ekterya.com

धर्म के बारे में अप्रिय बातों से कैसे बचें?

धर्म के बारे में चर्चाओं को संदर्भित करता है, जिसमें सूर्य सहित सभी चीजों के लिए एक समय और स्थान है। चाहे आप एक धार्मिक व्यक्ति हो या नहीं, अगर कोई बातचीत शुरू करने का प्रयास कर रहा है, या शायद सिर्फ धर्म या नैतिकता के बारे में चर्चा करना चाहता है, लेकिन हालात यह सबसे अच्छा समय नहीं बनाते हैं, यह आलेख आपको सर्वोत्तम इसके बारे में एक बात से बचने और कूटनीति का उपयोग जितना संभव हो उतना संभव है।

चरणों

छवि शीर्षक से धर्म के बारे में असुविधाजनक बातचीत से बचें चरण 1
1
चर्चा करने की आवश्यकता का विरोध करें किसी व्यक्ति को पूरी तरह से ग़लत और कुछ जगह का उल्लेख करने में बहुत मुश्किल है, ऐसा इसलिए है कि उसे इस व्यक्ति को सुधारने की आवश्यकता है। इसके बजाय, मुस्कान और दे दिया "दिलचस्प ..."।
  • शीर्षक शीर्षक छवि धर्म के बारे में असहज वार्तालापों से बचें चरण 2
    2
    यह ईमानदारी से चेहरा अपने आप को और अपनी भावनाओं को सच हो आप कह सकते हैं "मैं उस बारे में बात करने में सहज नहीं हूं और मैं यह बातचीत करने के लिए तैयार नहीं हूं।"
  • छवि शीर्षक से धर्म के बारे में असुविधाजनक बातचीत से बचें चरण 3
    3
    उसे पूछिए कि यह मुद्दा क्यों आया।
  • यदि जवाब एक है तो "सिर्फ इसलिए कि अगर", "मुझे नहीं पता", "क्योंकि मुझे ऐसा महसूस हुआ", या "क्यों नहीं?" क्या आप ऐसा कुछ जवाब दे सकते हैं "वास्तव में मेरे लिए मेरे धार्मिक विचारों को साझा करने / साझा करने के लिए पर्याप्त कारण नहीं है" या फिर इसी तरह
  • यदि आप कुछ के साथ प्रतिक्रिया करते हैं तो "मैं आपको बेहतर जानना चाहता हूं", "मैं उत्सुक हूँ", या कुछ और जो आपके उत्तर के बारे में सीखने का एक प्रकार है, तो आप ईमानदारी से उत्तर दे सकते हैं या विनम्रता से इसे अस्वीकार कर सकते हैं।
  • यदि यह आपको एक अधिक विशिष्ट उत्तर देता है या जो थोड़ा अजीब है, तो आपको पहले के एक उपायों के अनुरूप होना चाहिए जो जवाब या स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि इस मामले में बहुत अधिक संभावनाएं सूचीबद्ध हैं।
  • छवि का शीर्षक धर्म के बारे में असुविधाजनक बातचीत से बचें चरण 4
    4

    Video: सफल इंसान को भी बर्बाद कर देती हैं,ये चीजें

    बातचीत को पुन: निर्देशित करें.
  • इस व्यक्ति के साझेदार, उनके बच्चे, साथी, स्वास्थ्य या काम के बारे में पूछें
  • एक बेतुका मज़ाक बनाओ जो स्थिति की गंभीरता को कम करता है। उदाहरण के लिए: "¿धर्म? नहीं, मुझे नहीं लगता कि मैंने उस फिल्म को देखा" या आप यह भी कह सकते हैं: "¿धर्म? मुझे लगता है कि मैं सुपरमार्केट या कुछ में, ठीक मिल सकता है? या यह भी: "नहीं धन्यवाद मैं अगले सर्दियों तक धर्म के बारे में बात नहीं कर सकता"
  • प्रत्यक्ष रहें, "मुझे क्षमा करें मेरा दृढ़ नियम है कि राजनीति या धर्म के बारे में किसी के साथ बात न करें, जिसने नग्न नहीं देखा है"। वह आमतौर पर चर्चा को अचानक समाप्त होता है, और एक आकस्मिक स्वर में।
  • जो लोग वास्तव में पुश करने वाले हैं, वे जल्दी से बातचीत में वापस आ जाते हैं, इसलिए जब तक आप कुछ नहीं कर सकते तब तक कम स्तर पर वार्तालाप रखें।
  • Video: Am I Psychic Or Intuitive With Susan Bostwick Of Berkeley Psychic Institute

