ekterya.com

बढ़ई चींटियों को कैसे खत्म करें

बढ़ई चींटियों बहुत आम हैं और विशेष रूप से विनाशकारी कीट। यदि आप इन कीड़ों को गुणा करने की अनुमति देते हैं, तो आपको बहुत ही कम समय में एक अनियंत्रित उपद्रव से निपटना होगा। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि इन चींटियों की पहचान कैसे की जाए और जितनी जल्दी हो सके उन्हें अन्य संरचनाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए उन्हें नष्ट कर दें, क्योंकि वे मरम्मत के लिए बहुत महंगे होंगे। स्थिति को हाथ से बाहर होने से पहले बढ़ई चींटियों के एक उपद्रव से निपटने का तरीका जानने के लिए चरण 1 पढ़ना प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1

एक चींटी चीखना पहचानें
किल बढ़ई चींटियों चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बढ़ई चींटियों को पहचानना सीखें बढ़ई चींटियों एक प्रकार की चींटी है जो कि जीनस से संबंधित है कैंपोनॉटस, जिसमें 1000 से अधिक विभिन्न प्रजातियां शामिल हैं अंटार्कटिका के अपवाद के साथ आप लगभग किसी भी महाद्वीप पर उन्हें ढूंढ सकते हैं प्रत्येक प्रजाति में अनोखी विशेषताओं होती है जो उन्हें समान जीनस के अन्य चींटियों से अलग करती हैं। हालांकि, इस जीनस के कई चींटियों में समान लक्षण हैं और यह जानने के लिए उपयोगी है कि वे क्या पता लगाना चाहते हैं कि आपके घर में चींटियों को सुतार या अन्यथा है। इन सामान्य विशेषताओं में से हैं:
  • रंग: आमतौर पर लाल, काला या मध्यवर्ती टन
  • प्रपत्र: खंडों और अंडाकार पेट, जबकि छाती पतली और बॉक्स के आकार का है। छाती का ऊपरी भाग घुमावदार और असमान या असमान के बजाय चिकनी बनावट है
  • आकार: आपकी नस्ल के आधार पर, 0.95 से 1.27 सेमी लंबा (3/8 से ½ इंच) लंबा है
  • क्या आपके पास एंटेना है ?: हाँ
  • क्या उनके पंख हैं ?: कार्यकर्ता चींटियों को नहीं। हालांकि, उपजाऊ नर चींटियों के पंख हो सकते हैं
  • किल कारपेंटर एंट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पता लगाएँ कि बढ़ई चींटियों कहाँ रहते हैं बढ़ई चींटियों (और) किसी भी संरचना के अंदर या बाहर अपने एंथिल का निर्माण कर सकते हैं, हालांकि लकड़ी के घर विशेष रूप से कमजोर होते हैं, क्योंकि ये चींटियां लकड़ी में सैकड़ों छोटे सुरंग खुदाई करने में सक्षम हैं। दीमक के विपरीत, चींटियों ने लकड़ी का उपभोग नहीं किया - वे केवल अपने गहरे खरोंच बनाने के लिए खुदाई करते हैं चूंकि सूखी लकड़ी की तुलना में गीली लकड़ी आसान है, एंटीबॉडी आमतौर पर उच्च आर्द्रता में होती है, जैसे बाथरूम में या लीक सिंक के तहत।
  • कभी-कभी बढ़ई चींटियों ने परिधीय कालोनियों का एक नेटवर्क बना दिया, एक संरचना के बाहर, घर के माध्यम से गुजरती सुरंगों और दरारों के माध्यम से अपनी मुख्य कॉलोनी की यात्रा करने के लिए इन मामलों में, इन कालोनियों पेड़ों, प्लांटर्स, स्टैक्ड लॉग और अन्य जगहों के स्टंप में पाए जाते हैं जहां गीली लकड़ी होती है। भोजन की तलाश करते समय आप चींटियों को सुबह और शाम सुबह अपनी कॉलोनियों में घूमते हैं।
  • जब बढ़ई चींटियों को सुरंगों का खिसकाते हैं, तो वे मल और मलबे के निशान छोड़ते हैं जो भूरा या ठीक छीलन की तरह लगते हैं। ये अपशिष्ट आमतौर पर मृत कीड़े होते हैं इस तरह आपको एक सुराग मिलेगा जहां एंथिल है। अगर आप अपने घर के अंदर या बाहर मलबे के ढेर देखते हैं, तो यह देखने के लिए कि क्या सुरंग हैं एक पतली पेचकश के साथ संदिग्ध लकड़ी की जांच करना सबसे अच्छा है यह देखने के लिए कि क्या खोखले हिस्से हैं
  • किल बढ़ई चींटियों चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बढ़ई चींटियों को देखने के लिए कहाँ जानें वे आम तौर पर लकड़ी में अपने एंथिल बनाते हैं, इसलिए यदि आपको संदेह है कि आपके घर की दीवारों में से एक की कांटी कॉलोनी है, तो आपको इसे खोजने में परेशानी होगी। यदि आपको लगता है कि बढ़ई चींटियों ने आपके घर पर पीड़ित किया है, तो आसान पहुंच के साथ जगहों पर एन्थिल देखने का एक अच्छा विचार है आप निश्चित रूप से उन्हें मिल जाएगा कुछ जगहों की तुलना में चींटियों द्वारा दूसरों की तुलना में अधिक होने की संभावना होती है - विशेषकर अगर उनकी उच्च आर्द्रता या आसपास के भोजन होते हैं निम्नलिखित जगहों में चींटियों की तलाश करें:
  • कालीन: फायरप्लेस में कहीं भी या बाहर कहीं भी पहुंच के साथ, अपने दरवाजों के नीचे देखो।
  • पति और नींव
  • बहुत सारी वनस्पतियों के साथ स्थान: चींटियों को अपने एंथिल बनाने और अनगिनत स्थानों में भोजन की तलाश है, जैसे अन्य पौधे, पेड़ों के स्टंप, अपने घर की नींव के पास शाखाएं, आपके यार्ड में, आदि। चींटियों को देखने के लिए पौधों को निकालें जब आप एक एंट ट्रेल पाते हैं, तो उन्हें अपने एंथिल में अनुसरण करने का प्रयास करें।
  • आप एक कूड़े के बिस्तर या पत्ती कूड़े में कई प्रकार की चींटियों को पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, फुटपाथ चींटियों, रंगीन चींटियों और अर्जेंटीना चींटियों जमीन से गीली घास निकालने के लिए एक रेक का प्रयोग करें और जांचें कि क्या नीचे चींटियों की उपनिवेशियां हैं।
  • मिट्टी: बर्तन, कंपोस्टर्स और किसी भी अन्य कंटेनर, जो जमीन के संपर्क में हैं, में बढ़ई चींटियों को शामिल किया जा सकता है।
  • भाग 2

