ekterya.com

कपड़े से हल्दी के दाग कैसे निकालें

हल्दी, तीव्र और मसालेदार स्वाद की एक मसाला है जो एक संयंत्र अदरक परिवार से संबंधित होने के आधार जड़ से आता है, भारतीय व्यंजनों का एक अनिवार्य घटक है। दुर्भाग्य से, यह मसाला सबसे ज्यादा कष्टप्रद स्थानों में से एक हो सकता है जो मौजूद है। यदि हल्दी एक वस्त्र या अन्य कपड़े पर गिर जाता है, तो सामग्री तुरंत एक गहरी पीले टोन रंगेगी। एक बार दाग की स्थापना हो जाने पर, इसे समाप्त करना असंभव हो सकता है हालांकि, अगर आप अभी भी ताजा दाग के साथ समय पर कार्रवाई, और एक या इस आलेख में वर्णित विधियों का उपयोग करते हैं, आप attenuate कर सकते हैं या यहां तक ​​कि इसे पूरी तरह खत्म करने। शुरू करने के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1

इसे हटाने से पहले दाग का इलाज करें
हर्बल स्टेन्स चरण 1 को हटा दें
1
जल्दी से अतिरिक्त हल्दी को समाप्त करें हल्दी के दाग को खत्म करने के लिए, समय सार का होता है। यदि हल्दी दुनिया के कई हिस्सों में एक कपड़ा डाई के रूप में प्रयोग किया जाता है, तो यह एक कारण है: एक बार कपड़े में बसने के बाद, इसे खत्म करना बहुत कठिन है। जैसे ही आप परिधान या कपड़े पर दाग देखते हैं, तो दाग से अतिरिक्त हल्दी हटाने के लिए जल्दी से एक साफ चम्मच का उपयोग करें। फिर, पानी से दाग को कुल्ला और इसे तौलिया के साथ पैकेट करके शुष्क करें। परिधान को रगड़ने के लिए प्रलोभन से बचें, जैसा कि आप दाग फैला सकते हैं या पाउडर को कपड़े में गहरा घुसना करने का कारण रख सकते हैं।
  • कपड़े पर (जैसे आटा, कॉर्नस्टार्च, खमीर या सोडियम बाइकार्बोनेट के रूप में) तरल शोषक पाउडर लागू करने हल्दी शामिल से दाग को दूर करने और यह व्यवस्थित जाने के लिए एक और पारंपरिक विधि। कुछ मिनटों के बाद, आप देखेंगे कि पाउडर तरल का हिस्सा अवशोषित कर रहा है। बाद में, आप दाग को सुरक्षित रूप से ब्रश कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ निकालें चरण 2
    2
    डिटर्जेंट के साथ दाग का इलाज करें दाग से कुछ सामान्य प्रयोजन के तरल डिटर्जेंट डालें, और धीरे से रगड़ें, एक नरम टूथब्रश या पानी से तौलिया तले हुए। कपड़े के दोनों किनारों पर कुछ मिनट के लिए दाग को धो लें, थोड़ा डिटर्जेंट का उपयोग करें और सावधान रहना सामग्री पहनना न करें। फिर, डिटर्जेंट को लगभग 10 मिनट तक बैठने दें ताकि वह परिधान में अच्छी तरह से प्रवेश कर सके।
  • एक सूखा तौलिया या ब्रश के साथ दाग सूखा मत। पानी और डिटर्जेंट का उपयोग करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सूखी ब्रश के साथ दाग को रगड़ने से हल्दी आगे ऊतकों में घुसना कर सकती है, जिससे यह काम मुश्किल हो सकता है।
  • भाग 2

