ekterya.com

जीवन योजना कैसे बनाएं

जीवन की विशेषताओं में से एक यह है कि यह लगातार बदलता है जब आप निपुण महसूस करते हैं या सिर्फ यह जानना चाहते हैं कि आपकी प्राथमिकताओं क्या हैं, तो आप जीवन योजना लिखने पर विचार कर सकते हैं। एक जीवन योजना की सुंदरता यह है कि जब आप बदलते हैं और बढ़ते हैं तो यह आपके जीवन को संरचना दे सकता है। अपनी खुद की जीवन योजना बनाने के लिए इस आलेख के पहले चरण से पढ़ने शुरू करें

चरणों

भाग 1
अपनी प्राथमिकताओं का निर्धारण

मेक ए लाइफ प्लान चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
विचार करें कि वर्तमान में आपकी क्या भूमिकाएं हैं हर दिन हम अलग-अलग भूमिकाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं या हम खुद को अपने कार्यों के माध्यम से अलग-अलग तरीकों से लेबल करते हैं। इन पत्रों में "पिता", "चित्रकार", "छात्र", "प्रेमिका", "पनीर प्रेमी" आदि शामिल हैं। कागज की एक शीट पर एक सूची बनाएं आपको क्या लगता है कि सबसे निरंतर भूमिकाएं हैं?
  • भूमिकाओं के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं (लेकिन निश्चित रूप से कोई सीमा नहीं है): शेफ, कुत्ते प्रेमी, भाई, फोटोग्राफर, बॉस, संरक्षक, यात्री, पोते, दार्शनिक, आदि।
  • मेक ए लाइफ प्लान चरण 2 नामक छवि
    2
    उन भूमिकाओं के बारे में सोचो जो आप अपने भविष्य में प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं। वर्तमान में आपके कागज़ात के कुछ (यदि सभी नहीं होते हैं) आपके भविष्य में ऐसी ही भूमिकाएं हो सकती हैं, जैसे "माँ" या "चित्रकार"। हालांकि, ये कागजात ऐसे संज्ञा हैं जिन्हें आप किसी के लिए अपने जीवन के अंत में वर्णन करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं। ऐसे किसी भी भूमिका के बारे में सोचें जो आप वर्तमान में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं जो आपको तनाव या आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं - हो सकता है कि वह भूमिकाएं हैं जो आप भविष्य की अपनी सूची से बाहर निकलना चाहते हैं।
  • अपनी सूची बनाने में आपकी सहायता करने के लिए, उन चीजों के बारे में सोचें, जिन्हें आप करना चाहते हैं। क्या आप किसी दूसरे देश की यात्रा करना चाहते हैं क्योंकि आपने कभी अपनी जगह नहीं छोड़ी है? यदि हां, तो "यात्री" कुछ ऐसा होगा जो आप भविष्य की अपनी सूची में जोड़ सकते हैं।
  • बनाओ एक जीवन योजना चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    उन कारणों पर विचार करें जिनपर आप इन भूमिकाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं या चाहते हैं। एक जीवन योजना बनाने के लिए, आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि इस समय आपके प्राथमिकताओं क्या हैं। ऐसा करने के लिए, उन भूमिकाओं पर विचार करें जिन्हें आप प्रतिनिधित्व करते रहना चाहते हैं या भविष्य में आप अपने जीवन में जोड़ना चाहते हैं। क्या कारण है कि आप एक निश्चित भूमिका का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं? शायद आपने अपने भविष्य के लक्ष्यों में "पिता" लिखा है क्योंकि आप अपने साथी के साथ बच्चे चाहते हैं और उन्हें अविश्वसनीय जीवन प्रदान करना चाहते हैं।
  • अपनी इच्छाओं के कारणों को खोजने के लिए एक उपयोगी तरीका यह है कि आप अपने खुद के अंतिम संस्कार की कल्पना करें (यद्यपि यह एक भयानक चीज है, यह वास्तव में मदद करता है!) कौन उपस्थित होगा? आप लोगों को अपने बारे में क्या कहना चाहेंगे या आप उन्हें कैसे वर्णन करना चाहते हैं? शायद सबसे महत्वपूर्ण चीजें जिन्हें आप कहते हैं कि आप किसी अविश्वसनीय मां हैं और संगठन के माध्यम से हजारों जानवरों के जीवन को बदलते हैं, जिनसे आपने स्वयं सेवा की।
  • छवि शीर्षक जीवन योजना 01
    4
    अपनी प्राथमिकताओं को लिखें एक बार जब आप वास्तव में उन चीजों के पीछे कारण समझते हैं जिन्हें आप चाहते हैं और अपने जीवन में करते हैं, तो उनकी सूची बनाएं एक सूची बनाना आपकी योजना को पूरा करने के दौरान संगठित रहने में आपकी सहायता करेगा
  • उदाहरण के लिए, आपकी सूची में शामिल हो सकते हैं: "बहन" (क्योंकि आप हमेशा अपने भाई का समर्थन करने के लिए चाहते हैं) या "लेखक" (ताकि आप अपने दादा दादी की कहानी लिख सकते हैं)।
  • बनाओ एक जीवन योजना चरण 5 शीर्षक छवि
    5
    अपनी शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों के बारे में सोचो आपको उस व्यक्ति की क्या आवश्यकता होगी जिसे आप चाहते हैं? यदि आप जिन भूमिकाओं का प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं वह "माउंट एवरेस्ट पर्वतारोही" है, यह संभव है कि आपकी शारीरिक जरूरतों में फिट होना और अच्छी तरह से भोजन करना शामिल है यदि आपके एक पेपर "मित्र" हैं, तो संभव है कि आप अपने प्यार को लोगों से आस-पास ले कर अपने भावनात्मक जरूरतों को पूरा करें।
  • भाग 2
    अपने लक्ष्य बनाना

