ekterya.com

कैसे पुनरुत्थान के लिली के प्रत्यारोपण?

पुनरुत्थान के लिली के लिए (लिकोरिस स्क्वैमिगेरा) को "आश्चर्य लिली", "मैजिक लिली" और "नग्न लेडी" के रूप में जाना जाता है। वे संयुक्त राज्य अमेरिका, जिसका अर्थ है कि नीचे -26 डिग्री सेल्सियस तापमान (-20 डिग्री फेरनहाइट) के लिए अनुकूलित किया जा सकता का 5 और 10 जलवायु क्षेत्रों के बीच हो जाना। उनके पास सुंदर गुलाबी फूल हैं, जो आमतौर पर गर्मियों के महीनों के दौरान खिलते हैं। पत्थरों के मरने के बाद पुनरुत्थान के लिली में खिलने की आशंका है। यह विशेषता "आश्चर्य", "जादुई" या "नग्न" के नाम पर इसके प्रभाव का कारण है।

चरणों

विधि 1

योजना और तैयारी
प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का पहला शीर्षक चित्र 1
1
प्रत्येक तीन से पांच साल तक लिली को विभाजित और प्रत्यारोपण करें। आप स्थानांतरित करने और अपने लिली ले जाना चाहते हैं कर रहे हैं, अपने बगीचे भी भीड़ है, या किसी अन्य कारण, अपने लिली प्रत्यारोपित करने के लिए है आप को विभाजित करने और उन्हें हर तीन से पांच साल के रोपण के लिए प्रयास करना चाहिए। ऐसा करने से, आप पौधे को आकस्मिक रूप से बढ़ने से रोकने और इसके फूलों के उत्पादन में सुधार करने में मदद करेंगे।
  • लिली अनाज से जमीन पर बांटती है और आग्नेय रूप से बढ़ जाती है। इससे पौधों को कम फूल उत्पन्न होते हैं। फूलों की दुर्लभ उपस्थिति यह दर्शाती है कि यह संयंत्र को विभाजित और प्रत्यारोपण करने का समय है।
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का चरण शीर्षक चित्र
    2
    अपने पत्ते गायब होने से पहले लिली के स्थान को चिह्नित करें। क्योंकि आपको प्रत्यारोपण से पहले लचीला में विलंब के लिए प्रवेश करने तक इंतजार करना पड़ता है, एक बार इसकी पत्तियां गायब हो जाने पर पौधे को ढूंढना मुश्किल होगा। इस तथ्य से यह जानना मुश्किल होगा कि पौधे को नुकसान पहुंचाए जाने के जोखिम को बिना, जड़ों को खोदने के लिए कहां खोदना चाहिए।
  • एक समाधान, स्प्रे पेंट के साथ पौधे के चारों ओर एक मंडली खींचा, फूलों की इच्छा से पहले।
  • वैकल्पिक रूप से, पत्थरों के एक चक्र के साथ जगह को चिह्नित करें या जमीन पर पौधे के चिह्नक दर्ज करें (बल्ब को क्षतिग्रस्त किए बिना)।
  • प्रत्यारोपण जी उठने लिली के चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    लिली के नए स्थान को तैयार करें साथ ही लिली के वर्तमान स्थान को चिन्हित करते हुए, नए रोपण क्षेत्र की तैयारी शुरू करना अच्छा है, ताकि उसके पास बसने का पर्याप्त समय हो। लिली अच्छा जल निकासी के साथ धूप क्षेत्रों को पसंद करते हैं।
  • रोपण साइट एक मिट्टी मिट्टी, गरीब जल निकासी है, या यदि आप धीरे-धीरे बारिश के बाद गायब puddles नोटिस, जल निकासी रेत या खाद की अच्छी मात्रा को शामिल में सुधार की जरूरत है। वैकल्पिक रूप से, बेड बढ़ाने की संभावना पर विचार करें
  • नई रोपण साइट की मिट्टी काटना, और एक छोटे कार्बनिक पदार्थ (जैसे कि खाद या खाद) को शामिल किया गया। चलो बिस्तर कुछ हफ्तों या महीनों के लिए व्यवस्थित
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली के चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    पहले ठंढ से एक महीने पहले लिली में प्रत्यारोपण करें। जी उठने के लिली को प्रत्यारोपित किया जाना चाहिए, जब वे निष्क्रिय हों, जो गर्मी के अंत में होता है, गिरावट और सर्दी के दौरान। पहले ठंढ से एक महीने पहले, गिरने में लिली के प्रत्यारोपण की कोशिश करें।
  • ध्यान रखें कि यद्यपि गिरावट में अपने निष्क्रिय चरण के दौरान बल्ब प्रत्यारोपण करना सबसे अच्छा है, यह संभवतः देर से गर्मियों या सर्दियों में ऐसा करने में हानिकारक नहीं होगा। हालांकि, इससे अगले सीजन के लिए फूलों के उत्पादन में देरी हो सकती है।
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का शीर्षक चरण 5
    5
    चरणों में पुनरुत्थान के लिली के प्रत्यारोपण के बारे में विचार करें। ध्यान रखें कि प्रत्यारोपण के बाद भी पुनरुत्थान के लिली वर्ष हमेशा खिल नहीं होंगे। कभी-कभी वे प्रत्यारोपण के आघात के कारण कई वर्षों तक फूलों से मना करते हैं। आपको कुछ वर्षों तक लिली पौधों को ट्रांसप्लांट करना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनमें से कुछ प्रत्यारोपण के बाद वर्ष में खिलते हैं।
  • विधि 2

