ekterya.com

कैसे एक वेदी बनाने के लिए

आप प्रशंसा के लिए एक व्यक्तिगत वेदी का निर्माण कर सकते, किसी को मनाने के लिए या धर्म या आध्यात्मिक परंपरा है कि आप की पहचान की महसूस की परवाह किए बिना अनुष्ठान करने। यहां तक ​​कि जो लोग अपने धार्मिक कभी-कभी एक विशेष स्थान में वेदियों का निर्माण पर विचार नहीं करते उनके जीवन के बारे में पूछताछ के लिए, वे क्या है के लिए आभारी है या खुद को खुश करने की।

चरणों

विधि 1
एक वेदी शुरू करो

छवि का शीर्षक
3
वेदी के लिए एक सतह चुनें या निर्माण करें आप अपने बगीचे में पत्थरों के ढेर से कुछ भी अपनी वेदी बना सकते हैं, जिसमें ग्लास-संलग्न मंत्रिमंडल के शेल्फ की जगह है। यदि आप पूजा करने के लिए रस्में बनाने के लिए योजना बनाते हैं, जिसे मेज पर जगह की आवश्यकता होती है (उदाहरण के लिए, जड़ी बूटियों को पीसने या धूप जलाते हुए), तो सुनिश्चित करें कि सतह उस उद्देश्य के लिए बहुत बड़ी है और पर्याप्त है।
  • छवि का शीर्षक एक चेतावनी बनाएँ चरण 8

    Video: Aloo Samosa - Masala Samosa Recipe - समोसा बनाने का तरीका - समोसा बनाने की विधि

    3
    वेदी की थीम से संबंधित यादें या वस्तुओं को शामिल करता है अभयारण्य में कुछ वस्तुओं को प्रदर्शित करें जो आपको उस व्यक्ति की याद दिलाएगा जिसे आप सम्मानित करेंगे। ये ऑब्जेक्ट ऐसे उपहार हो सकते हैं जो व्यक्ति ने आपको दिया है, ऑब्जेक्ट्स जिन्हें आपने जीवन या वस्तुओं में आनंद लिया है जो आपके पेशे, शौक या निजी जीवन में किए गए गतिविधियों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • यदि आप एक धार्मिक आकृति की पूजा करने जा रहे हैं, तो उन वस्तुओं के लिए इंटरनेट खोजें, जिनके साथ यह जुड़ा हुआ है संरक्षक संत, हिंदू देवताओं और अन्य धार्मिक आदमियों में कई वस्तुओं या क्रियाएं होती हैं जो उनकी पूजा से संबंधित होती हैं।
  • छवि का शीर्षक एक चेतावनी बनाएं चरण 10
    5
    इसे फूलों के साथ सजाने के लिए आप वेदी पर फूलों का गुलदस्ता रखना चाहते हैं और उस व्यक्ति को हर बार जब आप इसे एक ताजा गुलदस्ता के साथ बदलते हैं, तो सोच सकते हैं। एक और संभावना है कि एक बर्तन में फूल लगाया जाए और इसे वेदी के आधार पर रख दिया जाए और एक स्थायी सजावट के रूप में सूखे फूल रखे।
  • इमेज का शीर्षक एक बेल्ट बनाएँ चरण 12
    7
    किसी भी अन्य आभूषण या अनुष्ठान वस्तुएं जो आपको उपयुक्त हैं लगता है। अपनी वेदी को जिस प्रकार से आप चाहते हैं, उसे बदलें ताकि आप उस व्यक्ति का सम्मान कर सकें और उनके आदर्शों के अनुसार जी सकें। अगर वह व्यक्ति आपके धर्म से अलग था, तो उस धर्म के प्रतीक को जोड़ने के बारे में सोचें। वेदी अपनी आवश्यकताओं के लिए बहुत गहरे लग रहा है, चमकीले एक खुशहाल जगह याद करने के लिए अपने दोस्त वेदी बनाने के लिए स्कार्फ या अन्य वस्तुओं रंग देती।
  • विधि 3
    एक और उद्देश्य के लिए एक वेदी बनाएँ

