ekterya.com

एक कटोरे में एक जड़ीबूटी उद्यान कैसे विकसित करें

कंटेनरों में ताजा जड़ी बूटियों को बढ़ाना एक प्रकार का बागवानी है जिसमें कई फायदे हैं। यह एक आसान, कॉम्पैक्ट और कम रखरखाव विधि है, जो शुरुआती माली के लिए आदर्श है। यह आपको ताजा जड़ी-बूटियों को भी खाना दे सकता है और आपको उस पैसे को बचा सकता है जिसे आप स्टोर में खरीदने के लिए खर्च करेंगे। अंत में जड़ी-बूटियां आपके घर को सुखद अरोमा के साथ भर सकती हैं एक कंटेनर में एक जड़ीबूटी उद्यान को विकसित करना सीखना पौधों को बढ़ने शुरू करने के लिए सरल तरीके से एक है।

चरणों

ग्रो ए कंटेनर हर्ब गार्डन पायदान 1 शीर्षक वाली छवि
1
जड़ी-बूटियों को चुनें जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं। आपकी पसंद कई विचारों पर निर्भर करती है पहला स्वाद है - जड़ी-बूटियों को बढ़ाना जो आप वास्तव में अपने भोजन में डालना चाहते हैं। यह उन लोगों को चुनना भी उपयोगी है जो सब्जियों के साथ अच्छी तरह से मिलते हैं जो आप पहले से ही अपने बगीचे में बढ़ रहे हैं - उदाहरण के लिए टमाटर तुलसी के साथ अच्छी तरह से चलते हैं अधिकांश जड़ी-बूटियां बढ़ने में आसान होती हैं, लेकिन यदि आप संयंत्र को स्वस्थ रखने के बारे में विशेष रूप से चिंतित हैं, तो टकसाल सभी का सबसे प्रतिरोधी और आक्रामक है।
  • ग्रो ए कंटेनर हर्ब गार्डन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    उस जगह की योजना बनाएं जहां आप जड़ी-बूटियों को लागू करने के लिए जाते हैं उनमें से अधिकांश भूमध्यसागरीय के मूल हैं और इसलिए मजबूत सूर्य के लिए अनुकूलित हैं यदि आप इंटीरियर में उन्हें खेती करने जा रहे हैं, तो आपको एक खिड़की की ज़रूरत होगी जो कि दक्षिणी (या उत्तर की ओर एक चेहरे का सामना करना पड़ता है यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं), जिसकी कम से कम 8 घंटे प्रति दिन की सीधी धूप है। एक बेहतर जगह एक आँगन या एक खिड़की बॉक्स होगा।
  • ग्रो ए कंटेनर हर्ब गार्डन स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    तय करें कि आप अपने जड़ी बूटियों को बीज या बीज से बढ़ने के लिए जा रहे हैं। बीज सस्ता हैं, आप उन्हें स्टोर कर सकते हैं और वे आपको व्यापक विविधता तक पहुंच सकते हैं। दूसरी ओर, पौधों, तेजी से परिणाम उत्पन्न होती हैं और अंकुरण या प्रत्यारोपण की प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है। आप उन्हें अधिकतर नर्सरी में खरीद सकते हैं
  • ग्रो ए कंटेनर हर्ब गार्डन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि जिन कंटेनरों का उपयोग करने जा रहे हैं वे अच्छे जल निकासी हैं जड़ी-बूटी जड़ों की सड़ांध के प्रति अतिसंवेदनशील होती है, इसलिए आपको उन्हें बहुत ही नम मिट्टी में खेती करना चाहिए। तल में ड्रेनेज छेद वाले बड़े कंटेनरों में उन्हें प्लांट करें ध्यान रखें कि बड़े कंटेनर पानी के बीच लंबे समय तक नमी का स्तर बनाए रखेंगे, इसलिए उन्हें छोटे लोगों के बजाय उपयोग करें। प्रत्येक एक को एक छोटे कंटेनर में लगाए जाने से, एक बड़े कंटेनर में कई जड़ी-बूटियों को लगाने के लिए बेहतर है।
  • ग्रो एक कंटेनर हर्ब गार्डन चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: खेसारी लाल यादव का अभी तक का सुपर हिट | दिया बुता के पिया गांजा पीया | New Hit Bolbam Song




    5
    उपलब्ध सर्वोत्तम पॉटिंग मिट्टी का उपयोग करें जब आप छोटे कमरों का पौधों बागवानी कर रहे हैं, तो "मिट्टी को मिटाने वाले" के बजाय "पिटिंग मिक्स" लेबल वाले उत्पादों का उपयोग करना बेहतर होता है। मिश्रण लगभग पूरी तरह से कार्बनिक पदार्थों जैसे कि पीट के रूप में बनाये जाते हैं, और इसलिए नमी का स्तर प्रभावी ढंग से विनियमित करते हैं। यह जड़ी-बूटियों की जड़ों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि वे सड़ांध करते हैं
  • ग्रो ए कंटेनर हर्ब गार्डन चरण 6 नामक छवि
    6
    जड़ी बूटियों के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद के साथ उर्वरक। उनमें से ज्यादातर पौधों के फूलों के विकास (और उन लोगों के मामले में हैं जो पत्ते के विकास की हानि के लिए फूलों को देकर, अंडाशय को विस्तारित करते हैं) लेकिन, जब आप जड़ी-बूटियां बढ़ती हैं, पत्तियां आप फसल के लिए जा रहे हैं। वह विशेष रूप से व्यंजन जड़ी-बूटियों के पत्तों के विकास के लिए बनाई गई उर्वरक का उपयोग करने की योजना बना रहा है।
  • ग्रो एक कंटेनर हर्ब गार्डन चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    7
    जड़ी-बूटियों को उचित रूप से मिलाएं यदि आप एक ही कंटेनर में कई जड़ी-बूटियों का संयंत्र करते हैं, तो अपनी मिट्टी और पानी की जरूरतों की तुलना करना सुनिश्चित करें ताकि वे संगत हो। उदाहरण के लिए, तुलसी नम और निषेचित मिट्टी पसंद करती है, जबकि रोज़ैमरी सूखे और बहुत से पोषक तत्वों के बिना पसंद करती है। इन जड़ी बूटियों को अलग कंटेनरों में लगाया जाना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • इसके अलावा, जड़ी बूटियों के साथ एक ही कंटेनर में, आप कुछ फूलों को विकसित कर सकते हैं। कुछ किस्मों, जैसे कि मैरीगॉल्ड्स, यहां तक ​​कि खाद्य भी हैं।

    चेतावनी

    • कीटनाशकों या कठोर रसायनों के साथ जड़ी-बूटियों के पत्तों के उपचार से बचें, क्योंकि उन्हें खाने से पहले उन्हें निकालना मुश्किल हो सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंटेनर
    • बर्तन के लिए मिक्स
    • बीज या हर्बल अंकुर
    • पानी
    • जड़ी बूटियों के लिए उर्वरक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com