ekterya.com

एक छोटी और निजी शादी कैसे करें

यदि आप और आपके साथी की इच्छा है कि एक छोटी शादी हो, तो इसे एक निजी आयोजन के रूप में मनाएं। शादियों को परंपरागत रूप से एक महान समारोह के रूप में माना जाता है, अप्रत्याशित व्यय और बड़ी अतिथि सूचियां हालांकि, जोड़े को तय करना होगा कि क्या वे एक बड़ी पार्टी या एक साधारण निजी आयोजन रखना चाहते हैं। अपने आप को बड़े दिन ठीक से योजना बनाने के लिए समर्पित करें ताकि आपके पास हमेशा से वांछित शादी हो।

चरणों

भाग 1

परिवार और दोस्तों की अपेक्षाओं से निपटना
एक छोटा निजी विवाह कदम शीर्षक है छवि 1
1
कुछ दिल तोड़ने के लिए तैयार किसी को परेशान करने के बिना आपके लिए छोटी शादी करना मुश्किल होगा आपको सींग से बैल लेना चाहिए अपने सभी समर्थन के लिए मेहमान (जो शायद परेशान हो जाएगा) का धन्यवाद करें और समझाएं कि आप उनकी सभी अपेक्षाओं को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे
  • अपने रिश्तेदारों के लिए अपने संवेदना व्यक्त करें। दया करो और हर समय माफी मांगो। समझाओ कि आप किसी को अपमान करने का इरादा नहीं करते हैं अपने रिश्तेदारों को यह बताएं कि आप उन्हें न केवल लोगों के रूप में मानते हैं बल्कि आपके लिए इस विशेष दिन पर आपकी सहायता करने की अपनी इच्छा भी मानते हैं।
  • पहले क्षण से, आप टिप्पणी करके ऐसी घटना के संबंध में मूड को शांत कर सकते हैं: "हमने एक छोटा कमरा चुना" इससे आपको असहज टकराव से पहले अपनी अपेक्षाओं को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक है एक छोटा निजी शादी चरण 2
    2
    अपनी माँ को देने वाली रियायतें को नियंत्रित करें जिस शादी के साथ आपकी मां सपने आपको मेहमानों की संख्या को तीन गुना करने और महंगी भोजन सेवा का किराया दे सकती है मेहमानों की अपनी छोटी सूची को अपने पक्ष में रियायतें दीजिए। उदाहरण के लिए, अपनी मां को पता चलिए कि वह अपनी दादी की बहू की भाभी को आमंत्रित कर सकती है, लेकिन बदले में वह अपने दंत चिकित्सक के पूरे परिवार को आमंत्रित नहीं कर सकती
  • अपनी माँ के बारे में सोचने की जिम्मेदारी लीजिए। अगर उन्हें लगता है कि आपकी शादी मेहमानों की छोटी सूची के लिए शहर की बात होगी, तो उसे बताइए कि आप इसके लिए दोषी हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्तों को बता सकते हैं कि आप कटु नखरे हैं और आपकी शादी की योजना पूरी तरह से आपके नियंत्रण से बाहर हैं यदि आप अपने कुछ मेहमानों द्वारा शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो इससे आपको उसे शांत करने में मदद मिलेगी।
  • अपनी माँ को उपयोगी और महत्वपूर्ण महसूस करें। यदि आप शादी के पक्ष में कोई दिक्कत नहीं करते हैं, तो उसे इस प्रोजेक्ट को संभालना है जैसे कि वह खुद ही थे। प्रोजेक्ट पर लगभग सभी नियंत्रण दें, लेकिन आप जो जिम्मेदारी संभालने वाले हैं उसका मूल्य व्यक्त करें। कोई भी तनावपूर्ण नौकरियों पर नहीं लेना पसंद करता है
  • Video: सपना चौधरी की ये हैं दर्दनाक सच्चाई, शादी को लेकर हुआ बड़ा खुलासा | Sapna Marriage Secret REVEALED

    छवि का शीर्षक है एक छोटा निजी शादी चरण 3

    Video: Get Bridegroom | Happy Marriage | Husband | Soulmate | पायें दूल्हा |बिटिया की शादी | Ach. santoshi

