ekterya.com

एक dehumidifier का उपयोग कैसे करें

देहुमिडीइफायर्स को किसी दिए गए स्थान की हवा में नमी की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन उपकरणों पोर्टेबल या स्थायी रूप से अपने घर में स्थापित किया जा सकता है और अपने घर एक और अधिक आरामदायक जगह बनाने के अलावा अपने घर, एलर्जी या अन्य सांस की समस्याओं में सापेक्ष आर्द्रता कम करने के लिए किया जाता है।

चरणों

विधि 1

अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सही dehumidifier चुनें
एक डेह्युमिडीफायर चरण 1 का उपयोग करें छवि शीर्षक
1
कमरे के क्षेत्र के अनुसार dehumidifier का सही आकार चुनें। डेहिमिडिफायर के लिए सबसे उपयुक्त आकार इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितना बड़ा कमरा नष्ट करना चाहते हैं। उस कमरे के क्षेत्र को मापें, जहां आप इसे रखेंगे और उन मापों के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।
  • एक डेह्युमिडीफ़ायर चरण 2 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    Dehumidifier के लिए सही क्षमता चुनें कमरे के आकार के संदर्भ में सूचीबद्ध होने के अलावा, डेम्युमिडिफ़िअर्स को आर्द्रता के स्तर के आधार पर वर्गीकृत किया गया है। यह पानी की लीटर में मापा जाता है जिसे 24 घंटे की अवधि में पर्यावरण से निकाला जाएगा। परिणाम आदर्श नमी के स्तर के साथ एक कमरा होगा।
  • उदाहरण के लिए, के बारे में 46.5 एम 2 (500 वर्ग फुट) के एक कमरे कि बदबू आ रही है फफूंदी और नम महसूस 22 से 25.5 एल (करने के लिए 40 से 45 पिंट) के लिए एक dehumidifier की जरूरत है। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सही आकार निर्धारित करने के लिए खरीदार की मार्गदर्शिका से परामर्श करें।
  • देहुमिडीफ़िअर्स 23 24 मीटर (2,500 वर्ग फुट) के रूप में एक अंतरिक्ष में हर 24 घंटे तक 25 लीटर (44 पिंट) तक स्टोर कर सकते हैं।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 3 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    बड़े कमरे के लिए या तहखाने के लिए एक बड़े dehumidifier का उपयोग करें बड़े डिहिमडिफायर का उपयोग करने से कमरे में नमी को अधिक तेज़ी से हटाया जा सकता है। इसके अलावा, आपको अक्सर कंटेनर खाली करने की आवश्यकता नहीं होगी हालांकि, बड़ी मशीनों के लिए अधिक पैसा खर्च होता है और आमतौर पर अधिक बिजली का उपयोग होता है, जो आपके ऊपरी हिस्से को बढ़ाता है।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    कुछ प्रकार के क्षेत्रों के लिए एक विशेष dehumidifier खरीदें। यदि आपको एक स्पा के लिए एक dehumidifier की जरूरत है, एक पूल, एक गोदाम या कुछ अन्य स्थान के साथ एक घर, आपको एक खरीदना चाहिए जो विशेष रूप से उन रिक्त स्थान के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन स्थानों के लिए सही प्रकार का dehumidifier खोजने के लिए एक घर की आपूर्ति की दुकान से जांचें
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    एक पोर्टेबल डेहिमिडिफायर खरीदें अगर आप एक कमरे से दूसरे कमरे में डेहिमिडिफायर ले जाने की योजना बनाते हैं, तो एक पोर्टेबल मॉडल खरीदने पर विचार करें। उनके पास आमतौर पर आधार में पहियों होते हैं या हल्के होते हैं और आसानी से चलते हैं एक पोर्टेबल डेहिमिडिफायर होने पर आप इसे कमरे के चारों ओर ले जाने की अनुमति भी देंगे।
  • यदि आपको अपने घर के कई कमरों को नष्ट करने की आवश्यकता है, तो आप एक कमरे के लिए यूनिट खरीदने के बजाय अपनी एयर कंडीशनिंग सिस्टम में एक dehumidifier को जोड़ सकते हैं
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 6 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    अपने dehumidifier में आपको आवश्यक कार्यों पर विचार करें आधुनिक डिहिमिडीइफ़िअर्स के कई फ़ंक्शन हैं और वे जितने अधिक महंगे हैं, उनके पास जितना अधिक विकल्प होगा। संभव कार्यों में से कुछ हैं:
  • समायोज्य hygrostat: यह फ़ंक्शन आप कमरे में आर्द्रता के स्तर को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। अपने सापेक्ष आर्द्रता के स्तर पर hygrostat सेट करें। एक बार जब आप इस स्तर पर पहुंच जाते हैं, तो मशीन स्वचालित रूप से बंद हो जाएगी।
  • एकीकृत हिरग्रामीटर: यह आर्मीमीटर कमरे में नमी के स्तर का विश्लेषण करता है, जिससे आप पानी निकासी को अधिकतम करने के लिए सही रूप से डेहिमिडिफायर को कॉन्फ़िगर करने में मदद करेंगे।
  • स्वचालित बंद: कई डिहिमिडीइफायर स्वचालित रूप से बंद हो जाएंगे जब वे सेट नमी का स्तर तक पहुंच जाएंगे या जब पानी का कंटेनर भरा होता है।
  • स्वचालित defrosting: यदि एक dehumidifier बहुत अधिक उपयोग किया जाता है, तो ठंढ आसानी से उपकरण के कुंडल पर हो सकती है। इससे इसके घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है यही कारण है कि एक स्वचालित defrost विकल्प मशीन के प्रशंसक ठंढ पिघला करने के लिए सक्रिय करने के लिए कारण होगा।
  • विधि 2

