ekterya.com

यह कैसे समझा जाए कि हनुक्का यहूदी क्रिसमस नहीं है

कई गैर-यहूदी लोगों के लिए, हनुक्का क्रिसमस के आठ दिन के संस्करण की तरह लगता है। उपहार, रोशनी, मोमबत्तियाँ, चमत्कार - सभी बहुत परिचित हैं ऐसा तब होता है जब आपको लगता है "यह यहूदी क्रिसमस होना चाहिए" लेकिन सच्चाई बहुत अलग है और काफी आकर्षक है। यह समझा देने की कोशिश करना कि कभी-कभी मुश्किल हो सकती है, लेकिन यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो मदद करेंगे:

चरणों

चित्रित करें कि हनुक्का का नाम नहीं है यहूदी क्रिसमस चरण 1
1

Video: हिटलर द्वारा यहूदियों का विध्वंस | Holocaust EXPLAINED IN HINDI

बड़ा अंतर, असली अंतर समझाओ जबकि दोनों समारोह एक ही समय में अधिक या कम होते हैं, इसके लिए कारण समान नहीं हैं
  • हनुक्का एक अलग तरह के चमत्कार का जश्न है। जब सीरिया के द्वारा यहूदा मैकेबेस की हार हुई, तो दूसरा मंदिर यहूदिया में फिर से बनाया गया था समर्पण के दौरान, मेनू में जलाया जाना चाहिए, हर रात मोमबत्तियां जलाईं। यद्यपि एक रात मोमबत्ती को रोशन करने के लिए पर्याप्त तेल था, लेकिन वे सभी आठ रातों तक चली गईं। हनुक्का के दौरान उन आठ रातों को हर साल मनाया जाता है
  • क्रिसमस, यीशु के पुत्र, ईश्वर का जन्म मनाता है। उनके लिए यह एक गहरा प्रकार का चमत्कार है और ईस्टर के अलावा यह सबसे महत्वपूर्ण ईसाई उत्सव है।
  • चित्रित करें कि हनुक्काह नॉट इज द क्रिसमस स्टेप 2
    2
    मोमबत्तियों की तुलना करें दो त्योहारों के समान होने के मामले में यह सबसे करीबी बात है। प्रत्येक परंपरा का उत्पीड़न हुआ, हालांकि, त्योहारों की तरह, मतभेद गहन हैं।
  • यद्यपि यूनानियों द्वारा लंबे समय तक सताई और अरामियों द्वारा की गई हार ने मंदिर की शुद्धता के लिए नेतृत्व किया और बाद के चमत्कार, मेनोराह क्रूर और विजय प्राप्त शत्रुओं पर विजय का प्रतीक है। क्रिसमस की मोमबत्तियों की तरह, अक्सर खिड़की में मेनोराह प्रमुख रूप से प्रदर्शित होता है, वफादार लोगों के लिए एक अनुस्मारक के रूप में।
  • खिड़कियों में मोमबत्ती डालने, क्रिसमस के लिए, अंग्रेजी प्रोटेसटेंटों आयरिश कैथोलिक के उत्पीड़न से हुई। सुधार के बाद कैथलिक धर्म पर रोक लगाई गई थी और दंड कठोर थे, यहां तक ​​कि मौत भी। क्रिसमस पर, आयरिश कैथोलिक परिवार, उन्हें घर पर जाएँ और उन्हें संस्कारों देने के लिए (सोने के लिए एक गर्म स्थान के बदले में) पुजारी इच्छुक दरवाजा खुला और एक संकेत के रूप खिड़कियों में मोमबत्ती छोड़ दिया है।
  • Video: लक्ष्य और ढोना पर मेरे साथ हनुका दुकान

    चित्र समझाओ कि हनुक्काह नहीं है यहूदी क्रिसमस चरण 3
    3
    उपहारों की चर्चा करें "अहा"ईसाई कहते हैं "क्या वे तोहफे का आदान-प्रदान नहीं करते, साथ ही क्रिसमस पर भी?" वे पूछते हैं समझाओ कि यह परिवार के उत्सव का समय है और, अगर उपहार दिए जाते हैं, तो वे आमतौर पर ट्रिंकेट होते हैं क्रिसमस के आस-पास के अनियंत्रित उन्माद, और शायद हनुकाह, एक कम डिग्री के लिए, कुछ धार्मिकों की तुलना में उपभोक्तावाद के साथ अधिक है।
  • हनुक्का के दौरान, बच्चों (और वयस्कों, बहुत) पास्ता को इकट्ठा करने के प्रयास में ड्रेडिड खेलते हैं
  • क्रिसमस पर, बच्चों को बार्बी गुड़िया के साथ या रेडियो नियंत्रित हेलिकॉप्टर (बार्बी पर कोई संदेह नहीं है) के साथ खेलते हैं और उपहार के बाद उपहार काट देते हैं। वयस्क अपने नए स्मार्ट फोन या उपकरणों के साथ खेलते हैं।
  • चित्रित करें कि हनुक्का का नाम नहीं है यहूदी क्रिसमस का चरण 4



