ekterya.com

कैसे घर पर एक चर्च बनाने के लिए

होम चर्च धार्मिक लोगों के छोटे सम्मेलनों में से एक के घर में इसी तरह के विचारों के साथ हैं। वे प्रार्थना करने, धार्मिक ग्रंथों का अध्ययन करने और अन्य अनुष्ठान करने के लिए इकट्ठा होते हैं इन चर्चों को कई कारणों से बनाया गया है - उदाहरण के लिए, आप अपने इलाके में से किसी एक को ढूंढने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, या आप एक छोटे से मंडली को पसंद कर सकते हैं। एक बनाने के लिए, आपको पहले बुनियादी विचारों को स्थापित करना होगा। आप जिस प्रकार के समारोहों की पेशकश करना चाहते हैं उस पर आपको प्रतिबिंबित करना होगा। मित्रों और परिवार के साथ शुरू होने पर आपको धीरे-धीरे सदस्यों को इकट्ठा करना चाहिए। अपनी मण्डली की ज़रूरतों को पूरा करने वाले रीति-रिवाजों में लगातार बैठकों का आयोजन करें

चरणों

भाग 1
मूल विचारों की स्थापना

प्रारंभ करें एक होम चर्च चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
चर्च के लिए सही घर चुनें शायद आप मानते हैं कि आपका घर होम चर्च के लिए मीटिंग बिंदु होगा, लेकिन यह हमेशा सबसे अच्छा विचार नहीं होगा आदर्श रूप में, यह एक स्थापित चर्च के बिना किसी क्षेत्र में स्थित होना चाहिए या उसमें एक आस-पास के चर्च बड़े और कम निजी हैं बहुत से लोग छोटे समारोहों को पसंद करते हैं, यही कारण है कि वे घर चर्चों के लिए देख सकते हैं इसके अलावा, आपको उस क्षेत्र का चयन करना होगा जो संभावित सदस्य आसानी से पहुंच सकते हैं, जैसे कि शहर के केंद्रीय स्थान में एक घर।
  • एक घर चर्च शुरू करने के लिए, आपके लिए समान धार्मिक विश्वासों वाले अन्य लोगों के साथ संबंध रखना महत्वपूर्ण होगा। इस तरह, यदि आपका घर चर्च के लिए उपयुक्त नहीं है, तो आप कोई और व्यक्ति ढूंढ सकते हैं जो आपकी पेशकश करना चाहता है।
  • आरंभ करें एक होम चर्च चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    मूल्यांकन करें कि आप चर्च बनाने के लिए क्या प्रेरणा देते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इसे सही कारणों से करते हैं एक घर चर्च एक सहयोगी वातावरण होना चाहिए, जिसमें समान विचार वाले लोग प्रार्थना करने के लिए एक साथ आ सकते हैं। ये आम तौर पर बनाये जाते हैं यदि किसी क्षेत्र में कुछ स्थापित चर्च हैं या यदि मौजूदा लोग कई लोगों की जरूरतों को पूरा नहीं करते हैं निम्न बनाने के लिए वैध कारण हैं:
  • यदि मौजूदा चर्चों ने बहुत से लोगों को स्थानांतरित करने का कारण दिया है, तो घर पर एक बनाना आवश्यक हो सकता है।
  • यदि आपके क्षेत्र में चर्च बहुत बड़े हैं, तो कई लोग चर्च के घर की गोपनीयता को पसंद कर सकते हैं।
  • यदि आप चर्च में उपस्थित होते हैं तो बहुत से लोग सिखाने वाले सिद्धांत को नापसंद करते हैं, मकानली की तलाश में मददगार हो सकते हैं।
  • आरंभ करें एक होम चर्च चरण 3
    3
    अपने इलाके के आध्यात्मिक नेताओं के मार्गदर्शन का अनुरोध करें मार्गदर्शन प्राप्त किए बिना कोई भी एक गृह चर्च नहीं शुरू कर सकता है आपके समुदाय के आध्यात्मिक नेता आपकी मदद कर पाएंगे। आपको उन लोगों के साथ संवाद करना चाहिए जिनके विश्वास आपके समान हैं। उन्हें बताएं कि आप एक घर चर्च बनाने की योजना बना रहे हैं और उनके समर्थन और सिफारिशों के लिए पूछें।
  • अपने क्षेत्र में स्थापित विश्वासियों की तलाश करें जो अपने धार्मिक समारोहों के लिए जाने जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ईसाई होम चर्च बनाने जा रहे हैं, तो आपको किसी ईसाई धर्मार्थ संगठन के प्रभारी व्यक्ति से बात करनी चाहिए और आपको मार्गदर्शन के लिए पूछना होगा।
  • यदि आप किसी स्थापित चर्च में मार्गदर्शन मांगते हैं, तो आपको यह स्पष्ट करना चाहिए कि आप इसे चुनौती देने या समाप्त करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। समझाओ कि आपका लक्ष्य केवल एक छोटे और अधिक निजी वातावरण बनाने के लिए है, और यह एक स्थापित चर्च को बदलने की संभावना नहीं है।
  • स्टार्ट ए होम चर्च चरण 4 नामक छवि
    4
    3 या 4 मुख्य नेताओं का चयन करें घर के चर्च अक्सर लाभ होता है यदि उनके पास कुछ नेता हैं तो उनका खंभा एक स्थापित चर्च के पुजारियों या वास्ते की तरह, आपको नेताओं के रूप में कार्य करने के लिए 3 या 4 लोगों के समूह को इकट्ठा करना चाहिए। ये परिवार के सदस्य हो सकते हैं, चर्च के सदस्य जो वर्तमान में आपके समुदाय के अध्यापक या आध्यात्मिक नेता हैं
  • चर्च के लिए आपके पास सटीक योजना के आधार पर नेताओं के पास अलग-अलग कार्य हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप उपदेश देना चाहते हैं, तो आपको यह कार्य किसी ऐसे व्यक्ति को देना होगा जो आपके धर्म के सिद्धांत के बारे में विस्तृत और व्यापक ज्ञान है।
  • भाग 2
    सदस्यों को इकट्ठा करो

