ekterya.com

कैसे नास्तिकता की व्याख्या या बचाव करने के लिए

आपको कुछ बचाव करना होगा या कुछ भी आपको धोखा देगा

याद रखना कि हम विश्वास करते हैं कि हम जो विश्वास करते हैं, वे हमारे सिद्धांतों को हमारे सिद्धांतों से सहमत करने में मदद करते हैं ये सबसे सामान्य समस्याओं पर विशिष्ट नास्तिक स्थिति हैं

चरणों

नास्तिकता चरण 1 के बारे में बताएं या बचाव करें

Video: के बारे में बताएं या नास्तिकता की रक्षा कैसे

1
मनुष्य अज्ञात चीज़ों के लिए सुविधाजनक स्पष्टीकरण की खोज के लिए जाने जाते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ लोगों ने सोचा कि सूर्य एक जीवित ईश्वर है और अन्य लोगों का मानना ​​है (कुछ अभी भी यह मानते हैं) कि पृथ्वी सपाट थी और इसके अलावा ब्रह्मांड का केंद्र। संक्षेप में, जो व्याख्याएं देवताओं और आकाश पर आधारित थी उन्हें धीरे-धीरे बदल दिया गया है क्योंकि नए ज्ञान प्राप्त किए जा चुके हैं। इतिहास हमें सोचता है कि बाकी रहस्यों को अलौकिक लोगों के बजाय ज्ञात और तर्कसंगत शक्तियों के संदर्भ में बड़े पैमाने पर समझाया जाएगा। उदाहरण के लिए, कई लोगों का मानना ​​है कि एक उच्च शक्ति जीवन बनाया, जबकि नास्तिक लगता है कि यह एक और वैज्ञानिक घटना है कि लोगों को एक अलौकिक स्पष्टीकरण जिम्मेदार ठहराया है। अतीत में, यह माना जाता था कि यह मौका और भगवान के बीच एक विकल्प था जो जीवों को जीवित करता था - तब सबसे अधिक शिक्षित लोगों ने एक देवता की आवश्यकता देखी। अब हम जानते हैं कि डीएनए उत्परिवर्तन की यादृच्छिक प्रक्रिया प्राकृतिक चयन की गैर-यादृच्छिक प्रक्रिया के समानांतर है। एक नास्तिक बताते वैज्ञानिक सहमति है कि बिग बैंग, जीवोत्पत्ति और विकास ब्रह्मांड की शुरुआत और मूल तथा जीवन की विविधता का श्रेय दिया जाता है कि चाहते हैं। यद्यपि यह संभावना से इनकार नहीं करता है कि एक ईश्वर ने जीवन के विकास को निर्देशित किया है, यह दिखाता है कि किसी को अपने मूल को समझाने की आवश्यकता नहीं है।
  • नास्तिकता चरण 2 के बारे में समझाओ या बचाव करें
    2
    उन्होंने बताया कि "बुद्धिमान डिजाइन" (सृष्टिवादियों द्वारा इस्तेमाल किए गए एक छद्म वैज्ञानिक शब्द) केवल नए अनुभवों या भारी जटिलता के डर का प्रतिनिधित्व करते हैं यह भगवान के लिए एक कमजोर तर्क है यह एक है अज्ञानता को बुलाओ, एक कई खाली के साथ बहस और ये भरे हुए हैं, भगवान धीरे धीरे दृश्य से वापस ले लेते हैं अगर किसी गुफाओं में एक कैमरा दिया जाता है, तो वह अनुमान नहीं लगाएगा कि यह लंबे समय तक ज्ञान के क्रमिक प्रगति का परिणाम है। यह असाधारण, जादुई और शायद अलौकिक प्रतीत होता है एक सामान्य विचार होगा: "देवताओं ने यह किया होगा" लेकिन यह एक गलती होगी। जबकि गुफाओं का आदमी सोच सकता है कि एक ईश्वर ने कैमरे को कुछ भी नहीं (पॉप!) से बनाया है, यह सरल भागों से कई कदमों के माध्यम से विस्तारित किया गया था। जीवित जीव भी कई हिस्सों से बने होते हैं जो विकास में धीरे-धीरे विकसित हुए। एक सृष्टिवादी यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर सकता है कि आंख का उदाहरण है अबाधित जटिलता, लेकिन विकासवादी जीवविज्ञानियों के विपरीत, जिनके पास एक है व्याख्या, रचनावादी तंत्र को स्पष्ट नहीं करते हैं कि एक ईश्वर शरीर के इस हिस्से को बनाने के लिए उपयोग करेगा।
  • नास्तिकता चरण 3 के बारे में स्पष्टीकरण या बचाव का शीर्षक चित्र
    3
    यह स्पष्ट रूप से "विश्वास" और "विश्वास" को परिभाषित करता है कुछ लोगों को विश्वास है कि एक देवता है दूसरों, अपने अस्तित्व (स्वचालित रूप से स्वीकार किया जा सकता है) के लिए ले लो तथ्य यह है कि सूर्य कल वृद्धि होगी के रूप में। यह एक दार्शनिक विश्वास है और विज्ञान (अब तक) इसे सत्यापित नहीं कर सकता विज्ञान द्वारा सत्यापित नहीं किए जाने वाले विश्वास का एक और उदाहरण यह है कि हम एक कम्प्यूटर द्वारा बनाई गई दुनिया में रहते हैं, जिससे हमारी पांच इंद्रियों ("मैट्रिक्स" के रूप में) को धोखा दे सकता है। जैसा कि हम इन इंद्रियों का उपयोग हमारे चारों ओर की दुनिया को समझने के लिए करते हैं और विज्ञान करते हैं, ऐसा कोई रास्ता नहीं है जिसमें विज्ञान उस विश्वास की जांच कर सकता है। अब तक, सभी घटनाएं कि समझाया गया है (उदाहरण के लिए बिजली, रोग, ब्रह्मांड और जीवन की उत्पत्ति) अलौकिक के बजाय एक प्राकृतिक स्पष्टीकरण की है। अब तक इस प्रकार का स्पष्टीकरण नहीं लगाया गया है। एक अलौकिक व्याख्या का समर्थन करना संभव है, लेकिन बाद से यह बहुत मुश्किल होगा सभी प्राकृतिक लोगों को पहले से बाहर रखा जाना होगा एक नास्तिक के पास अन्य लोगों की तरह ईश्वर पर कोई विश्वास नहीं है। यह तर्क है कि हमें एक होना चाहिए इसे खाते में लेने से पहले कुछ में विश्वास करने का कारण
  • चित्रा चारों ओर वर्णित छवि नास्तिकता चरण 4
    4

