ekterya.com

कैसे अपने जीवन में करुणा पैदा करने के लिए

यदि आप चाहते हैं कि दूसरों को खुश होना, करुणा का अभ्यास करें यदि आप खुश रहना चाहते हैं, करुणा कीजिए ~ दलाई लामा

क्यों अपने जीवन में करुणा पैदा करें? अच्छा, वैज्ञानिक अध्ययन से पता चलता है कि करुणा का अभ्यास करने के लिए शारीरिक लाभ हैं। लेकिन अन्य लाभ भी हैं, और ये आध्यात्मिक और भावनात्मक हैं मुख्य लाभ यह है कि यह आपको खुश करने में मदद करता है, और आपके आस-पास के लोगों को खुश करता है यदि हम मानते हैं कि मुख्य उद्देश्यों में से एक को खुश होना है, तो करुणा एक मौलिक साधन है जो कि सुख प्राप्त करने का है। यही कारण है कि हमारे जीवन में करुणा पैदा करने और हर रोज़ अभ्यास करने के लिए यह महत्वपूर्ण है। हम यह कैसे करते हैं? इस गाइड में 7 अलग-अलग प्रथाएं हैं जिन्हें आप करने की कोशिश कर सकते हैं और शायद उन्हें अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकते हैं।

चरणों

आपकी जीवनी में कृत्रिम करुणा शीर्षक वाली छवि 01
1
सुबह में एक अनुष्ठान विकसित करना हर सुबह एक अनुष्ठान के साथ नमस्कार! इस दलाई लामा ने सुझाव दिया प्रयास करें: "आज मैं उठ के लिए भाग्यशाली हूँ, मैं ज़िंदा हूँ, मैं एक भाग्यशाली मानव जीवन के मालिक हैं, और मैं इसे बर्बाद नहीं होगा। मैं, अपने आप को अपने सभी ऊर्जा का उपयोग करेगा अपने आप को विकसित करने के लिए दूसरों के प्रति मेरे दिल का विस्तार करने, सभी जीवित प्राणियों के लाभ के लिए स्पष्टता प्राप्त करने के लिए, मैं दूसरों के विचारों के प्रति दयालु हो जाएगा, मैं की ओर क्रोध या नकारात्मक विचारों को खत्म होगा दूसरों, मैं के रूप में मैं कर सकता हूँ के रूप में कई लोगों को लाभ होगा "। ऐसा करने के बाद, निम्नलिखित प्रथाओं में से कोई भी करने का प्रयास करें
  • Video: || How To Calm Restless Mind? चंचल-बेचैन मन को शांत कैसे करें? ||

    2
    सहानुभूति का अभ्यास करें करुणा पैदा करने का पहला कदम अन्य मनुष्यों और अपने लिए सहानुभूति विकसित करना है। हम में से बहुत से लोगों का मानना ​​है कि हमारे पास सहानुभूति है और कुछ स्तरों पर हम सभी इसे प्राप्त करते हैं। लेकिन कई बार हम अपने आप पर इतना ध्यान केंद्रित करते हैं कि हम सहानुभूति की जंग की हमारी भावनाओं को देते हैं। इसे अभ्यास करने की कोशिश करें: कल्पना करो कि किसी के प्रियजनों को पीड़ा है। उसे कुछ भयानक हुआ है अब जो दर्द हो रहा है उसकी कल्पना करने का प्रयास करें। पीड़ा को विस्तार से कल्पना करो कुछ हफ्तों के लिए ऐसा करने के बाद, आप केवल अपने आसपास के लोगों को ही नहीं, बल्कि अन्य लोगों की पीड़ा की कल्पना करने की कोशिश करनी चाहिए।

