ekterya.com

बच्चों के कमरे कैसे सजाने के लिए

जैसे ही आप लंबे समय से अपने घर लेते हैं और ऐसा महसूस करते हैं कि वास्तव में यह तुम्हारा है, तो आपका बच्चा उस स्थान का इंतज़ार करता है जो ऐसा लगता है जैसे यह उसके लिए ही है। यह एक सामान्य इच्छा है अपने बच्चे को खेलने और अध्ययन करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान देकर, आप न केवल एक ऐसा कमरा बना पाएंगे जो शानदार दिखता है, लेकिन आपको अधिक परिपक्व और गर्व महसूस करने में मदद मिलेगी। और यह उतना मुश्किल या महंगी नहीं है जितना आपको लगता है!

चरणों

भाग 1

सफलता के लिए तैयार
छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
1
अपने बजट की योजना बनाएं पहला कदम यह है कि आप कितना पैसा खर्च करना चाहते हैं और प्रत्येक प्रकार के ऑब्जेक्ट या कमरे के कुछ हिस्से में कितना आवंटित किया जाना चाहिए। इससे आपको सामान्य रूप से या उस क्षेत्र में बहुत अधिक खर्च करने में मदद मिलेगी जो कि महत्वपूर्ण नहीं है जब आप कमरे को सजाते हैं तो पैसे का ट्रैक खोना आसान है!
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    2
    लघु और दीर्घकालिक शैलियों के बारे में सोचें आपको अपने बच्चे से पूछना चाहिए कि वे अपने कमरे को कैसे चाहते हैं ... शायद कुछ विचार हैं! लेकिन यह ध्यान में रखना अच्छा है कि समय कब तक बदल सकता है। याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि आपका छोटा व्यक्ति इस समय राजकुमारियों को पसंद करता है, इसका यह अर्थ नहीं है कि वह कुछ वर्षों में उस चरण पर नहीं उबर पाएगी और फैसला करेगी कि वह अपने कमरे से नफरत करती है सजावट को बदलने का प्रयास करें जो आसानी से बदल सकते हैं, इसलिए आपको बाद में बहुत पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है।
  • यह किशोरों के साथ भी सच है उनकी अपनी शैली है, परन्तु सोचो कि कमरे में जब आप चलते हैं तो आप क्या करेंगे।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    3
    एक विषय खोजें आप निश्चित रूप से कुछ रंग चुन सकते हैं जो अच्छे और मानक सजावट दिखाते हैं लेकिन कोई थीम चुनकर आपका जीवन बहुत आसान बना सकता है। एक थीम आपको एक स्थापित रंग पैलेट या रंग पट्टियों की एक श्रृंखला के साथ काम करने के साथ ही साथ फर्नीचर, खिलौने और सजावट को खरीदने के लिए गाइड प्रदान करता है।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    4
    रंग योजना बनाएं या चुनें भले ही आप कोई विषय चुनते हैं या नहीं, आपको कक्ष को एकीकृत और संगठित रूप से देखने में मदद करने के लिए एक रंग पैलेट चुनना चाहिए। यदि आप रंगों के साथ बिल्कुल भयानक हैं, तो पेंट कंपनियां कमरे के पटलों जैसे टूल का उपयोग करें, जो कि रंग कंपनियों ने एडोब कुल्लर जैसी मुफ्त ऑनलाइन टूल को आउट किया है।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    5
    अपने बेटे के साथ काम करें हमेशा डिजाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपने बच्चे से बात करें और हर बार जब आप एक नई वस्तु खरीदते हैं आप उस चीज़ के साथ समाप्त नहीं करना चाहते जो आप से नफरत करते हैं और फिर आप दोनों को बहुत बुरा लगता है! आपको पसंद की भावना देना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपको बढ़ने और परिपक्व होने में मदद मिलती है।
  • भाग 2

