ekterya.com

स्कीइंग सील कैसे करें

सीलेंट एक एयरट्राइट वॉटरप्रूफिंग है जो कि क्षति और पहनने से एक घर के जोड़ों और जोड़ों की रक्षा के लिए प्रयोग किया जाता है। हालांकि कई बार दरवाजे, खिड़कियां और अन्य निश्चित घरेलू सामान के आसपास अंतराल प्लग करने के लिए इस्तेमाल किया सीलेंट, आप भी मंजिल कोनों के साथ इसका इस्तेमाल दीवार और सॉकेट के बीच की जगह को सील कर सकते हैं। एक पेशेवर दिखने वाली फर्श के साथ कमरे उपलब्ध कराने के अलावा, सीलेंट पानी और दैनिक पहनने के कारण नुकसान से बचाता है। आप सॉकेट को एक पेशेवर और टिकाऊ सील दे सकते हैं, जिससे सही उपकरण चुनकर पर्याप्त तैयारी कार्य किया जा रहा हो और सील को ध्यान में रखते हुए सील शुरू करने के लिए चरण 1 से निम्नलिखित लेख पढ़ें!

चरणों

भाग 1

सीलेंट और सीलिंग बंदूक चुनें
छवि शीर्षक 3479 9 58 1
1
नाजुक काम के लिए एक लाटेकस मुहर का प्रयोग करें। मुहर के एक पहलू जो शुरुआती लोगों के लिए भ्रमित हो सकते हैं, यह तथ्य है कि कई तरह के सीलेंट भी एक ही काम को जाहिरा तौर पर कर रहे हैं। हालांकि, विभिन्न प्रकार के सीलंटों के पास अलग-अलग फायदे और नुकसान हैं, इसलिए यह संभव है कि कुछ किस्मों में कुछ नौकरियां करने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक उपयुक्त हैं। उदाहरण के लिए, लेटेक्स सीलेंट इनडोर परियोजनाओं के लिए एक उत्कृष्ट प्रकार का सीलेंट है क्योंकि यह बहुत गंध नहीं करता है, जो कि जब वेंटिलेशन कम होता है तब महत्वपूर्ण होता है। इसके अतिरिक्त, इस सीलेंट में उत्कृष्ट विस्तार गुण हैं, जिसे आसानी से पानी से साफ किया जा सकता है और विभिन्न रंगों में भी उपलब्ध है। अंत में, आप लेटेक्स मुहर को पेंट कर सकते हैं जब सूखी, जो इसे व्यावहारिक रूप से अदृश्य होने की अनुमति देता है।
  • हालांकि, लाटेकस सीलेंट अन्य किस्मों के रूप में टिकाऊ नहीं है, जो कि एक समस्या हो सकती है यदि विभिन्न प्रकार के तापमान, प्रतिकूल मौसम और अत्यधिक उपयोग के संपर्क में हैं
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 2
    2
    दीर्घकालिक परियोजनाओं के लिए ऐक्रेलिक लेटेक्स मुहर का उपयोग करें जैसा कि आप अपने नाम से उम्मीद कर सकते हैं, एक्रिलिक लेटेक्स मुहर लेटेक्स और ऐक्रेलिक रेजिन के संयोजन के आधार पर एक प्रकार का मुहर है। सीलेंट के इस किस्म के ऊपर उपरोक्त लेटेक्स मुहर के सभी फायदे हैं। हालांकि, क्योंकि इसके एक्रिलिक गुणों के कारण, इस सील अधिक लचीला और टिकाऊ सीलेंट आम लेटेक्स, जो यह इंटीरियर के लिए एक अच्छा विकल्प है, जिसमें पहनने के एक उच्च स्तर के संपर्क में है बनाता है।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 3
    3
    जटिल नौकरियों और चरम तापमान के लिए एक सिलिकॉन सीलेंट का उपयोग करें। मुहर के सबसे मजबूत किस्म, जो एक आधार के रूप में सिलिकॉन का उपयोग करता है, लागू करना मुश्किल हो सकता है लेकिन सबसे प्रतिकूल परिस्थितियों के लिए उपयुक्त है। सिलिकॉन सीलेंट की कठोरता उन परिस्थितियों के लिए उपयुक्त बनाता है जहां यह विभिन्न प्रकार के तापमान, चरम मौसम और भारी पहनने के लिए सामने आती है। कोई भी सीलेंट नहीं है जो कि किसी भी मौसम से सुरक्षा के मामले में सिलिकॉन सीलेंट की तुलना करता है।
  • हालांकि, सिलिकॉन सीलेंट के कई नुकसान हैं। आप इसे पेंट नहीं कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको इसके मानक पारदर्शी स्वरूप के लिए व्यवस्थित करना होगा। इसके अलावा, इसे पानी से साफ करना मुश्किल है, इसलिए आवेदन प्रक्रिया के दौरान स्पैट्टर्स और ड्रिप सिरदर्द हो सकता है। अंत में, यह सुखाने से पहले एक मजबूत गंध है, इसलिए यह जरूरी है कि सीलेंट लगाने में अच्छा वेंटिलेशन है।