    इसका मतलब यह है कि आपको इन लोगों के परिप्रेक्ष्य से पीड़ित या भावनाओं का अनुभव करना चाहिए, जिसका मतलब है कि दूसरे व्यक्ति के जूते में खुद को डाल देना।
  • "सहानुभूति" में सहानुभूति वापस जाने के लिए नहीं की कोशिश करो, दूसरे व्यक्ति पर केंद्रित रहने के बजाय सहानुभूति अपने खुद के अनुभव और अपनी पीड़ा की स्मृति में तब्दील किया जा करने के लिए अनुमति देते हैं।
  • आपकी जीवन में कृत्रिम करुणा शीर्षक वाली छवि चरण 03
    3
    आम में अभ्यास अंक आपके पास अन्य लोगों के साथ मतभेदों को पहचानने के बजाय उन चीजों को पहचानने का प्रयास करें जो आपके पास सामान्य हैं दिन के अंत में हम सभी इंसान हैं हमें भोजन, आश्रय और प्यार की आवश्यकता है हमें ध्यान, मान्यता और स्नेह की आवश्यकता है, लेकिन सब से ऊपर, खुशी इन सामान्य बिंदुओं पर आप अन्य मनुष्यों के साथ प्रतिबिंबित करें, और मतभेदों को अनदेखा करें पत्रिका ओड में दिखाई देने वाली एक उत्कृष्ट अभ्यास, 5 चरणों का एक व्यायाम है, जब आप मित्रों और अजनबियों से मिलते हैं। यह सावधानी से करें और एक ही व्यक्ति के साथ सभी चरणों को करने की कोशिश करें। आपका ध्यान दूसरे व्यक्ति पर केंद्रित है, अपने आप से कहना:
  • चरण 1: "मेरी तरह, यह व्यक्ति अपने जीवन में खुशी चाहता है।"
  • चरण 2: "मेरी तरह, यह व्यक्ति अपने जीवन में पीड़ने से बचने की कोशिश करता है।"
  • चरण 3: "मेरी तरह, यह व्यक्ति दुखी, एकाकी और निराशा के बारे में जानता है।"
  • चरण 4: "मेरी तरह, यह व्यक्ति उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए देख रहा है।"
  • चरण 5: "मेरी तरह, यह व्यक्ति जीवन के बारे में सीख रहा है।"
  • आपकी जीवनी में कृति को दयालु शीर्षक से चित्र चरण 04
    4
    पीड़ा को कम करने का अभ्यास करें एक बार जब आप किसी अन्य व्यक्ति पर बल दिया करते हैं, और अपनी मानवता और पीड़ा को समझते हैं, तो अगला कदम यह है कि व्यक्ति को अपने दुख को कम करना चाहिए। यह करुणा का मूल है, वास्तव में इसकी परिभाषा है इस अभ्यास का अभ्यास करने की कोशिश करें: आप जिस इंसान की बस पीड़ित हैं, उसके बारे में सोचो। अब कल्पना करो कि आप एक है जो पीड़ित है। आप को समाप्त करने की पीड़ा को कितना पसंद करना चाहिए, इस पर प्रतिबिंबित करें कि आप कितने खुश होंगे अगर किसी और को आपकी पीड़ा को समाप्त करना चाहिए और आपकी सहायता करें। उस व्यक्ति को अपना दिल खोलें जो पीड़ित है और अगर आपको लगता है कि आप अपनी पीड़ा को समाप्त करना चाहते हैं, तो उस भावना को प्रतिबिंबित करें। ऐसा लग रहा है कि आपको विकसित करना चाहिए। एक निरंतर अभ्यास के साथ, भावना बढ़ती और मजबूत होती है
  • एक अध्ययन से पता चलता है कि जितना आप करुणा पर ध्यान करेंगे, उतना ही आपके मस्तिष्क को दूसरों के साथ सहानुभूति के लिए पुनर्गठन होगा।



  • आपकी जीवन में कृत्रिम करुणा शीर्षक से चित्र चरण 05
    5

    Video: अर्जुन से नहीं कर्ण से करना चाहती थी द्रौपदी विवाह, जानिए महाभारत की अनोखी प्रेम कहानी

