ekterya.com

कुछ भी करने के लिए खुद को कैसे समझाना

चाहे आप अपने होमवर्क पूरा, एक पुराने दोस्त फोन कॉलेज के लिए आवेदन या एक जीवन भर का एक सपना को आगे बढ़ाने के लिए, आप यह मुश्किल करने के लिए मिल सकता है। विलंब अक्सर इस तरह के भय और कम आत्मसम्मान, चोरी को प्रोत्साहित करने और यहां तक ​​कि अपने मूल्य और आपकी क्षमताओं के बारे में अपने संदेह मजबूत के रूप में भावनाओं पर आधारित है। अपने आप को कार्य करने और विलंब को दूर करने के लिए समझने के लिए, आपको कुछ रणनीतियों की आवश्यकता होगी यह अपने आप में विश्वास करना शुरू करने का समय है, अपनी आंतरिक क्षमता का लाभ उठाएं और कार्य करने के लिए खुद को समझें

चरणों

विधि 1
अपनी मानसिकता बदलें

इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करें चरण 01
1
नकारात्मक विचारों को सीमित करें ये विचार अक्सर नकारात्मक परिणामों को शुरु करते हैं। आप अपने प्रयासों की निंदा करने से पहले अपने प्रयासों की निंदा करने के लिए अपनी सहज क्षमता या प्रतिभाओं को कमजोर करके खुद को कम कर सकते हैं, इस प्रकार विफलता के एक शातिर और स्वचालित चक्र पैदा कर सकते हैं। सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करें प्रक्रिया का एक हिस्सा यह पहचानना सीख रहा है कि आपकी नकारात्मकता को "इसे चलने के लिए" और सकारात्मक सोच के साथ नकारात्मक सोच को बदलने का क्या कारण है। कार्य के बारे में चिंता करने की बजाय, अपने आप से पूछिए कि आपको क्या चिंता है क्या यह विफलता के डर के बारे में है? नियंत्रण का नुकसान? स्रोत की पहचान करने के बाद, आप अपनी प्रतिक्रिया को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करें चरण 02
    2
    विफलता से डरो मत हम सभी असफल इसके अलावा, हम हर समय गलत हैं। असल में, सबसे सफल लोगों को सबसे अधिक गलत माना जाता है क्योंकि वे अधिक जोखिम लेते हैं और पिछली विफलताओं से सीखते हैं। अब्राहम लिंकन के बारे में सोचो, जो एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में विफल रहे, एक दिवालियापन के लिए दो बार दिवालियापन के लिए दायर किया और एक राजनीतिक कैरियर का पालन करने से पहले 26 अभियान खो दिए। थॉमस एडिसन के बारे में सोचो, जिनके शिक्षक ने उन्हें बताया कि वह "कुछ भी जानने के लिए बेवकूफ थे" और "उत्पादक नहीं होने के लिए" अपनी पहली दो नौकरियों से निकाल दिया गया था। जीवन में महत्वपूर्ण लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विफलता के हमारे डर को "बेबदल" करने की आवश्यकता है ऐसा करने का एक तरीका है नई चीजों (योग, पेंटिंग या संगीत) की कोशिश करना और अपने दिमाग को प्रशिक्षित करना और इसे दूर करने में असफलता का सहारा नहीं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करें चरण 03
    3
    अपनी शब्दावली के "परित्याग" शब्द को भूल जाओ साथ ही, आप अपनी गलतियों को स्वीकार करते हैं, कभी न कहने का रवैया अपनाते हैं कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करेंगे थिओडोर रूजवेल्ट ने एक बार कहा था कि "इस दुनिया में कुछ भी इसके लायक नहीं है जब तक कि उसे प्रयास, दर्द और कठिनाई की आवश्यकता नहीं है।" याद रखें कि एक उपलब्धि कठिनाई के साथ प्राप्त की जानी चाहिए और आप इतनी आसानी से सफल नहीं होंगे। जब आपको इसकी लागत होती है या आप असफल होते हैं, तो साहस की अभिव्यक्ति करें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करें चरण 04
    4
    दूसरों के साथ खुद की तुलना न करें हमेशा दुनिया में कोई है जो चालाक, अधिक सफल है, और अधिक उपलब्धियां हैं और आप जितना लोकप्रिय हैं अपने स्तर से देखते हुए निराशाजनक है, और केवल आपकी प्रेरणा को कम करेगा और आप अपर्याप्त महसूस करेंगे। पहचानो कि ये भावनाएं स्वयं से आती हैं (आप तुलना करते हैं और कमी की भावना पैदा करते हैं) कोई भी "बनाता है" आपको लगता है कि जिस तरह से इस तरह से तर्क करने की कोशिश करो उसी तरह, आप इन तुलना को बंद करने की रणनीतिक योजना बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि योग आपको अपने शरीर की शर्मिंदा महसूस करता है तो कक्षा के सामने बैठो। बस अपने सहपाठियों को मत देखो
  • इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करें चरण 05
    5
    दूसरों के बारे में चिंता मत करो सफल लोगों को जोखिम लेने की हिम्मत है, चाहे दूसरों को क्या लगता है। यह में फिटिंग नहीं होने के डर से वापस पकड़ की संभावना है, या अपने साथियों तुम पर शक, कनखियों से अपने आप को देखो या आपको बता दूँ कि आप असफल हो जायेगी। यह संभव है कि वे सही हैं हालांकि, अगर वे गलत हैं? इन प्रकार के विचारों को नियंत्रित करने का एक तरीका एक पदानुक्रम बनाना है उन लोगों की सूची बनाएं जिनकी राय आपको बहुत पसंद करती है: आपके परिवार, आपके माता-पिता और आपके पति फिर, महत्व के अनुसार उतरने वाली सूची को सॉर्ट करें आपके मालिक और आपके दोस्तों को अपने परिवार से थोड़ा कम होना चाहिए - और आपके सहयोगियों, बहुत कम जब तक आप ज्ञात और अजनबियों तक पहुंच जाते हैं, तब तक आप देखेंगे कि आपकी राय आपको ज्यादा मायने नहीं रखनी चाहिए।
  • विधि 2
    अपनी आंतरिक क्षमता का लाभ उठाएं

    इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 06
    1
    अपनी मंशाओं की जांच करें आप क्या करना चाहते हैं? क्या आप कॉलेज जाने के बारे में सोच रहे हैं? क्या आपके पास एक बड़े शहर में जाने या एक आविष्कार पेटेंट करने का लक्ष्य है? अपने लक्ष्यों की जांच करें पता है कि वे क्या हैं और उन्हें कैसे प्राप्त करें। कागज पर अपने विचार लिखने की कोशिश करें क्या आपके लक्ष्य वास्तव में हैं? जब आप उन तक पहुंचना चाहते हैं? आप ऐसा करने की योजना कैसे करते हैं? इसके अलावा, एक उचित समयरेखा बनाएं यह आपकी योजनाओं को ठोस बना देगा और आपको आवश्यक ऊर्जा देगा।
  • इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करें चरण 07
    2



    बड़ा लगता है, लेकिन वास्तविक रूप से भी। यदि आप कम अपेक्षाएं निर्धारित करते हैं, तो आप आमतौर पर आपके प्रयासों के लिए निम्न परिणाम प्राप्त करने की उम्मीद करेंगे अच्छे परिणाम बड़ी उम्मीदों, अधिक महत्वाकांक्षी सपने और उच्च जोखिम से आते हैं। उदाहरण के लिए, आप मिडलेवल यूनिवर्सिटी में प्रवेश करने में प्रसन्न रह सकते हैं - बहरहाल, क्यों नहीं उच्च लक्ष्य? आप एक उच्च स्तरीय विद्यालय में एक स्थान प्राप्त कर सकते हैं या यहां तक ​​कि एक छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं। कौन जानता है? इसे प्रयास करें संभव इनाम की तुलना में जोखिम कम है इसी समय, उचित सीमाओं के भीतर अपनी अपेक्षाएं रखें वह सपना जो आपके पास राष्ट्रपति बनने का बच्चा था, पेशेवर एथलीट या प्रसिद्ध अभिनेता शायद काम नहीं करेंगे क्योंकि बहुत कम लोग इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक प्रेरणादायक खुद को कुछ करना चरण 08
    3
    अपना ज़ोन सुरक्षित रखें दिनचर्या आपको बड़ी चीजों से दूर रख सकती है नियमित रूप से, एक मानसिक स्थान में फंसना आसान है, जहां आप आराम से, सुरक्षित और तनावग्रस्त महसूस करते हैं। हालांकि, यह एक जाल भी हो सकता है जोखिम और तनाव दोनों चीजें हैं जो हमें बढ़ने में मदद कर सकती हैं। आपके सुविधा क्षेत्र में रहने का मतलब यह हो सकता है कि आप एक स्थिर और निरंतर प्रदर्शन कर रहे हैं, जिससे आप उस क्षेत्र को छोड़कर नए और रचनात्मक काम करने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं और नए लक्ष्यों तक पहुंच सकते हैं। "असुविधा" के साथ आपके संबंध को बदलने की कोशिश करें इसे किसी ऐसी चीज के रूप में देखने के बजाय जिसे आप से बचना पड़ता है, उस तरह की असुविधा को पहले से बढ़ने के लिए लेना। इस तरह, यह संभव है कि आपका आराम पहना दिनचर्या का संकेत है।
  • इमेज का शीर्षक प्रेरणादायक खुद को कुछ भी करने के लिए कदम 09
    4
    अपने विकास के लिए हर दिन अपने आप को समर्पित करें आप अपना मन सीखने या विस्तार करने में कितना समय बिताते हैं? क्या आप ध्यान देते हैं कि यह एक आदत है कि सफल लोग हैं? क्या आप जानते हैं कि ज्ञान शक्ति है? जीवन में एकरूपतावादी होने से बचने का एक और तरीका के रूप में नए विचारों और कौशल को विकसित करने की कोशिश करें। हर दिन बेहतर बनाने के लिए कुछ समय व्यतीत करें, भले ही यह केवल एक घंटा हो। आध्यात्मिक और मानसिक कुछ के रूप में सोचो अच्छी किताबें पढ़ें, अखबार पढ़िए, प्रेरक ऑडियो सुनें, विचारों में रूचि करें और दुनिया के बारे में उत्सुक हों।
  • इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करें चरण 10
    5
    पिछली सफलता याद रखें विफलताओं के बजाय पिछले सफलताओं को याद रखें जिन चीजों को आप चाहते थे, उन्हें चिह्नित करने और मनाने के लिए एक डायरी का उपयोग करें ताकि आप एक वास्तविक रिकॉर्ड कर सकें। जब आपको अतीत में बजाए वर्तमान में रहना चाहिए, तब तक अपनी उपलब्धियों को समय-समय पर याद रखें क्योंकि प्रेरित रहने का एक तरीका है।
  • विधि 3
    आपको प्रोत्साहन दें

    इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करें चरण 11

    Video: आचार्य प्रशांत, छात्रों के संग: खुद को कैसे जानूँ? (How to know myself?)

    1
    अपने लक्ष्यों को लिखें अपने लक्ष्यों को और एक कागज में उन पर काम जारी रखने के कारण लिखें। यह संभव है कि जीव विज्ञान के छात्र थक गए और अध्ययन से आसानी से निराश हो गए। याद रखना कि वह स्कूल में क्यों रही है (क्योंकि वह जीवन-रक्षा की दवाएं बनाना चाहती है या उस व्यक्ति की तरह एक शिक्षक हो जिसने उसे पहली बार प्रेरित किया) एक मजबूत प्रेरणा है अपने कार्यालय की दीवार, कंप्यूटर, या बेडरूम या बाथरूम दर्पण पर अपने लक्ष्य छड़ी। उन्हें उन जगहों पर रखें जहां पर आप उन्हें दैनिक याद करते हैं। यह आपको ध्यान केंद्रित रखता है और रास्ते से बाहर जाने के बिना।
  • इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रेरित करें चरण 12
    2
    खेल के नियमों को परिवर्तित करें एक बड़े और विशिष्ट लक्ष्य होने से छोटे लक्ष्यों की एक श्रृंखला की तुलना में अधिक प्रेरित किया जा सकता है। हालांकि, एक ही समय में, यह संभव है कि आपका मुख्य लक्ष्य कभी-कभी दूर या एक अविश्वसनीय रूप से बड़ा कार्य हो। अपने आप को डर नहीं होने दें यह ज्ञात है कि इस प्रकार की सोच प्रेरणा से समाप्त होती है और लोगों को अपनी परियोजनाओं का त्याग करती है जब आप इस तरह से महसूस करते हैं तब खेल के नियमों को बदल दें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक उपन्यास लिख रहे हैं, थोड़ी देर के लिए बड़ी तस्वीर को छोड़ दें, और वर्तमान अध्याय पर काम करें या एक दिन में 20 पेज की समीक्षा करें। छोटे, ठोस कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने से आप प्रगति कर सकते हैं और आपके द्वारा शुरू किया गया कार्य पूरा कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को कुछ भी करने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 13
    3
    अपने साथ एक सौदा करें पुरानी procrastinators कभी कभी और अधिक ठोस प्रोत्साहन की जरूरत है अपने प्रदर्शन के बारे में लक्ष्यों को निर्धारित करें और जब आप उन्हें प्राप्त करते हैं तो इनाम दें। ये छोटे या बड़े हो सकते हैं एक बार जब आप कुछ काम पूरा कर लें तो थोड़े समय का आनंद लें। क्या आपने अपने अंत-वर्ष की परीक्षा पास की थी? इसके लिए एक बड़ा पुरस्कार की आवश्यकता है: अपने दोस्तों के साथ मनाने के लिए सप्ताहांत ले लो उन प्रोत्साहनों का उपयोग करने की कोशिश करें जो आपको जारी रखने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को कुछ करना चरण 14

    Video: कभी भी खुद को दूसरों से COMPARE मत करें by BK KAMAL BHAI || aaj ka purusharth || aaj ki murli

    4
    सबसे अच्छा और सबसे खराब परिदृश्यों पर विचार करें बंद करो और सोचो अगर आप अपनी योजनाओं को जारी रखते हैं तो सबसे अच्छी बात क्या है? निश्चित रूप से सबसे खराब क्या होगा? यदि आप वास्तव में एक लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो याद रखें कि आप जारी रखने से कितना कमा सकते हैं या यदि आप असफल हो जाते हैं तो आप संभावित रूप से कितना खो सकते हैं। दो की तुलना करें। यदि आप अपने सपनों के क्षेत्र में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो क्या होता है, जो वास्तुकला है? यदि सबसे खराब है तो क्या हो सकता है यदि वह नहीं चाहता है? ज्यादातर मामलों में, सबसे खराब स्थिति डर (विफलता, अस्वीकृति या पश्चाताप के डर) से कम हो जाती है, जबकि पूर्वानुमान बहुत ठोस फायदे का वादा करता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com