ekterya.com

किसी को भी किसी के बारे में कैसे सिखाया जाए

अनुनय की शक्तियां विकसित करना आपको व्यवसाय में और निजी संबंधों में सफल होने में सहायता करेगा। यदि आप एक खरीद बनाने के लिए एक ग्राहक को समझाने, या अपने माता पिता को समझाने आप सप्ताहांत पर बाद में रहने के लिए करना चाहते हैं, एक ठोस तर्क का निर्माण करने के लिए कैसे इसे ठीक करने और जिसे आप चर्चा करने जा रहे के साथ व्यक्ति को समझने जानने के लिए , आप किसी को भी कुछ करने के लिए समझाने के लिए सीख सकते हैं अधिक जानकारी के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1
अच्छे तर्क बनाएं

इमेज का शीर्षक, किसी भी चीज़ का दृढ़ संकल्प चरण 1

Video: बिना गुरु के गाना कैसे सीखें ? How To Learn Singing Without Teacher ? "Hindi"

1
अपना होमवर्क करो सुनिश्चित करें कि आप अपने दृष्टिकोण को समझते हैं, कि क्या, एक व्यक्तिपरक विषय के साथ काम कर "गुडफेलाज" की तरह "गॉडफादर" से बेहतर है या आप बाद में रहने देने के लिए कि आप अपने माता पिता को समझाने की कोशिश, या यदि आप का तर्क बनाओ एक नैतिक मुद्दे के बारे में, जैसे कि मौत की सजा। दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण के बारे में किसी भी धारणा के बिना पहले तथ्यों की जांच करें।
  • अगर आप किसी कार को बेचने जा रहे हैं, तो कार की बिक्री के बारे में आपको सब कुछ जानना होगा। उसी तरह, आपको उन कारों के बारे में सब कुछ जानना होगा जो आपके वाहन के प्रतिद्वंद्वियों हैं।
  • Video: दूसरे के मोबाइल से इंटरनेट कैसे कनेक्ट करे हिंदी में। How to connect internet to others phone in