    एक dehumidifier का उपयोग करने के लिए उस पल को चुनें

    Video: Air Conditioning Anywhere?

    एक डेह्यूमिडीफायर चरण 7 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    जब कोई कमरा नम हो तो एक डेहिमिडिफायर का उपयोग करें जो कमरे में नम और गंध की सूजन होती है, उनमें अपेक्षाकृत उच्च आर्द्रता का स्तर होता है। एक dehumidifier का उपयोग करना जगह के आदर्श सापेक्ष आर्द्रता स्तर को पुनर्स्थापित कर सकता है। अगर दीवारों को छूने के लिए नमी लगती है या ढीले इलाके होते हैं, तो आपको अक्सर डीहिमडिफायर का इस्तेमाल करना चाहिए।
    • यदि आप घर पर बाढ़ का सामना करना पड़ा है तो यह उपकरण आवश्यक है। हवा से अधिक नमी निकालने में सहायता के लिए इसे लगातार उपयोग करें
  • एक डेह्युमिडीफ़ायर चरण 8 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    2
    स्वास्थ्य समस्याओं में सुधार के लिए एक dehumidifier का उपयोग करें अस्थमा, एलर्जी या सर्दी से पीड़ित लोगों को एक dehumidifier की उपस्थिति से फायदा हो सकता है। एक dehumidified कमरे में कुछ लोगों को आसानी से साँस लेने के लिए, sinuses को खाली करने और खांसी या सर्दी को राहत देने के लिए अनुमति दे सकता है।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 9 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    गर्मियों में एक dehumidifier का उपयोग करें गर्म मौसम, विशेष रूप से गर्मियों में, नमी की एक सनसनी के साथ असुविधाजनक परिस्थितियों और कमरों का उत्पादन कर सकते हैं गर्मियों में एक dehumidifier का उपयोग करना आपके घर के भीतर एक आदर्श सापेक्ष आर्द्रता के स्तर को बनाए रखने में मदद करेगा।
  • एक dehumidifier एयर कंडीशनिंग इकाइयों के साथ संयोजन के रूप में काम करता है, जिससे उन्हें अधिक कुशलता से काम करता है और कमरे को अधिक आरामदायक और ठंडा रखता है। इससे बिजली की लागत भी कम हो सकती है
  • एक डेह्युमिडिफायर चरण 10 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    ठंडे मौसम में, केवल कुछ प्रकार के dehumidifiers का उपयोग करें। कंप्रेशर्स वाले जैसे कई डिहिमिडीइफाइर, जब हवा का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस (65 डिग्री फ़ारेनहाइट) से नीचे है, तो यह बहुत प्रभावी नहीं है। ठंडी जलवायु मशीन की कुंडली में ठंढ के संचय की संभावना को बढ़ाती है, जिससे इसकी प्रभावशीलता में बाधा उत्पन्न होती है, जो अपने आपरेशन को हानि पहुंचा सकती है।
  • देसीकैंट आर्मीडिफ़र ठंडे स्थान में प्रभावी हैं। यदि आपको ठंडे स्थान को नष्ट करने की आवश्यकता है, तो आप कम तापमान पर काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए एक डिहिमीडिफायर खरीद सकते हैं।
  • विधि 3