    कमरे की व्यवस्था करें
    छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    1
    अपने बच्चे की जरूरतों पर विचार करें इस बारे में सोचें कि आपका बच्चा कैसे खेलता है, उसकी उम्र और आप वास्तविक रूप से अंतरिक्ष कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। एक ऐसा कमरा डिज़ाइन करना आसान है जिसे आप पसंद करते हैं लेकिन याद रखना कि बच्चों की वयस्कों की तुलना में बहुत अलग जरूरत है। आपका व्यक्तित्व आपको एक मज़ेदार भूमिका निभाता है कि आप कमरे का आनंद कैसे लेते हैं और आपको इसके बारे में अधिक जानने की आवश्यकता है।
    • उदाहरण के लिए, बिस्तर की पैरों पर एक बेंच सुबह में तैयार होने के लिए उपयोगी है, लेकिन आपका बेटा एक का उपयोग नहीं करेगा
    • एक और उदाहरण, क्या आपको पढ़ने पसंद है? यदि हां, तो संभवत: एक रीडिंग क्षेत्र के लिए ज़्यादा ज़रूरी है कि आप कभी भी बड़े प्ले एरिया से बैठने के लिए आरामदायक जगह न पाएँगे जो आप कभी नहीं करेंगे लेकिन यह उस पर निर्भर करता है!
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    2
    जितना भी हो सके उतना स्थान पर डबल करें। बच्चे खुले स्थान से ऐसे तरीके से लाभ लेते हैं जो वयस्कों के साथ नहीं होता है, इसलिए उन्हें संभव के रूप में अधिक स्थान देने के तरीके खोजने का प्रयास करें। ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है कि कुछ रिक्त स्थान के कार्यों को दोहराएं। उदाहरण के लिए, एक उच्च बिस्तर, न केवल आपके बच्चे के लिए मजेदार है बल्कि आपको ड्रेसर्स और डेस्क जैसे आइटम रखने में भी मदद करता है ताकि आपके बच्चे के साथ खेलने के लिए बाकी जगह हो सके।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    3
    समूह रिक्त स्थान कमरे में फर्नीचर की व्यवस्था करते समय, उनके कार्य के अनुसार उन्हें समूह बनाने की कोशिश करना एक अच्छा विचार है। उदाहरण के लिए, ड्रेसिंग रूम और बेड एक दूसरे के पास रखें क्योंकि दोनों कमरे के कार्यात्मक ऑब्जेक्ट हैं और एक ऐसा क्षेत्र है जो खेल के लिए है और जिसमें किताबें और खिलौने के लिए अलमारियां शामिल हैं।
  • आप कमरे को छोटे वर्गों में विभाजित करने के लिए फर्नीचर का उपयोग भी कर सकते हैं। पीछे की दीवार के सामने बिस्तर रखकर और उसके सामने बड़ी किताबों की अलमारियों को रखकर गुप्त छिपाने के स्थान को बनाएं। आपका बेटा इसे प्यार करेगा!
  • Video: बच्चे के कमरे के लिए वास्तु टिप्स | Baccho KE Room Ke Liye Vastu Tips

    छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    4
    बच्चे और कमरे के लिए फर्नीचर के डिजाइन आयाम याद रखें: यदि आप इसे से बच सकते हैं, तो आप एक छोटे से कमरे में विशाल फर्नीचर नहीं चाहते। यदि आपके बच्चे का बेडरूम छोटा है, तो बड़े बेड में सभी पारगमन स्थान का उपयोग न करें और उन कमरों को ड्रेसिंग करें जिनकी आपको वास्तव में जरूरत नहीं है। आपको यह भी याद रखना चाहिए कि बच्चे छोटे हैं ... उदाहरण के लिए, एक बड़ा बिस्तर जिस पर उठना है, वह बहुत उपयोगी नहीं होगा।
  • भाग 3

    जमा करें
    छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    1
    बिस्तर के नीचे जमा रखें बच्चे विकार करते हैं: हम सभी जानते हैं इसलिए यदि आप अपने बच्चे के कमरे को अच्छी तरह से देखना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि किसी भी संशोधन में कई जमा स्थान शामिल हैं ऐसा करने का एक शानदार तरीका बिस्तर के नीचे जमा जोड़ना है बक्से प्राप्त करें जो बिस्तर के नीचे जाते हैं और आसानी से खिलौने, सर्दियों कोट और चादरें स्टोर करने के लिए पर्ची कर सकते हैं। बेहतर अभी तक, एक कप्तान बिस्तर में निवेश करें और अंतरिक्ष का अधिक लाभ उठाएं।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    2
    किताबों की बिक्री खरीदें यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा अब पढ़ना बहुत छोटा है, तो आपको भविष्य में और किताबें पढ़ने के लिए कई किताबें पढ़नी चाहिए। अलमारियां अन्य वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए भी उपयोगी हैं, जैसे भरवां जानवर, गुड़िया या निजी आइटम। हालांकि पुस्तक का प्रकार भी इस पर निर्भर करता है, इसलिए सावधान रहना चाहिए!
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=

