ekterya.com

नए साल के प्रयोजनों को कैसे पूरा करें

नए साल के संकल्प लक्ष्य या वादे हैं कि लोग नए साल के छुट्टियों के दौरान अगले वर्ष किसी तरह से सुधार करने की कोशिश करते हैं। कभी-कभी, बहुत से लोग अपने उद्देश्यों को बनाए रखने और प्राप्त करने में मुश्किल पाते हैं। यहां उन चीजों की एक सूची दी गई है जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं कि आप नए साल के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करते हैं।

चरणों

भाग 1
उद्देश्य बनाएं और शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ

अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 1
1

Video: महाभारत जब पांडव लाक्षागृह में आग लगने से पहले सुरंग से बाहर निकल गए | MAHABHARAT EPISODE#06

आप परिवर्तन करना और सुधार करना चाहते हैं, इसके बारे में मंथन। यह कुछ भी हो सकता है, न केवल महत्वपूर्ण चीजें, जैसे धूम्रपान छोड़ना और वजन कम करने जैसी महत्वपूर्ण चीजें, जो कि बहुत से लोग नए साल के संकल्पों के साथ सहयोग करते हैं। निम्न करते समय कुछ नोट लिखें:
  • अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के तरीके पर विचार करें अपने आप से पूछिए, क्या मैं ज्यादा पानी पी सकता हूं, धूम्रपान छोड़ सकता हूं, फास्ट फूड या तला हुआ भोजन बंद कर सकता हूं, शाकाहारी बन सकता हूं या अधिक व्यायाम कर सकता हूं?
  • दूसरों के साथ अपने संबंधों पर विचार करें क्या आप एक बेहतर पति या पत्नी, माता-पिता, परिवार के अन्य सदस्य या मित्र हो सकते हैं?
  • अपने काम के जीवन पर विचार करें अपने आप से पूछो, क्या मैं काम पर अधिक सफल और खुश रह सकता हूं, अधिक संगठित हो या procrastinating बंद कर सकता हूं?
  • एक अंतर बनाने के तरीकों पर विचार करें क्या ऐसे तरीके हैं जिनसे आप सक्रियता, जागरूकता या किसी कारण को बढ़ावा देने के माध्यम से दुनिया में एक अंतर बना सकते हैं?
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 2
    2
    प्राप्त एक या दो बड़े लक्ष्यों को चुनें अपने नोट्स की समीक्षा करें और यह निर्धारित करें कि कौन से बिंदु आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं चुनें करने के लिए लंबे समय तक देरी मत करो। अक्सर, जो चीजें तुरंत बाहर खड़ी होती हैं वे हैं जिन्हें आपके लिए व्यक्तिगत रूप से सबसे अधिक महत्व है।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 3
    3
    "सिस्टम" बनाएं। सिस्टम बड़े लक्ष्यों को पूरा करने के तरीके हैं आपको बड़े लक्ष्यों को छोटे कार्यों में तोड़ना होगा जिन्हें अधिक आसानी से निष्पादित किया जा सकता है। यदि आपके बड़े लक्ष्य बहुत अस्पष्ट हैं, तो आप को भ्रमित होने और उन्हें पूरा करने के तरीकों के बारे में अक्सर अपना मन बदल सकते हैं। यह सिस्टम बनाने का लक्ष्य है
  • उदाहरण के लिए, अपने लक्ष्य को अगले साल 13 किलो (30 पाउंड) कम करने के लिए है, तो आप, फास्ट फूड, शीतल पेय, नाश्ता और मीठा पेय छोड़ और अधिक पानी पीने और मार्च तक हफ्ते में तीन बार चलना और फिर जोड़ने के लिए प्रस्ताव कर सकते हैं जिम में धीरे-धीरे दो दिन
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 5
    5
    अपने लक्ष्यों के बारे में दूसरों से बात करें अपने लक्ष्यों और उसके कारणों की चर्चा करें कि आपने उन्हें अपने परिवार और दोस्तों के साथ क्यों स्थापित किया। यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है।
  • वर्ष भर में इन लक्ष्यों में दूसरों के समर्थन की मांग करें यदि संभव हो तो, एक टीम बनाएं और जिम में जाएं या एक स्वास्थ्य भोजन स्टोर में एक साथ खरीदारी करें। यदि आप प्रलोभन देते हैं और पानी के बजाय एक आहार कोक के लिए पूछते हैं या अपनी सूची में किसी अन्य लक्ष्य को भूल जाते हैं, तो उन्हें अपनी राय देने के लिए कहें।
  • जो लोग अपने लक्ष्यों के बारे में दूसरों को बताते हैं, वे उन्हें प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं, या तो क्योंकि उनके पास अतिरिक्त सहायता की ज़रूरत है या क्योंकि वे डराने से डरते हैं कि वे क्या नहीं करते हैं। कारण जानने में मुश्किल है
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 8
    2
    तुरंत अपनी योजना का अनुसरण शुरू करें प्रेरित महसूस करने के लिए इंतजार मत करो सबसे अच्छा आप कर सकते हैं 1 जनवरी को शुरू होगा और अपनी प्रगति को ट्रैक करना शुरू कर देंगे।
  • यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो "मैं कल शुरू करूँगा।" तुरंत शुरू करें शुरू करना सबसे मुश्किल भाग हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप नियमित से शुरू करते हैं तो यह आसान हो जाएगा।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 9
    3
    खाता बनाता है एक संरक्षक के साथ मूल्यांकन के लिए अपॉइंटमेंट्स सेट करें यह आपको सुधार के लिए ध्यान केंद्रित करने और तरीकों का मूल्यांकन करने में सहायता करता है।
  • यह तब भी बेहतर है जब आप उस व्यक्ति की तलाश कर रहे हों जिसकी एक ही उद्देश्य है। यदि आपके पास कोई मित्र है जो वजन कम करने, संपर्क में रहने और एक-दूसरे को प्रेरित करने की कोशिश करता है यह भी मदद कर सकता है अगर आप अपनी प्रगति के बारे में एक डॉक्टर या ट्रेनर से परामर्श करें।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 10
    4
    अपने लक्ष्यों की याद दिलाएं कैलेंडर या कार्यक्रम में प्रत्येक दिन लिखें, लिखिए कि आप उस दिन क्या करेंगे और आप किस समय यह करेंगे और यह करने के लिए मत भूलना चाहे कितना व्यस्त हो।
  • यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो लिखें कि आप क्या खाएंगे और कब और कैसे आप प्रत्येक सप्ताह व्यायाम करेंगे
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 11