    स्टार्ट ए होम चर्च चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    घर पर धार्मिक सिद्धांत का अध्ययन करके प्रारंभ करें कई घर चर्चों में उपस्थित लोगों के साथ धार्मिक सिद्धांत का अध्ययन करने से शुरू होता है जो आयोजक की तरह सोचते हैं। यह निर्धारित करने का एक उपयुक्त तरीका होगा कि क्या मंडली अच्छी तरह से प्रदर्शन करती है। जब आप अपने चर्च के संभावित भावी सदस्यों से मिलना शुरू करते हैं, तो अपने धर्म के सिद्धांत का अध्ययन करें, इस प्रकार एक संगठन के रूप में आध्यात्मिक मान्यताओं की स्थापना करना।
    • अधिकांश धार्मिक सिद्धांत विभिन्न व्याख्याओं के अधीन हैं। यदि आप एक साथ आपका अध्ययन करते हैं, तो यह आपके चर्च के आध्यात्मिक विश्वासों और मूल्यों की कल्पना विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। जब इसे बनाते हैं, तो आपको उन सामान्य विश्वासों के लिए दिखना चाहिए जिन पर आप बदल सकते हैं।
    • मिलने के लिए एक निरंतर समय निर्धारित करें, और जिसमें वे विचारशील रीडिंग और बातचीत कर सकते हैं। कई नेताओं को नियुक्त न करें या बजट स्थापित करें। सबसे पहले आपको हर किसी को एक-दूसरे के साथ सहज महसूस करना चाहिए।
  • स्टार्ट ए होम चर्च चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: चर्च में प्रार्थना

    एक स्थापित चर्च की प्रायोजन का अनुरोध करें ऐसा लगता है कि ये चर्च मकान मालकिन का समर्थन करना चाहते हैं। धार्मिक संस्थान हमेशा एक खतरा या एक चुनौती के रूप में उत्तरार्द्ध पर विचार नहीं करेंगे। स्थापित लोगों को व्यापक होगा यदि एक घर चर्च पैदा हो जाता है क्योंकि कुछ लोगों को किसी कारण से सामान्य धार्मिक समारोहों में भाग लेने में कठिनाई होती है। इसमें उनमें से एक से प्रायोजन का अनुरोध करने का विकल्प शामिल है
  • एक चर्च चुनें जिसे आप सम्मान करते हैं और जिनके विश्वास आपके मेल खाते हैं एक चर्च प्रायोजक होने के लाभ का एक भाग यह है कि आपको निर्णय लेने का अधिक अधिकार होगा एक होम चर्च में, प्रमुख लोग एक अवांछित पाठ्यक्रम के माध्यम से उन्हें नियंत्रण और मार्गदर्शन कर सकते हैं प्रायोजित चर्च आपकी मण्डली को ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है।
  • आपके द्वारा चुना गया एक के नेता का दौरा करने के लिए एक समय रिजर्व करें। उनके साथ मिलो और कारणों की व्याख्या करें कि आप चर्च के घर क्यों शुरू करना चाहते हैं आपको यह इंगित करना होगा कि आप एक प्रायोजक चर्च चाहते हैं जो आपको एक नेता के रूप में अपने पहले चरणों में मार्गदर्शन करेगा।
  • स्टार्ट ए होम चर्च चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3