    एक कमरे में dehumidifier रखें
    एक डेह्युमिडीफायर चरण 11 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    हवा को dehumidifier के आसपास प्रसारित करने दें कई डिहिमिडीइफायर्स को एक दीवार के खिलाफ रखा जा सकता है, यदि उनके पास शीर्ष पर घुड़सवार हवा का मुक्ति है। यदि विरूपण साक्ष्य इस समारोह में है, तो इसके आस-पास बहुत सी स्थान छोड़ दें। इसे दीवार या फर्नीचर के खिलाफ मत रखें बेहतर वायु संचलन आपको अधिक कुशलतापूर्वक संचालित करने की अनुमति देगा।
    • Dehumidifier के सभी तरफ हवा के प्रवाह के लिए लगभग 15 से 30 सेमी (6 से 12 इंच) अंतरिक्ष छोड़ दें
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 12 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    2
    ध्यान से नली की स्थिति। यदि आप पानी के कंटेनर को निकालने के लिए एक नली का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे जगह दें ताकि इसे बिना किसी सिंक या टब पर छोड़ दिया जा सके। यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर जांच करें कि वह स्थानांतरित नहीं हुआ है और यह अभी भी पानी को सही ढंग से ना कर रहा है। नल में नल को सुरक्षित करने के लिए एक थ्रेड का उपयोग करें, यदि आप चाहते हैं कि वह उस स्थिति में बने रहें।
  • विद्युत सदमे से बचने के लिए नली को विद्युत आउटलेट और केबल से दूर रखें
  • सबसे छोटा संभव नली का उपयोग करें अगर कोई बहुत लंबा है तो उसके पास कोई भी यात्रा कर सकता है
  • छवि का शीर्षक, डेम्युमिडीफायर का उपयोग करें चरण 13
    3
    धूल के स्रोतों से दूर dehumidifier रखें इसे स्रोतों से दूर रखें जो गंदगी और धूल उत्पन्न करते हैं, जैसे कि एक बढ़ईगीरी उपकरण उदाहरण के लिए।
  • छवि का शीर्षक एक डेह्युमिडीफायर चरण 14 का उपयोग करें
    4
    घर के सबसे खराब कमरे में dehumidifier रखें। कमरे जो आमतौर पर सबसे अधिक आर्द्रता जमा करते हैं वह बाथरूम, लॉन्ड्री और बेसमेंट हैं। सामान्य तौर पर, वे एक dehumidifier स्थापित करने के लिए सबसे उपयुक्त स्थान हैं।
  • आप किसी नाव में एक dehumidifier का उपयोग भी कर सकते हैं, जब तक कि उसे डॉक में डॉक किया जाता है।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 15 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    एक कमरे में dehumidifier स्थापित करें सबसे कुशलता के लिए एक dehumidifier के लिए, इसे कमरे में दरवाजे और खिड़कियों के साथ बंद करना आवश्यक है। आप इसे दो कमरों के बीच की दीवार पर स्थापित कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से इसकी क्षमता कम हो सकती है, जिससे यह कार्य करने के लिए और अधिक प्रयास कर सके।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 16 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक



    6
    कमरे के केंद्र में dehumidifier रखें कई डेहिमिडिफिअर्स दीवारों पर चढ़ते हैं, लेकिन कुछ पोर्टेबल मॉडल हैं यदि आप कर सकते हैं, तो कमरे के केंद्र के पास dehumidifier को जगह दें इससे इसे अधिक दक्षता के साथ काम करने की अनुमति मिलेगी।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 17 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    7
    एयर कंडीशनिंग सिस्टम में dehumidifier को स्थापित करें कुछ बड़े dehumidifiers विशेष रूप से अपने वातानुकूलन प्रणाली के लिए संलग्न किया जा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे अन्य स्थापना सामान के अतिरिक्त एक नलिका के साथ स्थापित किए गए हैं।
  • आप अपने एयरकंडीशनिंग सिस्टम में एक डेहिमिडिफायर स्थापित करने के लिए पेशेवर किराया कर सकते हैं।
  • विधि 4

