ekterya.com

कैसे एक दिन के लिए तेजी से

उपवास समय की अवधि के लिए स्वेच्छा से खाने से बचना का कार्य है कुछ लोग आहार के रूप में उपवास करते हैं और वजन कम करते हैं, जबकि अन्य धार्मिक या आध्यात्मिक स्पष्टता प्राप्त करते हैं। इरादा इस बिंदु पर महत्वपूर्ण है: उपवास शरीर के प्राकृतिक आवेग को खिलाने के लिए जाता है, इसलिए आपको इस कारण का एक स्पष्ट अनुमान होना होगा कि यदि आप ऐसा करने की योजना बनाते हैं तो आप तेज़ क्यों होते हैं। उपवास करने से पहले, बहुत सारे पानी पीते हैं, फलों और सब्जियों को खाने और बहुत कुछ सोता है। शायद अनुभव आपको अधिक स्पष्टता देगा यदि आप अपने शरीर को तेजी से पहले, बाद में और बाद में इलाज करते हैं।

चरणों

भाग 1
इरादा स्थापित करें

फास्ट फॉर ए डे के चरण का शीर्षक चित्र 1
1
उपवास करते समय अपने उद्देश्य को स्पष्ट करें अपने आप से पूछें कि आप अनुभव से कैसे सीखना चाहते हैं और दिन के लिए एक इरादा स्थापित करने के लिए इस उद्देश्य का उपयोग करें। यदि आप अनुशासन के पीछे एक उत्तेजना है तो शायद आप उपवास का अधिक लाभ उठा सकते हैं। यदि आप आध्यात्मिक या मानसिक विकास का कोई लक्ष्य रखते हैं, या यदि आप केवल भौतिक लाभ का लाभ उठाने की कोशिश करते हैं तो विचार करें। एक विषय, एक प्रश्न या लक्ष्य पर ध्यान दें
  • उपवास आपकी प्रणाली का पता लगाता है एक दिन के लिए भोजन से बचा जाने से आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों, ठोस अवरोधों और अन्य दूषित पदार्थों को फ़िल्टर कर सकते हैं जो आपको डूब जाते हैं।
  • प्रगति हासिल करने के लिए फास्ट शायद आपको एक समस्या का समाधान करना चाहिए, किसी स्थिति को समझना चाहिए, या कोई विचार या निष्कर्ष निकालना चाहिए। उपवास सरलीकरण की स्थिति में मन को डाल सकता है जिससे आपकी समस्याएं बढ़ाना आसान हो जाता है
  • मन की गहराई का पता लगाने के लिए एक ही समय में फास्ट और गहरी ध्यान, योग या संवेदी अभाव का अभ्यास करें। अनुशासन और फोकस के साथ भूख के विकर्षण को पार करें।
  • फास्ट फॉर ए डे स्टेप 2 नामक छवि
    2

    Video: तेजी से मसल्‍स बनाने के ये हैं 5 आसान टिप्‍स!

    तेज की शुरुआत और अंत परिभाषित करता है कई पारंपरिक धार्मिक उपवास केवल सूर्यास्त तक खाने से बचना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक इस्लामी अनुष्ठान के लिए उपवास करते हैं, तो आपको सूर्योदय से 20 मिनट पहले ही शुरू करना चाहिए और आप सूर्य के सेट के 20 मिनट बाद तेजी से तोड़ सकते हैं। हालांकि, 24 घंटे की उपवास स्वास्थ्य और उत्साह बनाए रखने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है, विशेष रूप से योग चक्रों के बीच। 24 घंटे के उपवास का लक्ष्य रात के भोजन के बाद कुछ नहीं खा रहा है और अगले दिन शाम के भोजन तक खाने से बचना है।
  • फास्ट फॉर ए डे स्टेप 3 नामक छवि
    3
    वज़न कम करने के लिए उपवास से बचें। उपवास आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को छोड़ दे सकता है और भोजन को अधिक कुशलता से पचाने में मदद कर सकता है, खासकर यदि आप इसे इस्तेमाल करते हैं हालांकि, उपवास जरूरी आपके वजन कम करने में मदद नहीं करेगा। यदि आप पूरे दिन उपवास करते हैं, लेकिन फिर आप अपने आप को कार्बोहाइड्रेट से भरे भोजन के साथ सामान लेते हैं, भोजन के बाद तक आपके चयापचय शुरू नहीं होंगे। यदि आप तेज़ी से नहीं करते तो आप जलाएंगे जितना अधिक जला नहीं उतना होगा।
  • यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो सीधे उपवास के बजाय सुबह में थोड़ी मात्रा में कैलोरी का सेवन करने की कोशिश करें। यह काटने आपके चयापचय को सक्रिय करेगा ताकि आपके पेट में संग्रहित वसा पर फ़ीड हो।
  • सप्ताह में एक बार एक बार रस का प्रयोग करें। रस के आहार के साथ, आप अपने शरीर को आवश्यक पोषक तत्व दे सकते हैं ताकि आपको अपने जिगर और मांसपेशियों के चीनी जमा को निकालना न हो। इस तरह, आप मांसपेशियों के ऊतकों को तोड़ने के बिना detoxify जाएगा
  • फास्ट फॉर ए डे स्टेप 4 नामक छवि
    4
    उपवास का अभ्यास करें सप्ताह में एक बार 24 घंटे के लिए उपवास का विचार करें। उपवास मानव शरीर के स्वयं-चिकित्सा गुणों को ट्रिगर करता है, अर्थात, जब आप पाचन तंत्र को आराम देते हैं और अंगों को खुद को ठीक करने का समय होता है तो आपकी सामान्य स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है उपवास अक्सर आप अधिक कुशलतापूर्वक पचाने, अपनी मानसिक स्पष्टता में सुधार, मन और शरीर को मजबूत कर सकते हैं, विषाक्त पदार्थों को खत्म कर सकते हैं, दृष्टि में सुधार कर सकते हैं और अच्छी तरह से होने वाले सामान्य ज्ञान को प्रभावित कर सकते हैं।
  • भाग 2
    तेजी से तैयार हो जाओ

