ekterya.com

बाल देखभाल के लिए एक दर्शन का विकास कैसे करें

बाल देखभाल के लिए एक दर्शन अक्सर बाल लिपिक प्रदाता या शिक्षक द्वारा मूल्य, प्राथमिकताओं और बच्चों के विकास, देखभाल और शिक्षा के आसपास आपके संगठन के विश्वासों के बारे में लिखित एक बयान है। बाल देखभाल के लिए एक दर्शन होने के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक व्यक्ति जो काम करता है वही प्राथमिकताओं को साझा करता है इसके अलावा, बाल देखभाल के लिए एक दर्शन माता-पिता और देखभाल करनेवाले बच्चों के संगोपन कार्यक्रम का चयन करते हैं जो इन परिवारों के बच्चों के पालन-पोषण के दर्शन से मेल खाते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने प्राथमिकताओं को ध्यान में रखें

छवि शीर्षक वाला बच्चा अगर आप समलैंगिक चरण 8 हैं
1

Video: भैरवनाथ के 8 रूपों के दर्शन एक

बाल देखभाल के लिए अपने विश्वासों पर प्रतिबिंबित करें एक देखभालकर्ता के रूप में, आप बच्चों की देखभाल और विकास के बारे में क्या सोचते हैं? बाल देखभाल के दर्शन का निर्माण करने के लिए यह स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के लिए उपयोगी होगा कि आप बच्चे की शक्तियों और विकास संबंधी आवश्यकताओं के बारे में क्या विश्वास करते हैं।
  • अगर आप बाल देखभाल के लिए अपने दर्शन विकसित करने के लिए अन्य लोगों के साथ साझेदारी करने जा रहे हैं, तो यह आपको अपने व्यक्तिगत अनुभवों को बेहतर ढंग से व्यक्त करने और दूसरों के परिप्रेक्ष्य से सीखने का अवसर देगा।
  • यदि आप उस भूमिका पर प्रतिबिंबित करते हैं जो आपको लगता है कि खेल, कला, नाटकीय और शैक्षणिक गतिविधियों को एक बच्चे के जीवन में होना चाहिए, तो यह आपके विश्वासों के बारे में सोचना उपयोगी होगा।
  • यह बाल देखभाल के आसपास के कार्यक्रम के विश्वास के बारे में एक बयान का एक उदाहरण हो सकता है: "हम इस समुदाय में रहने वाले बच्चों के लिए उच्च गुणवत्ता, सस्ती और सुरक्षित सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो सीखने पर केंद्रित है प्रत्यक्ष व्यावहारिक "
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा यदि आप समलैंगिक चरण 10 हैं
    2
    आप माता-पिता और समुदाय के साथ साझेदारी कर सकते हैं आप माता-पिता, समुदाय के सदस्यों और बच्चे की देखभाल के लिए अपने दर्शन के विकास के प्रारंभिक चरण में देखभाल करने वालों में शामिल हैं, तो यह आपके बच्चे की देखभाल कार्यक्रम को बेहतर बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है। उन तरीकों पर प्रतिबिंबित करें जिसमें समुदाय उन मूल्यों को साझा कर सकता है जो आपके द्वारा विकसित बाल देखभाल दर्शन को सूचित करते हैं।
  • अपने बच्चे की देखभाल दर्शन के विकास में सामुदायिक सहयोगियों को शामिल करने के लिए, आपको उन लोगों के लिए अनुवादक की आवश्यकता हो सकती है जो स्थानीय भाषा नहीं बोलते हैं।
  • बच्चे, परिवार और अन्य बाल देखभाल पेशेवर आपके बच्चे की देखभाल के दर्शन को विकसित करने में एक भूमिका निभा सकते हैं।
  • छवि बदलें शीर्षक बदलें आपका समुदाय चरण 5
    3
