ekterya.com

आशय का पता लगाने और अध्ययन करने के लिए

आशय एक आश्चर्यजनक रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन मन का शायद ही कभी पता लगाया गया भाग है क्योंकि इसका अर्थ महत्वपूर्ण है जब आपने इसे पढ़ा है। एक बार जब आप इसे देखकर कुछ समय बिताते हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि यह दैनिक जीवन में क्या भूमिका निभाता है, इसके साथ-साथ सीखें कि आप इसके साथ क्या कर सकते हैं। इरादा मन की आधारशिला है, इसलिए इसे समझना महत्वपूर्ण है। यहां हम बताते हैं कि कैसे।

चरणों

1
उन तरीकों का पता लगाएं जिनसे आप सबसे अच्छा इरादा तब देख सकते हैं जब ऐसा होता है। इस अर्थ में ध्यान उत्कृष्ट है, हालांकि दैनिक गतिविधियों का अवलोकन और विचार भी काम करते हैं।
  • 2
    दो मुख्य उद्देश्यों को पहचानने या पहचानने का प्रयास करें। हम उन्हें "मूलभूत" या "भावुक / मनोवैज्ञानिक" में अलग कर देते हैं।
  • टमाटर-RED.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    उदाहरण के लिए, अगर आपको भूख लगी है, तो आप एक डिश के बारे में सोचते हैं जो आपकी शारीरिक ज़रूरतों को संतुष्ट करता है, लेकिन इसे तैयार करने की पसंद अधिक भावुक या मनोवैज्ञानिक है।
  • इन दोनों प्रकार के इरादे के उद्देश्य से ध्यान प्रथाओं भी हैं। शारीरिक जागरूकता और मानसिक जागरूकता
  • Video: Law School Grading Curve & Pain

    3
    कार्रवाई में इरादे से निभाई गई भूमिका को ध्यान से देखें इरादा कार्रवाई से पहले दिया जाता है
  • प्रतिक्रिया वास्तव में अलग नहीं है क्योंकि इसकी अपनी मानसिक प्रक्रियाएं हैं जो जवाब से पहले दिखाई देती हैं, वे तत्काल आवश्यकता के कारण तेज़ी से होती हैं यह अक्सर होता है क्योंकि मन विश्लेषण, वरीयताओं या बौद्धिक टिप्पणियों की आवश्यकता के बिना अलग से कार्य करता है।
  • 4
    अन्वेषण कैसे अवधारणा आकार इरादा धारणा अत्यावश्यकता को आकार देती है, इसलिए यदि यह भय या दर्द को महसूस करता है, तो यह कार्रवाई के लिए बहुत महत्व और तात्कालिकता जोड़ता है।
  • चाकू-blade.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक चाकू ब्लेड
    5
    इस बारे में सोचें कि इरादा वस्तुओं को कैसे प्रभावित करता है एक चाकू के उदाहरण के बारे में सोचो: यह केवल एक धातु वस्तु है, लेकिन इरादों का उपयोग इसके निर्धारण करेगा
  • एल्यूमिनियम एप्पल-keyboard.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">एल्यूमिनियम एप्पल कीबोर्ड शीर्षक वाली छवि



    6
    विचार करें कि लोग आम तौर पर इरादा महसूस नहीं करते हैं इरादा हजारों अलग-अलग तरीकों से हजारों बार होता है
  • Prarie-घर-Companion.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">प्ररी होम कंपेनियन नामक छवि
    7
    हर कार्रवाई को छोटे कार्यों में विभाजित करने का प्रयास करें और उनमें से प्रत्येक के पीछे आशय का पता लगाएं।
  • 8
    यह पता लगाएं कि किस तरह की कार्रवाई को प्रभावित करता है, इसका उद्देश्य क्या है यदि आप कुछ करने का इरादा नहीं करते हैं, तो शरीर आपको दर्द, डर, चिंता या बेचैनी महसूस कर, ठंडा या गर्मी महसूस कर, इसे करने के लिए मजबूर कर सकता है। इरादा कुछ जागरूक है उदाहरण के लिए, आप जिस तरह से सांस लेते हैं, उसके लिए हेरफेर कर सकते हैं, लेकिन आप श्वास को रोक नहीं सकते हैं या अपना सांस रोक सकते हैं। उसी तरह, आप बाथरूम में जाने की कोशिश नहीं कर सकते, लेकिन शरीर तुरंत विरोध करने लगेगा।
  • 9
    निर्णय लें कि आप इरादे को प्रभावित कर सकते हैं या तो भावनात्मक रूप से या मनोवैज्ञानिक या शारीरिक रूप से जितना अधिक आप अपने इरादों को तब तक न देख लें जब तक कि आपको ऐसा लगता न हो जो आपको लगता है, आप उस इरादे को बदलने की कोशिश भी कर सकते हैं
  • 10
    इरादा का मूल्यांकन जारी रखें देखें कि क्या दूसरों के मुकाबले मजबूत हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: रत्नों का क्या है महत्व ज्योतिष में?समगोत्रिय विवाह वर्जित क्यों? BY NARMDESHWAR SHASTRI[419]

    • इस बारे में अध्ययन करने पर विचार करें कि इसके बारे में अपनी समझ को बढ़ाने के लिए विभिन्न विषयों के तहत इरादा का व्यवहार कैसे किया जाता है। उदाहरण के लिए, कानून में, "मानसिक इरादा" यह स्थापित करना महत्वपूर्ण है कि क्या कोई कुछ गलत करना चाहता है या नहीं कई न्यायालयों में, यह माना जाता है कि किसी विशेष आयु (10 में से) के तहत बच्चों को अपराध करने का मानसिक इरादा नहीं हो सकता है
    • जटिलता, शायद सभी की सबसे बड़ी चुनौती, इस बात का मुद्दा है कि इसका उद्देश्य स्पष्ट नहीं है। पहले, दौरान और बाद में, और विशेष रूप से पल के तनाव में देखना बहुत मुश्किल है। यद्यपि यह व्यक्तियों को उनके कार्यों के लिए ज़िम्मेदारी डालती है, भले ही उन्हें उनके बारे में जानकारी नहीं है, खासकर जब वे अपने दिमाग से उन्हें अपनी भावनाओं से प्रेरित जंगली कुछ करने के लिए ले जाते हैं। लेकिन अगर व्यक्ति जागरूक नहीं होने के अपने इरादों को नहीं जानता है, क्या वह वास्तव में जिम्मेदार है? भावनाएं बहुत तेज़ी से प्रज्वलित कर सकती हैं, हमारे दिमाग को कभी-कभी उन्हें पहचानने के लिए हालांकि, दिमाग का निशान रहता है, कभी-कभी भले ही भले ही। यही वह कीमत है जो खुद को हमारी भावनाओं से दूर करने के लिए भुगतान किया जाता है
    • अंततः, सभी व्यक्ति जो वास्तव में देखभाल के साथ रहना चाहता है, अपने मन को उसके इरादों पर ध्यान देने के लिए देख रहा है, और इस प्रकार पता है कि क्या वह उन्हें बदलना चाहता है।

    चेतावनी

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    • थोड़ी छोटी चीज़ों से थोड़ा-थोड़े काम करें, इसमें एक महत्वपूर्ण हिस्सा समझना शामिल होता है कि मन कैसे काम करता है और प्रतिक्रिया करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com