    Video: बच्‍चों का कमरा कैसे सजाएं How to decorate a children's room? by Meenu's World

    3
    एक खिलौना आयोजक खरीदें एक खिलौना संगठक, जो आमतौर पर एक शेल्फ पर रंगीन जमाओं की एक श्रृंखला के होते हैं, आपके बच्चे के खेलने के लिए अधिक स्थान खाली करने में सहायता करने का एक शानदार तरीका है। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आप खिलौने के आयोजन से स्कूल के कागज़ात या कपड़े को भी व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=



    4
    यदि आपने उन में अभी तक निवेश नहीं किया है तो कपड़े धोने की टोकरी खरीदें। अपने बच्चे के कमरे में कुछ कपड़े धोने की टोकरी रखो और उन्हें इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करें इससे कपड़ों को जमीन से दूर रखने में मदद मिलेगी, आपको खेलने और लटका देने के लिए अधिक स्थान दिया जाएगा।
  • भाग 4

    अध्ययन को प्रेरित करें
    छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    1
    अध्ययन के लिए एक स्थान अलग करें आपके बच्चे को होमवर्क के लिए समर्पित स्थान होना चाहिए। इससे प्रलोभन और विकर्षणों को बाधित करने में मदद मिलेगी ताकि आप सबसे महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान केंद्रित कर सकें। आपको एक समर्पित अध्ययन स्थान प्रदान करके, आप उसे अच्छी आदतों का निर्माण करने में मदद करेंगे और जानते हैं कि उस स्थान पर होने पर उसे ध्यान केंद्रित करना होगा।
    • अधिकतर बच्चों के लिए इसका मतलब है कि उनके कमरे में एक डेस्क है, लेकिन आपका बच्चा पाउफ और लैप डेस्क जैसी नरम मंजिल सीट के साथ बेहतर कर सकता है।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    2
    सुनिश्चित करें कि यह विचलन का कारण नहीं है। आपके अध्ययन क्षेत्र में कम-से-कम विक्षेपण संभव होनी चाहिए इसका मतलब यह है कि आपको पास के खिलौने या बहुत सारे सजावट नहीं होने चाहिए और इसे मुख्य हॉलवेज के पास रखने या खिड़की का सामना करने से बचें। भंडारण की जगह और जगहों को अच्छी तरह से संगठित करने की भी जरूरत है, ताकि आपकी ज़रूरतें पूरी हो सकें।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    3
    आरामदायक डेस्क बनाएं डेस्क क्षेत्र को आप जितना संभव हो उतना आरामदायक के रूप में अलग कर दें। एक पीड़ादायक बट होने के बाद आप वास्तव में होमवर्क करना नहीं चाहते हैं! यदि संभव हो तो अच्छी कुर्सी और समायोज्य ऊंचाई वाला एक डेस्क खरीदें, ताकि जब यह बढ़ जाए तो यह अभी भी काम करता है।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    4
    मेज पर एक कंप्यूटर रखने से बचें यह बेहतर है, खासकर जब आप युवा हैं, तो ध्यान दें कि आपका बच्चा इंटरनेट पर क्या करता है, इसलिए अपने कंप्यूटर को एक परिचित क्षेत्र में रखें। एक कंप्यूटर रखने के लिए जहां आप अपना निबंध और स्कूल का काम कर सकते हैं, वह भी बहुत ध्यान भंग हो सकता है। यह एक बड़ा विचार है कि एक कंप्यूटर बड़े स्थान पर रखे जाने के लिए पर्याप्त रूप से बड़े हो या यह अनिश्चित हो जाए या आपको एक नया खरीदना पड़ता है या उसे अपनी नौकरी और अन्य जगहों पर काम करना पड़ सकता है
  • भाग 5