    शिक्षक की भूमिका को परिभाषित करें निर्धारित करें कि आप शिक्षक द्वारा निर्देशित गतिविधियों का मूल्यांकन करते हैं या छात्रों द्वारा निर्देशित निर्देशों का मूल्यांकन करते हैं। शिक्षक सक्रिय रूप से एक बच्चे की शिक्षा, संरचना खेलने का समय निर्देशित कर सकते हैं, और वर्तमान नई जानकारी प्रदान कर सकते हैं। दूसरी तरफ, वे इन क्षेत्रों को स्वयं के तलाशने के लिए बच्चे को अधिक स्वतंत्रता भी दे सकते हैं। जब बच्चे की देखभाल के लिए अपने दर्शन का विकास करना, शिक्षक को अपनाने वाली भूमिका के प्रकार का निर्धारण करना चाहिए और उसके कारण आपको ऐसा क्यों लगता है।
  • खेल-केंद्रित कार्यक्रम में शिक्षक की भूमिका कम प्रभावशाली दिखती है - जबकि शैक्षिक कार्यक्रम शिक्षक द्वारा अधिक निर्देशित होते हैं।
  • ध्यान रखें कि आप अपने कार्यक्रम में बच्चों से क्या चाहते हैं और उम्मीद कर सकते हैं। यदि आपके पास कुछ शैक्षिक लक्ष्यों को पूरा करने की उम्मीद है जो बच्चे को पूरा करने की उम्मीद करते हैं, तो यह भूमिका को प्रभावित करेगा जिस पर शिक्षक को खेलने की उम्मीद है।
  • यह एक शिक्षक की भूमिका के चारों ओर बच्चे की देखभाल पर घोषणा का एक उदाहरण हो सकता है: "हम मानते हैं कि हमारे शिक्षकों कल्याण, सुरक्षा और हर बच्चे के सीखने के प्रभारी रहे हैं। शिक्षक न केवल ट्यूशन और उदाहरण के माध्यम से, बल्कि वार्ता के माध्यम से, छोटे समूह की गतिविधियों और सीधे सीखने की गतिविधियों के माध्यम से जानकारी प्रदान करते हैं। "
  • एक अच्छा पियानो शिक्षक खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    अपने कार्यक्रम में बच्चों के लिए उम्मीदों के बारे में बात करें। आपको कैसा लगता है कि बच्चा बेहतर सीखता है? आपको अपने कार्यक्रम में शामिल विभिन्न गतिविधियों के संबंध में अपने विचारों के बारे में बात करनी होगी और यह हर बच्चे के लिए फायदेमंद होगा, सीखने की शैली पर ध्यान दिए बिना।
  • ध्यान रखें कि प्रत्येक बच्चे की एक अनूठी शिक्षा शैली है, और कार्यक्रम को सभी छात्रों के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए।
  • इसमें कई तरह की संरचित शिक्षण गतिविधियों और खुले विचार शामिल हैं, और यह दर्शाता है कि आप कक्षा में दोनों प्रकार के आदर्श अनुपात के बारे में क्या सोचते हैं।
  • यह एक बयान का एक उदाहरण हो सकता है जो दर्शाता है कि बाल देखभाल कार्यक्रम में बच्चों से क्या अपेक्षा की जाती है: "हम मानते हैं कि सभी बच्चों को सभी प्रकार के कौशल के साथ साथियों से सीखने का मौका होना चाहिए और शिक्षकों के रूप में कार्य करना चाहिए उसके साथियों। "
  • शीर्षक छवि क्रिएटिव विकास
    5
    यह एक कार्यक्रम की विविधता की समस्याओं को संबोधित करता है। अपने कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए, विभिन्न प्रकार के बच्चों को सेवा प्रदान करने के लिए, बाल देखभाल के लिए एक दर्शन विकसित करने का एक महत्वपूर्ण अंग है। आपके छात्र विविध प्रकार के सांस्कृतिक, आर्थिक और सामाजिक संदर्भों से संबंधित होंगे। वे विकलांग होने की संभावना है जिनके लिए आवास की आवश्यकता होती है।
  • विविधता आपके कार्यक्रम के लिए लाता है उस मूल्य के बारे में एक बयान शामिल करें
  • स्पष्ट रूप से विशिष्ट रणनीतियों और आप अपने कार्यक्रम में विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों को बढ़ाने में मदद करने के लिए उपयोग करने की योजना का समर्थन बताते हैं।