  • छवि शीर्षक 3479 9 588
    4
    सीलेंट के विभिन्न प्रकारों को मिला न दें हालांकि यह है कि इस तरह एक्रिलिक लेटेक्स और सिलिकॉन के रूप में सीलेंट के विभिन्न प्रकार, गठबंधन लग सकता है, प्रत्येक सामग्री के फायदे वास्तव में ऐसा करने से सिर्फ एक सीलेंट कि अपने कार्य को पूरा नहीं होगा मिल प्रदान कर सकता है। सीलेंट की प्रत्येक किस्म विशेष रूप से अकेले काम करने के लिए तैयार की जाती है। एक प्रकार की सीलेंट को दूसरे के साथ मिश्रण करते समय, आपको संभवतया एक पदार्थ मिलता है जो सतहों का पालन नहीं कर सकता है, इसे ठीक कर सकता है या पर्याप्त सुरक्षा प्रदान कर सकता है। आधार बोर्डों को सील करने के लिए, जिनके पानी की सुरक्षा अत्यंत आवश्यक है, हमेशा एक समय में केवल एक ही प्रकार की सीलेंट का उपयोग करते हैं।
  • छवि शीर्षक 3479 9 5 5
    5
    छोटी परियोजनाओं के लिए बड़ी परियोजनाओं और ट्यूबों के लिए सीलिंग बंदूक का उपयोग करें। आप इस तरह के मुद्दा यह है कि एक बाथटब के साथ बाँध पर सॉकेट सील के रूप में एक अपेक्षाकृत छोटे और सरल परियोजना सील करने के लिए, जा रहे हैं, तो आप आमतौर पर खरीद सकते हैं और "पाइप" छोटे सीलेंट आप एक पेस्ट के रूप में सीलेंट निचोड़ है कि उपयोग कर सकते हैं दांत अपने आवेदन को सुविधाजनक बनाने के लिए बड़ी परियोजनाओं के मामले में, आप एक सीलिंग बंदूक और संगत सील कारतूस का उपयोग कर सकते हैं, जो बहुत तेज़ हैं। यद्यपि इसके लिए उपयोग करने में समय लग सकता है, अंत में वे बड़े नौकरियों के लिए सबसे प्रभावी विकल्प हैं।
  • अधिकांश सील बंदूकें काफी किफायती होती हैं, क्योंकि उनकी लागत 10 से 20 डॉलर या उससे कम है।
  • भाग 2

    कार्य क्षेत्र तैयार करें
    छवि शीर्षक 3479 9 588
    1
    फर्श और बेसबोर्ड साफ़ करें मुहर बहुत चिपचिपा है क्योंकि यह किसी भी "ढीले" ऑब्जेक्ट का पालन करता है जो इसे छूता है। इस वजह से, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि दीवार और बेसबोर्ड सीलिंग से पहले साफ हो जाएंगे। गंदगी, धूल, तेल और जमी हुई चीज मुहर बनाने या छड़ी करने के लिए छड़ी कर सकते हैं और इसे अप्रिय लग सकता है। हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ये तत्व सीलेंट की क्षमता के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं जो आप उन सतहों को संलग्न कर सकते हैं जिन्हें आप चाहते हैं कि इसका पालन करना चाहिए। क्योंकि सीलेंट झालर का उपयोग करने वाला पानी पानी से उत्पन्न होने वाली क्षति से बचने के लिए है, इसलिए आवश्यक है कि आप एक हेमेटिक सील करें।
    • फॉर्मुला 409 ब्रांड की तरह पानी या घरेलू क्लीनर का प्रयोग करें, फर्श, बेसबोर्ड और दीवार को गहरी सफाई देने के लिए। साबुन और पानी का उपयोग न करें क्योंकि यह संयोजन सतह पर एक फिसलन परत को छोड़ सकता है, जो सीलेंट की छड़ी करने की क्षमता को बाधित करता है
    • धूल के बड़े संचय के साथ फर्श के मामले में उन्हें वैक्यूम करना एक और कुशल और तेज सफाई विकल्प है। यदि आपके पास विकल्प है, तो कोनों से धूल हटाने के लिए वैक्यूम के "स्थानों तक पहुंचने के लिए कठिन" के लिए लंबी और पतली सहायक का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 7
    2
    बाधाओं से क्षेत्र को साफ रखें हालांकि सीलिंग किसी भी खतरनाक प्रक्रिया से नहीं होती है, अगर आप पहले से ही समाप्त की गई नौकरी करने के लिए वापस जाना चाहिए, तो यह निराशाजनक हो सकता है रोके जाने वाली त्रुटियों के जोखिम को कम करने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि आपका काम क्षेत्र पूरी तरह से फर्नीचर, कालीनों और अन्य संभावित बाधाओं से पहले ही शुरू हो जाए। अगर आपके पास बच्चे या पालतू जानवर हैं, तो आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे कार्य क्षेत्र से बाधाओं को दूर कर या किसी और को देखकर उन्हें दूर रहें। रोना बाल के बालों से सीलेंट को निकालने के लिए आपकी परियोजना को रोकने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं है।
