ekterya.com

हिंदू धर्म से ईसाई धर्म को कैसे परिवर्तित किया जाए

हिंदू धर्म से ईसाई धर्म को परिवर्तित करना एक जटिल लेकिन संभावित रूप से समृद्ध विकल्प हो सकता है। रूपांतरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए, बाइबल और अन्य ईसाई ग्रंथों को पढ़ने के लिए समय ले लो। बपतिस्मा लेने की आवश्यकताओं के बारे में जानने के लिए स्थानीय चर्च के सदस्यों से संबंधित चर्च की घटनाओं में भाग लें और धार्मिक नेताओं या अन्य ईसाइयों के साथ शामिल हों याद रखें कि रूपांतरण प्रक्रिया के दौरान आप कुछ हिंदू विश्वास रख सकते हैं, यदि आप चाहें तो

चरणों

विधि 1
विकल्पों का विश्लेषण करें

हिंदू धर्म से ईसाई धर्म चरण 1 पर कन्वर्ट शीर्षक छवि

Video: ईसाई धर्म के लोग कैसे करते हैं समाज की मदद l

1
एक पुजारी के साथ बोलो अपने समुदाय के एक या अधिक प्रमुख पुजारी से संपर्क करें एक पुजारियों को खोजने के लिए एक खोज इंजन में "ईसाई चर्च" और अपने शहर को दर्ज करें फिर, उनमें से प्रत्येक से बात करें और रूपांतरण के संबंध में अपने प्रतिबिंबों पर चर्चा करें। उन्हें सलाह के लिए पूछें यदि संभव हो, तो एक उपदेश या एक संगठनात्मक बैठक में भाग लें अंतिम निर्णय लेने से पहले कई धार्मिक नेताओं से बातचीत करने की तैयारी करें।
  • धार्मिक प्रतिनिधियों से संपर्क करने के लिए शर्म न करें। इन रूपांतरण प्रक्रिया में आपको मार्गदर्शन करने के लिए उनमें से बहुत से लोग खुश होंगे। उदाहरण के लिए, मेथोडिस्ट मानते हैं कि एक पुजारी की बैठक रूपांतरण की ओर पहला और आवश्यक कदम है।
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म चरण 2 के लिए कन्वर्ट शीर्षक छवि
    2
    एक ईसाई मिशनरी से बात करें यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां मिशनरियां हैं, तो उनकी एक बैठक में भाग लें या उनमें से एक को अपने घर आने के लिए कहें। आप अपने ईसाई विश्वासों के बारे में बात कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, उद्धार और पाप के बारे में आपके दर्शन। आप उन्हें यह भी पूछ सकते हैं कि उनके मूल्यवर्ग नए धर्मान्तरितों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं। मिशनरी विभिन्न प्रकार के ईसाई मूल्यवर्ग से आते हैं, इसलिए आपको परिवर्तित करने से पहले कई लोगों से बात करनी होगी।
  • उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं "आप एक ईसाई कैसे बन गए?" या "आप कैसे जानते थे कि ईसाई धर्म के इस विशेष रूप से संप्रदाय आपके लिए सही था?"।
  • यह संभव है कि एक मिशनरी आपके साथ बात करने के लिए उत्सुक है। आम तौर पर, वे लोग हैं जो दूर के स्थानों से आते हैं और अपने विश्वास के संदेश को फैलाने की कोशिश करते हैं ताकि संभावित रूप से अन्य लोगों को बदल दिया जा सके।
  • ध्यान रखें कि, जब आप एक मिशनरी के साथ संबंध शुरू करते हैं, तो वह आपके साथ संपर्क में रहने की उम्मीद करेंगे, भले ही आप किसी अन्य ईसाई समूह को बदलने का फैसला करें।
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के चरण 3 के लिए कन्वर्ट शीर्षक छवि
    3
    ईसाई मित्रों के साथ मिलें उनसे अपने विश्वासों के बारे में पूछिए और उनसे मसीह के साथ संबंध में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। रूपांतरण प्रक्रिया की अपनी यादों के बारे में बात करें, अगर आपने ऐसा किया है आप क्रिश्चियन समुदायों के रूपांतरण के बारे में उनके साथ चैट करने के लिए ऑनलाइन भी खोज सकते हैं। इंटरनेट पर "ईसाई धर्म में रूपांतरण के लिए समर्थन" शब्द लिखें और एक ऐसे समूह की तलाश करें, जो आपके हितों को पैदा करता है।
  • ऑनलाइन समूह, बाइबल या अन्य ईसाई ग्रंथों को पढ़ते समय उत्पन्न होने वाले संदेह को दूर करने का एक बहुत अच्छा विकल्प है। उदाहरण के लिए, आप यह जानने के लिए उत्सुक हो सकते हैं कि क्या आपको रविवार को चर्च जाना है या नहीं।
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट शीर्षक 4 छवि
    4
    अपने आप को बाइबल के साथ परिचित कराएं बाइबल के एक भौतिक या डिजिटल संस्करण खरीदें और इसे पढ़ना शुरू करें। उन हिस्सों को हाइलाइट करें, जो आपको अधिकतर रुचि रखते हैं। उठने वाले किसी भी प्रश्न को लिखें और अपने ईसाई नेता के साथ परामर्श करना सुनिश्चित करें। आप भी ईसाई Psalms पढ़ में रुचि हो सकती है।
  • ध्यान रखें कि बाइबल के कई मुद्रित संस्करण हैं उदाहरण के लिए, आप एक ऐसे संस्करण को खरीद सकते हैं जिसमें लाल रंग में रेखांकित महिलाओं के बारे में सभी भजन शामिल हैं अपने आध्यात्मिक परामर्शदाता से बात करने के लिए यह तय करें कि आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या है।
  • कभी-कभी, मार्जिन में स्पष्टीकरण के साथ एक एनोटेटेड संस्करण खरीदना उपयोगी होता है। उदाहरण के लिए, बाइबल के संपादक एक ऐतिहासिक संदर्भ जोड़ने के लिए इन टिप्पणियों का उपयोग कर सकते हैं। टिप्पणी की गई बाइबिल में कभी-कभी एनोटेशन बनाने के लिए हाशिए में अतिरिक्त स्थान शामिल होते हैं।
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट शीर्षक की छवि चरण 5
    5
    एक ईसाई संप्रदाय चुनें। कई मित्रों और मसीही मंत्रियों से बात करने के बाद, अपने कंप्यूटर पर कुछ और शोध करें। संप्रदाय के साथ संबद्ध विभिन्न वेब पृष्ठों पर जाएं, जो आपकी रूचि रखते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी खोज इंजन में "बपतिस्मा" दर्ज करते हैं, तो यह आपको संबंधित वेब पेजों की सूची दिखाएगा। विश्वास की बयानों पर ध्यान से देखें
  • आपको विभिन्न मंडलों के बीच अंतर मिल सकता है हर एक की समानता पर ध्यान दें
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म चरण 6 पर कन्वर्ट शीर्षक छवि
    6
    धैर्य रखें रूपांतरण प्रक्रिया में वर्षों लग सकते हैं। यह प्रत्येक व्यक्ति और आगे बढ़ने के उनके रास्ते पर निर्भर करता है इसमें आपके विकल्पों के संबंध में सोचने और अन्य लोगों से बात करने में बहुत समय खर्च करना शामिल है। चिंता न करें, और यह सुनिश्चित करने का अवसर लें कि आप सही निर्णय लेते हैं।
  • कुछ लोगों ने यह कहा है कि बाइबल में अन्य लोगों द्वारा धार्मिक चर्चाओं का अनुभव करने से उनकी अपनी रूपांतरण प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में मदद मिली है।
  • कई ईसाई मानते हैं कि रूपांतरण प्रक्रिया वास्तविकता में कभी समाप्त नहीं होती है यह एक प्रयास है कि आपको हर दिन करना चाहिए।
  • Video: ईसाई धर्म के पवित्र तीर्थ स्थल