    3
    एक योजना बनाएं और फर्म रहें। जब शादी की बात आती है, तो आपके मित्र और परिवार इस तरह से कार्य कर सकते हैं जैसे कि उनका विचार आपकी तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। हमेशा याद रखें कि यह मामला नहीं है। आपके भविष्य के पति या पत्नी और आप अपने शादी के दिन के लिए किए गए निर्णयों के लिए पूरी तरह जिम्मेदार हैं प्लानिंग की शुरुआत में इरादों पर सावधानीपूर्वक चर्चा करके टैंट्रम से बचा जा सकता है।
  • शादी के योजनाकार को भर्ती करने पर विचार करें यह सेवा बजट के लिए एक अनावश्यक अतिरिक्त लागत की तरह लग सकती है, लेकिन ध्यान रखें कि योजनाकारों के स्वागत कक्ष, खाद्य प्रदाताओं और फूलों के साथ आंतरिक कनेक्शन हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे मुश्किल अभिभावकों और ससुराल वालों से निपटने में आपकी सहायता करने के लिए योजना में अपना एंकर हो सकते हैं। शादी के योजनाकारों ने तनावपूर्ण स्थितियों को नरम करने के विशेषज्ञ हैं
  • अपने सेवा प्रदाता को चेतावनी दें कि यदि आप अपने परिवार के सदस्यों पर भरोसा नहीं करते हैं, तो अपने आदेशों की अवहेलना नहीं करें और आपको लगता है कि वे पहले परामर्श के बिना (मेनू, संगीत प्लेलिस्ट या चित्रों की तस्वीरों में) परिवर्तन कर सकते हैं।
  • भाग 2

    शादी की योजना बना
    छवि का शीर्षक है एक छोटा निजी शादी चरण 4
    1
    शादी के लिए अपना बजट बनाएं आपके द्वारा कितना अतिरिक्त पैसा है और आप कितने शादी का जश्न मनाने चाहते हैं, यह तय करने के लिए कितना बचा सकते हैं यह जांच कर प्रारंभ करें। बजट को परिभाषित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि शादी में कितने मेहमान होंगे। यदि आपका बजट आप की शादी से मेल नहीं खाता है, तो आप तिथि को स्थगित करके अधिक धन बचा सकते हैं। प्रारंभिक बजट बनाने के बाद, अपने नंबरों की पुन: गणना करने के लिए डर नहींें। दोनों पक्षों के लिए बजट लचीला होना चाहिए
    • आपके लिए उन सभी चीजों पर विचार करने के लिए एक मसौदा बनाएं जिन्हें आप छोड़ सकते हैं (उदाहरण के लिए, क्लासूम से परिवहन और शादी समारोह में लाए जाने वाले उपहार)।
    • मदद लें ऐसा होने की संभावना है कि आपके माता-पिता या कुछ रिश्तेदार आपसे शादी करने में मदद करने के लिए पैसे का योगदान करना चाहते हैं, इसलिए स्वीकार करने से पहले आपको अपनी अपेक्षाओं का संचार करना चाहिए। आपको इस बात से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि पैसे स्वीकार करने से आपके परिवार के सदस्यों को शादी से संबंधित फैसले लेने की अनुमति देने के लिए अनुशंसित किया जा सकता है (उदाहरण के लिए, मेहमान की सूची को बढ़ाएं) यह महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी शादी के लिए क्या करना चाहते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर कोई एक ही भाषा बोलता है, पैसे लेने से पहले।
    • आप जो आवश्यक उपकरण मानते हैं उसके प्राथमिकताओं की एक सूची रखें यह सूची आपको अपने आप को बेहतर बनाने और एक पर्याप्त बजट तैयार करने में मदद करेगी। यदि आप जोर देते हैं कि आप अपनी शादी के लिए बजट तैयार करते हैं, तो एक पल आराम करो और याद रखें कि ये अनुदेश बनाए रखने और बाद में उन निर्णयों पर पछतावा करते हैं जिन्हें आप ले रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक छोटा निजी शादी चरण 5