  • छवि शीर्षक 3479 9 8 8 8
    3
    हाथ पर पानी, एक घर की क्लीनर और कई टुकड़े हैं जब आधार बोर्डों को सीलेंट लागू करते हैं तो आप गलती करते हैं। यदि आप पहली बार ऐसा करते हैं, तो सबसे आम बात धूमकेतु के लिए है सौभाग्य से, सील के संदर्भ में, "गंभीर" गलतियां करना मुश्किल है आप जो भी गलतियां करेंगे, उनमें से अधिकांश को ठीक करने के लिए, बस पानी और रैग्ज़ के क्लासिक संयोजन का उपयोग करें, हालांकि आप कई घरेलू क्लीनर का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, क्योंकि सीलेंट के अधिकांश अनुप्रयोगों के लिए आपको फर्श पर अपने हाथों और घुटनों के साथ रहना होगा, आप घुटने के पैड का उपयोग आपको अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि, जैसा कि बाद में समझाया जाएगा, सिलिकॉन आधारित सीलेंट की सफाई के लिए अकेले पानी प्रभावी नहीं है।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 9
    4
    सील करने से पहले सुरक्षात्मक टेप रखें। शायद एक सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक कुशल और आसान सीलिंग प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं टेप को बहुत सावधानी से रखें अग्रिम में टेप रखने से आपको सतह को फैलाने से बचाने की सुविधा मिलती है और यह सुनिश्चित करता है कि सीलिंग काम चिकनी, साफ और यहां तक ​​कि लग रहा है विशेष चिपकने वाला टेप का उपयोग करना आवश्यक नहीं है बस एक आम सुरक्षात्मक टेप (जिसे चित्रकार की टेप भी कहा जाता है) का उपयोग करें, एक पतली कागज की तरह रिबन जो आम तौर पर भूरे या नीले रंग में होते हैं।
  • आपको प्रत्येक क्षेत्र के साथ सुरक्षात्मक चिपकने वाली टेप के दो पट्टियां रखनी चाहिए जो आप सील करेंगे। इनमें से एक को फर्श पर होना चाहिए, बेसबोर्ड की लंबाई का पालन करना चाहिए और हो सकता है उन्हें स्पर्श करने के बारे में, जबकि दूसरे को दीवार पर लगभग 2 मिलीमीटर (1/16 इंच) रखा जाना चाहिए और इसके समानांतर होना चाहिए।
  • आम तौर पर, सबसे आसान विकल्प अंत में एक ही टेप उपाय के उपयोग करने के लिए है, लेकिन एक के रूप में लंबे समय के रूप में सभी सॉकेट समानांतर हैं और एक दूसरे के साथ गठबंधन कर रहे हैं विभिन्न लंबाई के टेप का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 3

    कुर्सियां ​​सील करें
    छवि शीर्षक 3479 9 58 10
    1
    सीलेंट कारतूस की नोक में एक छेद काट लें। सीलेंट बंदूकें सीलेंट डालने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए कारतूस का उपयोग करती हैं ये कारतूस एक पतली सुन्न शंकु या एक छोर पर एक "नाक" के साथ लंबी बेलनाकार ट्यूबों की तरह दिखते हैं। कारतूस को लोड करने से पहले, एक चाकू या तेज कैंची लें और "नाक" के अंत में लगभग 45 डिग्री के कोण पर एक छोटा, ढलान छेद बनाने के लिए ट्रिम करें। इस छिद्र को केवल 3 मिलीमीटर (1/8 इंच) व्यास में मापना चाहिए, एक चौड़ाई के बारे में फॉस्फोर छड़ी के रूप में।
    • जितनी संभव हो सके कारतूस की नोक काट कर। छोटे छेद को बड़ा करना आसान है लेकिन बड़े छेद को कम करना असंभव है
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 11
    2