    छवि शीर्षक से धर्म के बारे में असुविधाजनक बातचीत से बचें चरण 5



    5
    अनुकूल समय बताता है. अगर आप धर्म के बारे में बेहतर जगह और समय में बात करना चाहते हैं, तो इस व्यक्ति को कॉफी या कुछ समान बनाने के लिए आमंत्रित करें। इससे आप स्थिति, चर्चा की लंबाई, बात का विषय और दूसरों को नियंत्रित करने में मदद करेंगे। बस कहना है "यह विषय ऐसा कुछ है जो मैं वास्तव में आपसे बात करना चाहता हूं, लेकिन क्या हम इसे किसी अन्य समय में नहीं कर सकते हैं?" यदि आप वास्तव में ऐसा करना चाहते हैं तो आप अपना उद्देश्य प्राप्त करेंगे। यदि आप किसी भी कारण से धर्म की बातचीत में शामिल नहीं होना चाहते हैं, तो इस कदम को छोड़ दें।
  • छवि शीर्षक से धर्म के बारे में असुविधाजनक बातचीत से बचें चरण 6
    6
    अपने आप को माफ़ करें. उस स्थान से वापस ले लें जिसमें आप शौचालय, बाथरूम, या जो भी आप अपने देश में फोन करना चाहते हैं, या कमरे में प्रवेश करने वाले किसी को बधाई देना चाहते हैं। आप यह भी उल्लेख कर सकते हैं कि "अकस्मात" आपके पास एक फोन कॉल है अपने फोन को देखो और दिखाएं कि यह आपके लिए बहुत करीब है और आपको कॉल का जवाब देना चाहिए। हालांकि, अपने वार्ताकार के साथ फिर से बात करना याद रखें, अन्यथा इसे बुरा व्यवहार माना जा सकता है और इस व्यक्ति की कोशिश करने के लिए एक अच्छा बहाना होगा "लाइट अप"।
  • छवि शीर्षक से धर्म के बारे में असुविधाजनक बातचीत से बचें चरण 7
    7
    बातचीत करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति का परिचय दें. यदि आप किसी व्यक्ति को धर्म के बारे में बात करने से रोक नहीं सकते हैं, तो उस व्यक्ति के पास दूसरे व्यक्ति की तलाश करें, जिस पर इस विषय पर एक मजबूत राय है और कौन बहस पसंद करती है। उन्हें परिचय दें और उन विषय पर बहस दें जो वे सबसे अधिक पसंद करते हैं।
  • छवि शीर्षक से धर्म के बारे में असुविधाजनक बातचीत से बचें चरण 8
    8
    ईमानदारी से रहें इस व्यक्ति को बताएं कि धर्म के बारे में चर्चा शुरू करने का यह एक बुरा समय है



  • यदि आप काम पर हैं, तो समझाएं कि यह इस तरह के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए उपयुक्त जगह नहीं है और व्यक्तिगत स्थिति और कार्य उद्देश्यों के बीच एक रेखा है। ध्यान दें कि आप इस संबंध को व्यावसायिक लक्ष्य पर केंद्रित रखना चाहते हैं।
  • यदि आप किसी सामाजिक घटना में हैं जैसे डिनर या शादी, तो आपके वार्ताकार को याद दिलाएं कि इस मौके पर इन मामलों पर चर्चा करने के उद्देश्य से नहीं बल्कि आनन्दित होना था और आप धर्म के बारे में चर्चा करने के बजाय आनंद लेना पसंद करते हैं।
  • सच बताओ "मैं इस समय धर्म के बारे में बात नहीं करना चाहता" यदि व्यक्ति धर्म के बारे में अपने विचारों के बारे में बहस करने की कोशिश करता रहा है, तो विनम्रता से उसे रोकने के लिए उसे रोकने के लिए कहें समझाएं कि यदि यह स्थिति जारी रखती है तो आपको दूर होने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप अपने विचार साझा करने में मन नहीं रखते, लेकिन बातचीत नहीं करना चाहते, तो अपने विचार साझा करें और फिर कोई असंबंधित प्रश्न पूछें। आम तौर पर, आप सिग्नल को समझेंगे कि आपको धार्मिक चर्चा में कोई दिलचस्पी नहीं है और आगे बढ़ें।
  • युक्तियाँ

