ekterya.com

एक उपहार के लिए आभारी होने से कैसे निपटें?

सामाजिक लेबल यह कहते हैं कि हमें "धन्यवाद" कहना चाहिए और आभार व्यक्त करेंगे जब कोई हमें उपहार देगा आपके द्वारा किए गए उपहार के लिए मौखिक धन्यवाद प्राप्त करने के लिए या आपके इनबॉक्स में आपको धन्यवाद कार्ड न होने से परेशान हो सकते हैं इस मुद्दे के बारे में परेशान करने के बजाय, आप इस तथ्य से निपटने की कोशिश कर सकते हैं कि आपको धन्यवाद नहीं मिला। आप इस व्यक्ति को कृतज्ञता की कमी के बारे में, या कृतज्ञता की कमी स्वीकार करने और आगे बढ़ने के बारे में सामना करके ऐसा कर सकते हैं। आप को प्राप्त हुए कृतज्ञता की कमी के परिणामस्वरूप आप भविष्य में दूसरों को उपहारों और उपहारों को क्यों दे सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आभार के अभाव के लिए व्यक्ति का सामना करना

छवि शीर्षक वाला शीर्षक डील विद नॉट बिस आइड फॉर आइ गिफ्ट स्टेप 1
1
बात करने के लिए एक शांत और निजी जगह खोजें यदि आप उस व्यक्ति को कृतज्ञता की कमी के लिए सामना करने का निर्णय लेते हैं, तो इसे एक निजी स्थान पर सामना करना पड़ता है। आप एक तटस्थ बिंदु चुन सकते हैं, जैसे कैफेटेरिया या पार्क में एक बैंक। आप उस व्यक्ति को घर पर कॉफी या रात के खाने के लिए भी आमंत्रित कर सकते हैं ताकि वे बात कर सकें। एक ऐसे वातावरण का चयन करने का प्रयास करें जहां आप ईमानदारी से और उसके साथ आसानी से बात कर सकते हैं
  • यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति के साथ आमने-सामने बातचीत करें। पाठ संदेश या ईमेल द्वारा व्यक्ति के सामने आने से आपको सही टोन और तरीके खोजने में मुश्किल हो सकती है यहां तक ​​कि एक फोन कॉल एक पाठ संदेश या ईमेल से बेहतर विकल्प होगा।
  • छवि जिसका नाम डील विद नट ब्यवाइड्स फॉर अ गिफ़्ट स्टेप 2 है
    2
    उस व्यक्ति से पूछें अगर उसने अपना उपहार प्राप्त किया उस व्यक्ति का सामना करने से पहले, उससे पूछें कि क्या उसने अपना उपहार प्राप्त किया है अगर आप उपहार को व्यक्ति (लेकिन डाक द्वारा भेजे गए) में नहीं देते हैं या यदि आपने उसे बाद में खोले गए कई उपहारों के साथ छोड़ दिया है, तो आप ऐसा कर सकते हैं यह पुष्टि करते हुए कि उस व्यक्ति को आपका उपहार मिलेगा, यह सुनिश्चित करेगा कि आप उनसे कुछ का सामना न करें जो उसने अभी तक प्राप्त नहीं की है या खोला नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति से कह सकते हैं "मैं सोच रहा था कि क्या आपको अपना उपहार मिला" या "क्या आपके पास मेरा उपहार खोलने का अवसर है?"
  • ऐसा करने से व्यक्ति को उसके लिए धन्यवाद करने के लिए भी प्रेरित कर सकते हैं। उसे जवाब देने के लिए कुछ समय दें और देखें कि क्या वह ऐसा कहकर आपका धन्यवाद करता है।
  • छवि जिसका नाम डील विद नट ब्यवाइड् फॉर अ गिफ़्ट स्टेप 3 है
    3
    अपनी नाराजगी व्यक्त करें क्योंकि उस व्यक्ति ने उपहार के लिए आपका धन्यवाद नहीं किया यदि वह यह पुष्टि करता है कि आपको उपहार मिला है, तो आप उसे सरल और ईमानदार तरीके से बता सकते हैं कि आप उपहार के लिए "धन्यवाद" प्राप्त करने के लिए आश्चर्यचकित और निराश नहीं थे समझाएं कि आपने यह कैसे महसूस किया कि आपको कोई आभार प्राप्त नहीं करना चाहिए और अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति से कह सकते हैं कि "मुझे उपहार से उपहार देने के लिए आपके द्वारा कोई धन्यवाद नहीं प्राप्त करने के लिए निराश था" या "जब मुझे धन्यवाद नहीं मिला, तो मुझे चोट पहुंचाई। क्या आपको उपहार पसंद नहीं आया? "
  • यह कहकर दूसरे व्यक्ति को "माफ करना" और "धन्यवाद" के साथ जवाब देना होगा या यह स्पष्ट करने के लिए कि उसने तुरंत आपको धन्यवाद क्यों नहीं दिया। धीरज रखो और उसकी प्रतिक्रिया सुनें।
  • छवि जिसका नाम डील विद नॉट बिस आर्टिड फॉर अ गिफ़्ट स्टेप 4 है
    4
    एक सकारात्मक स्वर के साथ बातचीत समाप्त करें यदि कोई अन्य व्यक्ति आपके प्रश्न को समाप्त कर देता है या "धन्यवाद" के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो आपको परेशान करने से बचें एक सकारात्मक स्वर के साथ वार्तालाप समाप्त करने का प्रयास करें, भले ही आप चाहते थे कि कृतज्ञता प्राप्त न हो।
  • उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति को बता सकते हैं "यह मुझे परेशान करता है कि आप उपहार के लिए प्रशंसा नहीं दिखाते हैं, लेकिन मैं इसे स्वीकार कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।"
  • विधि 2
    कृतज्ञता की कमी स्वीकार करें