    इमेज शीर्षक जिसमें कुछ भी चरण 2
    2
    चर्चा की शर्तों को परिभाषित करें कुछ चर्चाओं के लिए, आपको तथ्यों से अधिक जानने की आवश्यकता हो सकती है एफिल टॉवर सुंदर है अगर आप यह स्थापित करने का प्रयास करते हैं कि यह एक प्रतिष्ठित स्मारक है, तो चर्चा करने में अपना समय बर्बाद मत करो। अपने शब्दों को परिभाषित करें क्या यह एक नैतिक मुद्दा है? क्या यह सौंदर्यशास्त्र का विषय है? क्या यह व्यक्तिगत अधिकारों और स्वतंत्रता की चर्चा है?
  • उदाहरण के लिए, अगर आप किसी को समझाने के लिए वह यह है कि स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी चाहते हैं "खूबसूरत" एफिल टॉवर से है, तो आप वास्तुकला और सौंदर्यशास्त्र के बारे में पर्याप्त पता करने के लिए की तरह कैसे तथ्यों की तरह इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए, की आवश्यकता होगी उच्च प्रत्येक संरचना है, जो उन्हें डिज़ाइन किया गया है, और विकल्पों की तुलना करने के लिए आपके द्वारा किस मापदंड का उपयोग करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, किसी भी चीज के चरण 6
    3
    अपने तर्क विकसित करना एक अच्छा तर्क बनाना एक टेबल बनाने जैसा है (आप अपने तर्क के आधार पर अपने मुख्य विचार को बनाए रखना चाहते हैं, जैसे एक टेबल जो आपके पैरों द्वारा समर्थित है) यदि आपको तर्क या सबूत का समर्थन नहीं करना है, तो आपकी तालिका केवल लकड़ी का एक टुकड़ा होगा एक निबंध के रूप में, जहां आप थीसिस के एक बयान तैयार करते हैं, आपको उस मुख्य विचार को परिभाषित करने और स्पष्ट करने की आवश्यकता होती है जिसे आप करना चाहते हैं और उस सबूत को इकट्ठा करते हैं जो इसका समर्थन करते हैं।
  • यदि आपका मुख्य विचार "आधुनिक कला उबाऊ है" है, तो आपको यह जानना होगा कि इस घोषणा के लिए आपके कारण क्या हैं। क्या आप कलाकारों की प्रेरणा के आधार पर अपनी बहस का आधार करते हैं? काम के हर्मेटीसिज़्म में? "सामान्य" लोगों के बीच लोकप्रियता की कमी में? अपने कारणों को बनाओ और आपकी बात मजबूत हो जाएगी
  • इमेज का शीर्षक, किसी भी चीज़ का कॉन्फेंस एनीज चरण 11
    4
    स्पष्ट तर्क और सबूत के साथ अपने तर्क का समर्थन करें। आपको यादगार और आश्चर्यजनक विवरण का उपयोग करना होगा जो आपके लिए आपके अंक स्पष्ट करेंगे। यदि आप किसी को समझा दिया है कि "बीटल्स" अब तक का सर्वश्रेष्ठ बैंड हैं चाहते हैं, यदि आप "रिकॉर्ड" है कि आप की तरह नाम याद नहीं है मुश्किल होगा, या एक आम संदर्भ देने के लिए अगर आप किसी भी गीत नहीं सुना है जब आप चर्चा करते हैं
  • इमेज का शीर्षक, किसी भी चीज़ के कॉन्फेंस आनलाइन चरण 10
    5
    अधिक कमाने के लिए थोड़ा सा दें। दूसरे व्यक्ति से एक नाबालिग बिंदु को स्वीकार करना और यह दर्शाते हुए कि आप अपनी राय बदल सकते हैं और इस विषय पर आपसी समझौता कर सकते हैं तो दूसरे व्यक्ति को आपका दृष्टिकोण देखने के लिए खुल जाएगा। यदि आप सामान्य चर्चा जीतने के लिए चर्चा में कुछ बिंदुओं पर समझौता करने को तैयार हैं, तो आप एक मजबूत स्थिति में होंगे।
  • चर्चा और एक मुकदमा के बीच का अंतर यह है कि दूसरा तर्कसंगतता पर चढ़ गया और अहंकार से दूर किया गया। आप में से कोई भी गलत नहीं होना चाहता है और आपने उसे गुस्सा दिलाया है।
  • भाग 2
    अपना तर्क ठीक करें

    इमेज का शीर्षक, किसी भी चीज़ का दृढ़ संकल्प चरण 8
    1
    सुनिश्चित करें और मुखर हो लोग भरोसा करने के लिए आकर्षित होते हैं, और ऐसा कुछ भी नहीं है जो इसे अपनी दृढ़ता और प्रूफ के अनुमान के साथ पेश करने के अलावा अपने दृष्टिकोण को दर्शाता है। चाहे आप जो साबित करने की कोशिश करते हैं, अगर आप इसे मानते हैं, तो आप अपने कारणों की सहायता करेंगे।
    • मुखर होने का मतलब अस्थिर और आक्रामक नहीं होने का मतलब है। आपको अपने तर्क में विश्वास होना चाहिए, लेकिन आपको अन्य विकल्पों के लिए भी खुला होना चाहिए।
    • अच्छे उदाहरणों और ठोस तर्कों का प्रयोग करते हुए अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में दिखाएं और अन्य लोगों के लिए आप पर विश्वास करना आसान बनाएं। किसी को यह बताने के लिए कि बीटल्स पर आपका दृष्टिकोण मान्य है, आपको सबसे पहले इसे ध्वनि करना होगा जैसे कि आप जानते हैं कि संगीत के बारे में आप क्या बात कर रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसमें कुछ भी चरण 12