    एक चित्र बनाने वाला शीर्षक चरण 13
    1
    किसी उद्देश्य या थीम का चयन करें (वैकल्पिक)। यदि आप एक विशेष धर्म से संबंधित हैं, तो आप अपनी वेदी को उस धर्म से संबंधित statuettes और पवित्र वस्तुओं के साथ सजाने की इच्छा कर सकते हैं कुछ लोग किसी खास उद्देश्य के लिए समर्पित वेदियों का निर्माण करते हैं, जैसे कि चिकित्सा या ध्यान, और कई संस्कृतियों के वस्तुओं के प्रतिनिधि के साथ इसे सजाने के लिए।
    • सभी धर्मों के लिए एक सरल और सार्वभौमिक उदाहरण के रूप में, आप एक वेदी बना सकते हैं जो चार क्लासिक तत्वों का प्रतिनिधित्व करती है: अग्नि, वायु, जल और पृथ्वी
    • एक और विशिष्ट उदाहरण देखने के लिए, लेख की समीक्षा करें "कैसे एक सरल बौद्ध वेदी बनाने के लिए"।
  • एक चित्र बनाने वाला शीर्षक चरण 15

    Video: नॉर्मल TV को स्मार्ट टीवी बनाने का फोडु तरीका (Normal TV ko Smart tv banana ka tarika) Hindi Urdu.

    3
    इस विशेष स्थान का उपयोग करते समय पढ़ने के लिए वेदी पर ग्रंथों को रखें। यदि आप एक धर्म से संबंधित हैं जो पवित्र ग्रंथों में हैं, तो उनमें प्रेरणा प्राप्त करने के लिए उन्हें पढ़ने के लिए वेदी पर एक प्रति शामिल करें। अन्यथा, एक अलग किताब, कविताओं या अन्य प्रकार के पाठ को जोड़ने के बारे में सोचें जो आपके लिए महत्वपूर्ण है और इससे आपको मानसिक, भावनात्मक या आध्यात्मिक अवस्था प्राप्त करने में मदद मिलती है, जिसे आप वेदी से प्राप्त करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक चेतावनी बनाएं चरण 18
    6



    अनुष्ठान करने के लिए किसी अन्य सजावट या वस्तु का उपयोग करें अपने स्वाद के अनुसार अपनी वेदी में चीज़ें जोड़ें आप फूल, सजावटी मूर्तियों या अन्य गहने जोड़ सकते हैं। शायद आप वेदी पर खुश यादों की तस्वीरें रखने का फैसला करते हैं। आप वेदी को अपेक्षाकृत खाली रख सकते थे सब कुछ आप पर निर्भर करता है
  • अन्य उपयुक्त वस्तुएं जिन्हें आप चार तत्वों की एक वेदी में शामिल कर सकते हैं: seashells, पत्थर, पंख, आंशिक रूप से जला हुआ लकड़ी या कुछ अन्य जो चार तत्वों का प्रतिनिधित्व या पूरक कर सकते हैं
  • विधि 4
    एक वेदी का उपयोग करें

    छवि एक शीर्षक बनाएँ शीर्षक शीर्षक 19
    1
    फैसला कैसे वेदी के पास व्यवहार करने के लिए जब आप एक पूजा करने के लिए वेदी पर जाते हैं, एक विशिष्ट पद धारण करते हैं और इसे एक आदत बनाते हैं आप खड़े, बैठे, घुटने टेकने या किसी भी अन्य स्थिति को अपनाने के लिए हो सकता है जिसके साथ आप महसूस करते हैं कि आप वेदी के ध्यान में रखते हैं और यह दर्शाता है कि अगर आपको लगता है कि यह एक ऊर्जावान या उत्सवपूर्ण वातावरण को अपनाना महत्वपूर्ण है, तो आप वेदी के चारों ओर भी नृत्य कर सकते हैं
  • बनाएं-एक-वेदी-चरणीय-20.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चित्र बनाम एक चेतावनी चरण 20.jpeg बनाएँ
    2