    Video: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) का सेंटर खोले मात्र 1000 Rs में और कमाए हजारो रुपये

    बनाओ एक जीवन योजना चरण 6 शीर्षक छवि
    1



    गौर करें कि आप अपने जीवन के दौरान क्या लक्ष्यों को पूरा करना चाहते हैं कुछ चीजें जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं, को मजबूत करने में मदद करने के लिए अपने कागजात, प्राथमिकताओं और जरूरतों का उपयोग करें अपनी "इच्छा सूची" के रूप में इस सूची के बारे में सोचें आप मरने से पहले क्या करना चाहते हैं? याद रखें, ये लक्ष्य हैं जो वास्तव में आप उस लक्ष्य को पूरा नहीं करना चाहते हैं, जो आपको लगता है कि आप दूसरों को पूरा करना चाहते हैं। यदि आपको अपने विचारों को कम करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त मदद की आवश्यकता है, तो अपने लक्ष्यों को श्रेणियों में शामिल करने पर विचार करें। श्रेणियों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
    • कैरियर या व्यवसाय, सामाजिक (परिवार और दोस्तों), वित्त, स्वास्थ्य, यात्रा, ज्ञान या बुद्धि और आध्यात्मिकता।
    • लक्ष्यों के उदाहरण (श्रेणियों के क्रम के अनुसार): एक प्रसिद्ध वास्तुकार बनें, शादी कर लीजिए और दो बच्चे हैं, अपने बच्चों को आराम से कॉलेज में भेजने के लिए पर्याप्त पैसा कमाते हैं, 55 किलो का वजन बनाए रखते हैं, सभी महाद्वीपों पर जाएं, वास्तुकला में अपनी मास्टर डिग्री करो, बोरोबुदुर के बौद्ध मंदिर का दौरा करें।
  • छवि शीर्षक जीवन योजना 02
    2
    उन्हें पूरा करने के लिए विशिष्ट तिथियों के साथ कुछ विशिष्ट लक्ष्यों को लिखें एक बार जब आप अस्पष्ट लक्ष्यों के साथ एक मसौदा तैयार कर लेते हैं, जिसे आप अपने जीवन में पूरा करना चाहते हैं (जैसे कि आपकी मास्टर की डिग्री होने के नाते), कुछ परिभाषित लक्ष्यों और तिथियों की स्थापना करें, जिन पर आप उन्हें पूरा करना चाहते हैं। ये कुछ परिभाषित लक्ष्य हैं जो पिछले चरण में लिखित लोगों की तुलना में कम अस्पष्ट हैं:
  • जून 2014 के अंत में 5 किलो खोना
  • अप्रैल 2015 के अंत तक आर्किटेक्चर मास्टर प्रोग्राम में स्वीकार करें।
  • 2016 में बोरोबुदुर मंदिर की यात्रा के लिए इंडोनेशिया यात्रा
  • मेक ए लाइफ प्लान चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    पता लगाएं कि आप अपने लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करेंगे। इसका अर्थ यह है कि आप अभी कहां हैं और आप अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए क्या कदम उठाएंगे, जहां से आप इस पल में खड़े हो रहे हैं। उदाहरण के लिए, वास्तुकला में मास्टर की डिग्री रखने के लक्ष्य के साथ जारी रखने के लिए:
  • अब से अप्रैल 2015 तक आपको यह करना होगा:
  • वास्तुकला स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के बारे में जांच
  • कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज लिखें।
  • शेष आवेदन भरें और उसे संबंधित अधिकारियों के पास जमा करें।
  • स्कूलों से प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करें
  • उस कार्यक्रम को चुनें, जिसे आप स्वीकार किए गए कार्यक्रमों में शामिल होना चाहते हैं
  • साइन अप करें!
  • भाग 3
    अपनी योजना लेखन