    विधि 2
    रूपांतरण शुरू करें

    हिंदू धर्म से ईसाई धर्म चरण 7 में कन्वर्ट शीर्षक
    1
    सुनिश्चित करें कि आप आवश्यकताओं को पूरी तरह समझते हैं उन चीजों के बारे में अपने संभावित मण्डली के मंत्री से बात करें कि आपको लंबी और अल्पावधि दोनों करना होगा। अगर आप को बपतिस्मा लेने की आवश्यकता है या आप को प्रायोजित करने के लिए अन्य ईसाइयों की ज़रूरत है, तो आप पर चर्चा कर सकते हैं आप यह भी अनुरोध कर सकते हैं कि वे आवश्यक गतिविधियों के लिए समयसीमा निर्धारित करें।
    • उदाहरण के लिए, कैथोलिक विश्वास में, आपको बपतिस्मा लेने की अपनी इच्छा को व्यक्त करना चाहिए और अपने आप को "कैट्यूचुमेन" के रूप में निरूपित करना चाहिए। फिर, आप कैथोलिक ईसाई के बारे में सीखने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। यह सीखने की अवधि महीनों तक रह सकती है।
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म चरण 8 के लिए कन्वर्ट शीर्षक छवि
    2
    उपदेशों और चर्च बैठकों में भाग लेना जब आप रूपांतरण की खोज कर रहे हैं और रूपांतरण के बाद, स्थानीय चर्च में शामिल रहना सुनिश्चित करें। उपदेश और गतिविधियों में भाग लें मंत्री या पुजारी के साथ समय-समय पर बोलें आप इंटरनेट के माध्यम से ईसाई धर्म के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए भी ध्यान दे सकते हैं।
  • छवि हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट शीर्षक 9 चरण
    3
    नए सदस्यों के लिए एक वर्ग में उपस्थित रहें, यदि उपलब्ध हो। अधिकांश ईसाई संप्रदायों का मानना ​​है कि उन लोगों के लिए "सीखने की अवधि" है, जो परिवर्तित करना चाहते हैं और कई चर्च भी नए सदस्यों के उद्देश्य से कक्षाएं प्रदान करते हैं। इन वर्गों में, आप बाइबल से परिचित रहना जारी रखेंगे, उसी समय आप चर्च के सदस्य होने के बारे में अधिक जानकारी लेंगे।
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट शीर्षक चित्र 10
    4
    अपने पापों का पश्चाताप आपका ईसाई संप्रदाय आपको एक किताब में अपने पाप लिखने, एक मंत्री से बात करने या समय-समय पर अपने पापों का विश्लेषण करने के लिए कह सकता है इस प्रकार, आप पश्चाताप के माध्यम से उद्धार के लिए अपना रास्ता बना सकते हैं।
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट शीर्षक छवि 11