    2
    इसे व्यक्तिगत बनाएं यद्यपि वास्तविक साक्ष्यों को तर्कसंगत अव्यवस्था माना जा सकता है, दूसरों की सहानुभूति की भावना को अपील करना और इस विषय से संबंधित व्यक्तिगत क़दमों को बताते हुए कट्टरपंथी गुण बहुत ही ठोस हो सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि आप क्या कहते हैं "साबित करें", लेकिन यह समझाने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • यदि आप किसी को यह जानना चाहते हैं कि मौत की सजा "गलत" है तो आपको उनकी नैतिकता के प्रति अपील करना होगा, स्वाभाविक भावनात्मक तर्क उन लोगों की कहानियों को जानें जिनको अन्यायपूर्ण रूप से कैद और मौत की सजा सुनाई गई और उनकी कहानियों को एक दिल की धड़कन में बताओ, सिस्टम की मानवता की कमी पर जोर देते हुए।
  • गर्भधारण के दौरान पेट बटन के छल्ले का शीर्षक शीर्षक छवि 2
    3
    शांत रहो पागल की तरह झुंझलाहट करना किसी को समझाने का एक भयानक तरीका है कि आप सही हैं। आपके द्वारा दिखाए गए डेटा में विश्वास, आपके द्वारा अपनी मान्यताओं का समर्थन करने के लिए उपयोग किए गए सबूतों में और आपके द्वारा पेश किए गए परिप्रेक्ष्य में, लोगों को अपने दृष्टिकोण के बारे में समझना आसान बना देगा
  • भाग 3
    अपने प्रतिद्वंद्वी को समझें

    इमेज का शीर्षक, किसी भी चीज़ के कॉन्फेंस आनलाइन चरण 13
    1
    चुप रहो और सुनो जो व्यक्ति सबसे अधिक बात करता है वह जरूरी तर्क नहीं जीतता है, न ही वह किसी को भी किसी को भी समझाता है। विनम्रता को सुनने के लिए सीखना तर्कों का निर्माण करने का सबसे अनूठा तरीका है। यद्यपि यह समझाने का एक सक्रिय तरीका नहीं हो सकता है, अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण के बारे में जानने के लिए समय निकालने से आप उसे विकल्प के बारे में समझा सकते हैं। लक्ष्यों, विश्वासों और प्रेरणाओं को पहचानना सीखें, जो आपके दृष्टिकोण को दर्शाती हैं।
  • Video: सम्मोहन विद्या से किसी को भी सम्मोहित करे | How to Hypnotize - The Science of Hypnosis

    इमेज शीर्षक जिसमें किसी भी चीज़ का कॉन्फेंस एनीज चरण 3
    2
    व्यक्ति को कृपया शामिल करें नेत्र संपर्क बनाए रखें, आवाज की एक समान स्वर का उपयोग करें और चर्चा के दौरान शांत रहें। प्रश्न पूछें और सक्रिय रूप से सुनें, जबकि अन्य व्यक्ति वार्ता प्रार्थना के मध्य में कभी भी बाधित न करें और हमेशा विनम्र रहें।
  • पारस्परिक सम्मान की स्थापना मौलिक है आप कभी भी किसी से भी किसी को मना नहीं कर सकते हैं यदि वह व्यक्ति मानता है कि आप उनका सम्मान नहीं करते हैं, तो ऐसे व्यक्ति को दिखाएं जिससे आप उनका आदर करते हैं और अपने सम्मान को अर्जित करने के लिए पर्याप्त योग्य होते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, किसी भी चीज़ के प्रधानाचार्य चरण 14

    Video: शत्रु को सबक सिखाने का चमत्कारिक यन्त्र | घर बैठे ही करे शत्रु पर टोटका | शत्रु वशीकरण मंत्र यन्त्र

