ekterya.com

कैसे अपनी खिड़कियों की माप लेने के लिए

चाहे आप नए पर्दे लटका या तूफान खिड़कियां स्थापित करने जा रहे हैं, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपको कौन सी कदम उठाने होंगे। किसी भी उद्देश्य के लिए एक खिड़की की माप कैसे लेना सीखने के लिए एक टेप माप या एक flexometer प्राप्त करें और निम्नलिखित निर्देश पढ़ें।

चरणों

विधि 1

बाहरी तूफान या अंधा के खिलाफ खिड़कियां बदलने या खिड़कियां स्थापित करने के लिए उपाय करें
चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज चरण 1
1
चौड़ाई के तीन बिंदुओं को मापें और छोटे परिणाम का उपयोग करें। आधार, मध्य और शीर्ष पर विंडो खोलने की चौड़ाई को मापने के लिए एक टेप माप या बढ़ई के तह नियम का उपयोग करें। चौड़ाई के रूप में इन तीनों का सबसे छोटा उपाय निशाना लगाओ जम्ब्स या फ्रेम की सतह से मापना सुनिश्चित करें, न कि छोटे एक्सटेंशन से जो खिड़की को जगह में रखते हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि आप एक तह बढ़ई के नियम का उपयोग करते हैं तो आप अधिक सटीक आंतरिक माप प्राप्त कर सकते हैं यदि आप एक टेप का उपयोग करते हैं, तो टेप के आकार को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें, जो आम तौर पर लेबल पर मुद्रित होता है
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज़ चरण 2
    2

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    यदि मौजूद हो, तो खिड़की के चारों ओर के आवरण को ध्यान में रखें। आपकी खिड़की एक प्लास्टिक या एल्यूमीनियम कवर से घिरी हुई हो सकती है जो कि ऊर्ध्वाधर पक्षों पर तय की गई है। प्रतिस्थापन विंडो को स्थापित करने से पहले इसे हटा दिया जाएगा, ताकि कवर की चौड़ाई को मापें और विंडो खोलने की चौड़ाई में जोड़ें। यदि आप इसे मापने के लिए कवर का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो 1.25 सेंटीमीटर (1/2 इंच) का अनुमानित माप लें।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज चरण 3
    3
    तीन अंकों की ऊंचाई को मापें खिड़की खोलने के ऊपरी हिस्से में खिड़की खोलने के ऊपरी भाग के ऊपर कीचड़ सतह से ऊँचाई को मापें बाएं और दाएं किनारों पर और बीच में करो, और ऊंची ऊंचाई के रूप में मामूली परिणाम लिखें
  • यदि दाँत झुका हुआ है, तो उच्चतम बिंदु से मापें, जो आम तौर पर खिड़की के ठीक ऊपर होगा
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज चरण 4

    Video: Top 15 Advanced Excel 2016 Tips and Tricks

    4
    खिड़की की गहराई को मापें अगर आप इसे बदलना चाहते हैं। खिड़की के सामने विस्तारित दो स्टॉप के बीच की गहराई को मापें कम से कम बिंदु को मापने की कोशिश करें, लेकिन यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप तीन अलग-अलग बिंदुओं पर माप लेते हैं, जैसा कि आप चौड़ाई और ऊंचाई के साथ किया था
  • अगर आप खिड़की को नहीं खोल सकते हैं, तो प्रत्येक तरफ गहराई को मापें और परिणाम जोड़ें। आप अंदर की तरफ की गहराई को मापकर अनुमानित माप प्राप्त कर सकते हैं और इसे दो करके गुणा कर सकते हैं। इन विधियों में से कोई भी परिणाम ग्लास की मोटाई जोड़ने के लिए, यदि आप इसे जानते हैं खिड़कियों के चश्मे की मोटाई भिन्न होती है, लेकिन 3 मिलीमीटर (1/8 इंच) एक उचित अनुमान है।
  • आमतौर पर एक विशिष्ट प्रतिस्थापन या तूफान खिड़की स्थापित करने के लिए न्यूनतम गहराई होती है, लेकिन जब तक आपकी गहराई न्यूनतम से अधिक होती है तब तक आपको सटीक माप की आवश्यकता नहीं होगी।
  • चित्र शीर्षक मेज़र आपका विंडोज चरण 5
    5
    पुष्टि करें कि विंडो खोलना आयताकार है। ऊपरी बाएं कोने से निचले दाहिने कोने में खिड़की खोलकर मापें और माप लिखें। विपरीत कोणों की दूरी को मापें (निचले बायीं तरफ ऊपरी दायां कोण) और पहले माप के साथ परिणाम की तुलना करें। यदि दोनों लंबाई समान नहीं हैं, तो विंडो का उद्घाटन न तो आयताकार है और न ही वर्ग है। इस मामले में, विंडो या नया शटर के निर्माता को सूचित करें कि उद्घाटन वर्ग से बाहर है और यह इन उपायों को दें।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज चरण 6
    6
    इस बारे में स्पष्ट रहें कि आपने खिड़कियों या अंधा बनाने के लिए जब माप लिया था, प्रतिस्थापन खिड़कियां, तूफान खिड़कियां या बाहरी शटर के कुछ निर्माता, अनुरोध कर सकते हैं कि आप अपने आइटम को खोलने के आकार की तुलना में थोड़ा छोटा आकार दें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप इसे सही ढंग से समायोजित कर सकते हैं आप सही प्रतिशत के साथ माप को कम करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन कर सकते हैं या आपको विंडो खोलने का सटीक आकार दे सकते हैं। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि के बारे में स्पष्ट रूप से याद रखें, क्योंकि अगर आप और निर्माता दोनों विंडो के आकार को कम करते हैं, तो यह ओपनिंग में फिट नहीं हो सकता है।
  • विधि 2