    कारतूस की आंतरिक झिल्ली को पियर्स। फिर छेद आप अंक पर मिल के माध्यम से झिल्ली कारतूस में कुछ छेद ड्रिल perforating बंदूक बार (जो आम तौर बंदूक से जुड़ी तार का एक कठोर टुकड़ा है) का उपयोग करें। इस तरह, आप सीलेंट को कारतूस से आसानी से बाहर जाने की इजाजत देते हैं। आपके द्वारा किए गए अधिक छेद, मुहर मुहरों का प्रवाह आसान होगा। आम तौर पर यह काफी है कि आप 4 से 5 छेद के बीच ड्रिल करते हैं।
  • ध्यान रखें कि कुछ प्लास्टिक कारतूसों में आंतरिक झिल्ली नहीं है। यदि ड्रिल रॉड का उपयोग करते समय आपको कोई प्रतिरोध नहीं लग रहा है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह मामला है।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 12
    3
    सील बंदूक में एक कारतूस फिर से भरना। अधिकांश सीलिंग बंदूकें निम्नलिखित चरणों से भरी जा सकती हैं:
  • सील बंदूक के वसंत लोड लीवर को दबाएं और इसे नीचे रखें।
  • बंदूक के पीछे की तरफ खींचो ("पुश रॉड") पूरी तरह से लीवर नीचे रखते हुए।
  • पहले रियर स्लॉट में कारतूस डालें, फिर कारतूस की नोक को बंदूक के मोर्चे पर अंतरिक्ष में छोड़ दें।
  • सुनिश्चित करें कि टिप का काटने का कोण नीचे है ऐसा करने के लिए आपको कारतूस को फ्लिप करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • अंत में, ड्राइव बार को घुमाने के लिए, ताकि अंक कम हो जाएं ट्रिगर को कई बार खींचें जब तक आपको प्रतिरोध नहीं लगता। यह मुहर होगा!
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 13
    4
    यदि आपके पास सील बंदूक के साथ कोई अनुभव नहीं है, तो पहले अभ्यास करें। अभ्यास करने के लिए, फर्श पर अखबार के एक बड़े टुकड़े को फैलाने और उसके खिलाफ सील बंदूक की नोक पकड़ो। ट्रिगर हल्के तक खींचें जब तक सीलेंट नोजल से बहने लगती न हो। जब सीलेंट बंदूक से प्रवाह शुरू होता है, तो ट्रिगर पर लगातार दबाव बनाए रखते हुए इसे धीरे-धीरे वापस ले जाते हैं। किसी स्थान या मोटी क्षेत्र को छोड़ने के बिना सीलेंट की लंबी, पतली और सुसंगत पंक्ति बनाएं। कार्य समाप्त होने पर, नोजल को काम की सतह से ऊपर उठाएं और फिर दबाव पट्टी को चालू करें ताकि नाखून "ऊपर" हो और लीवर को वसंत लोड के साथ दबाएं। ऐसा करने से कारतूस में दबाव जारी होगा और सीलेंट के प्रवाह को रोकना होगा।
  • सीलेंट को लागू करते समय लीवर को बहुत अधिक मत दबाएं क्योंकि ऐसा करने से कारतूस टूट सकता है, जिससे आपदा पैदा हो सकती है और आपको शुरू करने के लिए बाध्य किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 14
    5
    बेसबोर्ड के ऊपरी हिस्से को सील करें जब आप सील करने के लिए तैयार हों, तो उस जगह के मुकाबले सीलिंग बंदूक की टिप को पकड़ो जहां दीवार और स्कर्टिंग के ऊपर एक साथ आते हैं। दीवार के खिलाफ फ्लैट की नोक के छेद को रखें (इसका मतलब है कि आपको बंदूक को तिरंगा करना चाहिए) इम्प्लेटर नोट्स नीचे मुड़ें। स्थिर दबाव के साथ ट्रिगर दबाएं और सीलेंट फ्लो के रूप में बेसबोर्ड की लंबाई के साथ सीलिंग बंदूक को स्थानांतरित करना शुरू करें। बंदूक को धीरे-धीरे और समान रूप से ले जाएँ। आधार बोर्डों की पूरी लंबाई के साथ जारी रखें एक नम कपड़े के साथ किसी भी फैल को साफ कर दें।
  • जब आप समाप्त हो जाते हैं तो सीलेंट प्रवाह को रोकने के लिए अभ्यास चरण में उल्लिखित प्रक्रिया को दोहराने के लिए मत भूलना।



  • छवि शीर्षक 3479 9 58 15
    6
    सीलेंट को अपनी उंगली से चिकना करें जब आप सॉकेट के एक कोने सील कर दिया है, आप अपनी उंगली से सीलेंट यकीन है कि यह के रूप में सीधे संभव के रूप में अंतरिक्ष में तस्वीरें बनाने के लिए चिकनी चाहिए और एक समान और चिकनी उपस्थिति है। सीलेंट के साथ अपनी अंगुली के टिप को एक समय में कुछ ही इंच से खींचें। जैसे ही सीलेंट की एक महत्वपूर्ण राशि आपकी उंगली पर बढ़ती है, उसे साफ, नम कपड़े से हटा दें। एक अलग नम कपड़े के साथ प्रत्येक फैल साफ।