    फास्ट फ़ॉर अ डे चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    उपवास के पहले दिन से कम से कम 2 लीटर (0.5 गैलन) पानी पी लें। पानी कार्बनिक तरल पदार्थ को संतुलित करने में मदद करता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण, अवशोषण और परिवहन में सहायता करता है - रक्त के संचलन - लार के उत्पादन के लिए, और शरीर के तापमान के रखरखाव के लिए। इसका अर्थ यह नहीं है कि उपवास करने से पहले आपको बहुत पानी पीना चाहिए। केवल एक चीज जो आपको मिलेगी वह कुछ घंटों के लिए बहुत पेशाब होगी। इसके बजाय, उपवास से पहले 72 घंटों के दौरान अपने पानी का सेवन बढ़ाएं।
    • रस, दूध, चाय, गेटोरेड और अन्य मॉइस्चराइजिंग ड्रिंक्स भी आपको उपवास के लिए तैयार करेंगे। एक उच्च पानी सामग्री, विशेष रूप से फलों और सब्जियों के साथ बहुत सारे खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें
  • फास्ट फॉर ए डे चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: किसी भी उम्र में तेजी से लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार Increase Height - Lambai Badhane Ke Tarike

    2
    अच्छी तरह से खाएं और अपने शरीर को तेजी से पहले दिन पोषण करें ज्यादा मत खाओ निश्चित रूप से, आप आमतौर पर खाने से छोटे भाग खाने की कोशिश करें। यदि संभव हो तो, अपने शरीर को संतुलित करने के लिए मुख्य रूप से फलों और सब्जियां खाएं पोषक तत्वों और पानी से भरा हुआ भोजन आपके शरीर को तेजी से तैयार करने में मदद करेगा बेक किए गए सामान से बचें, खासकर उन लोगों में जो बहुत सारे नमक और चीनी होते हैं
  • शक्कर और अति संसाधित खाद्य पदार्थ खाने से पहले दिन से बचें। आपका शरीर ठीक से काम नहीं करेगा, अगर आपके शरीर में शर्करा मुख्य होता है इसके अलावा, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को आपके शरीर को छोड़ने में अधिक समय लग सकता है, जिससे यह एक कठिन हो सकता है "सफाई" फास्ट।
  • यदि आप मधुमेह से ग्रस्त हैं, तो बहुत सारे फलों को लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें।



  • फास्ट फ़ॉर अ डे चरण 7 नामक छवि

    Video: How to burn 1000 calories a day मोटापा 1000 कैलोरी तेजी से कम करें सिर्फ़ एक दिन में #2MinHealth 10

    3
    वह तेज़ी से पहले रात को अच्छी तरह सोता है आपका शरीर आपके सामान्य कैलोरी की आपूर्ति के साथ काम नहीं करेगा और आप भोजन से ऊर्जा की खुराक के साथ थकान को दूर नहीं कर पाएंगे। यदि आप आराम करना शुरू करते हैं, तो दिन के दौरान अच्छी तरह से रहना आसान होगा। इसके अलावा, आप तेजी से और अधिक प्राप्त करने की संभावना है
  • भाग 3
    उपवास