    छवि जिसका शीर्षक डील के साथ नहीं किया गया है उपहार के लिए एक उपहार चरण 5
    1



    ध्यान रखें कि कृतज्ञता की कमी का आपके साथ कोई लेना-देना नहीं है। यदि आप अन्य व्यक्ति को कृतज्ञता की कमी के बारे में नहीं सामना करना चाहते हैं, तो आपको स्थिति को स्वीकार करने पर काम करना पड़ सकता है जैसा कि है ध्यान रखें कि किसी अन्य व्यक्ति के कृतज्ञता की कमी का आपके और आपके उपहार के साथ कुछ नहीं हो सकता है कभी-कभी लोग व्यक्तिगत कारणों से "धन्यवाद" नहीं कहते हैं, इसलिए आप उनके कार्यों के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं।
    • उदाहरण के लिए, हो सकता है कि दूसरे व्यक्ति में खराब इंटरैक्शन कौशल हों और आपको "धन्यवाद" कहने का सही तरीके से पता न हो। इसके अलावा, शायद किसी अन्य व्यक्ति को उपहार पाने के बारे में शर्मिंदगी होती है और आपको "धन्यवाद" कहने में सहज महसूस नहीं होता है
    • उस व्यक्ति के चरित्र और व्यक्तित्व के बारे में सोचो विचार करें कि आप आसानी से "धन्यवाद" कहकर सहज महसूस नहीं कर सकते हैं और स्वीकार करने का प्रयास करें कि आप अपने कार्यों या प्राथमिकताओं को नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • Video: I have a brain tumor.

    छवि जिसका शीर्षक डील के साथ नहीं किया गया है उपहार के लिए एक कदम चरण 6
    2
    याद रखें कि बदले में किसी चीज की उम्मीद किए बिना लाभकारी फायदेमंद हो सकता है आप एक उदासीन अधिनियम के रूप में उपहार को देखने के द्वारा धन्यवाद प्राप्त नहीं करने के बारे में अधिक उदार रुख लेने का भी प्रयास कर सकते हैं। बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना दूसरों को दूसरों के साथ सहानुभूति बनाने में मदद कर सकते हैं। यह उपहार को अधिक मनोरंजक भी दे सकता है क्योंकि आप इसे दूसरे व्यक्ति के आनंद के लिए कर रहे हैं, न केवल आपको धन्यवाद या प्रशंसा प्राप्त करने के लिए।
  • बदले में किसी चीज की उम्मीद के बिना देते हुए संबंधों के बिना उदार और विचारशील के रूप में प्रतिष्ठा बनाने में भी उपयोगी हो सकता है। यह संभव है कि आपके मित्र और सहकर्मियों को आप के रूप में देखने के लिए आते हैं जो अपेक्षाओं के बिना स्वतंत्र रूप से देता है, जो एक गुणवत्ता है जिसे प्रशंसनीय होना चाहिए।
  • छवि जिसका शीर्षक डील के साथ नहीं किया जा रहा है उपहार के लिए एक कदम 7 कदम
    3
    इस मामले को भूलने की कोशिश करो दूसरे व्यक्ति से कृतज्ञता की प्रतीक्षा करने या प्रशंसा दिखाने के लिए मजबूर होने के साथ इतनी घबराहट न होने की कोशिश करें इस मुद्दे पर काबू पाने पर काम करें ताकि आप इसे अपना दिन बर्बाद न करें या आप को हतोत्साहित न करें। भले ही दूसरे व्यक्ति ने "धन्यवाद" नहीं कहा, तो आपको उन लोगों की आभार और प्रशंसा प्राप्त होने की संभावना है जिनके साथ आप उन्हें उपहार देते हैं। किसी व्यक्ति को उपहार देने की आपकी संभावनाओं को खराब न करें।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने लिए दोहरा सकते हैं कि आपको विषय छोड़ना चाहिए, और उस से छुटकारा पाने के लिए गहराई से साँस लें और आगे बढ़ें इस तरह, आप उन लोगों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिन्होंने आपके उपहार के लिए धन्यवाद किया था।
  • विधि 3
    जिसे आप भविष्य में उपहार देते हैं उसे विनियमित करें