    4
    भोजन के बारे में बात करें स्पष्ट अंतर यह है कि क्रिसमस पर, ईसाइयों के पास एक महान दावत है, जो उन रिश्तेदारों के साथ बहुत ज्यादा तुर्की खाना खाते हैं जो उन्हें पूरे वर्ष नहीं देखा था। यहूदियों ने उस का लाभ उठाया और सिनेमा जाना, जो स्पष्ट है, और चीनी भोजन खा रहा है (चूंकि चीनी क्रिसमस नहीं मनाते हैं और उनके रेस्तरां खुले हैं)।
  • इनमें से अधिकतर "हनुकाह भोजन" यह चमत्कार को ही बताता है: कई पारंपरिक खाद्य पदार्थ लेटेक्स (आलू पेनकेक्स) और सूगेनियोट (जेली डोनट्स) जैसी चीज़ें हैं, जो तेल में तले हुए हैं
  • ईसाई पर्व का मूर्तिपूजक समय में उत्पत्ति है छुट्टियां, जो कि यीशु के जन्म का जश्न मनाती हैं, अपने (बल्कि अज्ञात) सच्चे जन्मदिन का जश्न मनाते नहीं हैं। ईसाई ने शनिवार को चुना, जो कि शीतकालीन सॉलिसिस पर आधारित है, वर्ष का सबसे छोटा दिन, जिसके बाद सूर्य पुनर्जन्म हो जाता है। उस उत्सव के साथ एक त्यौहार आता है - सर्दी की ठंड में एक स्वादिष्ट गर्म भोजन खाने के लिए बेहतर कुछ भी नहीं है!
  • चित्रित करें कि हनुक्का का नाम नहीं है यहूदी क्रिसमस चरण 5

    Video: यहूदियों का तारुफ़ (Introduction of Jews in Hindi/Urdu by Br imran)

    5
    के तर्क का उत्तर दें "काम नहीं करते" क्रिसमस दिवस पर, अधिकांश व्यवसाय बंद रहते हैं। कोई भी काम नहीं करता है क्योंकि उस दिन कोई भी ऐसा नहीं करता है। यहूदियों के लिए, यह आराम का सुखद दिन है ईसाइयों के लिए, इसका उद्भव, यीशु का जन्म मनाने का दिन था।
  • समझाया गया है कि हनुक्काह न तो यहूदी क्रिसमस का चरण 6 है
    6
    इसे जमा करें बस, हनुक्का एक नाबालिग (अपेक्षाकृत) यहूदी छुट्टी है जो प्रकाश की चमत्कार मनाता है क्रिसमस का सबसे बड़ा ईसाई त्योहार है यह पवित्र उद्धारकर्ता के जन्म को शताब्दी के बुतपरस्त त्योहार से जोड़ती है। क्रिसमस और हनुक्का के बीच कोई समानता पूरी तरह संयोग है।
  • युक्तियाँ

    • बच्चों को क्रिसमस और हनुक्का के बीच मतभेद समझाओ
    • हनुक्का उत्सवों में हिस्सा लें
    • यदि आपके यहूदी मित्र आपको हनुक्का में आमंत्रित करते हैं, तो उन्हें देखें और उन्हें आपसे उत्सव की व्याख्या करने के लिए कहें।
    • समझें कि इस दुनिया में कई संस्कृतियों और कई परंपराएं हैं और संयोग अभिसरण नहीं है। वस्तुतः प्रत्येक धर्म प्रमुख स्वर्गीय अंक, विशेष रूप से सॉलटेसेस के रूप में मनाए जाते हैं, इसलिए मौसम का आनंद लें, चाहे जो भी कहा जाए।

    चेतावनी

    • कुछ गैर-यहूदी लोग हनुक्का और क्रिसमस के बीच के मतभेदों को समझ नहीं पाएंगे या नहीं। मामले को मजबूर करने के लिए बेहतर नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com