ekterya.com

प्रार्थना सभा का नेतृत्व कैसे करें

क्या आप एक प्रार्थना सभा का नेतृत्व करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन आप इसे व्यवस्थित करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं? प्रार्थना सभाएं लोगों के समूह में इकट्ठा और प्रार्थना करने का एक अवसर हैं। यदि आप कुछ तैयार करते हैं और कुछ कदमों का पालन करते हैं, तो आप प्रार्थनाओं से भरा एक सार्थक बैठक कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
प्रार्थना सभा की योजना बनाएं

आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना बैठक चरण 1
1
उपयुक्त शेड्यूल चुनें याद रखें कि कई व्यस्त होंगे और निश्चित समय पर प्रार्थना बैठक में भाग लेने में सक्षम नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, आप लोगों को सुबह या शुक्रवार रात को एक बैठक में भाग लेने के लिए मुश्किल हो सकता है एक सुविधाजनक कार्यक्रम चुनने की कोशिश करें, जैसे रविवार की दोपहर या एक सप्ताह की रात।
  • किसी शेड्यूल को चुनने की संभावना पर विचार करें जिसमें आम जनता आमतौर पर अनुसूचित हो जाती है इस तरह, यह सभी के लिए सबसे सुविधाजनक समय हो सकता है
  • सामान्य तौर पर, एक बैठक लगभग एक घंटे तक होती है, हालांकि आप चाहें तो समय समायोजित कर सकते हैं।
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना बैठक चरण 2
    2
    चर्च के नेतृत्व में शामिल है यहां तक ​​कि अगर आप चर्च के बाहर प्रार्थना सभा की मेजबानी करना चाहते हैं, तो पादरी को शामिल करना सबसे अच्छा है बैठक में नेतृत्व करने वाले अन्य लोग भी हैं, इसलिए चर्च के नेतृत्व को शामिल करना महत्वपूर्ण है ताकि उपस्थित लोग बैठक की वैधता का सम्मान करें।
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना बैठक चरण 3
    3
    जगह चुनें सामान्यतया, प्रार्थना सभाएं चर्च में प्रार्थना कक्ष या अन्य जगह में आयोजित की जाती हैं। लेकिन, यदि आप चाहें, तो आप अन्य जगहों पर छोटी सभाओं को भी व्यवस्थित कर सकते हैं, जैसे कि घर आपके द्वारा चुने गए स्थान के बावजूद, सुनिश्चित करें कि यह बैठक के लिए उपयुक्त है और यह कि प्रार्थना करने के लिए पर्याप्त जगह है।
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना बैठक चरण 4
    4
    मण्डली के सभी सदस्यों को बैठक की घोषणा करें मण्डली के बाद सभी सदस्यों को बैठक की घोषणा करें या पत्र और ईमेल भेजें। अपनी प्रार्थनाओं को मजबूत करने के लिए जितनी भी आप कर सकते हैं उतने लोगों को शामिल करने का प्रयास करें
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना बैठक चरण 5
    5
    बैठक में भाग लेने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए लोगों से बात करें। कभी-कभी, कुछ समूह में शामिल होने या कुछ नया करने की कोशिश करते हैं। व्यक्तिगत रूप से उनसे बात करें और उन्हें बैठकों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। कई बार, लोगों को सिर्फ शामिल होने के लिए थोड़ी सी धक्का की आवश्यकता होती है
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना बैठक चरण 6
    6
    प्रारूप का निर्णय लें आप प्रार्थना के लिए पूरे समूह को एक साथ रख सकते हैं, लेकिन यदि बहुत से लोग भाग लेते हैं, तो आप उन्हें प्रार्थना करने के लिए छोटे समूहों में विभाजित कर सकते हैं। अन्य विकल्पों में विशिष्ट लोगों को विशिष्ट मुद्दों के लिए प्रार्थना करने या एक अलग मुद्दे के लिए प्रार्थना करने के लिए तीन लोगों से पूछने के लिए कहा जाना शामिल है।
  • आप कई स्वरूपों को भी जोड़ सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप पूरे समूह की एक प्रार्थना से शुरू कर सकते हैं और फिर छोटे समूहों में लोगों को व्यक्तिगत मामलों के लिए प्रार्थना करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना सभा चरण 7
    7
    अग्रिम में वाक्यों की योजना बनाएं गौर कीजिए कि नियोजन एक जीवंत और प्रभावशाली प्रार्थना सभा के बीच अंतर बनायेगा, और एक उबाऊ और अप्रभावी व्यक्ति लोगों को प्रार्थना के लिए मार्गदर्शन, प्रार्थना श्रेणियों, मॉडल और सीमाएं चाहिए लोगों के हितों को बनाए रखने के लिए, सबसे अच्छी बात यह है कि आप प्रार्थनाओं की अग्रिम योजना बनाते हैं।
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना सभा चरण 8
    8
    उन मुद्दों को चुनें जिनके लिए वे प्रार्थना करेंगे बैठक के दौरान प्रार्थना करने के लिए विशिष्ट मुद्दों का चयन करें। यह सलाह दी जाती है कि इन मुद्दों को उन लोगों के लिए प्रासंगिक होना चाहिए जो प्रार्थना में भाग लेते हैं और एक विशिष्ट लक्ष्य रखते हैं। लोगों के लिए मिलना और प्रार्थना करने के लिए उनकी प्रेरणा बनाए रखने के लिए उपरोक्त महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2
    प्रार्थना सभा का नेतृत्व करें

    आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना बैठक चरण 9
    1
    1 से 5 मिनट की मौन की अवधि के साथ बैठक शुरू करने की संभावना पर विचार करें। थोड़ी देर की चुप्पी के साथ उपस्थित लोगों को भगवान के साथ आंतरिक रूप से जुड़ने में मदद मिल सकती है। इस समय के दौरान सभी को पूरी तरह से भगवान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करें
    • प्रार्थनाओं की शुरुआत करने से पहले वे स्तुति के दो या तीन गाने भी गा सकते हैं।
  • आडवाणी एक प्रार्थना बैठक का शीर्षक चरण 10
    2
    प्रार्थना के बारे में कुछ संक्षिप्त निर्देश दें इससे यह भी मदद मिल सकती है कि आप इसे शुरू करने से पहले प्रार्थना के बारे में कुछ निर्देश दें। बैठक के दौरान लोगों को मार्गदर्शन और दिशा की जरूरत महसूस होती है। इस तरह से विचार करें कि वे सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए और भी अधिक खुले और तैयार होंगे।
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना सभा चरण 11
    3
    प्रार्थना और याचिकाओं के बारे में एक संक्षिप्त चर्चा को व्यवस्थित करें कभी-कभी यह अच्छा है कि सहायिका कुछ प्रार्थनाओं या विषयों के लिए प्रार्थना करने के लिए अनुमति देने के लिए अनुमति दें। हालांकि, ध्यान रखें कि यह बात 5 मिनट से अधिक समय तक नहीं टिकती है, क्योंकि यह बहुत सरल है कि एक प्रार्थना बैठक प्रार्थना के लिए एक अवधि होने के बजाय प्रार्थना के बारे में चर्चा हो जाती है।
  • आइंस्ट एक आस्था का आयोजन
    4



    बाइबल का एक छोटा सा मार्ग पढ़ें यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह लोगों को एक आध्यात्मिक मन की स्थिति तक पहुंचने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि मार्ग कम है, लगभग 5 मिनट और निश्चित रूप से 10 मिनट से अधिक नहीं।
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना सभा चरण 13
    5
    प्रे। प्रार्थना सभा का लक्ष्य प्रार्थना करना है यदि आप उपस्थित लोगों को अपनी निजी प्रार्थनाओं के बारे में बात करते हैं या लंबी अवधि के लिए छंद पढ़ते हैं, तो यह प्रार्थना प्रार्थना नहीं रह जाएगा। सुनिश्चित करें कि आप बैठक भर में प्रार्थना पर अपना ध्यान रखें।
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना बैठक चरण 14

    Video: अनुशासन कैसे बनाए | How to maintain discipline in hindi | श्री श्री रवि शंकर जी

    6
    विविधता को लागू करें उनमें से प्रत्येक में अलग-अलग प्रार्थनाओं का प्रयोग करके अलग प्रार्थना सभाएं करें बैठकों के लिए विभिन्न स्वरूपों की कोशिश करें, जैसे गायन की प्रार्थना, छोटे और बड़े समूहों के बीच परिवर्तन, निर्देशित प्रार्थनाएं, बयान और याचिकाओं के माध्यम से प्रार्थना।
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना बैठक चरण 15
    7
    अटेंडर्स को कम समय के लिए प्रार्थना करने दें यह लोगों को प्रार्थना करने के लिए अनुमति देता है जब वे ऐसा करने की तरह महसूस करते हैं, सर्कल के चारों ओर जाकर और हर कोई प्रार्थना करता है। वह समझती है कि मंडली के चारों ओर जाकर समय लगता है और लोगों को अपनी प्रार्थनाओं के बारे में सोचना पड़ता है, जब प्रार्थना करने की उनकी बारी होगी, पूरी तरह से प्रार्थना करने के बजाय
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना बैठक चरण 16
    8

    Video: सर्वशक्तिमान परमेश्वर के कथन "परमेश्वर का कार्य और मनुष्य का काम" (भाग तीन)

    Video: सर्वशक्तिमान परमेश्वर के कथन "पतरस ने यीशु को कैसे जाना"