    Video: कैसे नहीं नास्तिकता की रक्षा करने के लिए

    उन्होंने कहा कि कई देवता हैं क्या भगवान में विश्वास करना चाहिए लोग? एक नास्तिक के रूप में, आप केवल एक धार्मिक व्यक्ति से कम ईश्वर में विश्वास करते हैं।



  • नास्तिकता चरण 5 के बारे में बताएं या बचाव करें
    5
    उन धर्मों को पहचानें, उनके देवताओं की परवाह किए बिना, महत्वपूर्ण सामाजिक संस्थाएं हैं यह स्पष्ट है कि फिल्मों, नाटकों, किंवदंतियों, उपन्यासों और गाथागीतों की लोकप्रियता से संबंधित कहानियों के लिए लोगों का जन्मजात संबंध है। अच्छी तरह से बताया (यहां तक ​​कि अलौकिक) कहानियों में विश्वास करने की इच्छा मानव मनोविज्ञान का एक लक्षण है। धर्म शास्त्र और परंपरा के माध्यम से व्यवहार को प्रभावित करते हैं जो स्पष्टीकरण के साथ या इसके बिना प्रस्तुत किया जाता है। विकासवादी जीवविज्ञानियों ने सुझाव दिया है कि धर्म मनुष्य के परिष्कृत मस्तिष्क का एक परिणाम या एक लाभकारी प्रभाव के कारण चयन होता है, जैसे लोगों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना
  • चित्रा को वर्णित छवि नास्तिकता चरण 6

    Video: रिचर्ड डॉकिन्ज़: 'किसी ने यीशु के रूप में के रूप में बुद्धिमान एक नास्तिक हो गया होता'

    6
    यह स्पष्ट करता है कि भगवान का त्याग करने का मतलब यह नहीं है कि आप नैतिकता को त्यागते हैं नास्तिक अपने नैतिक संहिता की जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं जो उनके जीवन को नियंत्रित करता है। यदि आप विवादास्पद होना चाहते हैं, तो बाइबिल के नैतिक संहिता को स्वीकार करने की प्रथा के साथ तीव्रता से विपरीत है।
  • नास्तिकता चरण 7 के बारे में बताएं या बचाव करें
    7
    प्रश्न पूछें "भगवान कहां से आता है?"के जवाब में" ब्रह्मांड कहां से आता है? " यह मानने का मुख्य कारण यह है कि एक ईश्वर है, यह समझाने की है कि जीवन और ब्रह्मांड की उत्पत्ति हुई है क्योंकि वे डिजाइन किए हैं। हालांकि, इस धारणा को केवल सवाल को और अधिक जटिल बनाता है क्योंकि हमें इस ईश्वर के अस्तित्व को समझाना होगा जो सभी शक्तियों और उत्तरों के पास है। यह उतना ही मुश्किल है, एक समस्या को दूसरे के साथ बदलने और अंतहीन झटका। सोच की यह पंक्ति एक काल्पनिक व्यक्ति जो समुद्र तट पर एक सैंडकैसल पर है के समान है और लगता है कि यह विश्वास है कि लहरों बनाया मूर्ख होगा और एक व्यक्ति होना चाहिए था, लेकिन फिर सवाल उठता है: जो बनाया व्यक्ति को? अगर अफाट शक्तियों और ज्ञान का देवता हो सकता है या अस्तित्व में हो सकता है, तो इसे थोड़ा सा लागू क्यों नहीं करना चाहिए और लगता है कि शायद अविश्वसनीय सुंदरता और जटिलता का ब्रह्मांड ही हुआ?
  • युक्तियाँ