    बढ़ई चींटियों को हटा दें
    किल कारपेंटर एंटीस चरण 4 नामक छवि
    1
    सावधान रहें जब आपको बढ़ई चींटियों के दुर्व्यवहार से निपटना पड़े। यद्यपि यह होने की संभावना नहीं है, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस सलाह का पालन करें: चींटियों या उनके एंथल्स को सीधे स्पर्श न करें ये चींटियों बहुत आक्रामक नहीं हैं और आम तौर पर काट नहीं करते हैं। हालांकि, वे ऐसा करते हैं यदि उन्हें धमकी या नाराज़ महसूस होता है और उनका काट बहुत दर्द होता है वे काटने के लिए फार्मिक एसिड स्प्रे भी करते हैं, इससे दर्द कम हो जाता है यह दुनिया का अंत नहीं होगा यदि वे आपको काट लें, लेकिन दर्द से बचने के लिए यह बेहतर है कि आप चींटियों या उनके चींटियों को तब तक नहीं स्पर्श करते जब तक कि यह बिल्कुल आवश्यक न हो। यदि आप चाहिए, तो दस्ताने और लंबी आस्तीन वाले कपड़ों का उपयोग करें।
  • किल कारपेंटर एंट्स चरण 5 नामक छवि
    2
    कॉलोनी या चींटी कॉलोनियों की तलाश करें बढ़ई चींटियों को खत्म करने का पहला कदम आपको करना चाहिए ताकि उनकी उपनिवेशों को मिल सके। उन्हें पता लगाने के लिए, इस गाइड के अनुभाग 1 में वर्णित स्थानों में चींटियों के रास्ते, छोटे छेद और मलबे की तलाश करें। उन जगहों पर ध्यान दें जिन पर नम लकड़ी होती है। आप दृढ़ता से इसे दोहन करके लकड़ी की जांच भी कर सकते हैं बेईमान लकड़ी स्वस्थ लकड़ी की तुलना में खोखले या पतली आवाज देगा। टैपिंग भी चींटियों को डरा देती है, जिससे वे अपने एंथिल से बाहर निकल सकते हैं ताकि आप उन्हें और आसानी से देख सकें।
  • यह मत भूलो कि बड़ी कालोनियों में आमतौर पर पास के अन्य छोटे-छोटे हैं, इसलिए सभी चींटियों को समाप्त होने तक आपको सभी एंथिल का पता लगाना चाहिए।
  • किल कारपेंटर एंट्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: ghar se chiti kaise bhagaye