    एक समय में एक मुद्दे के लिए प्रार्थना करो। किसी मुद्दे को चुनें और थोड़ी देर के लिए उसके पास रहें, जब तक कि समूह ने उसके लिए प्रार्थना नहीं कर ली है एक बार जब आप उस बात के लिए प्रार्थना समाप्त कर लें, तो आगे बढ़ें प्रार्थनाओं को एक विषय पर केंद्रित रखें ताकि अटेंडीज़ ध्यान केंद्रित कर सकें और प्रार्थनाओं में अधिक शक्ति हो।
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना बैठक चरण 17
    9
    चीजें आगे बढ़ें रखें एक घंटे के लिए प्रार्थना मुश्किल लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं होगा यदि आप इसे छोटी प्रार्थनाओं में विभाजित करते हैं, जिसमें मौन प्रार्थना, प्रार्थना, प्रार्थना, प्रार्थना, पूरे समूह की प्रार्थना और छोटे समूहों में प्रार्थना शामिल है। प्रार्थनाओं को सक्रिय रखें और एक घंटे की प्रार्थनाएं अब ऐसी लंबी अवधि की तरह प्रतीत नहीं होंगी
  • दूसरी तरफ, चुप्पी से डरो मत। सहायकों को प्रार्थनाओं को आंतरिक बनाने और उनके दिल से जुड़ने का समय दें।
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना बैठक चरण 18
    10
    बैठक को ऐसे तरीके से समाप्त करें जिससे संरचना और समापन हो। बैठक समाप्त करने का एक अच्छा तरीका है कि बाइबल की पढ़ाई के साथ बैठक का विषय प्रासंगिक है।
  • भाग 3
    प्रार्थना सभा से सबसे अधिक प्राप्त करें

    आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना सभा चरण 1 9
    1
    धैर्य रखें जोर से प्रार्थना करना कुछ लोगों के लिए कठिन है और 30 से 60 मिनट के लिए प्रार्थना करना सबसे पहले अजीब लग सकता है। प्रार्थनाओं पर कार्य करें और समूह अधिक से जुड़ जाएगा और मजबूत हो जाएगा
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना बैठक चरण 20

    Video: परमेश्वर के कथन "तुम्हें पता होना चाहिए कि समस्त मानवजाति आज के दिन तक कैसे विकसित हुई" (भाग दो)

    2
    यह सहजता की अनुमति देता है आप चाहते हैं कि लोग प्रार्थना करते समय सहज महसूस करें, इसलिए यह सिफारिश की जाती है कि बैठक लचीला और इरादे से हो मीटिंग में भाग लेने वालों के लिए एक खुला वातावरण बनाएं, ताकि वे अपने सभी मन और मन से प्रार्थना कर सकें। इससे सभी को भाग लेने में भी मदद मिलेगी।
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना बैठक चरण 21
    3
    यदि उपयुक्त हो तो बच्चों को शामिल करें यहां तक ​​कि जब बच्चों में कम ध्यान केंद्रित किया जा सकता है, तो उन्हें प्रार्थना सभाओं में आसानी से शामिल किया जा सकता है। बहुत बार, बच्चे जोर से प्रार्थना करेंगे और बैठक में सक्रिय रूप से भाग लेंगे, युवाओं के साथ प्रार्थना करने के लिए ऊर्जा लाएंगे।
  • एक प्रार्थना बैठक का शीर्षक चित्र 22
    4
    आभारी रहें जब ईश्वर ने प्रार्थना का जवाब दिया, तो सभी के लिए उनकी कृतज्ञता व्यक्त करने और व्यक्त करने के लिए यह सलाह दी जाती है। प्रार्थना बैठक के भाग के रूप में हमेशा एक भावना में इन भावनाओं को व्यक्त करें
  • आचार संहिता नाम की एक प्रार्थना बैठक चरण 23
    5
    प्रार्थना सभा के बाद जश्न मनाएं। बैठक के बाद एक समूह के रूप में एक साथ कुछ समय बिताने के लिए तैयारी करें। आप सैंडविच या खाने के लिए कुछ की पेशकश कर सकते हैं, जैसे पिज्जा और आइसक्रीम यह समूह को एकजुट करता है और बच्चों को खुश करता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि कोई त्रासदी हुई, तो आप प्रार्थना कर सकते हैं और पहले अनुरोध कर सकते हैं अन्य मामलों में, अंत में अनुरोधों के लिए प्रार्थना करना एक अच्छा विचार हो सकता है, अन्यथा यह एक संभावना है कि उपस्थित लोग पूरी प्रार्थना सभा का उपयोग उन चीजों के लिए करेंगे जो वे चाहते हैं।
    • यदि आप समूह के पास कुछ समय बिताना चाहते हैं, तो इससे पहले प्रार्थना सभा को रखने का एक अच्छा विचार है यह महत्वपूर्ण है कि बैठक का उद्देश्य भूलना न हो, जो कि प्रार्थना करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com