    Video: how to make havan kund at home

    रजा। आपको प्रार्थना करने के लिए धार्मिक होने की ज़रूरत नहीं है, न ही आपको किसी व्यक्ति या विशेष रूप से कुछ को संबोधित करने की ज़रूरत है यदि आप धार्मिक हैं, तो आप पारंपरिक प्रार्थना सीखना चाह सकते हैं। एक और संभावना यह है कि आप चुपचाप और चुपचाप या जोर से अपने आप को व्यक्त करते हैं, हालांकि आपको सहज महसूस होता है। आम तौर पर लोग खुद को और अपने प्रियजनों के लिए स्वास्थ्य मांगने, प्रार्थना करने के लिए माफी मांगने या निर्णय लेने के लिए मार्गदर्शन का अनुरोध करते हैं।
  • बनाएं-एक-वेदी-चरणीय-21.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज शीर्षक से एक वेलेटर बनाएं 21.jpeg
    3
    ध्यान करता। यदि आप प्रार्थना करने में सहज महसूस नहीं करते हैं या आपको बस आराम और शांत होने की आवश्यकता है, तो ध्यान एक बहुत ही उपयोगी कौशल है जिसे आपको सीखना और अभ्यास करना चाहिए। कुछ लोगों को नहीं पता कि कैसे ध्यान और प्रार्थना के बीच भेद करने के लिए
  • बनाएं-एक-वेदी-चरणीय-22.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक एक बेल बनाएँ चरण 22.jpeg
    4
    जला तेल या अन्य भेंट एक मोमबत्ती, भोजन या अन्य वस्तु को जलाने के लिए अक्सर शक्तिशाली होने के लिए "भेंट" के रूप में माना जाता है अधिकांश ईसाई और यहूदी उपासक जानवरों के बलिदान नहीं देते हैं और कभी-कभी इसे अपने धर्म के खिलाफ कुछ भी मानते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप इन धर्मों में से किसी एक के हैं, तो आप एक और पेशकश करने का फैसला कर सकते हैं, जैसे कि जला हुआ तेल के एक छोटे कंटेनर जिसे आमतौर पर रूढ़िवादी मंदिरों में पेश किया जाता है।
  • यह एक शाब्दिक पेशकश (धूम्रपान के माध्यम से भेजा है) या दिखाने के लिए कि आप एक बलिदान करने के लिए तैयार हैं एक प्रतीकात्मक कार्रवाई के रूप में व्याख्या की जा सकती। यह केवल एक अनुष्ठान भी हो सकता है जो आप अपने अर्थ का विश्लेषण किए बिना पूजा दिखाने के लिए करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप एक धार्मिक समारोह बनाने के लिए अपने वेदी उपयोग करते हैं, यह एक अच्छा विचार दराज अतिरिक्त मोमबत्तियाँ और धार्मिक उपकरणों स्टोर करने के लिए के साथ एक मेज या डेस्क प्राप्त करने के लिए किया जाएगा।
    • एक नेत्रहीन सुखदायक वेदी बनाने के लिए, उन रंगों का उपयोग करें जो आपके घर की सजावट से मेल खाते हैं।
    • अपनी वेदी को साफ रखें पाल के तहत मोम कागज के छोटे टुकड़े कंटेनरों के बिना रखें और किसी भी शेष राख धूप या जला कागज छोड़ सकते हैं साफ करने के लिए सुनिश्चित करें।
    • यदि आपकी वेदी महान धार्मिक महत्व की है, तो सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसी जगह है जहां जानवरों या बच्चे इसे नुकसान नहीं पहुंचा सकते या इसे खराब नहीं कर सकते।

    चेतावनी

    • बिना पर्यवेक्षण के मोमबत्तियां या धूप छोड़ने से आग लग सकती है, खासकर अगर एक ही वेदी पर ज्वलनशील पदार्थों की वस्तुएं होती हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक डेस्क, एक मेज, एक सपाट पत्थर या कुछ अन्य सपाट सतह
    • एक मेज़पोश
    • मोमबत्ती
    • फ़ोटो या छवियां
    • लोहबान
    • ताबीज या धार्मिक आंकड़े
    • आपको लगता है कि कुछ भी तुम्हारी वेदी के लिए उपयुक्त है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com