    एक dehumidifier प्रारंभ करें
    एक डेह्युमिडीफायर चरण 18 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    उपयोगकर्ता के मैनुअल को पढ़ें। Dehumidifier के पूरे उपयोगकर्ता मैनुअल को पढ़ें ताकि आप विशिष्ट ऑपरेटिंग निर्देशों से परिचित हों। मैनुअल को एक विशिष्ट स्थान पर रखें ताकि आप जब ज़रूरत हो तो उससे परामर्श कर सकें।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 19 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    एक आर्द्रतामीटर के साथ आर्द्रता के स्तर को मापें। एक आर्द्रतामा एक साधन है जो हवा में नमी की मात्रा को मापता है। एक आदर्श सापेक्षिक आर्द्रता स्तर (आरएच) लगभग 45 से 50% है। इस स्तर से अधिक ढालना विकास पैदा कर सकता है और 30% नीचे अन्य लोगों के अलावा इस तरह के फटा छत के रूप में घर के लिए संरचनात्मक क्षति के अलावा लकड़ी के फर्श, हो सकता है।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 20 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    एक आधारित आउटलेट में dehumidifier को कनेक्ट करें उपकरण को एक तीन-शूल आधारित और ध्रुवीकृत आउटलेट से कनेक्ट करें। किसी एक्सटेंशन का उपयोग न करें। यदि आपके पास सही प्लग नहीं है, तो एक निस्तब्धता आउटलेट स्थापित करने के लिए एक इलेक्ट्रीशियन किराया करें।
  • हमेशा प्लग के कॉर्ड पर खींच कर dehumidifier को अनप्लग करें। इसे डिस्कनेक्ट करने के लिए कॉर्ड खींचें कभी नहीं।
  • कभी भी मोड़ या रस्सी को कस नहीं।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 21 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    Dehumidifier चालू करें और इसे कॉन्फ़िगर करें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेहिमिडिफ़र मॉडल के आधार पर, आप सापेक्षिक आर्द्रता स्तर (आरएच) को समायोजित कर सकते हैं, हिमाकोर रीडिंग आदि को माप सकते हैं। जब तक आप आदर्श आरएच स्तर तक नहीं पहुंच जाते तब तक हामिडीफायर का संचालन करें।
  • चित्र का उपयोग करें एक Dehumidifier चरण 22 का उपयोग करें
    5
    कई चक्रों के लिए चलने वाले dehumidifier छोड़ दें पहली बार जब आप dehumidifier का उपयोग करते हैं तो यह सबसे अधिक उत्पादक होगा। आप पहले घंटे, दिन या हफ्तों के दौरान हवा में अधिक से अधिक पानी को समाप्त कर देंगे। हालांकि, पहले दौर के बाद, आप इसे आसानी से कम करने की कोशिश करने के बजाय पर्याप्त नमी बनाए रखेंगे।
  • जब आप इसे कनेक्ट करते हैं तो आप अपने डेहिमिडिफ़िर में नमी की मात्रा को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 23 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि

    Video: How To Make Jerky - No Dehydrator Required - Meat Series 04

    6
    कमरे के दरवाजे और खिड़कियां बंद करें बड़ा कमरा, जितना अधिक dehumidifier को काम करना होगा। यदि आप अंदर dehumidifier के साथ एक कमरा बंद कर देते हैं, तो यह केवल उस जगह से नमी को दूर करने के लिए काम करेगा।
  • यदि आप बाथरूम को निराश करने जा रहे हैं, तो उस स्थान को सोचें, जहां से आप अतिरिक्त नमी को रोका जा सके। शौचालय के ढक्कन को बंद रखें जिससे कि dehumidifier उस जगह से पानी को अवशोषित न करे।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 24 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    7
    पानी के कंटेनर को अक्सर खाली करें डेहुमिडिफ़िअर्स बहुत पानी का उत्पादन करता है, उस कमरे में सापेक्ष आर्द्रता के आधार पर जहां यह काम करता है। यदि आप एक सिंक में पानी निकालने के लिए एक नली का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो आपको नियमित रूप से कंटेनर खाली करने की आवश्यकता होगी उपकरण को स्वचालित रूप से बंद कर देना चाहिए जब कंटेनर को अतिप्रवाह से रोका जा सके।
  • पानी खाली करने से पहले dehumidifier को डिस्कनेक्ट करें
  • पानी के कंटेनर को हर कुछ घंटों में देखें यदि यह विशेष रूप से नम है।
  • उपकरण की अनुदेश मैनुअल की जांच करें ताकि अनुमानित आवृत्ति निर्धारित हो सके जिसके साथ आपको कंटेनर को खाली करना होगा।
  • विधि 5