    हल्दी दाग ​​निकालें
    छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ निकालें चरण 3
    1
    गर्म या गर्म पानी से परिधान धो लें कपड़े धोने की मशीन में रखो और इसे अधिकतम संभव तापमान पर धो लें। उसी प्रकार की डिटर्जेंट जोड़ें जो आप उस प्रकार के परिधान या कपड़े के लिए उपयोग करते हैं। परिधान देखभाल लेबल पर अनुशंसित अधिकतम तापमान पर धोने का चक्र पूरा करें।
    • यदि आपके पास समान रंग और सामग्री के कपड़े हैं, तो आप पानी बर्बाद करने से बचने के लिए दाग वाले वस्त्र के साथ वॉशिंग मशीन में डाल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग ​​निकालें चरण 4
    2
    इसे सूरज में सूखा दें एक बार जब आप वॉश चक्र समाप्त कर लें, कपड़े धोने की मशीन से हटा दें और दाग का परीक्षण करें (यदि यह बहुत प्रतिरोधी है, यह शायद अभी तक गायब नहीं हुआ है)। यदि मौसम अच्छा है, तो कपड़े के बाहर धूप में सूखने के लिए जाते हैं यह साबित होता है कि ऊतकों को विदारक करने के लिए सूर्य के प्रकाश की एक बड़ी क्षमता है। वास्तव में, अतीत में, यह पद्धति एक सबसे सनी के श्वेत को अलग करती थी। हालांकि, ध्यान रखें कि जब सूरज में कपड़ों को सुखाने के लिए, चमकीले रंग का वस्त्र कुछ रंग खो सकता है इसलिए, आप चमकीले रंग के कपड़ों के साथ इस पद्धति से बच सकते हैं।
  • दिन के लिए सूरज में किसी वस्त्र (यहां तक ​​कि सफेद) मत छोड़ो। यह प्राकृतिक कपड़े पहनने की प्रक्रिया को गति दे सकता है, फाइबर को कमजोर कर सकता है और उन्हें फाड़ने की संभावना अधिक हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ निकालें चरण 5
    3
    आवश्यकता के अनुसार कई बार प्रक्रिया को दोहराएं। हल्दी के दाग बहुत प्रतिरोधी हो सकते हैं। यद्यपि यह आमतौर पर पूर्व-उपचार और डिटर्जेंट के साथ दाग धोने की सलाह दी जाती है, यह पहले प्रयास पर गायब नहीं हो सकता है। यदि आप एक इष्टतम परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो प्रक्रिया को दोबारा तैयार करने के लिए तैयार रहें (या, वैकल्पिक रूप से, नीचे वर्णित घरेलू उपायों में से एक का उपयोग करने का प्रयास करें)।
  • भाग 3

    सफ़ेद वस्त्र
    छवि का शीर्षक है हल्दी दाग़ निकालें चरण 6
    1
    सफेद सफ़ेद करना सफेद कपड़ों के इलाज के लिए आपके पास ब्लीच के साथ ब्लीच करने का विकल्प भी है। यह शक्तिशाली और संक्षारक डिटर्जेंट कपड़े के रंग को आसानी से हटा देता है, जिससे यह किसी भी सफेद परिधान से हल्दी के दाग को हटाने के लिए बहुत अच्छा विकल्प बनता है। गर्म पानी की एक बाल्टी में ब्लीच के कुछ बड़े चम्मच डालने की कोशिश करें और सफेद वस्त्र कपड़े धोने की मशीन में डालने से पहले लगभग 15 मिनट के लिए भिगो दें।
    • यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि आप इस पद्धति का उपयोग रंगीन वस्त्रों के साथ नहीं करना चाहिए। ब्लीच चमकदार रंगों को जल्दी से ब्लीच कर सकता है। उच्च खुराक में, यह डिटर्जेंट पूरी तरह से रंग को निकाल सकता है।
    • रेशम, ऊन या एंजोरा वस्त्रों में ब्लीच के इस्तेमाल से बचने के लिए आपको ये भी करना चाहिए क्योंकि इन सामग्रियों को इस उत्पाद के जोखिम से स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है। रेशम और ऊन के मामले में, हाइड्रोजन पेरोक्साइड का प्रयोग करने का प्रयास करें, एक कम आक्रामक विकल्प।

    भाग 4

    घरेलू उपचार का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ 7 निकालें
    1
    सोडियम बाइकार्बोनेट के पेस्ट का उपयोग करने की कोशिश करें हल्दी के दाग को हटाने के लिए एक सरल चाल है सोडियम बाइकार्बोनेट के प्राकृतिक गुणों का लाभ लेना। इस विधि का उपयोग करने के लिए, एक छोटे कटोरे में बेकिंग सोडा के कुछ बड़े चम्मच डालें और फिर एक सुसंगत पेस्ट बनाने के लिए पानी की एक छोटी मात्रा जोड़ें वाशर में परिधान डालने से पहले पेस्ट के साथ हल्दी के दाग को रगड़ने के लिए नरम टूथब्रश या तौलिया का प्रयोग करें। यह पेस्ट कठोर सतहों से दाग को हटाने के लिए एक हल्के घर्षण के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि टेबल या काउंटरटॉप
    • सोडियम बाइकार्बोनेट कई कारणों के लिए एक शानदार क्लीनर है: अपने क्रिस्टल संरचना सबसे सतहों में हानिकारक किया जा रहा बिना थोड़ा घर्षण गुण देता है, मामूली क्षारीयता वसा को हटाने की अनुमति देता है, और डिओडोरेंट के रूप में अपनी प्राकृतिक गुणों, जो कर सकते हैं उपयोगी होने के बावजूद हल्दी का दाग गायब नहीं होता है।
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ चरण 8 को हटा दें