    • बहुत से लोग कठोर नहीं होना चाहते हैं, उन्हें एहसास नहीं है कि उनके आसपास हर कोई एक ही शिक्षा, पृष्ठभूमि या संस्कृति नहीं है। शायद यह उनके साथ नहीं हो सकता है, उदाहरण के लिए, कि उनके सहयोगी यहूदी हैं, ईसाई नहीं, यदि वक्ता मुख्यतः ईसाई क्षेत्र में रहता है, उदाहरण के लिए।
    • अपने विश्वासों को समझना या उसके अभाव, आपके दृढ़ संकल्प को मजबूत करेगा। यह आपके कारणों पर चर्चा करने के लिए आवश्यक नहीं है और, वास्तव में, यह बहस करने के लिए अक्सर बेहतर नहीं है।
    • जब आप इसके लिए पूछा गया तो अकेले जाने से इनकार करने के लिए व्यक्ति के लिए यह अप्रिय है।
    • धर्म के बारे में बातचीत तब तक असुविधाजनक नहीं होनी चाहिए जब तक आप अपने स्वयं के विश्वासों के बारे में सुनिश्चित नहीं हों। यह पूरी तरह से उचित है कि उन्हें बताएं कि आपके पास अपने विश्वास हैं, या आपके पास उन्हें नहीं है, और इस विषय पर चर्चा करने में आपको कोई दिलचस्पी नहीं है।
    • जितना संभव हो कूटनीति का उपयोग करें और जब आप वास्तव में धर्म के बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, तो आपके निर्णय का सम्मान किया जाएगा।
    • धर्म को खुलेआम और निष्पक्ष रूप से चर्चा करनी चाहिए, लेकिन यह संभावना है कि किसी की भावनाओं को नुकसान पहुंचाए।
    • एक पल लो यदि आप धर्म के बारे में दूसरों की टिप्पणी से नरमी महसूस करते हैं, तो यह भावना एक ऐसी शिक्षा का उत्पाद हो सकती है जिसमें धार्मिक सिद्धांतों के बारे में मुफ्त परामर्श निराश हो गया, कभी-कभी जोरदार और आक्रामक रूप में देखा गया। ये भावनाएं, हालांकि असली हैं, व्यक्तिपरक हैं, और हमेशा उन लोगों से स्पष्ट नहीं होती हैं जो बौद्धिक रूप से और अधिक खुले वातावरण में उठाए गए थे। यदि आप जिस व्यक्ति को अन्यथा सुन रहे हैं, अच्छे इरादे हैं, तो समझने का अवसर न दें, बचाव का नहीं, विश्वास पर आपकी स्थिति, इसके विपरीत, प्रश्न पूछें - अपने दर्शन के बारे में जानने का मौका लें। एक विवाद होने की बजाय इस चर्चा में अधिक पारस्परिक सम्मान हो सकता है
    • दयालु और निश्चित रूप से, सहकारी होने के नाते, किसी भी तनाव को समाप्त कर देता है कि जो व्यक्ति आपके साथ बात कर रहा है हो सकता है। इस रवैए के लिए पर्याप्त पछतावा यादों के बिना आसान जुदाई की अनुमति होगी जो धार्मिक व्यक्ति आपको छोड़ सकता है।

    चेतावनी

    • तुच्छ या निंदक देखकर अपने दोस्त को चुनने के लिए और अधिक तरीके खोजने के लिए चुनौती दे सकती है, इसलिए अपने दोस्त को आश्वस्त करें: "मेरे पास मेरा विश्वास है, हम अन्य बातों के बारे में बात करने जा रहे हैं।" दोस्ती रखें और सही पथ का अनुसरण करें
    • एक लगातार संवादवादी बनाने के लिए मानना ​​है कि आप उनके विचारों से सहमत हैं, केवल उसे चुप्पी के लिए, सबसे संभावित बात यह है कि आप उसे और अधिक बार अनुसरण करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे यदि आप उसे सोचते हैं कि आप सहमत हैं, तो आप समय-समय पर आपको यह देखने के लिए देखेंगे कि क्या आप अभी भी यही सोचते हैं।
    • शराब इस प्रकार अवरोधों को कम करता है, लोगों को भावनात्मक रूप से और अधिक तरल और प्रतिक्रियाशील बनाता है। धर्म के बारे में चर्चा जबकि नशे की लत आम तौर पर अच्छी तरह से समाप्त नहीं होती है। बेवकूफ कुछ कहने का भी बड़ा जोखिम है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com