    • पर जोर दिया है कि कई धार्मिक लोगों को, एक गैर भौतिक किया जा रहा है, जो लोगों का मानना ​​है, सुनना, उन लोगों के साथ संवाद स्थापित करने के अस्तित्व में विश्वास का विस्तार उनकी मदद और उन्हें अनन्त जीवन का वादा में आराम के एक संदिग्ध भावना की अनुमति है। भगवान में विश्वास आशा की एक विचार हो सकता है यह मानता है कि भगवान के विश्वास को रोकना किसी व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को प्रभावित कर सकता है।
    • यह इंगित करना अच्छा होगा कि एक या एक से अधिक देवताओं का अस्तित्व या गैर-अस्तित्व एक बहस योग्य रहस्य है और एक व्यक्ति अपने सभी जीवन के बाड़ के दोनों ओर हो सकता है या वह एक चुन सकता है नास्तिक के रूप में, आपने पक्ष को चुना है जो प्रस्ताव करता है कि केवल प्राकृतिक ब्रह्मांड पूरे ब्रह्मांड में काम करते हैं और इस फैसले के ठोस कारणों से बेहतर है
    • ओक्हम के रेजर का उपयोग करें, जो संक्षेप में कहते हैं कि यदि आपको किसी घटना के लिए दो स्पष्टीकरण दिए गए हैं, तो आपको सच्चाई के रूप में सबसे आसान विवरण स्वीकार करना होगा। उदाहरण के लिए, कई नास्तिक एक सरल प्रोटीन की उपस्थिति और एक अलौकिक निर्माता के अस्तित्व की तुलना में सरल स्पष्टीकरण के रूप में अधिक जटिल रूपों में उनका विकास मानते हैं। उनका मानना ​​है कि अनभिज्ञनीय अलौकिक भागीदारी में विश्वास स्वाभाविक रूप से जटिल है और स्पष्टीकरण को छोड़ने के लिए समान है। ओखम की चाकू यह भी सुझाव देती है कि जैसा कि हमारे पास जीवन की विविधता (विकास) के लिए एक स्पष्टीकरण है, एक भगवान को एक अनावश्यक चर माना जा सकता है दूसरे शब्दों में, हमें इसकी आवश्यकता होगी ईश्वरवादी विकास (ईश्वर द्वारा निर्देशित) इसे स्वीकार करने के विशिष्ट साक्ष्य हैं।
    • समझता है कि यह एक मानवरूपी जा रहा है इतना प्रभावशाली है कि जीवन और ब्रह्मांड लेकिन ब्रा आपको लगता है कि वह भी पूछने के लिए यह किया जा रहा काल्पनिक शून्य वैधता कर सकते हैं ज्यादा है को ऋण देना चाहता हूँ स्वाभाविक है।
    • पढ़ें और इस बारे में जानें अनुभववाद और वैज्ञानिक विधि और यह स्वीकार करता है कि नास्तिकता इन धारणाओं के आधार पर स्वीकार कर सकती है अलौकिक की संभावना है, लेकिन घटनाओं और उनके कारणों की व्याख्या के लिए परीक्षण योग्य सिद्धांतों और अनुमानों को देखें।

    चेतावनी

    • यह संभव है और संभावित है कि कुछ लोगों ने आपके लिए भगवान के स्पष्टीकरण के रूप में छोड़ने के लिए सहमत नहीं किया है। कुछ मामलों में यह असहमति हिंसक या हानिकारक हो सकती है। इससे बचने के लिए, एक नास्तिक यह सुनिश्चित कर सकता है कि वह एक भगवान को स्पष्टीकरण के रूप में स्वीकार करता है संभव है और फिर वैकल्पिक, गैर-ईसाई और उचित स्पष्टीकरणों को खोजना और बढ़ावा देना जारी रखें। आप ऐसे लोगों को समझाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जो ईश्वर में विश्वास रखते हैं और जो मानते हैं कि यह महत्वपूर्ण है कि दूसरों के पास भी ऐसा है।
    • सुनहरा नियम याद रखें: दूसरों के साथ जिस तरह से आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें। शर्मिंदगी के बिना अपनी स्थिति की रक्षा करें, लेकिन दूसरों को मानने का अपमान, अपमान या मज़ेदार मत बनो क्योंकि आप उन्हें ऐसा करने के लिए नहीं चाहते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com