    जिन लोगों तक आप पहुंचना चाहते हैं, उन पर प्रतिबिंबित करें जैसा कि आप सदस्यों को इकट्ठा करना शुरू करते हैं, आपको यह सोचना होगा कि आपने चर्च क्यों बनाया था। आप अपने धार्मिक समुदाय के लोगों को बुलाने कर सकते हैं, जो आपके समान विश्वास रखते हैं। सबसे पहले, कई लोग आपके चर्च में जिज्ञासा से बाहर निकल सकते थे और वापस नहीं लौट सकते थे। आपको उन लोगों की पहचान करनी चाहिए जो आपके लक्ष्यों और मूल्यों को ठीक करते हैं, और विशेष रूप से मण्डली का विकास करने के लिए उनके साथ संवाद करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपने एक को बनाया है क्योंकि बहुत से आपके क्षेत्र में एक तक पहुंचने में कठिनाई होती है। परिवहन के साथ कठिनाइयों के कारण अक्सर समारोह याद करने वाले लोगों की तलाश करें आपका घर चर्च इन लोगों की जरूरतों को कवर करेगा
  • ईमानदारी से विश्वासियों को चुनें जिन्हें वास्तव में इस प्रकार के एक चर्च की आवश्यकता होती है। एक घर चर्च में भाग लेने के विचार की तरह कई क्योंकि वे इसे मजेदार और आधुनिक लगता है आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सदस्य इसका एक हिस्सा बनना चाहते हैं क्योंकि आप उन्हें एक विशिष्ट आध्यात्मिक अनुभव देते हैं।
  • स्टार्ट ए होम चर्च चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक छोटे से समूह के साथ शुरू करें इन चर्चों को एक बहुत बड़ी मंडली के साथ शुरू करना नहीं है क्या अधिक है, उनमें से ज्यादातर केवल कुछ वफादार सदस्यों के साथ शुरू करते हैं आप अपने मूल धार्मिक विश्वासों को साझा करने वाले मित्रों और परिवार की एक आकस्मिक बैठक से शुरू कर सकते हैं। इस बिंदु पर, जब आप शब्द बाहर निकलते हैं, तो आपको चर्च अपने आप से बढ़ने देना चाहिए।
  • स्टार्ट ए होम चर्च चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    इसे एक नियंत्रणीय आकार में रखें कई घर चर्चों को गोपनीयता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो बड़े चर्चों की पेशकश नहीं करते हैं। यह महत्वपूर्ण होगा कि आप इसे नियंत्रणीय आकार में रखें, विशेषकर यदि मुख्यालय एक छोटा सा घर होगा ईमानदारी से उन लोगों की संख्या का मूल्यांकन करें जो इसे दर्ज कर सकते हैं, खाते को आपके पास स्थान और सदस्यों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए। शायद आपकी मंडली और आप अकेले ही लगभग 10 से 20 लोगों के समूह के साथ सहज हैं। एक बार जब आपके पास यह अटेंडीज़ संख्या है, तो आप नए सदस्यों की तलाश बंद कर सकते हैं। इनमें से अधिकांश चर्चों में छोटे मंडलियां हैं
  • यदि आपके कई सदस्य हैं, तो इस क्षेत्र में एक से अधिक चर्च हो सकते हैं। इसे एक चुनौती या आपके लिए खतरा नहीं मानें याद रखें कि लोग गोपनीयता के लिए ये चर्चों को पसंद करते हैं, और यदि आप पहले से ही सदस्यों की अधिकतम संख्या तक पहुंच चुके हैं, तो आपको अपने क्षेत्र में और अधिक की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 3
    अक्सर बैठकों और समारोहों को व्यवस्थित करें

    स्टार्ट ए होम चर्च चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: हिन्दूवादी संगठनो ने भरी हुंकार ! चर्च में प्रार्थना सभा के नाम पर धर्म परिवर्तन नही स्वीकार

