ekterya.com

अपनी गलतियों को ठीक कैसे करें

हम समय-समय पर सभी गलत हैं। किसी विशेष कार्य (लेखन, ग्राफिंग, आदि) करते समय, कुछ गलत गलतियां हम गलती करते हैं, किसी को अपमानित करते हैं, कुछ ऐसा करने से जो आपको अफसोस करता है और जोखिमपूर्ण परिस्थितियों में भाग लेता है। क्योंकि दुर्घटनाएं आम हैं, यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि उन्हें कैसे ठीक करें और उनके साथ सौदा करें। प्रत्येक पर्ची का हल अर्थ है: अपनी गलती को समझना, योजना बनाना, व्यक्तिगत देखभाल में भाग लेना और उचित रूप से संवाद करना।

चरणों

भाग 1
अपनी गलती को समझें

इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलसेक्स स्टेप 1
1
अपनी त्रुटि को पहचानें सबसे पहले आपको यह समझना चाहिए कि आप इसमें सुधार करने में क्या गलत थे।
  • त्रुटि को परिभाषित करें क्या आपने कुछ बुरा कहा? क्या आपने काम पर या स्कूल में एक परियोजना पर एक आकस्मिक गलती की है? क्या आपने बाथरूम को साफ करने के लिए भूल गए जैसा आपने वादा किया था?
  • समझे कि आपने गलती की और कैसे किया। क्या आप इसे उद्देश्य पर करते हैं और फिर आप इसे पछताते हैं या ध्यान नहीं देते हैं? कुछ सोचो "मैं बाथरूम को कैसे साफ कर सकता हूं? क्या यह हो सकता है कि मैं इसे साफ नहीं करना चाहता था और इसे टाला था? क्या मैं बहुत व्यस्त था? "
  • अगर आपको पता नहीं है कि आप किस बारे में गलत हैं, तो आपको पता करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी (एक दोस्त, परिवार के सदस्य, शिक्षक, सह कार्यकर्ता या बॉस) पूछें। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपके साथ परेशान है, तो आप पूछ सकते हैं "मुझे लगता है कि आप मुझसे परेशान हैं, क्या आप समझा सकते हैं?" यह व्यक्ति कह सकता है "मैं आपके साथ परेशान हूं क्योंकि आपने कहा है कि आप बाथरूम को साफ करेंगे और आपने नहीं किया।"
  • फिक्स ऑर गलटेंस स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी पिछली गलतियों को याद रखें अपने व्यवहार के पैटर्न और ऐसी समस्याओं की सोचें जो आपने अतीत में की थी। क्या आप दूसरी बार याद करते हैं जब आप कुछ करना भूल गए?
  • किसी भी पैटर्न या विषय को लिखें जो आप देखते हैं कि उभरने के लिए जारी है। यह आपको एक बड़ा लक्ष्य पहचानने में मदद कर सकता है जिस पर आपको काम करना है (ध्यान अवधि, विशेष कौशल, आदि)। उदाहरण के लिए, आप उन कार्यों को भूल जाते हैं जिन्हें आप नहीं करना चाहते, जैसे सफाई इससे संकेत मिलता है कि आप कार्य से बच सकते हैं या आपको यह याद रखने के लिए अधिक संगठित होने की आवश्यकता है कि आपको कुछ जिम्मेदारियों को पूरा करना होगा।
  • इमेज का शीर्षक फिक्स ऑर गलटेंस चरण 3
    3
    जिम्मेदारी स्वीकार करें समझें कि आपके द्वारा गलती की गई थी जिम्मेदारी स्वीकार करें और किसी और को दोष देने से बचें। यदि आप किसी और पर दोष लगाने शुरू करते हैं तो आप अपनी विफलताओं से नहीं सीखेंगे और फिर से और भी गलती करना जारी रखेंगे।
  • उस समस्या के कुछ हिस्सों को लिखें, जो आपने किया है या आपने जो विशिष्ट त्रुटि दी है
  • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए अलग-अलग बातें कर सकें।
  • भाग 2
    एक योजना बनाएं