    प्रेरणा
    छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    1
    उज्ज्वल और ब्लॉक रंग चुनें एक विषय के लिए क्लासिक और उज्ज्वल रंग चुनें, जो कि किशोरावस्था तक और उससे भी ज्यादा समय तक आपके बच्चे को खत्म कर देंगे। नीली हरा, चमकीले हरे, सफ़ेद और लाल एक अच्छा रंग पैलेट बनाते हैं जो किसी भी लिंग के बच्चों के लिए काम करता है और एक किशोर को खुश करने के लिए जारी रहेगा।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    2
    एक स्थानिक विषय बनाओ चांदी के छूटे के साथ एक गहरे नीले रंग का कमरा एक कमरे के लिए एक अच्छा विचार है अंतरिक्ष एक बच्चा के लिए एक मजेदार विषय है, जो 16 साल के होने पर "महान" बनेगा यदि वह सही ढंग से करता है वस्तुओं जैसे चाँद दीपक, सितारों के साथ शीट, कमरे की छत के चारों ओर हिमशैल रोशनी और विषय को पूरा करने वाले अन्य विवरण।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    3
    एक सागर थीम बनाओ एक पानी के नीचे उपस्थिति कई बच्चों के लिए अपील करेंगे और उन्हें उनके साथ बढ़ना आसान है। हल्के हरे और गहरे नीले, सागर फोम और हरे रंग के कुछ छोर जैसे रंगों का उपयोग करें। यह कमरा विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है यदि आपके पास पहले से ही बेजिंग कालीन स्थापित हैं कुछ भरा हुआ समुद्री मित्रों और जेलीफ़िश दीपक की तरह कुछ भी विषय को और भी अधिक पूरा कर सकता है।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    4

    Video: Latest Trend के हिसाब से सजाएं बच्चों का कमरा

    एक यात्रा विषय बनाएं अपने बच्चे को रोमांच की भावना को उत्तेजित करने के लिए उसे एक कमरा देकर कि कोई भी एक्सप्लोरर प्यार करेगा नक्शे के मूक रंगों (सफेद, हल्के हरे, बेज और शायद लाल के कुछ छूटे के साथ कमरे में रंगो) और ग्लोब, पुरानी सामान, हवाई जहाज और ट्रेन के नक्शे के साथ इसे सजाने के लिए।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    5
    प्रकृति से संबंधित विषय बनाएं नीले रंग के कुछ स्पर्श के साथ कुछ साग और भूरे रंग आपके बच्चे को कई वर्षों तक आनंद ले सकते हैं। यह एक ऐसे बच्चे के लिए एक बड़ा कमरा है जो भरवां पशुओं को पसंद करता है, वे पूरी तरह फिट होंगे! एक पेपर वॉल पेड़ बनाकर इसे एक अनोखा लुक दें। एक परिपत्र नीले कालीन कमरे के केंद्र में एक "लैगून" के समान होगा।
  • छवि सजाने के बच्चों का शीर्षक` class=
    6
    एक परी कथा विषय बनाओ यदि आपका छोटा राजकुमारी एक राजकुमारी बनना चाहता है, तो इसके बजाय एक पिक्चरेल थीम चुनकर पूरे गुलाबी कमरे को चित्रित करने से बचें। दीवारों के निचले हिस्से में ऊपरी भाग में नीले आकाश में पहाड़ी की उपस्थिति बनाई जाएगी, कुछ ग्रे अलमारियों को टॉवर की तरह दिखने के लिए चित्रित किया जा सकता है और एक कोने में एक भरा हुआ अजगर विषय को पूरा करेगा।
  • युक्तियाँ

    • यह महत्वपूर्ण है: एक समझौते पर आओ!
    • कुछ दुकानों में वास्तव में सुंदर और मजबूत फर्नीचर का चयन होता है जो कि बहुत ज्यादा खर्च नहीं करता है। वे सुंदर बच्चों की सजावट भी बेचते हैं।
    • अधिक जानकारी ढूंढने के लिए अच्छी वेबसाइट खोजें!
    • यदि आपका बच्चा बड़ी है, तो कमरे को और अधिक परिपक्व बनाओ।
    • नखरे और झगड़े से बचने के लिए अपने बच्चे के साथ कमरे को बदलने की कोशिश करें

    चेतावनी

    • जब तक आपका बच्चा चाहता है तब तक सजावट का अधिक से अधिक न हो।
    • आपके बेटे को कमरा पसंद नहीं है शांत रहें और उसकी सहायता करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Toldos
    • उच्च बिस्तर
    • व्यवस्थित करने के लिए बॉक्स
    • आपका बेटा! आपको सलाह देने के लिए मुझे ज़रूरत है
    • फोटो फ्रेम
    • दीवार decals
    • अपने पसंदीदा रंग में डेस्क और दीपक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com