    बल्बों को खोदो और विभाजित करें
    प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का शीर्षक चरण 6
    1
    पर्णसमूह सूख गया है जब तक रुको। यह पौधों को स्वाभाविक रूप से मरने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको इसे काटने से बचना चाहिए। लिली सूर्य के प्रकाश से ऊर्जा उत्पादन करने के लिए पत्ते का उपयोग करते हैं और सर्दियों के दौरान इसे संग्रह करते हैं। पत्तियों को रखने से पौधों को फिर से प्रत्यारोपण और फूल से उबरने में मदद मिलेगी।
    • पौधे पर पत्ते छोड़ दें, जब तक यह स्वाभाविक रूप से सूख जाता है। गर्मियों के मध्य में, जब फूल निकलते हैं, तो सभी पत्ते गायब हो जाते।
    • फूलों की सूख जाने के बाद, पौधे निद्रा की स्थिति में प्रवेश करेगा। जब गिरावट आती है, तो पौधे का कोई भी हिस्सा जमीनी स्तर से ऊपर दिखाई नहीं देगा, और पौधे निरपेक्ष राज्य में प्रवेश करेगा।
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का चरण शीर्षक चित्र 7
    2



    ध्यान से लिली बल्ब को खोदना। प्याज के आकार का बल्ब खोदने के लिए एक दांत का फावड़ा का उपयोग करें, ध्यान न दें, इसे नुकसान न करें। जड़ों के आसपास जितना संभव हो उतना मिट्टी रखने की कोशिश करें। बल्ब को क्षतिग्रस्त करें या अपघटन के लक्षण दिखाएं। खाद बनाने में बीमार बल्बों का उपयोग करने से बचें
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का चरण शीर्षक चित्र 8
    3
    लिली बल्ब साफ और विभाजित करें यदि आपको लगता है कि बल्ब को विभाजित करने की आवश्यकता है, तो नली की सहायता से मिट्टी को अपनी जड़ों से हटा दें। यदि बल्बों को विभाजित किया गया है, तो उनके पास कर्क (या छोटे बल्ब) लगाएंगे। उपस्थिति में, वे अपने दांतों के साथ अलग-अलग लहसुन की तरह दिखते हैं
  • Corms को विभाजित करने के लिए, उन्हें अपनी उंगलियों के साथ ध्यान से अलग करें
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का शीर्षक चित्र 9
    4
    क्षतिग्रस्त, रोगग्रस्त या कृत्रिम बल्बों को त्याग दें। सबसे बड़ा और स्वास्थ्यप्रद रखें, और उन लोगों को समाप्त करें जो क्षतिग्रस्त या बीमार दिखते हैं आप अपने नरम निरंतरता के कारण, बल्बों को फूट कर बल्बों में अंतर कर सकते हैं। यह अन्य माली के लिए, किसी भी स्वस्थ बल्ब को वितरित करने का एक अच्छा समय है, जिसे आप नहीं रखना चाहते।
  • यह संभव है कि इस बिंदु पर आपके द्वारा अपेक्षित की तुलना में अधिक बल्ब मौजूद हैं, इसलिए यह छोटे लोगों को रखने के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है हालांकि, यदि आप परिपक्व होने तक कुछ साल इंतजार करने के लिए तैयार हैं, तो आप उन्हें बड़े बल्ब या बिस्तर के पीछे के बीच में लगा सकते हैं। इस तरीके से आप बगीचे के अछूते क्षेत्रों को कवर कर सकते हैं।
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का शीर्षक चित्र 10
    5
    वसंत में उन्हें प्रतिफल करने से पहले लिली बल्बों को स्टोर करें यदि आप गिरने में लिली को खोदते हैं, तो आप सर्दियों में उन्हें वसंत में बदलने से पहले इंतजार कर सकते हैं।
  • उन्हें एक शांत, सूखी जगह में रखें, जैसे एक शांत बैग या कोठरी के अंदर एक पेपर बैग के अंदर।
  • विधि 3

    लिली बल्ब को दोबारा बढ़ाएं
    प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का शीर्षक चित्र 11
    1
    लिली बल्ब को 13 सेमी की गहराई (5 इंच) और 25 सेंटीमीटर (10 इंच) के अलग होने के साथ दोहराएं। नई रोपण साइट पर, 13 सेंटीमीटर (5 इंच) गहराई के बारे में एक छेद करें। पुनरुत्थान के लिली लगभग 25 सेमी (10 इंच) के बल्ब के बीच अलग होने की आवश्यकता है।
    • उन्हें रखें ताकि वे बल्बों के लिए एक मुट्ठी भर खाद पर आराम कर सकें और ऊपर की ओर उठाए गए भाग के साथ।
    • बल्ब के चारों ओर गंदगी के साथ छेद भरें और हल्के से दबाएं। जमीन को दबाकर अपने पैरों का इस्तेमाल करने से बचें क्षेत्र अच्छी तरह से पानी
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का चरण 12 चित्र
    2
    सर्दियों में लिली के ऊपर गीली घास की एक परत रखें। यह घास या पत्ता खाद के रूप में 5 से 8 सेमी (2 से 3 इंच) गीली घास की एक परत लागू होते हैं, सर्दियों के दौरान बल्ब की रक्षा में मदद। हालांकि, आपको इसे वसंत में निकालना होगा ताकि कलियों को उभर कर सकें।
  • प्रत्यारोपण पुनरुत्थान लिली का शीर्षक चित्र 13
    3
    समझें कि लिली बल्बों को फिर से खिलने में दो साल लग सकते हैं। आपको यह विचार करना चाहिए कि प्रत्यारोपित लिली अगले वर्ष फिर से खिल नहीं सकते हैं, और इसके बाद के साल भी। धैर्य रखें और उन पर हार न दें, जैसा कि समय के साथ ही वे प्रत्यारोपण के आघात से ठीक हो जाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • सूखे अवधि के दौरान लिली को अधिक पानी की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com