    2
    अपनी अतिथि सूची बनाएं राशि निर्धारित करने के लिए स्तरों की एक प्रणाली का उपयोग करें प्रथम स्तर से प्रारंभ करें और उन सभी लोगों को शामिल करें जिनके पास उस दिन होना चाहिए (जो कि आपके निकटतम रिश्तेदार)। फिर, जिन लोगों को आप आमंत्रित करना चाहते हैं उनके साथ एक दूसरे स्तर पर रखें आपका सबसे करीबी दोस्त और सहकर्मियों को इस स्तर पर होना चाहिए। तीसरे और अंतिम स्तर में आप लोगों को आमंत्रित करना चाहिए, लेकिन शायद यह इतना आवश्यक नहीं है। उदाहरण के लिए, इस स्तर में परिवार के दूर के चचेरे भाई और परिचितों को शामिल किया गया है। अतिथि सूची के लिए प्रारंभिक बिंदु के रूप में प्रथम स्तर का उपयोग करें और इसे उपयुक्त सूची के रूप में जोड़ें। किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाने से बचने के लिए इस सूची को सात कुंजियों के तहत रखने का प्रयास करें
  • उन लोगों का चयन करें, जो समारोह के दौरान आपके साथ आएंगे। यह एक विशेष घटना के लिए महत्वपूर्ण है और अतिथि सूची के साथ अच्छी तरह से फिट होना चाहिए। अपनी सूची का केवल पहला स्तर चुनने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें। अपने दोस्तों के अनुसार गतिविधियों को वितरित करें यदि आपका सबसे अच्छा दोस्त शर्मीली है और ध्वनि का एक नरम टोन है, तो आप उसे ब्राइड्समेड्स में रख सकते हैं। यदि आपके पास एक बहुत प्रिय और तैयार चचेरे भाई है, तो आप बेहतर रूप से गॉडमदर के रूप में प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • अगर आपकी अतिथि सूची नियंत्रण से बाहर बढ़ रही है, तो 12 साल से कम उम्र के बच्चों को आमंत्रित न करें। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप एक खूबसूरत घटना का जश्न मनाने चाहते हैं जो बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है। यदि आप अपनी पार्टी में बच्चों की अनुमति नहीं देते हैं, तो आप अपने कई रिश्तेदारों को शादी में शामिल होने से शहर से बाहर निकलने में असमर्थ बना सकते हैं और यदि आप वास्तव में उन विशेष दिन के आसपास चाहते हैं, तो उन्हें देखभाल करने के लिए उन्हें बाल देखभाल प्रदाता प्रदान करें। आपके बच्चे
  • एक छोटा निजी विवाह कदम 6 शीर्षक छवि
    3
    तिथि और जगह चुनें समारोह के प्रकार और स्वागत के लिए जगह का चयन करते समय, हस्तांतरण के समय और उत्पन्न होने वाली असुविधाओं को ध्यान में रखें। अन्य स्थानों पर जाने से डरो मत। अगर आपको लगता है कि आप बगीचे में, मंदिर में या कमरे में एक शादी करना चाहते हैं, तो तीन जगहों पर जाएं। विज़िट्स मुफ़्त हैं और आप एक नया दृष्टिकोण दे सकते हैं कि आप क्या कर सकते हैं।
  • परिसर आरक्षित करने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या आप मेहमानों की संख्या रख सकते हैं एक बड़े स्थान (जैसे सैकड़ों लोगों के लिए) एक अंतरंग शादी के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है इसके अलावा, आपको अपनी शादी के दरवाज़े पर संचार की समस्याओं और संघर्षों से बचने के लिए सभी सेवाओं (बार, सजावट और भोजन) के नियमों की जांच करनी चाहिए।
  • भाग 3