    2
    एक सिरका आधारित सफाई समाधान का उपयोग करें दाग को हटाने के लिए एक और सरल घर उपाय (हल्दी सहित) सफेद सिरका का उपयोग करना शामिल है 1/2 कप शराब या 2 कप गर्म पानी और डिश साबुन के साथ एक या दो चम्मच सिरका मिलाएं। फिर, समाधान में एक दस्त पैड डुबकी और हल्दी का दाग पर लागू करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। अतिरिक्त तरल को अवशोषित करने के लिए सूखे कपड़े से परिधान सूखी ऑपरेशन को कई मिनटों के लिए दोहराएं और परिधान सूखा दो। कई अनुप्रयोगों के बाद, आप देखेंगे कि सिरका की प्राकृतिक अम्लता दाग को कम करने के लिए शुरू होती है।
  • केवल सफेद सिरका का उपयोग करें और कभी लाल या बाष्पीय सिरका का उपयोग न करें। ये अंतिम विकल्प आमतौर पर रंजक होते हैं, जो स्वयं द्वारा, स्थायी दाग ​​पैदा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ निकालें चरण 9
    3

    Video: हल्दी के दाग,धब्बे कैसे छुडाएं,5मिनट में हल्दी के

    ग्लिसरीन के साथ स्पॉट का इलाज करें ग्लिसरीन साबुन के निर्माण और पशु वसा के प्रसंस्करण के दौरान स्वाभाविक रूप से उत्पादित एक रसायन है। यह ज्यादातर फ़ार्मेसियों और स्पेशलिटी स्टोर्स में आमतौर पर कम कीमत पर बिक्री पर होता है साबुन और पानी के डिशवाशिंग के साथ मिश्रित ग्लिसरीन, एक प्रभावी सफाई समाधान के रूप में काम करता है, यहां तक ​​कि सबसे खराब स्थानों को समाप्त करने के लिए आदर्श। 1/4 कप ग्लिसरीन के साथ 1/4 कप डिशवॉशर साबुन और 2 कप पानी के मिश्रण को आज़माएं फिर, इस समाधान में एक scourer डुबकी और धीरे हल्दी दाग ​​रगड़ना। यदि यह ऊतक है, तो मलाई के बजाय कोमल स्ट्रोक के साथ दाग का इलाज करें।
  • Video: अब कपड़ों पर चुकंदर का दाग हो या हल्दी का, भगाए सिर्फ 3 मिनट में - How To Remove Stains From Clothes

    हर्बल स्टेन्स चरण 10 को हटा दें
    4

    Video: सफेद शर्ट से दाग निकालने के तरीके - Onlymyhealth.com

    Video: सफेद शर्ट से दाग निकालने के तरीके,कपड़े से हल्दी के दाग छुड़ाने के उपाय ,हल्दी का दाग कैसे निकाले 1

    नरम abrasives के साथ कठिन सतहों के इलाज का प्रयास करें कठिन सतहों, जैसे कि रसोई countertops, बर्नर, कांच के सिरेमिक hobs और फर्श के इलाज के लिए, आपको कपड़े और कपड़े का इलाज करने के लिए इतना सावधान रहना होगा नहीं है इन मामलों में, दाग को हटाने के लिए नरम अपघर्षक उत्पाद के साथ पहले से वर्णित किसी भी विधि को संयोजित करने का प्रयास करें। स्पंज, कठोर सतहों पर हल्दी के दाग को रगड़ने और खींचने के लिए बड़े उपकरण हैं, घर्षण स्क्रूर और ब्रश हैं। यहां तक ​​कि अपघर्षक पेस्ट, जैसे कि ऊपर वर्णित सोडियम बाइकार्बोनेट, काम कर सकते हैं। हालांकि, आपको सतह पर ऊर्ध्वाधर खरोंच छोड़ने के लिए, अन्य ऊर्ध्वाधर अपघर्षक उपकरणों, जैसे कि स्टील ऊन या धातु की पैंट को इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • अधिकतम सफाई दक्षता प्राप्त करने के लिए, घर्षण विधि का उपयोग करने से पहले पांच मिनट के लिए गर्म पानी और साबुन में दाग को भिगोने की कोशिश करें।
  • यदि आपके पास इन उपकरणों में से कोई भी नहीं है, तो आप एक जादू इरेज़र का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। ये विशेष स्पंज आम तौर पर किसी भी सुपरमार्केट में सस्ती कीमत पर मिलते हैं, और दागों पर सूक्ष्म घर्षण कार्रवाई को प्रभावी ढंग से समाप्त करने के लिए इस्तेमाल करते हैं
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग ​​चरण 11
    5
    सोडा में दाग को जलाने की संभावना पर विचार करें। कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि घर उपचार, पारदर्शी नरम और सोडा और सोडा पेय के रूप में बेस्वाद, अच्छी तरह से साफ करने के लिए अचूक हैं, जबकि अन्य को बहते पानी का उपयोग करना पसंद। वास्तव में, इन दोनों विकल्पों में से किसी एक को साबित करने के लिए शायद कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। हालांकि, चूंकि सोडा बहुत नरम है, यह किसी भी सतह या हल्दी से दाग वाले कपड़ों को नुकसान नहीं पहुंचा सकती है, इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आप इसे समस्या के बिना उपयोग कर सकते हैं। सोडा में एक स्पंज डुबकी का प्रयास करें और लागू करने के लिए दाग पीने हाल में किए गए सोडा या दाग या कठोर सतह पर सीधे डाल दिया है, जिससे यह पांच मिनट के लिए बैठते हैं में उपयोग करें। फिर दाग को हटाने के लिए स्पंज या दस्त पैड के साथ धीरे से रगड़ें।
  • टॉनिक या अन्य पारदर्शी सोडा का उपयोग न करें हालांकि वे सोडा के समान दिखते हैं, ये सोडा में शर्करा होता है, एक घटक जो सूखने पर चिपचिपा हो सकता है।
  • भाग 5