    पर्दे या अंधा बनाने के लिए खिड़की को मापें


    चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज़ चरण 7
    1

    Video: रतनगढ़ मंदिर की लकड़ी घर में रखने से सांप नहीं आते

    तय करें कि आप उत्पाद खोलने के बाहरी या आंतरिक तरफ से माउंट करेंगे। अधिकांश पर्दे या पर्दे ऊपरी फ्रेम के ऊपर तय किए जाते हैं, जबकि अंधा और लुवकार आमतौर पर गिलास के करीब खोलने के भीतर तय होते हैं।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज चरण 8
    2
    यदि आप फ्रेम के अंदर ब्रा को माउंट करने जा रहे हैं, तो विंडो खोलने की गहराई को मापें। जब मिडस, यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी रुकावट के खिलाफ करते हैं जो अंधा के समर्थन में बाधा डाल सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास डबल गिलोटिन खिड़की है, तो फ्रंट पैनल के सामने उपाय करें, वापस नहीं। ध्यान रखें कि यह आमतौर पर खिड़की के निचले आधे हिस्से में है। यदि आपके पास ताले या हैंडल होते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप उनके सामने अपना माप भी लें।
  • यदि आप छोटे पर्दे या अन्य छोटी सामग्री लटका जा रहे हैं, तो आप उन अवरोधों को नजरअंदाज कर सकते हैं जो पर्दे को कवर करने वाली खिड़की के हिस्से में नहीं हैं
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज़ चरण 9
    3
    आंतरिक चौड़ाई को मापने और छोटे से एक को चुनने के लिए तीन उपायों का उपयोग करें। अगर आप खिड़की के अंदर से अपना ऑब्जेक्ट लटका रहे हैं, विंडो खोलने के ऊपर, मध्य और नीचे की आंतरिक चौड़ाई को मापें। अपने अंधा या अन्य वस्तुओं को फिट करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए तीन मापों में से सबसे छोटा लो।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज चरण 10
    4
    आंतरिक ऊंचाई को तीन बिंदुओं से मापें और सबसे बड़ा माप चुनें। खोलने के अंदर की ओर से, ऊपर की ओर से ऊपर, नीचे, आंतरिक ऊँचाई को मापें। खिड़की के बाएं, दाएं और मध्यम तरफ ऊँचाई को मापें यह सुनिश्चित करने के लिए तीनों के बड़े उपाय का उपयोग करें कि आपके द्वारा लटकाई गई सामग्री खिड़की के किनारे पर आती है
  • यदि आप खिड़की के ऊपरी हिस्से में एक छोटी पर्दा लटका रहे हैं, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं और इसे पूरी तरह से कवर करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप खिड़की के मध्य भाग में पर्दे को लटका रहे हैं, तो ऊँचाई से उपाय करें, जिस पर आप पर्दे को माउंट करेंगे और उद्घाटन के शीर्ष से नहीं।
  • चित्र शीर्षक मेजर आपका विंडोज चरण 11
    5
    सबसे अलग बिंदुओं पर बाहरी चौड़ाई और ऊंचाई को मापें यदि आप खिड़की के बाहर एक ऑब्जेक्ट लटका रहे हैं, तो बाहर की ओर की ऊंचाई और चौड़ाई को मापें। आप एक ही दूरी पर स्थित तीन माप ले सकते हैं और तीनों में से सबसे बड़ा चुन सकते हैं, लेकिन यदि आप संपूर्ण विंडो को कवर करना चाहते हैं, तो आप उन बिंदुओं को माप सकते हैं जो सबसे बड़ी जुदाई मौजूद हैं। यदि आप खिड़की पूरी तरह से कवर करना चाहते हैं, तो लंबाई 1.25 और 2.50 सेंटीमीटर (0.5 और 1 इंच) दोनों के बीच लंबाई और चौड़ाई में जोड़ें।
  • यदि आप खिड़की के फ्रेम पर कोई ऑब्जेक्ट माउंट करने जा रहे हैं, तो उस स्थान के बीच की ऊंचाई को मापें जहां आप इसे माउंट करेंगे और विंडो फ्रेम इस उपाय को खोलने की ऊंचाई पर जोड़ें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सबसे सटीक परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो एक टेप उपाय को मिलीमीटर (एक इंच का आठवां) या उससे कम में विभाजित करें।
    • एक टेप माप या एक तह बढ़ई का नियम का प्रयोग करें, मीटर या इंच में कठोर नियम नहीं।
    • यदि आप खिड़की के दोनों ओर अपने आप से नहीं मिल सकते हैं, तो टेप के उपाय को पकड़ने में आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछें।

    चेतावनी

    • यदि आपको खिड़की के माप लेने के लिए एक सीढ़ी पर चढ़ना है, तो यह सुनिश्चित करें कि यह प्रतिरोधी और अच्छी तरह से समर्थित है और किसी से पूछें कि आप के साथ आने के लिए आप पर नज़र रखें। सुरक्षा मुख्य बात है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com