    स्वच्छ और dehumidifier बनाए रखें
    एक डेह्युमिडीफायर चरण 25 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    उपयोगकर्ता के मैनुअल को पढ़ें। देखभाल के लिए विशिष्ट निर्देशों से परिचित होने के लिए अपने डिवाइस के पूरे उपयोगकर्ता मैनुअल को पढ़ें। मैन्युअल को उस जगह पर सहेजें जहां आप आसानी से उससे परामर्श कर सकते हैं।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 26 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    2
    Dehumidifier बंद करें और चालू करें उपकरण को सफाई और सर्विसिंग करने से पहले, इसे बंद करें और इसे अनप्लग करें यह एक बिजली के झटके पाने की संभावना को रोक देगा।
  • छवि का शीर्षक, डेम्युमिडीफ़र का प्रयोग करें चरण 27
    3
    पानी के कंटेनर साफ करें पानी के कंटेनर निकालें इसे गर्म पानी से धो लें और एक हल्के डिशवैशिंग तरल करें। एक साफ कपड़े के साथ कुल्ला और अच्छी तरह से सूखा।
  • डेहिमिडिएफ़ के इस भाग को नियमित रूप से साफ करें, कम से कम हर दो सप्ताह।
  • एक टैब्लेट जोड़ें जिसमें गंध को हटा दिया जाता है, यदि कोई कंटेनर में रहता है इन गोलियां घर की आपूर्ति भंडार पर उपलब्ध हैं और पानी में भंग के रूप में कंटेनर पूर्ण हो जाता है।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 28 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4
    हर मौसम में dehumidifier coils की जाँच करें। कोयल्स में धूल की उपस्थिति dehumidifier की दक्षता में बाधा पहुंची, जिससे यह अधिक कठिनाई और कम कुशलतापूर्वक काम कर सके। पाउडर भी dehumidifier में फ्रीज हो सकता है, जिससे उपकरण को नुकसान हो सकता है।
  • मशीन के माध्यम से प्रसारित होने वाली गंदगी से मुक्त रखने के लिए हर कुछ महीनों में धूमिल और साफ़ करें। धूल को साफ करने के लिए एक कपड़ा का उपयोग करें।
  • किसी भी बर्फ के निर्माण के लिए कॉइल की जांच करें यदि आप बर्फ पाते हैं, सुनिश्चित करें कि dehumidifier जमीन पर नहीं है, क्योंकि यह सबसे ठंडा कमरे के तापमान पाया जाएगा। एक शेल्फ या एक कुर्सी पर इसका समर्थन करें।
  • एक डेह्युमिडीफ़ायर चरण 29 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    5
    हर 6 महीनों में हवा के फिल्टर की जांच करें हवा के फिल्टर को निकालें और इसे हर छह महीने में नुकसान के लिए जांचें। छेद, दरारें या अन्य छिद्रों के लिए देखें जो उनकी प्रभावशीलता को कम कर सकते हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले हवा के प्रकार के आधार पर, आप इसे साफ कर सकते हैं और इसे अपने आप पुनः स्थापित कर सकते हैं। अन्य प्रकारों को प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता होगी। मशीन के बारे में विशिष्ट विवरण के लिए निर्माता के निर्देशों की जांच करें।
  • सामान्य तौर पर, हवा का फिल्टर डेहिमिडिफायर के अंदर grilles के क्षेत्र में होता है जब आप फ्रंट पैनल खोलते हैं तो इसे निकालें
  • Dehumidifiers के कुछ निर्माता फिल्टर की जांच अधिक बार की सिफारिश, आप इसे कितनी बार उपयोग करते हैं पर निर्भर करता है उपकरण से संबंधित विशिष्ट विवरण के लिए निर्माता के निर्देश देखें।
  • एक डेह्युमिडीफायर चरण 30 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    Dehumidifier को वापस चालू करने से लगभग 10 मिनट प्रतीक्षा करें। छोटे चक्रों से बचें और इसे वापस चालू करने से पहले इसे कम से कम 10 मिनट से बंद करने के लिए सुनिश्चित करें कि मशीन की अवधि सुनिश्चित करें।
  • चेतावनी

    • Dehumidifier कंटेनर से जमा किए गए पानी को त्यागें। खाने, खाना या धोने के लिए इस पानी का इस्तेमाल न करें।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com