    दयालुता के कार्य का अभ्यास करें अब जब आप चौथे अभ्यास पर पहुंच गए हैं, तो हम व्यायाम को और अधिक दिलचस्प बनाते हैं। फिर से किसी ऐसे व्यक्ति की पीड़ा कीजिए जो आपने हाल ही में मिले हैं कल्पना कीजिए कि आप उस व्यक्ति हैं, और आप उस पीड़ा से गुजर रहे हैं। अब कल्पना करो कि एक और इंसान चाहता है कि आपकी पीड़ा को खत्म हो जाए, हो सकता है कि तुम्हारी मां या फिर किसी को उससे प्यार हो। आप उस व्यक्ति को पीड़ा को रोकने के लिए क्या करना चाहते हैं? अब भूमिकाएं बदल दें: आप उस व्यक्ति की पीड़ा को समाप्त करना चाहते हैं। दुख की बातों को दूर करने या पूरी तरह से समाप्त करने के लिए कुछ करने की कल्पना करो। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो दूसरों की पीड़ा को खत्म करने और समाप्त करने के लिए हर रोज कुछ अच्छा करने के लिए अभ्यास करें, यहां तक ​​कि कुछ छोटे करें। यह एक मुस्कुराहट, या एक प्रकार का शब्द हो सकता है, जो आपकी समस्या के बारे में दूसरे व्यक्ति के साथ बात कर सकता है दूसरों की पीड़ा को कम करने के लिए कुछ तरह से अभ्यास करना जब आप इस पर अच्छा कर रहे हैं, तो दैनिक अभ्यास करने का एक तरीका ढूंढें और आखिरकार आप इसे हर समय करेंगे।
  • आपकी जीवन में कृतिशील करुणा शीर्षक से चित्र चरण 06
    6
    उन लोगों के साथ करुणा करें जिन पर हमें बुरी तरह से व्यवहार करते हैं। इस दयालु प्रथा में अंतिम बिंदु न केवल उन लोगों की पीड़ा को कम करने का प्रयास करना है जो हम जानते हैं और जानते हैं, लेकिन वे भी जो हमें बुरी तरह से व्यवहार करते हैं। जब हमें कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाता है जो हमें बुरी तरह से व्यवहार करता है, नाराज व्यवहार करने के बजाय, पीछे हटना फिर, जब आप अधिक शांत हो, उस व्यक्ति पर विचार करें जो आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार किया। आप उस दिन या सप्ताह की कल्पना करने की कोशिश करें, उस व्यक्ति के साथ हुई बुरी चीजें उस व्यक्ति की मनोदशा या मानसिक स्थिति की कल्पना करने की कोशिश करें, उस व्यक्ति के लिए उस दुख का सामना करना पड़ना चाहिए जो उस तरह से व्यवहार करें। और समझें कि उसने जो कुछ किया वह आपसे संबंधित नहीं था, बल्कि उन चीजों में जो वह चल रहा है। अब उस व्यक्ति की पीड़ा के बारे में थोड़ी अधिक जानकारी दिखाएं, और देखें कि क्या आप अपने दुःख को रोक सकते हैं। और फिर सोचें कि क्या आपने किसी को बुरी तरह से इलाज किया है, और अगर वे आपके प्रति दया और करुणा के साथ काम करते हैं, तो इस तरह आप भविष्य में किसी से बुरा व्यवहार करने से बचेंगे, और एक दयालु व्यक्ति बनेंगे। एक बार जब आप इस अभ्यास को बढ़ाते हैं, तो करुणा से कार्य करें और अगली बार जब आप किसी से बुरी तरह से इलाज करते हैं, समझ लें। इसे छोटी मात्रा में करो, जब तक कि आप एक विशेषज्ञ न हों अभ्यास परिपूर्ण बनाता है
  • अपनी भावनाओं को उस बिंदु पर प्रबंधित करने में समय लगेगा, जहां आप करुणा पूरी तरह से लागू कर सकते हैं। लेकिन निम्न तकनीक आप भी ayudarán- लोग हैं, जो अभ्यास एक अध्ययन से पता चला है कि 100% अधिक DHEA, एक हार्मोन है कि प्रक्रिया उम्र बढ़ने से रोकता है उत्पादन किया है और 23% कम कोर्टिसोल तनाव हार्मोन का उत्पादन ।

  • भावना को काटें: अपनी भावनाओं का पालन करें, अपने दिल पर ध्यान केंद्रित करें बहकाओ कि आप स्थिति से बाहर किसी और व्यक्ति हैं, अपने आप को एक टिप दे "आराम से, यह इतना महत्वपूर्ण नहीं है" कल्पना करें कि आपके नकारात्मक विचारों को अवशोषित कर लेते हैं और आपके दिल में फैल जाते हैं। यह आपको नकारात्मक भावनाओं को दमन करने के बजाय परिणत करने में मदद करेगा
  • अपने दिल को सुनो अपने मन को चुप्पी और अपने दिल पर ध्यान केंद्रित जिन भावनाओं को आप प्यार करते हैं, उन पर ध्यान दें और 10 या 15 मिनट के लिए इस भावना के साथ रहने का प्रयास करें। फिर इन भावनाओं को खुद और दूसरों को भेजने का प्रयास करें
  • आप यह भी पढ़ सकते हैं कि कैसे माफ कर दो
  • आपकी जीवन में कृत्रिम करुणा शीर्षक शीर्षक चित्रा 07
    7
    रात में एक नियमित विकसित करें यह अत्यधिक अनुशंसित है कि आप अपने दिन को प्रतिबिंबित करने के लिए बिस्तर पर जाने से कुछ मिनट पहले ले लें। उन लोगों के बारे में सोचो जिनसे आप मिले थे, जिन लोगों ने आप से बात की थी और उनके साथ कैसे व्यवहार किया। दूसरों के प्रति करुणा के साथ अभिनय करने वाले लक्ष्यों को सुबह में अपने लिए निर्धारित करते हैं यह कैसे था? आप क्या सुधार कर सकते हैं? आज आप अपने अनुभवों से क्या सीखते हैं? और अगर आपके पास समय है, तो उन प्रथाओं में से एक करने का प्रयास करें जो उल्लेख किया गया था।
  • युक्तियाँ

    • इन पद्धतियों को कहीं और कभी भी किया जा सकता है। काम पर, घर पर, जब आप यात्रा करते हैं, एक दुकान में या किसी रिश्तेदार या मित्र के घर पर। सुबह और रात में एक दिनचर्या करने से, आप दयालुता का प्रयास करने और अपने आप में इसे विकसित करने की कोशिश करने के एक दृष्टिकोण में अपने दिन को उचित रूप से तैयार कर सकते हैं। और अभ्यास के साथ, आप अपने जीवन भर पूरे दिन यह करना शुरू कर सकते हैं। इससे आपके जीवन और आपके आस-पास के लोगों को खुशी मिलती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक स्वस्थ आहार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com