  • सीलेंट को बहुत मुश्किल से अलग न करें बस अपनी उंगली से हल्के से दबाएं यदि आप इसे बहुत मुश्किल से दबाते हैं, तो आप दीवार से पूरी तरह छील सकते हैं
  • छवि शीर्षक 3479 9 8 8 16

    Video: The Great Gildersleeve: Gildy the Athlete / Dinner with Peavey / Gildy Raises Christmas Money

    7
    बेसबोर्ड के निचले हिस्से को सील करें। फिर, बेसबोर्ड के नीचे से सीलिंग प्रक्रिया को दोहराएं। बेसबोर्ड के निचले किनारे पर सीलेंट डालने के लिए सीलिंग बंदूक के ट्रिगर पर एक फर्म लेकिन स्थिर दबाव बनाए रखें। शीर्ष पर चौरसाई सीलेंट परिष्करण, सुनिश्चित करना है कि शीर्ष सीलेंट के बाकी नीचे का काम खत्म हो गया नहीं चलता है के बाद सॉकेट के नीचे सील।
  • जब समाप्त हो, तो ऊपर बताए अनुसार अपनी उंगली से सीलेंट को चिकना करें।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 17
    8
    सीलेंट सूखने से पहले सुरक्षात्मक चिपकने वाला टेप खींचें। जब आप चाहें तो स्कर्ट की लंबाई के दोनों किनारों को मुहरबंद और चिकनी कर देते हैं, तो टेप को निकालने का समय है। सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करते हैं, जबकि सीलेंट अभी भी ताजा है यदि टेप को उठाने से पहले सीलेंट सूख जाता है, तो आप टेप के साथ बेसबोर्ड मुहर को खींचकर खत्म कर देंगे और आपको काम दोहराना होगा। टेप की लंबाई के एक छोर को पकड़ो और उसे धीरे-धीरे सतह से एक चालीस-पांच डिग्री के कोण पर खींचें। टेप की कुल लंबाई के साथ धीरे-धीरे और सावधानी से आगे बढ़ें दूसरी लंबाई के दूसरे टेप के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • यदि आपने एक सतह के लिए टेप के कई आकारों का इस्तेमाल किया है, तो उसी दिशा में दीवार से टेप को हटा दें जिसमें आपने इसे रखा था। उदाहरण के लिए, यदि आपने टेप के तीन टुकड़े को दूसरे के ऊपर बायीं ओर से रखा है, तो आप उस दिशा में टेप भी खींच सकते हैं।
  • देखभाल के साथ टेप को पकड़ो अतिरिक्त मुहर का पालन और आसानी से कपड़े दाग कर सकते हैं।
  • भाग 4

    सील सुरक्षित रूप से
    छवि शीर्षक 3479 9 58 18
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके पास उचित वेंटिलेशन है सामान्य तौर पर, सीलिंग एक खतरनाक गतिविधि नहीं है यह संभावना नहीं है कि आप और अन्य सीलिंग प्रक्रिया के दौरान जोखिम में हैं। उसने कहा, ऐसी कोई चीजें हैं जो जोखिमों के बिना सील को पूरा करने की आपके मौके को बेहतर बनाने के लिए कर सकती हैं (जो बहुत अच्छे हैं)। पहली बात आपको करना चाहिए यह सुनिश्चित करना है कि आपका काम क्षेत्र ठीक से हवादार है एक पंखे लगाकर या खिड़की खोलने से पूरे काम के क्षेत्र में वायु के प्रवाह में सुधार होता है, जो गंध और वाष्पों को फैलता है जो सीलेंट जारी कर सकता है। यह पहलू सिलिकॉन आधारित सीलेंट के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिसकी मजबूत गंध है।
    • यदि आप बाहर काम करने जा रहे हैं, तो आप को इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।
  • Video: दिल्ली बवाना अग्निकांड EXCLUSIVE: अवैध पटाखा फैक्ट्री के अंदर पहुंचा News Tak | BIG STORY

    छवि शीर्षक 3479 9 58 9
    2
    यदि आप चाहें तो दस्ताने पहनें सीलेंट खतरनाक नहीं है या कुछ पदार्थों की तरह संक्षारक नहीं है जो अन्य गृह सुधार परियोजनाओं के लिए उपयोग किए जाते हैं। इसका सच्चा उद्देश्य यथासंभव यथाशीघ्र होना है। हालांकि, इस उत्पाद बहुत चिपचिपा और त्वचा और कपड़ों (विशेष रूप से जब सूख) से दूर करने के लिए मुश्किल है, इसलिए आप जब उनके साथ काम करने के लिए उसे अपनी उंगलियों और आस्तीन से बाहर रखने के दस्ताने पहनते हैं कर सकते हैं। ऐसा करना भी तेज और आसान बना देता है