    5
    यीशु मसीह के साथ अपने व्यक्तिगत संबंध को विकसित और पुष्टि करें फिर, यह निजी तौर पर किया जाना चाहिए। हालांकि, आपको मौखिक रूप से अपने विश्वासों और प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए कहा जा सकता है, कभी-कभी पूरे कलीसिया के सामने। उदाहरण के लिए, मंत्री आपको पूछ सकते हैं "क्या आपको लगता है कि यीशु मसीह उद्धारकर्ता है?" आपको सकारात्मक जवाब देना होगा।
  • आप अन्य नए सदस्यों के साथ समूह तरीके से इस कथन को भी बना सकते हैं।
  • छवि हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के चरण 12 में कन्वर्ट शीर्षक
    6
    बपतिस्मा लें आपको बपतिस्मा के भाग के रूप में अपने आप को आंशिक रूप से डूबना पड़ेगा या पवित्र जल से छुआ होगा। यह शुद्धि का प्रतीक है इस बिंदु पर, आप एक ईसाई और चर्च का एक सदस्य पूरी तरह से हो जाएगा। कैथोलिक ईसाई के मामले में, आपको ईचैरिस्ट प्राप्त करने और एक ईसाई नाम नियुक्त करने के लिए कहा जा सकता है।
  • बपतिस्मा आपके और पुजारी के बीच एक निजी घटना हो सकता है या यह दर्शकों की तरह सामने आ सकता है, उदाहरण के लिए, संपूर्ण मण्डली
  • छवि हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए परिवर्तित 13 शीर्षक
    7
    रूपांतरण के सभी समारोहों में भाग लें बपतिस्मा देने और पुष्टि करने के बाद कि आपका विश्वास पूरा हो गया है, आपकी मंडली उत्सव का आयोजन करेगी। उनकी परम्पराओं के आधार पर, जश्न में गाने, नृत्य या बस वार्तालाप शामिल हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप समुदाय के लिए अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन जारी रखने के लिए इन सभी घटनाओं में पूरी तरह से भाग लेते हैं।
  • Video: Aaj Ka Agenda : मुसलमान से हिंदू बनने पर हंगामा क्यों? (Part-2)

    हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के चरण 14 में कन्वर्ट छवि
    8
    चर्च सदस्यता के नियमों का पालन करें। एक नए सदस्य के रूप में, आप के रूप में कई चर्च की घटनाओं में भाग लेना सुनिश्चित करें। उपदेशों के एजेंडे को ध्यान में रखें और अपनी योजनाओं को इसके आधार पर व्यवस्थित करें। कुछ चर्चों में नैतिक दिशानिर्देश हैं जैसे शराब की खपत का निषेध यदि आपके पास चर्च नियमों के उल्लंघन के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो मंत्री से बात करें
  • विधि 3
    एक ईसाई जीवन शैली को अपनाना