    कॉलोनी को नष्ट या निकालें अगर उपनिवेश छोटे या आसान पहुंच के साथ, पूरे कॉलोनी से छुटकारा पाने के लिए संभव है। यदि कॉलोनी अपने घर के बाहर स्थित है, तो ध्यान से लकड़ी को दूर करने के लिए, इसे एक बैग के अंदर रखकर, जिसमें कन्वेयर को घुसना मुश्किल होता है, जिससे कि लकड़ी से निपटने के दौरान चींटियों से बचा जा सके। यदि कॉलोनी आपके घर के अंदर है, तो कुछ वेबसाइट्स यह सलाह देते हैं कि आप चींटियों को परेशान करने और उन्हें चूसने के लिए वैक्यूम क्लीनर की नली का उपयोग करें।
  • यदि आप अपने वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि बचने से बचने वाले किसी चींटी को रोकने के लिए वैक्यूम बैग को बंद करने और निपटाना सुनिश्चित करें।
  • अगर आपको एक कॉलोनी मिलती है जो आपकी दीवार में गहरी रूप से अंतर्निहित है, तो लकड़ी काट नहीं करें, क्योंकि यह नींव की स्थिरता को ख़तरे में डाल सकती है। एक विशेषज्ञ को कॉल करना बेहतर है
  • Video: क्या आप भ है परेशान है चीटियों से,तो अपनाये ये जबरदस्त ट्रिक्स How to Get Rid of Ants Fast Naturally

    किल कारपेंटर एंटीस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4



    Baits का उपयोग करें यदि आप सीधे कॉलोनियों को समाप्त नहीं कर सकते आप हमेशा एंथिल का पता नहीं लगाएंगे हालांकि, यदि आप बड़ी मात्रा में चींटियों पाते हैं, तो आप पूरे कॉलोनी को नियंत्रित या खत्म करने के लिए कीटनाशकों का उपयोग कर सकते हैं। आप चींटियों को खत्म करने के लिए चारा, जाल और अन्य उत्पादों को खरीद सकते हैं - आपको अपने स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर जाकर देखना है कि आपके पास कौन से विकल्प उपलब्ध हैं।
  • दस बहुत सावधान रहें यदि आप अपने घर में जहर फँसाना चाहे, खासकर यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं अपने बच्चों को बताएं कि वे जहर का उपभोग न करें या उन्हें सख्त पर्यवेक्षण में न रखें, यदि वे आपको समझने में बहुत ही जरूरी हों
  • किल कारपेंटर एंट्स चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    व्यावसायिक मदद लें यदि आप चींटी कॉलोनी का पता लगाने और न खत्म होने पर या कीटनाशकों के साथ नसीब नहीं हो पा रहे हैं, तो पेशेवर कीट अभिशम के साथ संपर्क में जाना बेहतर है। उनके पास कीटनाशक और अन्य औजार हैं जो साधारण लोग नहीं मिल सकते, साथ ही उनके अनुभव में उन्हें कॉलोनियों को खोजने में मदद मिलती है और आपके घर में कितनी हद तक पीड़ित हैं, सामान्य लोगों की तुलना में अधिक आसानी से।
  • ध्यान रखें कि कुछ विधियों जो कि विनाशकारी चींटियों को मारने के लिए उपयोग करते हैं, आपको एक या दो दिन के लिए अपने घर छोड़ने की आवश्यकता होगी।
  • एक व्यावसायिक को कॉल करने के लिए समय पास न होने दें। जितना अधिक आप एक उपद्रव से निपटने के लिए इंतजार करते हैं, उतना ही उपनिवेश बढ़ेगा और उतना नुकसान होगा जो आपकी नींव के कारण होगा।
  • भाग 3