  • आपको चकाचौंध या सुरक्षात्मक चश्मा पहनने की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि ऐसा होने की संभावना नहीं है, अगर आप अपनी आँखों में सीलेंट प्राप्त करते हैं तो आपको बहुत दर्द महसूस हो सकता है
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 20
    3
    चाकू को ध्यान से पकड़ो। विडंबना यह है कि आप सीलेंट का इस्तेमाल करने से पहले अपने आप को चोट पहुंचाने की अधिक संभावना होगी। सीलेंट कारतूस की नोक काटते समय सावधान रहें। यदि आप एक चाकू का उपयोग करने जा रहे हैं, तो टिप से दूसरे हाथ के साथ कारतूस को पकड़ना सुनिश्चित करें हमेशा कटाई के समय चाकू को अपने शरीर से दूर रखें और आप की दिशा में कभी भी कटौती न करें। जब चाकू या कैंची का उपयोग नहीं करते हैं, उन्हें कार्य क्षेत्र के बाहर एक सुरक्षित जगह में रखें
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 21
    4
    सीलेंट को निगल या श्वास न करें। अंत में, यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि सीलेंट बहुत सुरक्षित है, हालांकि इसका सेवन या साँस नहीं होना चाहिए क्योंकि यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि आप या कोई जिसे आप गलती से सीलेंट का इस्तेमाल करते हैं, तो तत्काल मदद के लिए ज़हर नियंत्रण केंद्र पर कॉल करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप सीलेंट का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को धो लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप खाने, पीने, खाँसी आदि के दौरान गलती से इसका उपभोग न करें।
  • भाग 5

    नौकरी समाप्त करें
    छवि शीर्षक 3479 9 58 22
    1
    "फिक्सिंग" के दौरान सीलेंट को सुरक्षित रखें जब आप बेसबोर्ड को सील कर लेते हैं और टेप हटा देते हैं, तो आपको जो करना है उसे मुहर बनाने वाला सूखा विभिन्न प्रकार के सीलेंट में अलग-अलग सूखने का समय है, इसलिए अधिक जानकारी के लिए सीलेंट पैकेज को पढ़ें। सीलेंट सूखने के लिए समय की मात्रा के बावजूद, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि न ही गंदगी या न धूल इसकी सेटिंग में बाधित हो। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि छोटे बच्चों और पालतू जानवर सीलेंट से दूर हैं।
  • छवि शीर्षक 3479 9 8 8 23
    2
    हाथ से किसी भी छोटी गलती को ठीक करें जब यह सील करने की बात आती है, तो आपके लिए मामूली गलतियां करना बहुत आम है। आम तौर पर हाथ से इन त्रुटियों को ठीक "पहले" सीलेंट सेट किया गया है अपनी उंगलियों का उपयोग कर सीलर सुखाने के लिए के बाद गलतियों को ठीक करने के लिए सरल और आसान है। ऐसा करने के लिए, बस अपनी अंगुली से चौरसाई प्रक्रिया को दोहराएं और यदि आवश्यक हो तो अतिरिक्त सीलेंट का उपयोग करें। आप "के बाद" सीलेंट सूखे गया है एक त्रुटि देखते हैं तो, वापस क्षतिग्रस्त क्षेत्र में टेप डाल अपनी उंगली पर सीलेंट लागू करते हैं और स्लॉट या अंतरिक्ष में स्लाइड इसके चारों ओर सूखी सीलेंट के साथ अच्छी तरह से संयुक्त जब तक। जब सीलेंट सूख जाता है, तो मरम्मत लगभग अस्पष्ट हो जाएगी।
  • आप अपने मुख्य काम करने के लिए एक caulking बंदूक का इस्तेमाल किया है, लेकिन आप हाथ में सीलेंट का एक छोटा सा ट्यूब है, तो शायद यह फिर से एक caulking बंदूक कोडांतरण के बजाय एक ट्यूब का उपयोग करने के समायोजन करने के लिए, सीलर त्यागने और संभवतः फैल साफ आसान लग सकता है। बस सुनिश्चित करें कि आप उसी प्रकार के सीलेंट का उपयोग करें जो आपने मुख्य काम के लिए इस्तेमाल किया था!