  • यह एक बयान का उदाहरण हो सकता है जो विविधता के आसपास बाल देखभाल के दर्शन को दर्शाता है: "हम मानते हैं कि प्रत्येक बच्चे हमारे कार्यक्रम के लिए समान मूल्यवान हैं, और हम सक्रिय रूप से विभिन्न पृष्ठभूमि वाले बच्चों को शामिल करने के लिए सक्रिय रूप से काम करते हैं। कौशल और विकलांगता, साथ ही उन सभी सामाजिक-आर्थिक, जातीय और धार्मिक पृष्ठभूमि से आए हैं। "
  • आत्मकेंद्रित या असपरर्स के साथ बच्चों में डील विद ए मेल्टडाउन शीर्षक 16 छवि
    6
    आप सकारात्मक वातावरण कैसे प्रदान कर सकते हैं पर ध्यान दें। अगर कोई आपके बच्चे के देखभाल केंद्र में प्रवेश करता है, तो वे क्या देखेंगे? बच्चों के लिए एक कक्षा में बच्चों के उचित विकास, जैसे संवेदी खेलने, शैक्षणिक सामग्री, सकल मोटर कौशल के विकास की गतिविधियों और नाटकीय नाटक के लिए सामग्रियों के लिए गतिविधियां होनी चाहिए।
  • ध्यान रखें कि बाल देखभाल के लिए आपके वातावरण में बाहरी गतिविधियां होनी चाहिए, साथ ही संलग्न स्थान में भी
  • संवेदी खेल के लिए सामग्री रेत सेट, पानी की मेज, बुलबुले, हिल खिलौने, रंगीन रोशनी और प्लॅस्टिकिन शामिल हैं। संवेदी खेल के लिए सामग्री में बच्चे की संवेदी रुचि को प्राप्त करने वाली सभी चीजों को शामिल किया जा सकता है
  • यह रोल-प्लेइंग गेम, वेशभूषा, कठपुतली, आदि के लिए नाटकीय खेलने सामग्री की आवश्यकता है
  • बाल देखभाल के लिए एक सकारात्मक वातावरण के संबंध में अपने विश्वास के बारे में एक बयान शामिल करें। उदाहरण के लिए, "हम मानते हैं और रचनात्मक और सामाजिक कौशल के विकास से संवेदी खेलने के अवसरों के माध्यम से कई प्रकार की सामग्रियों से उत्पन्न होने वाले विश्वास को प्रोत्साहित करते हैं।"
  • आत्मकेंद्रित या असपरर्स के साथ बच्चों में डील विद ए मल्टीडाउन चरण 14
    7
    पाठ्यक्रम की प्राथमिकताओं के बारे में बात करें। क्या आप चाहते हैं कि आपका बच्चा देखभाल खेल पर ध्यान केंद्रित करे या आप शैक्षणिक लक्ष्यों को प्राथमिकता दें? बाल देखभाल के सभी दृष्टिकोण शैक्षणिक नाटक और सीखने के मिश्रण को रोजगार देते हैं - हालांकि, अलग-अलग दर्शन दोनों में से एक पर अधिक जोर देते हैं।
  • अगर आपको असंरचित वातावरण में असहज महसूस होता है, तो आपको ऐसे वातावरण में संतुष्टि महसूस होने की संभावना है जो सहजता को प्राथमिकता देता है आपके बच्चे की देखभाल के लिए अपने दर्शन में शामिल पाठ्यक्रम की प्राथमिकताओं को अपनी प्राथमिकताओं के साथ संघर्ष नहीं करना चाहिए
  • आप बच्चे की देखभाल के लिए अलग दर्शन का पता लगाने के हैं, तो यह बेहतर प्राथमिकताओं की विविधता है कि अपनी खुद की दर्शन शामिल हो सकते हैं समझने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • यह एक बयान का उदाहरण हो सकता है जो पाठ्यक्रम की प्राथमिकताओं को दर्शाता है: "हम मानते हैं कि बच्चों को सम्मान और सम्मान के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए, उन्हें सुरक्षित महसूस करना चाहिए, और उन्हें खेलने, निर्णय लेने, और उनके साथियों के साथ सामाजिक संपर्क। "
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)