    Video: A New History for Humanity – The Human Era

    5
    लक्ष्य के अंत की बजाय प्रक्रिया पर ध्यान दें एक समय में एक कदम उठाएं और प्रगति से खुश रहें। एकमात्र तरीका है जहां आप जाना चाहते हैं, पथ के साथ प्रत्येक छोटे कदम लेना है, हर कदम को गर्व के साथ पार करना जैसे कि आप इसे पूरा करते हैं।
  • इस बात के बारे में सोचें कि आपने जिस वजन को खो दिया है या स्वस्थ होने की भावना के बजाय आप एक निश्चित संख्या में पाउंड खो चुके हैं जल्द ही आप इसे प्राप्त करेंगे
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 12



    6
    पर्यावरण बनाएं ताकि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें। उन आदतों से छुटकारा पाना भी अच्छा है जो आपके लक्ष्यों से मेल नहीं खाते और आप उन्हें प्राप्त करने में सहायता न करें।
  • उदाहरण के लिए, दरवाजे के आगे अपने चलने वाले जूते रखो रेफ्रिजरेटर के मोर्चे पर फल और सब्जियां रखें। जंक फूड से छुटकारा पाएं और ज्यादा खरीद लें।
  • अगर कुछ आप परिवार या दोस्तों के साथ मस्ती के लिए नियमित रूप से करना स्थानों पर जहां सबसे भोजन अस्वस्थ है में खाने भी शामिल है, एक अलग जगह है कि स्वस्थ भोजन उपलब्ध कराता है या बाहर नहीं खाते हैं और कुछ और करते हैं, चलने की तरह चुनें या साइकिल चलाना
  • भाग 3
    अपने उद्देश्य बनाए रखें और प्राप्त करें

    अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 13
    1
    अपने आप को पुरस्कृत करें पहले से निर्धारित करें कि प्रत्येक छोटे उपलब्धि के लिए पुरस्कार क्या होगा जब आप लक्ष्य पूरा करते हैं तो अक्सर छोटे पुरस्कार और एक "बड़ा पुरस्कार" प्राप्त करें
    • अपने लक्ष्य के लिए वजन कम करने के लिए है, तो आप पुराने जो अब हर प्रगति के लिए है बदलने के लिए नए कपड़े खरीद सकते हैं और फिर जब आप अपने लक्ष्य को हासिल किया है के लिए एक अच्छी छुट्टी की योजना है।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 14

    Video: वृश्चिक राशिफल 2018 : Scorpio Rashifal 2018 : Vrischika Rashifal 2018 : गोचर फल एवं उपाय