    इमेज का शीर्षक फिक्स ऑर गलटेंस चरण 4
    1
    पिछले समाधानों के बारे में सोचो एक समस्या या त्रुटि को हल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह पहचानने के लिए कि आपने पिछली बार ऐसी समस्याओं या त्रुटियों का हल कैसे किया है निम्नलिखित तरीके से सोचें: "मैंने अतीत में चीजों को याद किया, मैंने यह कैसे किया? ओह, हाँ, मैंने उन्हें मेरे कैलेंडर पर लिखा था और फिर मैंने कैलेंडर को एक दिन में कई बार चेक किया था। "
    • ऐसी गलतियों की एक सूची बनाओ जो आपने की है। पहचानें कि आपने प्रत्येक त्रुटि के साथ कैसे निपटाया और आपको क्या लाभ मिला। यदि आपको कोई लाभ नहीं मिला है, तो शायद यह काम नहीं करेगा।
  • इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलसेक चरण 5

    Video: बचपन की गलतियों के कारण हुआ नुकसान होगा ठीक और जबरदस्त जोश Forever multi capsule and oil

    2
    अपने विकल्पों पर विचार करें त्रुटि को ठीक करने के सभी संभावित तरीकों के बारे में सोचें वर्तमान उदाहरण में, कई विकल्प हैं: आप बाथरूम साफ कर सकते हैं, माफी मांग सकते हैं, घर के दूसरे हिस्से को साफ करने की पेशकश कर सकते हैं, बातचीत कर सकते हैं, अगले दिन ऐसा करने की योजना बना सकते हैं।
  • मौजूदा समस्या के संभावित समाधानों के बारे में सोचने के लिए अपनी समस्या को हल करने के लिए अपनी समस्या का उपयोग करें।
  • प्रत्येक संभव समाधान के लिए फायदे और नुकसान की एक सूची बनाएं। उदाहरण के लिए, यदि आपको पता चला कि बाथरूम को साफ करने की भूल की आपकी समस्या का संभावित समाधान अगले दिन आपको साफ कर लेता है, तो आप निम्न तरीके से फायदे और नुकसान की एक सूची बना सकते हैं: लाभ: कुछ बिंदु पर बाथरूम साफ-नुकसान होगा: यह आज साफ नहीं होगा, यह संभावना है कि मैं कल इसे भूल जाऊंगा (मुझे पूरा यकीन नहीं हो सकता कि मैं करूँगा), यह बाथरूम साफ करने के लिए भूल जाने की मेरी समस्या को हल नहीं करता है। इस मूल्यांकन के आधार पर, यदि संभव हो तो, उसी दिन बाथरूम को साफ करना बेहतर हो सकता है और भविष्य में इसे साफ करने के लिए याद रखने की योजना विकसित कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलसेक चरण 6
    3
    कार्रवाई का एक निश्चित तरीका निर्धारित करें और इसे शुरू करें समस्या को हल करने के लिए आपके पास एक योजना होनी चाहिए। अतीत और उपलब्ध विकल्पों के आधार पर सर्वोत्तम संभव समाधान की पहचान करें और इसे शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध करें।
  • अंत तक का पालन करें यदि आप समस्या को हल करने का वादा करते हैं, तो उसे पूरा करें अन्य लोगों के साथ विश्वास विकसित करना और स्थायी रिश्तों का निर्माण करना विश्वसनीय होने के नाते महत्वपूर्ण है।
  • छवि को ठीक करें आपका गलतियाँ तय करें चरण 7
    4
    एक बैकअप योजना बनाएं कोई बात नहीं कैसे योजना अचूक है, वहाँ एक मौका है कि यह समस्या का समाधान नहीं करेगा। उदाहरण के लिए, आप बाथरूम को साफ कर सकते हैं, लेकिन जिस व्यक्ति ने आप को साफ करने के लिए कहा है वह अभी भी आपके साथ परेशान हो सकता है
  • अन्य संभावित समाधानों को पहचानें और उन्हें सबसे कम से कम उपयोगी से उपयोगी लिखिए। सूची को ऊपर से नीचे तक लिखें सूची में ऐसी चीजें शामिल हो सकती हैं: किसी दूसरे कमरे को साफ करने की पेशकश, बेहद ज़्यादा माफी मांगने, व्यक्ति से पूछता है कि आप उन्हें कैसे क्षतिपूर्ति कर सकते हैं, या व्यक्ति (भोजन, गतिविधियां, आदि) का आनंद लेने के लिए कुछ दे सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलसेक्स स्टेप 8
    5
    भविष्य की गलतियों को रोकें यदि आप सफलतापूर्वक अपनी त्रुटि का समाधान प्राप्त कर पाए हैं, तो आपने भविष्य की सफलता और त्रुटियों से बचने की प्रक्रिया शुरू की है।
  • लिखें जो आपको लगता है कि आपने गलत किया था फिर एक लक्ष्य लिखें जिसे आप भविष्य में मिलना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप बाथरूम को साफ करने के लिए भूल गए तो आप लक्ष्यों की पहचान कर सकते हैं: प्रत्येक दिन कार्यों की सूची बनाएं, दिन में दो बार सूची की जांच करें, कार्य पूरा करने के बाद कार्य को पार करें और होमवर्क कार्य के लिए रेफ्रिजरेटर में अनुस्मारक नोट रखें। उच्च प्राथमिकता