    विधि 2
    बाल देखभाल के लिए दर्शन की तुलना करें

    शीर्षक छवि क्रिएटिव विकास
    1
    विकास उन्मुख बाल देखभाल के बारे में जानें यह शारीरिक, संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक सहित, बाल विकास के सभी क्षेत्रों पर जोर देती है। संयुक्त राज्य में बाल देखभाल के अभ्यास के लिए यह सबसे सामान्य प्रकार का दर्शन है एक विकास उन्मुख बाल देखभाल कक्ष में, आप हाथों की गतिविधियों, बच्चों के नेतृत्व में गतिविधियों और शिक्षकों के नेतृत्व में उन लोगों के संयोजन का पता लगा सकते हैं।
    • विकास के लिए बाल देखभाल उन्मुख है और इसका अनौपचारिक अर्थ है।
    • नाटक के माध्यम से सीखना एक विकासात्मक उन्मुख बाल देखभाल कार्यक्रम के पाठ्यक्रम के केंद्रीय फोकस माना जाता है।
    • शिक्षक का काम सुरक्षा, उत्तेजना, समर्थन, सीमा और स्नेह प्रदान करना है।
  • छवि बढ़ाना अच्छा बच्चा कदम उठाना 2 चरण
    2
    प्रगतिशील पूर्वस्कूली कार्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें बच्चों पर ध्यान केंद्रित इस दर्शन बच्चे की रुचि और सामाजिक जिज्ञासा पर केंद्रित है। एक शिक्षक की अगुवाई में सीखने की तुलना में व्यावहारिक शिक्षा को अधिक प्राथमिकता दी जाती है।
  • अमेरिका में, कभी-कभी प्रगतिशील पूर्वस्कूली कार्यक्रम को बैंक स्ट्रीट कॉलेज ऑफ एजुकेशन में प्रारंभिक विकास के कारण "बैंक स्ट्रीट दृष्टिकोण" कहा जाता है।
  • शिक्षक की भूमिका बच्चे की रुचि और बौद्धिक जिज्ञासा की सुविधा है
  • छिपने वाली फिंगर्स स्टॉप 4 को प्राप्त करें
    3
    मोंटेसरी के तरीकों की कोशिश करो डॉ मारिया मॉन्टेसरी ने अपने बच्चे के विकास के अध्ययन में मोंटेसरी दर्शन विकसित किया। इन विधियों में बच्चे की व्यक्तिगत पहल और स्वतंत्रता पर बल दिया गया है। बच्चे अपनी गति से विभिन्न गतिविधियों ("काम" कहा जाता है) करते हैं आत्म-सुधार कार्य सीधे बच्चों को सिखाते हैं, और दूसरों को कार्य पूरा करने के द्वारा एक-दूसरे से सीखते हैं।
  • मॉन्टेसरी पद्धतियां "मैनिपुलेट्स" या छोटे संवेदी वस्तुओं को रोजगार देती हैं जो बच्चे कार्य पूरा करने के लिए उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, रंग ब्लॉकों एक गतिविधि में रंगीन ब्लॉकों की छवियों के साथ संयोजन में हेरफेर करने के लिए तत्व हो सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, मोंटेसरी कक्षाओं में अलग-अलग उम्र के बच्चे होते हैं, क्योंकि प्रत्येक बच्चे को अपनी गति से सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • कुछ माता-पिता मोंटेसरी तरीके का चुनाव करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे अपने बच्चों को नेतृत्व कौशल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • यदि आपका बच्चा डिस्लेक्सिया चरण 16 है तो पहचानें छवि शीर्षक
    4