    2
    अपनी उपलब्धियों के बारे में सोचो जब आप अपने प्रयासों से तात्कालिक परिणाम नहीं देख पाएंगे तो अपने जीवन में बदलाव करने के लिए प्रेरणा और समर्पण को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है।
  • निराशा की प्रत्येक अवधि में, विश्वास रखें कि आपके लक्ष्य तक पहुंचने में निरंतर और निरंतर होने से आपके पुरस्कार को लंबे समय तक लाना होगा। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं और व्यायाम जारी रखने के लिए संघर्ष करते हैं, तो लगता है कि हर मिनट आप वसा जलने वाले अभ्यास करते हैं और आप अपने लक्ष्य के करीब और करीब जाते हैं।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 15
    3
    परिवर्तन के अपने डर का सामना करें। परिवर्तन का डर अक्सर आपको लक्ष्य प्राप्त करने से रोकता है एक लक्ष्य को हासिल करना पहली बार अच्छा लगता है, लेकिन फिर परिवर्तन का डर उठता है। आपको ऐसा होने से रोकने के लिए, यह जान लें कि आपके बहाने आपके परिवर्तन के डर को छिपाने का एक तरीका हैं।
  • "मैं नहीं कर सकता" से परे और "I can" के साथ इसे बदलना शुरू कर सकता हूं।
  • अपने लक्ष्य के कुछ हिस्सों को न निकालने के लिए अपने बहाने को पहचानें अपने बहाने की एक सूची बनाने के द्वारा, आप उनको देख सकते हैं कि वे क्या हैं और परिवर्तन के डर पर काबू पा सकते हैं।
  • अपने लक्ष्यों को प्राप्त न करने के लिए अन्य लोगों या परिस्थितियों को दोष देने से रोकें यदि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं, तो ये बाहरी कारक आपके द्वारा किए गए कार्य करने के लिए शक्ति को दूर नहीं कर सकते।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 16
    4
    अपने आत्म-विनाशकारी व्यवहार को पहचानें उन आदतों को लिखें जो आपके पास हैं उन चीज़ों से आपको विचलित करते हैं जो वास्तव में बात करते हैं फिर, उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप सबसे सकारात्मक और पुरस्कृत व्यवहार और उन विकल्पों को मानते हैं जिन्हें आप बनाना चाहते हैं।
  • यह एक पिछले चरण में उल्लेख किया आदतों अनुकूल है, हालांकि चीजें एक बार मज़ा आया की कोशिश भी शामिल है। उदाहरण के लिए, यदि आप वजन और अपने परिवार या एक अंतरंग समय के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ बाहर खाना कम करने के लिए प्रयास करते हैं, रेस्तरां की पेशकश स्वस्थ भोजन चुन सकते हैं या कुछ बजाय बाहर खाने का मजाक करने के लिए चुनें।
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 17
    5
    यदि आपके पास पर्ची है, तो फिर से शुरू करें सभी लोग बाहरी तनाव और कभी-कभी घटनाओं से सामना करते हैं जो उन्हें अपने लक्ष्यों से विचलित करते हैं। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश में किसी कारण के लिए एक पर्ची और खराब सप्ताह हो चुके हैं, तो फिर से संगठित करने और फिर से शुरू करने के लिए सोमवार का उपयोग करें।
  • "सोमवार अभियान",, स्वास्थ्य संगठनों के एक समूह ने सोमवार को ऐसा करने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन स्वस्थ गैर-लाभकारी है "Meatless सोमवार" के रूप में "सोमवार तनाव जारी करने के लिए" और "सोमवार को स्थानांतरित करने के लिए"। अगर आप पर्ची और प्रगति आपके द्वारा किए गए याद है अपने आप पर भी मुश्किल हो न करें। यह सिर्फ सोमवार को फिर से शुरू होता है
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 18
    6
    अपने समर्थन समूह के समर्थन की तलाश करें। जो कोई भी मदद करने के लिए, चाहे वह अपने परिवार, अपने मित्रों, एक जीवन कोच, एक चिकित्सक या किसी और है चुना है, कमजोरी के समय, जिसमें आप प्रोत्साहन की जरूरत है आगे बढ़ने के लिए दौरान उन लोगों से समर्थन चाहता है।
  • यह पूरी तरह अकेले मत करो जारी रखने में आपकी मदद करने के लिए दूसरों से सलाह, विचार और टिप्पणियां खोजें
  • अपनी नई वर्ष को पूरा करने वाली छवि का शीर्षक`s Resolutions Step 19
    7

    Video: निशा पांडेय , गोपाल राय और मनोज मतलबी का ऐसा एक साथ धमाकेदार Stage Showपहले आपने कभी नहीं देखा होगा

    एक डायरी रखें कम से कम एक बात रिकॉर्ड करें जिसके लिए आप अगले वर्ष प्रत्येक दिन आभारी होते हैं और आपके द्वारा किए गए प्रगति के लिए प्रार्थना लिखते हैं।
  • लिखते समय, विचार करें: प्रत्येक दिन से यादगार क्षण क्या बचा सकते हैं? आज आप अपनी चेतना कैसे विकसित या बदल सकते हैं? इस पत्रिका को ध्यान में रखते हुए आपको अपने लक्ष्यों के साथ रहने और प्रेरित करने में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • जब आप बुरे मूड में हैं या समय पर दबाव महसूस करते हैं तो अपने उद्देश्य की योजना न करने का प्रयास करें।
    • अपने परिवार या दोस्तों के साथ एक छोटी सी प्रतियोगिता का आयोजन करने पर विचार करें ताकि आप एक कठिन लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर सकें (उदाहरण के लिए, हारे हुए को एक स्वस्थ भोजन खरीदना चाहिए)। हो सकता है कि आप अपने परिवार को एक महान समुद्र तट की छुट्टी पर ले जा सकें, यदि हर कोई जुलाई के लिए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करता है।
    • अपने लक्ष्यों की जांच करें सुनिश्चित करें कि आप यह समझें कि आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं, आपके सिस्टम को कैसे हासिल करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com