  • भाग 3
    व्यक्तिगत देखभाल का अभ्यास करें

    इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलस्टेक्स चरण 9
    1
    आपको खुद को आराम देना होगा समझें कि गलतियों को ठीक करना ठीक है। आप दोषी महसूस कर सकते हैं, लेकिन अपनी कमजोरियों के बावजूद खुद को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है
    • अपने आप को क्षमा करें और अपनी समस्या के बारे में सोचने के बजाय आगे बढ़ें।
    • वर्तमान और भविष्य में चीजों को बेहतर करने पर ध्यान केंद्रित करें
  • छवि को ठीक करें आपका गलतियाँ तय करें चरण 10
    2
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित रखें जब हम कोई गलती करते हैं तो निराश, अभिभूत या पूरी तरह से हार मानना ​​आसान होता है अगर आपको अधिक भावनात्मक या तनाव महसूस होता है, तो ब्रेक लें यदि आप भावनाओं को तेज कर रहे हैं तो आपकी गलती को ठीक करने का प्रयास करने के लिए यह फायदेमंद नहीं होगा
  • छवि को ठीक करें आपका गलतियाँ ठीक करें
    3
    समस्याओं का सामना करें नकारात्मक भावनाओं से निपटने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको बेहतर महसूस कर सकें। अतीत में गलतियों के साथ आपने जिस तरीके से कार्य किया है, उसके बारे में सोचें उन तरीकों की पहचान करें जिनसे आपने गलतियों के साथ अच्छी तरह से सामना किया और जिसमें आपको केवल बुरा लगा
  • गलतियाँ से निपटने के लिए कुछ आम परस्पर रणनीतियों: सकारात्मक आंतरिक संवाद (अपने बारे में अच्छी बातें कह रहे हैं), व्यायाम और आराम करने की गतिविधियों, जैसे कि पढ़ने या खेल खेलना
  • गलतियों का सामना करने के कुछ बेकार तरीके हैं: आत्म-विनाशकारी व्यवहार (जैसे शराब या अन्य पदार्थों का सेवन करने) में भाग लें, आत्म-दुखी, प्रतिबिंबित करें और अपने बारे में नकारात्मक सोचें।
  • भाग 4
    प्रभावी ढंग से संवाद

    इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलटेंस स्टेप 12
    1
    मुखर रहें मुखर संचार कौशल का उपयोग करने का अर्थ यह है कि आप क्या सोचते हैं और आपको सम्मानित और उचित तरीके से कैसा महसूस होता है। जब आप मुखर हो जाते हैं, तो आप कब स्वीकार करते हैं कि जब आप गलत हैं और अपनी निजी गलतियों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं। अपनी गलतियों के लिए दूसरों को दोष न दें
    • निष्क्रियता से बचें, जिसका मतलब है कि इसके बारे में बात करने से बचने, छुपाना, स्वीकार करना कि हर कोई आपसे क्या करना चाहता है और खुद का बचाव नहीं करता है
    • आक्रामक न हो, जिसमें शामिल हैं: अपनी आवाज उठाना, चिल्लाना, कम करना, बुरे शब्दों को कहना और हिंसक व्यवहार (चीजों को फेंकना या मारना)।
    • आक्रामक निष्क्रिय होने से बचें यह संचार के निष्क्रिय और आक्रामक रूपों के बीच एक मिश्रण है जिसमें आप अपनी भावनाओं के संपर्क में न होने के बारे में परेशान हो सकते हैं। इसलिए, यह संभव है कि आप बदला लेने के लिए किसी व्यक्ति की पीठ के पीछे कुछ करने या चुप उपचार लागू करने की कोशिश करें। यह संचार का सबसे अच्छा तरीका नहीं है और उस व्यक्ति को यह नहीं समझा जा सकता है कि आप किस प्रकार संवाद करने का प्रयास कर रहे हैं या क्यों।
    • सकारात्मक गैर-मौखिक संदेश भेजें गैर-मौखिक संचार आपके आसपास के लोगों को संदेश भेज सकते हैं। एक मुस्कान कहती है: "मुझे परेशान होना चाहिए, लेकिन मैं बहादुर हो सकता हूं और इस पर काबू पा सकता हूं।"
  • इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलसेक्स स्टेप 13

