ekterya.com

बढ़ाई हुई सीढ़ी का उपयोग कैसे करें

जैसा लगता है जैसे बेतुका, सीढ़ी के उपयोग से जुड़ी चोटें काफी अधिक होती हैं और घरेलू दुर्घटनाओं से बचने में सबसे आसान हैं। लगभग 250,000 अमेरिकियों को 2012 में खुलने-सीढ़ी दुर्घटनाओं से चोट लगी थी। इनमें से ज्यादातर चोटें (97%) घर के भीतर हुई थीं और निर्माण क्षेत्र में नहीं थीं। विस्तारणीय सीढ़ी, जो महान ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, इस प्रकार के कुछ सबसे खराब दुर्घटनाओं का कारण था। हालांकि उनका उपयोग करना बहुत मुश्किल नहीं है, यह आलेख आपको दिखाएगा कि यह कैसे सुरक्षित रूप से करना है

चरणों

भाग 1

विस्तार और सीढ़ी के भागों और संचालन को जानें
एक एक्सटेंशन लेडर चरण 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
विस्तारित सीढ़ी के कुछ हिस्सों से खुद को परिचित कराएं बढ़ते सीढ़ी के कुछ मूलभूत भाग हैं जिन्हें आपको एक का उपयोग करने का प्रयास करने से पहले पता होना चाहिए। यहां सबसे महत्वपूर्ण हैं:
  • सीढ़ी की सुरक्षा पैर फर्श के संपर्क में आने के लिए डिज़ाइन किया गया एक विरोधी पर्ची जूता द्वारा कवर किया जाता है जबकि सीढ़ी का उपयोग किया जा रहा है। गैर-पर्ची के जूते सतह को जिस पर सीढ़ी स्थित है, के साथ संपर्क को सुविधाजनक बनाने के लिए थोड़ा घूमता या घूमता है।
  • मोबाइल या स्लाइडिंग अनुभाग उन स्ट्रिंगर्स से मेल खाती हैं जो ऊपर की तरफ बढ़ाते हैं। यह वह हिस्सा है जिसे आप चढ़ाई करेंगे जैसा कि आप सीढ़ी के ऊपरी छोर तक पहुंचते हैं। इसके अलावा, ध्यान रखें कि कुछ बढ़ते सीढ़ी के दो स्लाइडिंग पार्ट्स (और कुल में तीन मुख्य घटकों) हैं
  • आधार खंड, विस्तारित सीढ़ी का हिस्सा है जो कि स्थिर रहता है। सीढ़ी ऊपर जाने वाले पहले चरण इस अनुभाग के अनुरूप होंगे।
  • स्लाइडिंग अनुभाग में सुरक्षा लॉक शामिल हैं जो फिक्स्ड अनुभाग के किसी एक भाग के नीचे या स्लाइडिंग अनुभाग के कुछ भाग के नीचे स्थित हैं। असल में, ताले समर्थन के रूप में कार्य करते हैं ताकि वजन प्राप्त करते समय मोबाइल खंड नीचे नहीं गिरता।
  • रस्सी और चरखी उच्च सीढ़ियों का विस्तार करने के लिए उपयोग किया जाता है छोटे सीढ़ियों में इस तत्व को शामिल नहीं किया जाता है, लेकिन बड़े लोगों का उपयोग तब भी नहीं किया जा सकता जब पुली टूट जाती है।
  • एक एक्सटेंशन लेडर चरण 2 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कारणों को समझें कि एक्स्टेंसिबल सीढ़ी खतरनाक क्यों हैं चूंकि एक्स्टेंसिबल सीढ़ी के उपयोग (या दुरुपयोग) के कारण गंभीर दुर्घटनाएं बहुत आम हैं, इसलिए काम के इस उपकरण में बहुत खराब प्रतिष्ठा प्राप्त हुई है। इस बुरी प्रतिष्ठा का कारण जानने के लिए और इन सभी दुर्घटनाओं को कैसे रोका जा सकता था, जिससे आपको अधिक सुरक्षित रूप से एक सीढ़ी का उपयोग करने में मदद मिलेगी।
  • एक्स्टेंसिबल सीढ़ियों, सामान्य रूप से, केवल मंजिल के साथ संपर्क के दो बिंदु हैं छोटे सीढ़ियों के कुछ मॉडल मंजिल के साथ चार बिंदु संपर्क की पेशकश की तैनात हैं। हालांकि, अधिकांश एक्स्टेंसिबल सीढ़ी के पास केवल दो स्ट्रिंगर हैं जिनके आधार में उनके संबंधित जूते हैं और परिणामस्वरूप, कुछ अस्थिर हो सकते हैं।
  • बढ़ते सीढ़ी आप खुदरा स्टोर में सबसे ज्यादा प्राप्त कर सकते हैं। यह केवल यह नहीं कि इसकी ऊंचाई के कारण, एक दुर्घटना की स्थिति में गिरावट अधिक गंभीर है, लेकिन यह ऊंचाई केवल एक कारक है जो किसी भी पोर्टेबल सीढ़ी की अस्थिरता समस्याओं को बिगड़ता है। सीढ़ी के बारे में सोचें जैसे कि यह एक लीवर था। जब आप एक सीढ़ी पर चढ़ जाते हैं, तो वजन इस लीवर के अंत में पहुंचता है।
  • आम तौर पर लोग बड़े पैमाने पर एक्स्टेंसिबल सीढ़ी का उपयोग करते हैं। इन सीढ़ियों की अस्थिरता समस्याओं के कारण, कुछ सावधानी बरतनी चाहिए। सबसे पहले, हमेशा दो व्यक्ति रहें, भले ही एक सीढ़ी पर चढ़ जाता हो। जबकि एक व्यक्ति चढ़ता है, अन्य आधार को पकड़ने के लिए उपलब्ध होना चाहिए और उसे वॉकबलिंग से रोकना होगा। दूसरा, सीढ़ी को खड़ी नहीं रखा जाना चाहिए या फर्श के साथ लगभग सीधे कोण बनाना चाहिए, लेकिन झुका जाना चाहिए, एक अन्य ऊर्ध्वाधर सतह के साथ आराम करना चाहिए, जबकि व्यक्ति शीर्ष पर चढ़ जाएगा इस तरह, आप "लीवरेज जोखिम" को कम कर देंगे जिसमें से हमने पहले बात की थी।
  • एक एक्सटेंशन लेडर चरण 3 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    पता लगाएँ कि आपकी सीढ़ी क्या संभाल सकती है प्रत्येक सीढ़ी एक अलग अधिकतम वजन का समर्थन करने में सक्षम है और आपको यह जानना चाहिए कि इसका उपयोग करने से पहले आप कितना वजन का समर्थन कर सकते हैं। सीढ़ी वर्गीकरण प्रणालियों की एक संख्या है, जिनमें से कुछ बहुत अलग विशेषताओं को परिभाषित करने के लिए बहुत ही समान शब्दावली का उपयोग करते हैं। तो यह इस लेख में उन्हें सूचीबद्ध करने के लिए बहुत उपयोगी नहीं है आपके पास सीढ़ी के प्रकार के बावजूद, यह संकेत करना चाहिए (कम से कम खरीद के समय) आप कितना वजन का समर्थन कर सकते हैं उस सीमा से अधिक न हो
  • भाग 2