    योजना को पूरा करें
    एक छोटा निजी शादी कदम 7 शीर्षक छवि



    1
    निमंत्रण भेजें संभव असुविधा से बचने के लिए, केवल इच्छित अतिथियों को आमंत्रण भेजना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप पार्टी में बच्चों को नहीं चाहते हैं, तो निमंत्रण पर "श्री स्मिथ और पत्नी" रखें। ऐसा करने से, आप स्पष्ट रूप से संकेत करते हैं कि आप कौन आमंत्रित कर रहे हैं
    • मेहमानों को स्पष्ट निर्देश प्रदान करें ताकि वे अपनी उपस्थिति की पुष्टि कर सकें (उस तिथि और फॉर्म को शामिल करें जिसमें उन्हें करना होगा)। डाक-भुगतान लिफाफे भेजने या एक ईमेल पता बनाने पर विचार करें जहां मेहमान समय की बचत करने के लिए अपनी पुष्टि भेज सकते हैं।
    • पुष्टि की अपनी सूची अपडेट करें अगर आप सूची को अद्यतन रखने के लिए अपने पति या विवाह समारोह के सदस्य से पूछते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप मेहमानों की संख्या की गणना कैसे करें यदि आप किसी तरह से अपेक्षा से अधिक अतिथि के साथ समाप्त हो जाते हैं, तो आप उन लोगों को बेहतर पहचान लेते हैं जो जितनी जल्दी हो सके स्वयं को आमंत्रित करते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक छोटा निजी शादी चरण 8
    2
    पार्टी में कार्य सौंपें। एक तनाव मुक्त शादी के लिए आप सभी कार्यों को नियुक्त करना चाहिए आपके मित्र सुश्री नहीं हैं - आपको उनकी मदद के लिए पूछना चाहिए। जब मंगल समारोह मनाया जाता है, तो आपकी रुचियों के अनुसार कार्य सौंपें। यदि आपके पास एक मित्र है जो जानता है कि कैसे अच्छी तरह से खाना पकाने के लिए, उसे भोजन का स्वाद देने के लिए आमंत्रित करें। यदि आपके पास एक दोस्त है जो कला के काम में साँप को बदलने में सक्षम है, तो उसे सजावट में मदद करने के लिए कहें।
  • थोड़ा अधिक जोखिम लें और मदद के लिए godparents और दूल्हे से पूछें। यह सोचने के बजाय कि वे सिर्फ आपके स्थान का सम्मान करना चाहते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहें कि शादी के दौरान सबकुछ ठीक हो। सुझाव दें कि वे उस दिन के लिए परिवहन की योजना बनाते हैं, जगह को सजाने में मदद करते हैं, या छोटे काम करते हैं (जैसे जगह की सफाई या फूलों को चुनना)।
  • सबसे सरल कार्य (उदाहरण के लिए, लिफाफे बंद करना या निमंत्रण काटना करना) आसानी से एक मजेदार बैठक बन सकती है। पिज्जा का आदेश दें और इसे उन लोगों के समूह के साथ साझा करें जो आपको तनाव को दूर करने में सहायता कर रहे हैं। आप यह पता लगा सकते हैं कि यदि आपके सहायकों की एक टीम है, तो आप कार्यों की एक बोझिल सूची के साथ तुरंत समाप्त कर सकते हैं।
  • Video: करिश्मा और अभिषेक की हो जाती शादी अगर ये महिला विलेन ना बनती !

    छवि एक छोटा निजी शादी चरण 9 शीर्षक है
    3
    जब आप को खाना सेवा मुहैया कराई जाए तो अपनी लालच पर ध्यान दें जब शादी के लिए भोजन और पेय चुनने की बात आती है, तो आपको उस विकल्प को चुनने का अफसोस नहीं होगा, जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं। आपके अंतिम अतिथि सूची के बाद, यह निर्धारित करें कि आप किस प्रकार का खाना सेवा करना चाहते हैं। उन खाद्य पदार्थों को चुनने के लिए सावधान रहें, जिनके लिए मेहमान संवेदनशील हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप कच्चे कस्तूरी पसंद करते हैं, लेकिन अपने बाकी का परिवार नहीं ऐसे लोगों की एक टीम बनाएं, जो खाने के कुछ खाने के लिए कुछ खाने के कुछ नमूने लेते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए।
  • बजट को मत भूलना शादी के बजट में खाद्य सेवा सबसे महंगी पहलुओं में से एक हो सकती है आप इसे आसानी से अनुपात से बाहर ले जा सकते हैं, इसलिए उस पर तंग पकड़ रखने के लिए बेहतर है।
  • परिसर की स्थानीय आवश्यकताएं पता करें कई प्रतिष्ठानों को शराब की खपत के लिए विशेष परमिट की आवश्यकता होती है और आपको उनका पालन करना चाहिए ताकि अंतिम मिनट में परमिट की प्रक्रिया के बोझिल कार्य को न खोलने के लिए कहा जा सके। इसके अतिरिक्त, ऐसी जगहें हैं जिनमें काफी सख्त नियम हैं (उदाहरण के लिए, वेटर और आंतरिक बारटेंडर को किराये पर लेने की आवश्यकता)। आपके द्वारा अपेक्षित आवश्यकताओं की शोध के द्वारा अपनी अपेक्षाओं को प्रबंधित करें, जिनके लिए आप योजनाबद्ध हैं
  • भाग 4