    रीगियो एमिलिया की अध्यापन का अन्वेषण करें बाल देखभाल के लिए यह दर्शन विकास-उन्मुख तरीकों और मोंटेसरी के तरीकों के संयोजन को रोजगार देता है। यह रचनात्मकता और कलात्मक अभिव्यक्ति, साथ ही साथ सहयोग पर जोर देती है। रेगियो एमिलिया सीखना बच्चों द्वारा निर्देशित जिज्ञासा पर केंद्रित समूह परियोजनाओं का उपयोग करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई बच्चा किसी पौधे के बढ़ने के कारण रुचि को व्यक्त करता है, तो रेजियो एमिलिया विधि से एक प्रतिक्रिया हो सकती है "चलो इसके बारे में और जानें!" बच्चे द्वारा निर्देशित इस जिज्ञासा से, एक इंटरैक्टिव सहयोगी परियोजना जिसमें पृथ्वी, पौधों, पानी और सूर्य के प्रकाश का अध्ययन शामिल है, उभर सकता है।
  • रेजियो एमिलिया विधि का नाम इटली के क्षेत्र से है जहां यह शैक्षणिक विधि विकसित की गई थी।
  • रेजियो एमिलिया पद्धति के उद्देश्यों में से एक यह है कि बच्चे को बेहतर नागरिक बनने में सहायता के लिए सहयोगी शिक्षा का उपयोग करना है।
  • आपकी ADD_ADHD चाइल्ड चरण 5 के लिए सफल प्ले प्लान तिथियां शीर्षक वाली छवि
    5
    वाल्डोर्फ स्कूलों के बारे में अधिक जानें वाल्डोर्फ पद्धति को रूडोल्फ स्टेनर द्वारा विकसित किया गया था और इस खेल पर केंद्रित है। यह संरचित और निरंतर रूटीन द्वारा विशेषता है उदाहरण के लिए, सप्ताह के कुछ दिनों में हमेशा एक ही गतिविधियां शामिल होंगी। कला, संगीत, नृत्य, गायन और अभिनय जैसी रचनात्मक गतिविधियों पर जोर दिया गया है।
  • कार्यक्रमों को उनके पाठयक्रम सूचना मीडिया जैसे कि पढ़ने, कंप्यूटर, वीडियो या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में शामिल नहीं किया जाता है।
  • एक वाल्डोर्फ कार्यक्रम में योग्यता नहीं है कोई प्रिंट, होमवर्क या परीक्षा नहीं है
  • वाल्डोर्फ विधि बच्चों के समग्र चरित्र पर जोर देती है: शरीर, आत्मा और आत्मा
  • बालवाड़ी चरण 3 के लिए अपने बच्चे को तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    सहकारी शिक्षण समूह बनाएं अपने बच्चों के लिए एक साझा वातावरण प्रदान करने के लिए सहकारी माता-पिता कार्यक्रम उत्तरार्द्ध द्वारा गठित किए जाते हैं। ये कार्यक्रम माता-पिता द्वारा बनाए गए हैं जो अपने बच्चों की दैनिक गतिविधियों में एक महत्वपूर्ण प्रभाव पैदा करना चाहते हैं। कार्यक्रम के बच्चों के माता-पिता शिक्षकों, प्राचार्य और कक्षाओं के सहायक चुनते हैं।
  • सहकारी सीखने अक्सर सहयोग और संघर्ष के समाधान के मूल्यों को प्राथमिकता देता है।
  • जिस तरह से सहकारी सीखने की शिक्षा पर जोर दिया गया है, यह एक तथ्य है कि बच्चे ने कक्षा में अपने पिता की भागीदारी को देखा है। इससे आप यह जान सकते हैं कि शिक्षा आपके लिए एक प्राथमिकता है, और उस संदेश को प्रोत्साहित करती है जो सीखना महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • इस तरह की देखभाल के लिए केंद्र में बाल देखभाल के लिए प्रत्येक दर्शन लागू किया गया है, जिसमें कई तरीके हैं।
    • बच्चों की देखभाल के लिए अपने स्वयं के दर्शन विकसित करते समय विभिन्न बाल देखभाल केंद्रों पर जाएं।

    चेतावनी

    • आपके द्वारा चुनी गई बाल देखभाल के लिए दर्शन के बावजूद, आपको हमेशा बच्चों की सुरक्षा की सुरक्षा पर जोर देना चाहिए।
    • प्रत्येक बच्चे के लिए व्यक्तिगत ध्यान देने के लिए बच्चों और शिक्षकों का अनुपात कम होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com