    छवि हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट शीर्षक चरण 15
    1
    हिंदू धर्म और ईसाई धर्म के बीच समानता का निरीक्षण करें जैसा कि आप ईसाई ग्रंथों को पढ़ते हैं, आप हिंदू शास्त्रों के साथ कई समानताएं देख सकते हैं। आप देख सकते हैं कि दोनों धर्म प्रेम और आत्मसमर्पण पर जोर देते हैं, उदाहरण के लिए। एक और समानता यह विचार है कि एक सर्वव्यापी परमेश्वर है समान समानताओं को रिकॉर्ड करें, जो आपको मिलते हैं, इससे आपको रूपांतरण प्रक्रिया में मदद मिलेगी।
    • उदाहरण के लिए, हिन्दू कभी-कभी भगवान से स्थायी भक्ति के विचार, शरीर और आत्मा को देने सहित, पर जोर देते हैं। ईसाई कभी-कभी उसी विश्वासों को सिखाते हैं
  • कन्वर्ट टू हिंदुइज्म टू इस्ट्रिएशन चरण 16
    2
    तय करें कि आप शाकाहारी रहना चाहते हैं कई हिंदुओं ने मांस खाने से नहीं चुना। यदि यह आपकी पसंद थी, तो आप एक ही समय में शाकाहारी और ईसाई हो सकते हैं। कई ईसाई हैं जो स्वास्थ्य या धार्मिक कारणों के लिए शाकाहारी जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं।
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट शीर्षक छवि 17
    3
    तय करें कि आप धार्मिक प्रतीक का उपयोग करना चाहते हैं। आप गर्दन के चारों ओर एक क्रॉस का उपयोग कर सकते हैं या, अगर आप एक महिला हैं, तो बिंदी का इस्तेमाल करते रहें यदि आप एक आदमी हैं, तो आप धड़ से सफेद कॉर्ड को निकाल सकते हैं या इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। आप समय के साथ परिवर्तन करना जारी रख सकते हैं
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म कदम 18 कन्वर्ट शीर्षक छवि
    4
    अपने हिंदू परिवार और दोस्तों के साथ संपर्क में रहें रूपांतरण प्रक्रिया के दौरान, आप अपने हिंदू मित्रों से "दूर" महसूस कर सकते हैं कि वे आपकी पसंद के बारे में कैसा महसूस करते हैं। यदि वे समझ रहे हैं, तो आप उनके साथ खुल सकते हैं और उन्हें अपने संघर्ष बता सकते हैं। यदि उनका विरोध किया गया है, तो आपको दूरी लेनी होगी और किसी अन्य समय में अपने रिश्तों के पुनर्निर्माण की कोशिश करनी होगी।
  • कन्वर्ट टू हिंदुइज्म से ईसाई धर्म चरण 1 9
    5
    सभी स्थानीय प्रतिनिधियों को सूचित करें, जैसा कि उचित है आपके रहने वाले स्थान की धार्मिक प्रतिबंधों के आधार पर, आपको अपने निर्णय को संवाद करने के लिए सरकारी अधिकारी से संपर्क करना पड़ सकता है। इस मामले में, आपको आम तौर पर यह प्रमाणित करना होगा कि आपने यह फैसला स्वतंत्र इच्छा का प्रयोग किया और किसी के दबाव के बिना।
  • उदाहरण के लिए, भारत में, कई स्थानीय धार्मिक परिवर्तनों को स्थानीय शपथ आयुक्त के साथ पंजीकृत होना चाहिए।
  • कन्वर्ट टू हिंदुइज्म टू इस्ट्रिएशन चरण 20
    6
    ध्यान रखें कि आपके निर्णय पर नतीजे हो सकते हैं कन्वर्ट करने के निर्णय के परिणामस्वरूप आपकी व्यक्तिगत सुरक्षा के जोखिम हैं आवश्यक सावधानी बरतें कुछ जगहों पर, ईसाई धर्मान्तरित हिंसा के लक्ष्य हैं। विश्लेषण करें कि आपके रूपांतरण का आपके घर में सुरक्षित रहने पर बड़ी प्रभाव हो सकता है।
  • आपकी स्थानीय स्थिति के आधार पर, यदि आप अपने विश्वास के लिए सताए गए हैं, तो आपको पुलिस अधिकारियों का सहारा लेना होगा आप अन्य निजी सुरक्षा विकल्पों पर चर्चा करने के लिए चर्च अधिकारियों से भी बात कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप जहां रहते हैं और बनने के लिए चुनते हैं उसके आधार पर आपको ईसाई धर्म के बारे में और जानने के लिए समय-समय पर किसी मिशनरी या ईसाई स्कूल में भाग लेने के लिए कहा जा सकता है।
    • कुछ लोग ब्रह्मांड के बिना हिंदू धर्म और ईसाई धर्म के बीच एक मिश्रित विचारधारा के बाद एक संकर जीवन शैली जीने का फैसला करते हैं। अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए काम करेगा, तो यह एक अच्छा विकल्प है। हालांकि, ध्यान रखें कि यह आपको दो समूहों के मध्य में स्थान देगा, जो आपकी पसंद को वैध मानते हैं या नहीं।

    चेतावनी

    • कुछ जगहों पर, एक समूह निर्णय होने का एक अलग निर्णय होने से रूपांतरण बदल रहा है, जहां एक गांव के सभी सदस्यों को एक ही समय में परिवर्तित किया जाता है। इस स्थिति की स्थिति आपके फैसले को प्रभावित कर सकती है, इसलिए आपको सतर्क होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com