपको पेड़ के आधार के आसपास पानी नहीं बढ़ना चाहिए। अपने सिंचाई प्रणाली को अनुकूल करें ताकि पानी पेड़ के आसपास घूमता हो, सीधे बेस पर न हो, लेकिन सड़ सकें।
  • एक एकोर्न के चरण 14 से ओक ट्री ग्रो एक इमेज
    3
    वृक्ष के रूप में देखभाल कम करें। जैसा कि आप बढ़ते हैं और जड़ गहरा रहेगा, आपको इसे कम और कम ध्यान रखना होगा। समय के साथ, यह इतना बड़ा और मजबूत होगा कि जानवरों को उन्हें मारने में सक्षम नहीं होगा और उनकी जड़ों इतनी गहरी होगी कि सर्दियों के बिना आपको पानी पाना होगा। कई सालों के बाद, आपके द्वारा दी जाने वाली देखभाल की मात्रा कम हो जाती है (जो कि सूखे महीनों में पानी भरने और जानवरों से बचाने के लिए सीमित होना चाहिए)। समय के साथ, पेड़ अकेले बढ़ेगा और अलार्म का कोई संकेत नहीं दिखाएगा। एक जीवन भर के उपहार का आनंद लें जो आप और आपके परिवार में हैं!
  • 20 वर्षों में, ओक अपने स्वयं के एकोर्न का उत्पादन शुरू कर सकता है, हालांकि प्रजातियों के आधार पर, यह केवल बढ़ने के लिए इष्टतम एकोर के लिए 50 साल बिताना होगा।
  • युक्तियाँ

    • बीजिंग के चारों ओर एक रक्षक के साथ जमीन में फंसी हिस्से के लिए जानवरों को इसे नहीं खाना चाहिए।
    • यहां तक ​​कि सबसे छोटे ओक भी गिरावट में अपने पत्ते खो देते हैं, इसलिए निराश मत हो अगर सभी पत्ते भूरे रंग के होते हैं और गिर जाते हैं बस वसंत की प्रतीक्षा करें
    • यह देखने के लिए कि क्या यह एक आकर्षक और स्वस्थ पेड़ से आता है, एंकॉर्न की जांच करें। यदि मां के पेड़ में समस्याएं हैं, तो दूसरे पेड़ का उपयोग करें जो बेहतर दिखता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एकोर्न (हरा)
    • प्लास्टिक बैग
    • फ्रिज
    • बुरादा
    • फसलपाट की खेती के लिए
    • उचित पृथ्वी
    • पानी कर सकते हैं
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com