    चींटियों के एक आक्रमण की आशंका है
    किल बढ़ई चींटियों का शीर्षक चित्र 9
    1
    नमी के किसी भी स्रोत को समाप्त करें आर्द्रता एक चींटी आक्रमण में एक बहुत महत्वपूर्ण कारक है। कई बार, लकड़ी केवल तब ही कमजोर हो जाती है जब यह नमी से निकला हो। यदि आप अपने घर में प्रवेश करने से पानी को रोकने के लिए किसी भी रिसाव को सील या ठीक कर लेते हैं, तो चींटियों को एन्थिल बनाने के लिए यह बहुत कठिन होगा नमी के स्रोतों को समाप्त करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो बढ़ई चींटियों को आपके घर पर काबू पाने में मदद करती हैं:
    • देखने के लिए अपनी खिड़कियां देखें कि क्या वे ठीक से मुहरबंद हैं।
    • रिसाव के लिए छत और बाहरी दीवारों की जांच करें
    • अपने तहखाने, अटारी और सेवा सुरंगों को अच्छी तरह हवादार रखें।
    • लीक पाइप खोजें और उन्हें ठीक करें।
    • अपवाह खत्म करने के लिए भरा हुआ कोई गटर साफ़ करें।
  • किल कारपेंटर चींटियों का शीर्षक चित्र 10
    2
    किसी भी प्रविष्टि बिंदु को अपने घर, दरार या विदर को सील करें। यदि आप बढ़ई चींटियों को अपने घर में प्रवेश करने और छोड़ने की इजाजत नहीं देते हैं, तो बाहरी कालोनियों को अलग-अलग कॉलोनियों से अलग किया जाएगा और अंततः मर जाएगा। किसी भी दरार, छेद या छोटे स्थान के लिए अपने घर से बाहर की जाँच करें जो चींटियों को घुसने या बाहर निकलने की अनुमति देते हैं - विशेष रूप से बाहरी दीवारों को फर्श और नींव के सबसे करीब। एक मजबूत पोटीन के साथ किसी भी छेद सील।
  • उन जगहों की भी जांच करें जहां पानी के केबल या पाइप आपके घर में प्रवेश करते हैं, क्योंकि वे चींटियों के आक्रमण के लिए बहुत कमजोर हैं।
  • किल बढ़ई चींटियों का शीर्षक चित्र 11
    3
    अपने घर के पास लकड़ी के किसी टुकड़े को बूट करें क्योंकि बढ़ई चींटियों को अपने घरों के अंदर और घर के अंदर लकड़ी बनाने में प्यार होता है, इसलिए आपको चींटियों को प्रवेश करने से रोकने के लिए किसी भी टुकड़े को खोजने और बाउंस करने की जरूरत है। ध्यान से अपने घर के पास किसी भी लकड़ी की जांच करें - यदि वह पीड़ित है, तो इसे दूसरे पक्ष में ले जाएं या इसे छोड़ दें। ऐसी जगहें जहां चींटियों के लिए आपको दिखना चाहिए:
  • वृक्ष स्टंप
  • लकड़ी के बवासीर
  • पुराने पेड़, खासकर यदि उनकी शाखाएं आपके घर को छूती हैं
  • गार्डन कचरे का ढेर
  • किल कारपेंटर एंट्स चरण 12 का शीर्षक चित्र
    4
    एक कृत्रिम बाधा बनाने की कोशिश करो यदि बढ़ई चींटियों की आवर्ती समस्या है, तो आप अपने घर के आसपास बजरी या पत्थरों की एक पतली पट्टी रख सकते हैं। यह "अवरोध" चींटियों द्वारा शत्रुतापूर्ण माहौल माना जाता है और उन्हें नींवों में छेद से अपने घर में प्रवेश करने से रोका जा सकता है। पहले एक ठेकेदार के साथ परामर्श करें कि क्या यह आपके घर में इस परियोजना के लिए व्यावहारिक है या यदि वह सस्ती है हालांकि, यदि आप इस प्रकार की परियोजना के साथ कुशल हैं, तो आप इसे स्वयं कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • बाहरी उपयोग के लिए फँसाना चाहे का प्रयोग करें जैसे लिक्वीड एट डूड और केएम चींटी प्रो तरल पेटू चारा जब आप कर सकते हैं बढ़ई चींटियों एफिड्स पर फ़ीड, इसलिए यदि आप एक मिठाई, समान यौगिक इन कीड़ों का निर्माण करने के साथ फ़ीड, पागल की वापसी और कॉलोनी के विकास को नियंत्रित कर सकते हैं।
    • बढ़ई चींटियों रात में बहुत सक्रिय हैं। टॉर्चलाइट प्राप्त करें और अपने घर से बाहर निकलें। पेड़ों, जंगलों और अन्य स्थानों में चींटियों के पथों को देखें आप इन चीटों को तब भी पालन कर सकते हैं जब तक कि वे अपने एंथिल पर वापस न जाएं।

    चेतावनी

    • यदि आप किसी चारा का उपयोग करने जा रहे हैं तो एरोसोल कीटनाशकों या किसी भी प्रकार के पाउडर का उपयोग न करें। स्प्रे को चारा के साथ मिलाकर आप चींटियों को मार डालेंगे जब आप केवल उन्हें खाना खिलाऊँंगे इसके अलावा, एयरोसौल्ज़ और धूल चारा का दूषित हो जाएगा।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com