    सप्ताह में कम से कम एक बार मिलो कलीसिया के लिए मजबूत रहने के लिए बार-बार बैठकें महत्वपूर्ण होंगी। सप्ताह के एक समय का पता लगाएं जो सभी के लिए उपयुक्त है इन चर्चों का लाभ यह है कि उन्हें प्रशंसा के आम दिनों को पूरा करने की ज़रूरत नहीं है, खासकर यदि कुछ सदस्य उन दिनों में उपस्थित नहीं हो सकते। यदि हर किसी के लिए समय सही है, तो कोई कारण नहीं होगा कि आप एक साथ क्यों नहीं मिल सकते (उदाहरण के लिए, एक मंगलवार की रात)।
    • पहली बैठकों में, आपको समारोह के लिए उपयुक्त एक को खोजने के लिए संभवतः समय के साथ थोड़ा सा प्रयोग करना होगा।
  • आरंभ करें एक होम चर्च चरण 11

    Video: क्रिसमस आज, मसीज समाज ने की चर्च और घरों में आकर्षक सजावट

    2
    सिद्धांत पढ़ें और चर्चा करें प्रत्येक सप्ताह धार्मिक सिद्धांत का एक हिस्सा पढ़ें फिर मार्ग के अर्थ के बारे में संक्षिप्त बातचीत करें और इन सबको अपने जीवन में कैसे शामिल करें।
  • एक होम चर्च की अपील का हिस्सा सबसे बड़ा गोपनीयता होगा इसलिए, आपको प्रत्येक व्यक्ति को वार्तालाप में समान रूप से भाग लेना चाहिए।
  • बातचीत के मार्गदर्शन के लिए आपके धर्म के सिद्धांत के बारे में बहुत ज्ञान वाले किसी के लिए यह उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आपके चर्च में किसी ऐसे व्यक्ति की भागीदारी है जो विश्वविद्यालय में धार्मिक अध्ययनों में विशिष्ट है। आप इस व्यक्ति को बातचीत का नेतृत्व कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक होम चर्च चरण 12
    3
    एक दूसरे के लिए प्रार्थना करो यदि आप एक दूसरे के लिए प्रार्थना करने के लिए समारोह का एक हिस्सा समर्पित करते हैं, तो आप समुदाय की भावना को बढ़ावा दे सकते हैं इस उद्देश्य के लिए आपके द्वारा चुनी गई विधि मण्डली पर निर्भर करती है और आप कुछ लोग चुप्पी में प्रार्थना करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य चाहते हैं कि किसी ने उन्हें सामान्य प्रार्थना में ले जाने के लिए एक दूसरे के लिए कर सकें। अपनी मण्डली से प्रार्थना की विधि की पहचान करने के लिए परामर्श करें जिसके फलस्वरूप परिणाम मिलते हैं।
  • आप उन लोगों के लिए एक सामान्य प्रार्थना भी कर सकते हैं जो ज़रूरत में हैं। आप उनके लिए चुपचाप प्रार्थना करने के लिए आमंत्रण के साथ बंद कर सकते हैं
  • आरंभ करें एक होम चर्च चरण 13
    4
    पूजा के पारंपरिक और रचनात्मक तत्वों को ध्यान में रखें एक होम चर्च अपने सदस्यों के लिए बहुत अधिक लचीलापन प्रदान करेगा। आपको पूजा के पारंपरिक रूपों पर छड़ी नहीं करना पड़ेगा अपने चर्च के सदस्यों से बात करें और उन परंपरागत और अपरंपरागत तत्वों पर प्रतिबिंबित करें जिन्हें आप शामिल करना चाहते हैं।
  • निजता जैसे तत्वों, कुछ प्रार्थनाओं को पढ़ना या कुछ गाने गाते हुए उनकी धार्मिक परंपराओं का हिस्सा हो सकता है अपने घर चर्च के लिए काम करने वाले परंपरागत पूजा के तत्वों के बारे में सदस्यों से बात करें
  • हालांकि, आपको कड़ाई से पारंपरिक पहलुओं तक नहीं रहना चाहिए सदस्यों से पूछें कि किस प्रकार रचनात्मक रूप से उनकी रुचि बनी रहे हैं कुछ लोग ध्यान, धार्मिक नृत्य या अन्य कम सामान्य विषयों जैसे तत्वों के साथ प्रयोग करना चाहते हैं।
  • चेतावनी

    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, इन प्रकार के चर्च आम तौर पर दूसरे राज्यों के समान नियमों के अधीन नहीं होते हैं। सामान्य तौर पर, वे किसी नए धर्म को लागू करने की कोशिश नहीं करते हैं या किसी भी प्रकार के सरकारी समर्थन की तलाश करते हैं। हालांकि, आपको अपने क्षेत्र को उसके आसपास के किसी भी कानूनी विनियमन के बारे में सूचित करना चाहिए। यदि आप एक धनराशि को पूरा करते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com