  • हमेशा चिपकने वाला टेप को निकालना याद रखें, जबकि सीलेंट अभी भी ताज़ा है
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 24
    3
    साफ। बधाई हो, आप कर चुके हैं! जो कुछ भी रहता है वह काम क्षेत्र को ठीक करना है जैसा कि पहले दिख रहा था सीलिंग बंदूक पर दबाव जारी करें और कारतूस हटा दें। अधिकांश कारतूस शेष सीलेंट को संरक्षित करने के लिए एक टोपी के साथ आते हैं। यदि आपकी कारतूस में ढक्कन नहीं है, तो एक प्लास्टिक की चादर और एक लोचदार बैंड या टेप का उपयोग करें। अपने हाथों और उपकरणों को साबुन, पानी और कपड़े से धो लें किसी भी कचरा या कचरे को हटा दें और फिर से किसी फर्नीचर, कालीन, आदि को हटा दें, जिसे आपने हटा दिया है।
  • कुछ समय बाद अतिरिक्त सीलेंट का उपयोग करते समय, ध्यान रखें कि आपको कारतूस नोजल से शुष्क सीलेंट को निकालने के लिए कील या कील की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 6

    तय करें कि सीलेंट उपयुक्त है
    छवि शीर्षक 3479 9 58 25
    1
    सीलेंट का उपयोग करना उचित होने पर ध्यान रखें सामान्य तौर पर, सील घर को सुधारने के लिए एक परियोजना है जो काफी किफायती और आसान है। हालांकि, इसकी सीमाएं हैं सीलेंट आधार बोर्ड और फर्श या दीवार के बीच छोटे, पतले स्थानों को सील करने के लिए उपयोगी है। हालांकि, यह बेसबोर्ड की रक्षा के लिए उपयुक्त नहीं है, जिसे पानी और गिरावट से होने वाली क्षति से बचने के लिए चित्रित किया जाना चाहिए। इसके अलावा, हालांकि झिलमिलाहट सीलिंग एक कमरे के निचले कोनों को पनरोक बनाने के लिए उत्कृष्ट है, हालांकि यह पानी से होने वाले महत्वपूर्ण नुकसान के स्रोतों जैसे कि टूटे हुए पाइप, छत या दीवारों को छिपाने, आदि के खिलाफ थोड़ा संरक्षण प्रदान करता है। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि कमरे को निविड़िया बनाने की एक बड़ी योजना के हिस्से के रूप में आप बेसबोर्ड को सील करें, जिसमें पेंटिंग, परिष्करण, टाइलिंग इत्यादि शामिल हो।
    • यह भी सिफारिश की जाती है कि आप बेसबोर्ड को सील न करें, अगर फर्श या दीवार अधूरा लकड़ी से बना है। उस मामले में, सीलेंट पानी से थोड़ा संरक्षण प्रदान करेगा और जिस सतह पर इसे लागू किया जाता है उस पर एक तंग सील नहीं बनाया जाएगा।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 26
    2
    उस समय को याद रखें जब आप सीलिंग को समर्पित करते हैं। सीलिंग समय आपके प्रोजेक्ट के आकार के आधार पर बदलता रहता है और आपके उपकरण में उपयोग करने के लिए आपको कितने समय तक ले जाता है एक कमरे में अधिकांश नौकरियां एक या दो घंटे में पूरी की जा सकती हैं, जबकि लंबे समय तक नौकरी दिन लग सकती है। नौकरी के आकार के बावजूद, आपको जल्दी नहीं जाना चाहिए, इसलिए अधिक समय आरक्षित करें, आपको लगता है कि आपको आवश्यकता होगी। एक पूर्ण सीलिंग नौकरी अल्पावधि में एक लंबा समय ले सकती है। हालांकि, यदि आप जल्दी से इसे करके मुहर में गलती करते हैं, तो आपको दीर्घकालिक में अधिक समय बिताना होगा।
  • छवि शीर्षक 3479 9 58 27
    3