    पार्टी का आनंद लें
    छवि एक छोटा निजी शादी चरण 10 शीर्षक है
    1
    अपने साथी के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं। शादी के नियोजन को अपने रिश्ते को तनाव न दें। तनाव से मुक्त होने के लिए एक क्षण अलग करें आप सामान्य गतिविधियों की अनुसूची कर सकते हैं जैसे कुत्ते को पैदल चलना या एक साथ स्पा में जाना। किसी भी तरह, दांत केवल एक छोटी अवधि के लिए इस शर्त है, तो यह रहता है, जबकि यह आनंद लें।
    • अलग-अलग समय ताकि वे एक-दूसरे के साथ जुड़े रहें। शादी, काम और बाकी दैनिक दायित्वों की योजना बनाने के लिए गतिविधियों से भरा एजेंडा मज़ेदार होने के लिए कुछ समय अलग करना मुश्किल हो सकता है। यदि आपको पता चलता है कि आप आराम के बारे में सोचने में व्यस्त हैं, तो आपको मज़ेदार गतिविधियों का अनुपालन करना चाहिए। अग्रिम एक दिन अलग करें और उस समय के लिए कुछ समय के लिए एक साथ मजे कीजिए, जबकि एक पल के लिए शादी को भूल कर।
  • छवि का शीर्षक है एक छोटा निजी शादी चरण 11
    2
    भाग लेने के लिए अपने मेहमानों को प्रोत्साहित करें जब शादी के वक्त भाषण देने का समय आता है, तो आपको इसका लाभ उठाना चाहिए, जबकि आप सभी को हँसते हैं, आप रोते हैं या सुखद आश्चर्य देते हैं। अपने मेहमानों को आपसे कुछ शब्द समर्पित करने में संकोच न करें, क्योंकि उन्हें मूल्यवान समझने का एक निश्चित तरीका है। आपको हर किसी को भाषण देने तक सीमित नहीं होना चाहिए। बड़े दिन से पहले, किसी विशेष नृत्य को तैयार करने, गाना गाते हुए या छवियों के साथ एक प्रस्तुति का आयोजन करने के लिए किसी के करीब से पूछें
  • अपने मेहमानों पर दबाव डालने के लिए सावधान रहें हालांकि कुछ लोग सार्वजनिक रूप से बोलने में बहुत सहज महसूस कर सकते हैं, दूसरों के लिए यह ओडिसी है एक मजबूर भाषण एक असफल भाषण है और यह सभी के लिए एक असुविधाजनक क्षण में समाप्त होने की संभावना है।
  • छवि एक छोटा निजी शादी चरण 12 शीर्षक है
    3
    आराम और आराम करो जब बड़ा दिन आता है, तो साँस लें और चलें। समय आ गया है कि आप महीनों के लिए योजना बना रहे हैं, ताकि आप बेहतर महंगी शराब ले लें और वह महंगे भोजन खाएं मेहमानों के साथ मिक्स करें और केक का दूसरा टुकड़ा खाएं चिंता मत करो या तनाव मत करो, क्योंकि सब कुछ अगले दिन खत्म हो जाएगा।
  • छोटी चीजों के बारे में चिंता मत करो हो सकता है कि उस दिन बारिश हुई हो या उन्होंने देर से भोजन की सेवा की। उन चीजों के बारे में परेशान न होने की कोशिश करें जो आपके नियंत्रण से बाहर थे। आप एक नकारात्मक रुख अपना सकते हैं और अपनी शादी की रात में बुरे मूड में रह सकते हैं।
  • अपनी ऊँची एड़ी के ऊपर ले जाओ और अधिक आरामदायक जूते का उपयोग करें यदि आप एक अंतरंग शादी का जश्न मनाते हैं तो इसका मतलब है कि आपके साथ बातचीत करने के लिए मेहमानों की एक छोटी संख्या है। मज़े करो और उनके साथ मिलाएं ताकि आप उन्हें अपनी कड़ी मेहनत का आनंद ले सकें।
  • किसी भी कागज से निपटने के लिए एक मेजबान और परिचारिका का चयन करें। अगर आपके पास एक चचेरा भाई है जो एक घृणित तरीके से काम करता है या एक चाची जो शराब की तरह बहुत ज्यादा पसंद करती है, तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य को किसी परेशानी से निपटने में आपकी सहायता करने के लिए प्रतिनिधि करें। यदि आप पहले से किसी को संघर्ष की तीव्रता को कम करने के लिए चुनते हैं, तो आप अपने मेहमानों के लिए चिकित्सक बनने के बारे में चिंतित होने की बजाय, आराम और घटना का आनंद उठा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • शादी के वेब पेज खोजें यह सुनिश्चित करने के लिए ड्राफ्ट या चेकलिस्ट का उपयोग करें कि आपने सब कुछ कवर किया है (शादी के दिन के लिए एक आपातकालीन किट प्राप्त करने के लिए फोटोग्राफर चुनने से)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com