    फास्ट फॉर ए डे चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने इरादे पर ध्यान लगाओ उन विषयों या सवालों पर अपना ध्यान केंद्रित करें जिनसे आप उत्तर प्राप्त करना चाहते हैं। अपने आप को जांचने पर विचार करें, एक विचार की खोज करें, अपनी आध्यात्मिकता के साथ संपर्क में रहें या बस अपने आप को चैनल अनुशासन से दूर ले जाने दें। यदि आपका इरादा जीव को विसर्जित करना है, तो इस उद्देश्य का उपयोग भूख की आग्रहों का दृढ़ता से विरोध करने के लिए करें।
  • फास्ट फॉर ए डे के लिए शीर्षक स्टेप 9
    2
    यदि आप एक पानी केवल तेजी से करते हैं, तो हाइड्रेटेड रहें। कम से कम आधा लीटर पानी हर दो घंटे में पी लें। पानी आपके पेट भर जाएगा, अपनी ऊर्जा की भरपाई करें और पेट के एसिड को कम करें जिससे आप भूख महसूस कर सकें। हालांकि, बहुत ज्यादा पानी पीना मत, क्योंकि इससे आपको बुरा लगता है।
  • कुछ प्रथाएं, जैसे पारंपरिक इस्लामी उपवास, सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच पीने का पानी निषेध इस मामले में, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को तेजी से पहले और बाद में पानी के साथ पोषण करते हैं।
  • फास्ट फ़ॉर अ डे चरण 10 नाम की छवि
    3
    व्यस्त रखें निष्क्रियता और बोरियत आप खाने के लिए कर सकते हैं। इसके बजाय, कुछ ऐसी चीजों में शामिल हों जो रोमांचक है, लेकिन शारीरिक रूप से मांग नहीं है। पढ़ना, लिखना, ध्यान, धीमी गति से योग आंदोलनों, कंप्यूटर पर काम करना, जंगल में घूमना, दूरदर्शन देखना और छोटी दूरी का प्रबंध करना एक उपवास के दौरान व्यस्त रखने के अच्छे तरीके हैं। ऐसी गतिविधियों से बचें जिनके लिए बहुत सी ऊर्जा की आवश्यकता होती है (जैसे कि गहन अभ्यास करना, जिम जाने, वजन उठाना या लंबी दूरी पर चलना) अत्यधिक प्रयास कई कैलोरी जलाएंगे और आपको अनावश्यक भूख लगी है।
  • भोजन के बारे में सोचने से बचें भोजन, भोजन की तस्वीरें या खाने की गंध के पास समय व्यतीत करने की कोशिश न करें
  • छवि फास्ट फॉर ए डे के लिए शीर्षक 11
    4
    मजबूत रहें यदि आप को आत्मसमर्पण करने की अचानक आवश्यकता है, तो याद दिलाएं कि आप यह उपवास क्यों कर रहे हैं। अनुशासन व्यायाम करें आपको अपने आप को दोहराना होगा कि भूख हमेशा तक कायम नहीं रहेगी। इसके अलावा, यदि आप अभी भी मजबूत बने रहेंगे, तो इनाम आप जितना देना होगा उससे अधिक होगा।
  • उपवास के अंत में, आपको थकान महसूस होने की संभावना है इस बिंदु पर आपको आरक्षण का सहारा लेना होगा यदि संभव हो तो, एक झपकी ले लो या दृश्य मीडिया को अपने मस्तिष्क पर ले जाने दें। एक एक्शन फिल्म या अवशोषित वीडियो गेम इस स्थिति में चमत्कार कर सकता है।
  • फास्ट फॉर ए डे स्टेप 12 नामक छवि
    5
    जिस समय आपने नियुक्त किया है उस समय उपवास तोड़ो यह आसान और बहुत सावधान रहना आप कितना खाते हैं अपने हिस्से को आधा में कम करें यह जरूरी है कि जितना आप आमतौर पर उतना नहीं खाएंगे आपका पाचन तंत्र पूरी तरह से चालू नहीं है और आप इस समय एक विशाल बर्गर बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे। इसके बजाय, हल्के पदार्थ (जैसे कि फल, सब्जियां और सूप) खाएं। पानी और फलों के रस भी महत्वपूर्ण हैं।
  • बहुत जल्दी खाने और पीने के लिए नहीं याद रखें एक सेब और एक गिलास पानी पहले लो, और दस मिनट प्रतीक्षा करें। फिर, एक गिलास संतरे का रस के साथ सूप का एक कटोरा लें।
  • अंतरिक्ष 30 मिनट या एक घंटे के लिए प्रक्रिया। बहुत जल्दी भोजन करने से आपको लंबे समय तक बाथरूम में भेज दिया जा सकता है, जिससे आपको काफी दर्द हो सकता है यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकता है इसे आसान ले लो
  • चेतावनी

    • यदि आप कमजोर और थका हुआ महसूस करना शुरू करते हैं, तो उपवास रोकें। यह खराब स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है या आपने उपवास के लिए ठीक से तैयार नहीं किया है।
    • यदि आप गर्भवती, बीमार या दवा ले रहे हैं तो उपवास से बचें। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत कमजोर है, इसलिए अपने आप को भोजन से वंचित करना वसूली के समय को लम्बा खींच सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com