    Video: Running की तैयारी कैसे करें ।

    2
    सक्रिय सुनन कौशल का उपयोग करें उस व्यक्ति को जो आपकी हताशा को परेशान कर दे और उसे जवाब देने की प्रतीक्षा करें।
  • प्रतिक्रिया देने के बारे में सोचने के बजाय सिर्फ व्यक्ति को सुनना पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें आपके बजाय अन्य व्यक्ति की भावनाओं और विचारों पर ध्यान केंद्रित करें
  • सारांश बयान करें और स्पष्ट सवाल पूछिए, जैसे "मैंने सुना कि आप परेशान हैं क्योंकि मैं बाथरूम को साफ करने में भूल गया, क्या यह सच है?"
  • Empathizes। समझने की कोशिश करें और अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में डाल दें।
  • इमेज का शीर्षक फिक्स फिक्स गलसेक्स स्टेप 14
    3
    माफ करना मुझे कभी-कभी, जब आप गलती करते हैं, तो आप दूसरों को चोट पहुँचाते हैं माफी के लिए पूछने से पता चलता है कि आप गलती से पछतावा करते हैं, कि आप जो नुकसान पहुंचाते हैं उसके बारे में बुरा महसूस करते हैं और आप भविष्य में सुधार करना चाहते हैं।
  • अपने आप को क्षमा करें या समझाने की कोशिश न करें बस इसे कबूल करें कहो "मैं मानता हूँ कि मैं बाथरूम को साफ करने में भूल गया मुझे क्षमा करें। "
  • दूसरों को दोष न दें, सावधान रहें ऐसा कुछ मत कहो, "यदि आप मुझे यह साफ करने के लिए याद दिलाया होता तो मैं इसे किया होता"
  • छवि को ठीक करें आपका गलतियाँ तय करें चरण 15
    4
    अपने आप को सकारात्मक रूप से बदलने के लिए प्रतिबद्ध करें इस समस्या के लिए क्षतिपूर्ति करने के तरीकों को व्यक्त करना और उस पर कार्य करने के लिए प्रतिबद्धता एक त्रुटि को ठीक करने के प्रभावी उपाय हैं जब किसी अन्य व्यक्ति को शामिल करना
  • एक समाधान के बारे में सोचने की कोशिश करें व्यक्ति से पूछें कि आप अपनी गलती के लिए क्या करना चाहते हैं। क्या आप कह सकते हैं "क्या मैं कुछ भी कर सकता हूँ?"
  • भविष्य में चीजों को अलग तरीके से कैसे करें आप उस व्यक्ति से पूछ सकते हैं "आपको क्या लगता है कि मुझे फिर से एक ही गलती न करने में मेरी मदद कर सकती है?"
  • उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप भविष्य में गलती करने की संभावना को कम करने के प्रयास करने को तैयार हैं। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं नहीं चाहता कि यह फिर से हो, तो मैं _____ के लिए प्रयास करूंगा"। ठीक से कहें कि आप क्या करेंगे, जैसे "मैं यह सुनिश्चित कर लूँगा कि मैं अपने कार्यों की एक सूची लिखूंगा, ताकि मैं उन्हें फिर से नहीं भूलूं।"
  • युक्तियाँ

    • यदि कार्य बहुत कठिन है, तो ब्रेक लें या मदद मांगें।
    • यदि आप त्रुटि ठीक नहीं कर सकते या तुरंत इसे सुधार नहीं सकते हैं, तो इसे भविष्य में बेहतर तरीके से कैसे करें पर ध्यान दें।

    चेतावनी

    • किसी त्रुटि को ठीक करने का प्रयास न करें यदि यह आपके लिए या किसी और के लिए खतरनाक हो सकता है अपने और दूसरों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com