    3
    आपत्तियों और अन्य व्यक्ति की मंशा को पहचानें यदि आप जानते हैं कि अन्य व्यक्ति क्या चाहता है, तो आप इसे उनको देने में सक्षम होने की अधिक संभावना होगी। जब आप अपने दृष्टिकोण के पीछे की प्रेरणा की पहचान करते हैं, तो अपने विश्वासों को फिर से बदल दें ताकि दूसरे व्यक्ति आपको बेहतर समझ सकें।
  • बंदूक नियंत्रण के बारे में चर्चा व्यक्तिगत स्वतंत्रता और जिम्मेदारी की अधिक समस्याओं पर ध्यान केंद्रित कर सकती है। विशेष रूप से इन मुद्दों पर चर्चा करें अपने प्रतिद्वंद्वियों के सवालों से पूछें कि उन्हें अपने तर्क में कुछ अंतराल देखने के लिए कहें।
  • इमेज शीर्षक से किसी भी चीज़ के विनियमित 5 कदम
    4
    अपना आत्मविश्वास प्राप्त करें जोर देने और अपने दृष्टिकोण से संबंधित, आवश्यक होने पर अंक दे, लेकिन अपनी राय बदलने पर अपना ध्यान रखें। यदि आप अपने तर्क को एक बिंदु पर कोने में रखते हैं जहां वह बच नहीं सकता है, तो आप इसे स्वीकार करेंगे और आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप सही हैं और अपने दृष्टिकोण को बदल दें, अगर आप विनम्र संवादीवादी हैं।
  • युक्तियाँ

    • मैं हमेशा जानता हूं मैत्रीपूर्ण और सम्मान, भले ही दूसरे व्यक्ति अपनी राय नहीं बदलता।
    • किसी भीड़ का ध्यान रखने के लिए, कुछ लोगों का चयन करें और प्रस्तुति के दौरान उनके साथ नज़र से संपर्क रखें।
    • विश्वासएं गायब हो जाती हैं आप सोच सकते हैं कि आपने किसी की राय बदल दी है, लेकिन आप पा सकते हैं कि एक या दो दिनों में, या शायद एक हफ्ते में, उन्होंने फिर से विश्वास किया था कि वे पहले क्या विश्वास करते थे।
    • लोग अपने दिमाग को बदलने के लिए बाध्य न करें, तर्क और शिक्षा के साथ उनसे बात करें।
    • सफलता के लिए तैयार हो जाओ यदि आप सफल न लगें तो आप कुछ भी नहीं बेच सकते हैं
    • किसी को किसी को समझाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से अपने आप में विश्वास करते हैं यदि आप किसी झूठ के किसी को समझाने की कोशिश करते हैं, तो सफल होने के लिए आपको अपने आप को पूरी तरह विश्वास करने के लिए धोखा देना चाहिए। एक भी संदेह नहीं है अगर दूसरे व्यक्ति आपको संदेह के साथ देखता है तो वह आप पर कभी विश्वास नहीं करेगा, लेकिन अगर आप अपने और 100% अपने आप में विश्वास करते हैं, तो बातचीत में विश्वास के रूप में यह संचारित होगा।
    • खरीदें तकनीकों पर पुस्तकों को खरीदें और पढ़ें।

    चेतावनी

    • कुछ लोग अपनी राय या विश्वास कभी नहीं बदलते हैं और वे सही हैं। उनके पास गलत होने का अधिकार है (या कुछ मामलों में सही)।
    • जब कोई अन्य व्यक्ति आपके साथ असहमत हो, तो लड़ाई न करें तर्क के साथ समझाएं और वैध कारणों के कारण आपको अपनी राय में विश्वास करना चाहिए।
    • अगर दूसरे व्यक्ति पक्षपातपूर्ण है, तो उनसे समझदार प्रश्न पूछें जो कि उनके विश्वासों को संदेह में डालते हैं या वे आपसे जवाब नहीं दे सकते। इसके बाद तर्क और मान्य कारणों के साथ अपने दृष्टिकोण को समझें। हालांकि, अंत में यह व्यक्ति पर निर्भर करता है कि क्या वह आपकी राय में विश्वास करना चाहता है या नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com