    छवि जिसका शीर्षक डील के साथ नहीं किया गया है उपहार के लिए एक उपहार चरण 8
    1
    धन्यवाद करने वालों को उपहार देने का विकल्प चुनें अगर यह आपको परेशान करता है कि वे उपहार के लिए आपका धन्यवाद नहीं करते हैं, तो आप अपने जीवन में केवल सबसे आभारी लोगों को शामिल करने के लिए भविष्य में अपने उपहार देने के तरीकों को बदल सकते हैं। हो सकता है कि अगले छुट्टियों के मौसम में केवल उन लोगों को उपहार दें, जिन्होंने पिछले सत्र में "धन्यवाद" कहा था इसके अलावा, आप अगले वर्ष अपने जन्मदिन के लिए किसी को उपहार नहीं देना पसंद कर सकते हैं क्योंकि वे इस वर्ष आपके द्वारा दिए गए उपहार की सराहना नहीं करते थे।
    • आप उपहार देने के संबंध में अपनी सीमा निर्धारित कर सकते हैं, उन्हें केवल उन लोगों को दे सकते हैं जो आपकी सुविधा के आधार पर आपकी सराहना करते हैं। उदाहरण के लिए, आप करीबी रिश्तेदार को उपहार नहीं दे सकते हैं, भले ही आप इसकी प्रशंसा न करते हों हालांकि, एक अच्छा उपहार देने के बजाय, आपको कुछ कम महंगी मिल सकती है ताकि आप उस पैसे का खर्च न करें। इस तरह, यह आपको कम से कम परेशान करने के लिए आपके भाग में धन्यवाद प्राप्त करने के लिए नहीं होगा।
  • छवि जिसका शीर्षक डील के साथ नहीं किया गया है उपहार के लिए उपहार 9
    2
    बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना उपहार देने का प्रयास करें आगे बढ़ने के लिए, आप किसी भी उम्मीद के बिना दूसरों को उपहार देने का प्रयास भी कर सकते हैं। यह करना कठिन हो सकता है, लेकिन शुरुआत से धन्यवाद या प्रशंसा की अनुपस्थिति के लिए खुद को तैयार करना आपके लिए उपहार देने और उदारतापूर्वक आपके लिए आसान प्रदान कर सकता है। दूसरों की पहचान के बिना देने की कार्रवाई का अभ्यास करना दूसरों के साथ अधिक निस्वार्थ और उदार होने का एक अच्छा तरीका हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, छुट्टियों के मौसम के लिए, आप उन लोगों को उपहार देने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपसे प्यार करते हैं और उनसे धन्यवाद प्राप्त करने के बारे में उम्मीदों को भूल जाते हैं। इस तरह, जब आप अपने भाग में धन्यवाद प्राप्त करते हैं, और यदि आप इसे प्राप्त करते हैं, तो आपको आश्चर्य और प्रसन्नता महसूस होगी।
  • छवि जिसका शीर्षक डील के साथ नहीं किया गया है उपहार के लिए एक उपहार 10 कदम
    3
    वह दूसरों को उपहार देने से इनकार करता है यदि आप किसी भी अपेक्षाओं के बिना कुछ देने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप सभी को उपहार देने को छोड़ने का निर्णय ले सकते हैं। हर साल अपने दोस्तों और परिवार के लिए उपहारों पर बहुत पैसा खर्च करने के बजाय, आप उस पैसे को खुद पर खर्च करना चुन सकते हैं। दूसरों को प्रसन्न करने के बजाय आप अपनी आवश्यकताओं पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, खासकर यदि आपको लगता है कि आपको लगता है कि आप के हकदार हैं
  • एक अन्य विकल्प अपने रिश्तेदारों या दोस्तों के बजाय दान या स्थानीय संगठनों को पैसा दान करना है, क्योंकि आपको निश्चित रूप से आपके उपहार के लिए दान से धन्यवाद और प्रशंसा मिलेगी। यह दूसरों के लिए कुछ देना जारी रखने और जिस आभार को आप ढूंढ रहे हैं उसे प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com