    बचाव के लिए स्थायी रूप से सना हुआ वस्त्र
    छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ 12 से निकालें
    1
    गाँठ द्वारा परिधान टाइल करें. कभी-कभी, चाहे कितने बार आप परिधान को सोखें, उसका इलाज करें, सूखा और धो लें, हल्दी के दाग को निकालना असंभव है। यदि ऐसा होता है, तो आपको परिधान को त्यागने या इसे प्रयोग बंद करने की ज़रूरत नहीं है, चाहे वह दाग हो। आखिरी विकल्प के रूप में, आप अपने रंग को संशोधित कर सकते हैं ताकि दाग एक समस्या को रोक देता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाली हल्दी के दाग के साथ एक चमकीले रंग का वस्त्र है, तो इसे गाँठों के साथ डाई करने का प्रयास करें चमकदार रंगों और दाग की एक सर्पिल के साथ परिधान टिंट पूरी तरह से किसी का ध्यान नहीं मिलेगा!
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ चरण 13 को हटा दें
    2
    टिंट सभी परिधान. यदि आपके पास पर्याप्त हल्दी है, तो स्पष्ट रूप से दाग को छिपाने के लिए एक और तरीका है कि एक ही प्रकार की हल्दी के साथ पूरे कपड़े डालें जिससे दाग का कारण हो। हल्दी, जिसे कभी-कभी जानबूझकर एक कपड़ा डाई के रूप में प्रयोग किया जाता है, कपड़ों के रंगाई में अनुभवहीन किसी के लिए उपयुक्त है। यह प्रक्रिया आम तौर पर एक रंग में होती है जो उज्ज्वल पीले से लेकर नारंगी लाल, गर्मियों की अलमारी की पृष्ठभूमि के लिए बहुत उपयुक्त टोन हो सकती है।
  • इंटरनेट पर आपको कपड़े का डालना करने के लिए हल्दी का उपयोग करने के लिए कई प्रकार के मैनुअल मिल सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग ​​चरण 14 निकालें
    3
    कढ़ाई के साथ दाग को कवर करें. यदि दाग एक बहुत ही दर्शनीय स्थान पर है, तो आप शीर्ष पर एक कढ़ाई सही करके इसे छिपा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक टी शर्ट के सामने के केंद्र में हल्दी का एक स्थान है, तो आप एक कारण florar बस ऊपर छिपाने के लिए और, संयोग से, परिधान अनुकूलित करने के लिए छाप सकते हैं। आप एक विषम डिजाइन बनाना चाहते हैं, तो आप लगभग कहीं कशीदाकारी परिधान शामिल हैं, इसलिए अपनी रचनात्मकता को आजादी दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग ​​निकालें चरण 15
    4
    कपड़े का दूसरा उपयोग दो. कुछ दाग वाले वस्त्रों को बचाया नहीं जा सकता है, चाहे आप कितनी मुश्किल कोशिश करें। दाग को हटाने या छिपाना संभव नहीं हो सकता है यदि यह मामला है, तो कपड़ों को छोड़ने से पहले दो बार सोचो। स्थायी रूप से सना हुआ वस्त्र अलग-अलग प्रयोजनों के लिए बिल्कुल उपयोगी हैं यहां कुछ उपयोग हैं जो आप किसी भी सना हुआ कपड़ा के कपड़े को दे सकते हैं:
  • पर्दे बनाओ
  • रजाई बनाएं
  • स्काइरर्स बनाएं
  • हेडबैंड और कलाई बैंड बनाएं
  • असबाब बनाएं
  • कालीन बनाओ
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com