    इसमें सीलिंग से संबंधित लागतें शामिल हैं आम तौर पर, मुहर काफी किफायती है। आर्थिक सीलेंट बंदूकें 5 से 10 के बीच होती हैं, जबकि उच्च गुणवत्ता वाले बंदूकें $ 20 तक खर्च कर सकती हैं। सीलेंट कारतूस आमतौर पर $ 5 से अधिक की लागत नहीं है इसके अलावा, आपको सुरक्षात्मक टेप, एक चाकू या कैंची और दस्ताने खरीदने की आवश्यकता हो सकती है। संक्षेप में, आपको 30 से 40 डॉलर से अधिक खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आपके पास इनमें से कुछ सामग्री पहले से है, तो आप कम खर्च करेंगे
  • लागतें सीलेंट कारतूस की मात्रा के आधार पर अलग-अलग होती हैं, जिन्हें आपको खरीदना होगा। संदर्भ के एक बिंदु के रूप में, 3 मी x 3 मीटर (10 x 10 फुट) स्नान की गर्तिका के लिए, आपको लगभग 1 से 2 कारतूस की आवश्यकता होगी। आम तौर पर, यह अनुशंसा की जाती है कि आप थोड़ा और सीलेंट खरीद लेंगे जितना आपको लगता है कि आपको आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आप बाद में उपयोग के लिए अतिरिक्त मुहर को बचा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप दीवार, फर्श या किसी अन्य अवांछित जगह पर सीलेंट फैलते हैं, तो उसे एक नम कपड़े से तुरंत साफ़ करें।
    • यदि आपको किसी भी सीलेंट को कवर करने के लिए केवल छोटे छूने की आवश्यकता होती है, तो एक कोण ब्रश का उपयोग करें। यह सामान्य ब्रश की तरह दायां कोण के बजाय 45 डिग्री के कोण पर कटौती के साथ एक विशेष ब्रश है। पेंट पर हल्के ब्रश गीला करें और ब्रश के लंबे अंत तक जंक्शन पर पेंटिंग शुरू करें, बेसबोर्ड से रंग फिर से स्लाइड करें। आप उस भाग को भर सकते हैं जो सामान्य स्ट्रोक वाले बेसबोर्ड के पीछे सबसे आगे है। स्ट्रोक ऊपर और नीचे के साथ समाप्त करें ताकि आप दृश्यमान पेंट की "सीमा" को न छोड़े।
    • यदि संभव हो तो सीलेंट को पेंटिंग से पहले रात भर सूखने दें। यदि आप सीलेंट को लागू करने के बाद पेंट करने की योजना बना रहे हैं, तो आप आसानी से साफ करने के लिए पर्याप्त चमक (अर्द्ध-मैट या साटन) वाले रंगों के साथ बेसबोर्ड को कवर कर सकते हैं। कमरे के उपयोग के आधार पर दीवार पर पेंट मैट, साटन या अर्ध-मैट हो सकता है यदि आप दीवारों और बेसबोर्ड पर विभिन्न स्तरों के ग्लॉस का उपयोग करने जा रहे हैं, तो दीवार पर कुछ सुरक्षात्मक टेप का उपयोग करें, जब तक कि आपके पास एक अच्छा पेंटिंग पल्स न हो। सावधान रहें जब आप ताजा पेंट की दीवारों पर सुरक्षात्मक टेप का उपयोग करें क्योंकि ज्यादातर लोग यह संकेत देते हैं कि 30 दिनों के लिए पेंट सूखने के लिए आवश्यक है। अन्यथा, सुरक्षात्मक चिपकने वाला टेप ताजा रंग निकाल सकता है। हालांकि, आप "नाजुक सतहों" के लिए एक विशेष सुरक्षात्मक टेप प्राप्त कर सकते हैं जो ताज़ा चित्रित क्षेत्रों पर उपयोग के लिए डिजाइन किया गया है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मुहर (कारतूस या ट्यूब)
    • सील बंदूक
    • सुरक्षा चिपकने वाला टेप
    • चाकू या कैंची
    • दस्ताने
    • सुरक्षात्मक चश्में
    • फैन (वेंटिलेशन के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com