    सीढ़ी तैयार करें और उपयोग करें
    एक एक्सटेंशन लेडर चरण 4 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    इसे इस्तेमाल करने से पहले सीढ़ी की जांच करें पायदान, ताले या चरखी को कोई भी नुकसान एक जोखिम हो सकता है, जिससे कुछ मामलों में सीढ़ी बेकार हो सकती है। सीढ़ी को सावधानी से जांचें इससे पहले कि आप इसका उपयोग करना शुरू करें
  • एक एक्सटेंशन लेडर चरण 5 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र



    2
    सीढ़ी को ले जाएं आपको ताले या अन्य अवरुद्ध करने वाले तत्वों को अवश्य रखना चाहिए ताकि भागों को जगह में दृढ़ता से तय किया गया हो। यदि सीढ़ियों को स्थानांतरित करने पर चलती हुई भाग फिसल जाता है, तो आप एक उंगली को चुटकी या तोड़ सकते हैं यदि यह चलती अनुभाग और तय खंड या दोनों वर्गों के बीच दो पहियों के बीच पकड़ा जाता है।
  • एक एक्सटेंशन लेडर चरण 6 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    सीढ़ी को अपनी जगह पर रखकर शुरू करें सीढ़ी को इसे जगह में ले जाने के लिए ले जाएं (इसे बढ़ाए बिना) और इसे आधार जूते पर आराम दें। बड़ी सीढ़ियों के मामले में, फिसलने वाला भाग निश्चित खंड पर होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि न केवल उन्हें अधिक विस्तारित किया जाना चाहिए, लेकिन उन्हें उस अनुभाग के ऊपर ऐसा करना चाहिए जिसके माध्यम से वे चढ़ सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि चढ़ते समय सही कोण प्राप्त करने के लिए, सीढ़ी का आधार दीवार या ऊर्ध्वाधर समर्थन सतह के संबंध में विस्तारित सीढ़ी की कुल ऊंचाई के 1/4 के बराबर दूरी पर होना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर विस्तारित सीढ़ी की काम की ऊंचाई 3,66 मीटर (12 फीट) है, तो सीढ़ी का आधार दीवार से अलग होकर 0 9 14 मीटर (3 फीट) की दूरी से अलग होना चाहिए।
  • एक एक्सटेंशन लेडर चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    स्लाइडिंग अनुभाग निकालें यदि आपकी सीढ़ी में एक चरखी शामिल है, तो आपको रस्सी खींचने के लिए स्लाइडिंग अनुभाग का विस्तार करना होगा। यदि नहीं, तो मैन्युअल रूप से स्लाइडिंग अनुभाग ऊपर खींचें।
  • सुनिश्चित करें कि विस्तार प्रक्रिया के दौरान सीढ़ी का आधार लगातार जुड़ गया (कम से कम एक व्यक्ति की सहायता से दो बीम का समर्थन)।
  • यदि आप सीढ़ी को बढ़ाते हैं और यह हवा है तो अत्यधिक सावधानी का उपयोग करें।
  • यदि आपको छत की जांच करने की आवश्यकता है, तो काम की ऊंचाई के ऊपर की सीढ़ी 0.914 मीटर (3 फीट) तक बढ़ाएं।
  • एक एक्सटेंशन लेडर चरण 8 का उपयोग करें
    5
    ताले का उपयोग करके स्लाइडिंग अनुभाग को ठीक करें। इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि सीढ़ी पर चढ़ने के दौरान स्लाइडिंग अनुभाग कम नहीं होता है
  • एक एक्सटेंशन लेडर चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com