    छवि शीर्षक जीवन योजना 03
    1
    अपने प्रत्येक लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको उन कदमों को लिखना होगा जिन्हें आप लेने की आवश्यकता होगी। आप इसे अपने स्वरूप में कर सकते हैं: इसे हाथ से लिखें, इसे Word दस्तावेज़ में लिखें, इसे एक बड़े शीट पर रंग दें, आदि। आप जो भी प्रारूप चुनते हैं, आप अपने लक्ष्यों को कालानुक्रमिक क्रम में पूरा करने के लिए आवश्यक कदम लिखें बधाई हो, आपने अभी अपनी जीवन योजना लिखा है!
    • यह प्रत्येक चरण के विवरण की समीक्षा करने का एक अच्छा समय है, जैसे विशिष्ट स्नातक कार्यक्रमों के नाम जिनके लिए आप आवेदन करेंगे। यदि आपके लक्ष्यों में से एक को सिर्फ खुश होना है, तो उस तरीके का विवरण लिखें, जो आपको रास्ते में वास्तव में खुश कर देगा।
  • छवि शीर्षक जीवन योजना 04
    2
    अपनी जीवन योजना की जांच करें जीवन का एक तथ्य यह है कि यह हमेशा परिवर्तन करता है और हम ऐसा करते हैं। जब आप 15 साल के थे, तब आपके लक्ष्य और प्राथमिकताओं शायद 25 या 45 साल के होने पर संभवत: ऐसा नहीं हो। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक योजना का पालन कर रहे हैं, जो वास्तव में आपको एक सुखी और संतोषजनक जीवन देगा, समय-समय पर अपनी जीवन योजना की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है।
  • जब आप अपनी जीवन योजना की समीक्षा करते हैं, तो यह आपके द्वारा प्राप्त की गई सफलताओं का भी मूल्यांकन करता है। आपकी उपलब्धियों का ट्रैक रखना हमेशा अच्छा होता है
  • छवि शीर्षक जीवन योजना 05
    3
    अपनी जीवन योजना को संशोधित करें जब आप यह महसूस करते हैं कि इन प्राथमिकताओं से संबंधित आपकी प्राथमिकताओं और लक्ष्यों को बदल दिया गया है, तो अपने जीवन योजना के कम से कम हिस्से को पुनः लिखने का समय है। विचार करें कि क्या अलग है, अब आपके लिए और क्या ज़रूरी है और आप इस नए लक्ष्य को कैसे पूरा करेंगे। अपनी ज़िंदगी की योजना को कई बार फिर से लिखिए, जैसा आपको चाहिए।
  • अपने आप को एक निश्चित संख्या में लक्ष्यों तक सीमित न करें, आपकी जीवन योजना कुछ बदल रही है। अपने जीवन में प्राथमिकताएं बनने के साथ लक्ष्यों को जोड़ें और उन लोगों को समाप्त करें, जो अब महत्वपूर्ण नहीं हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: भामाशाह कार्ड से लोन कैसे ले | Bhamashah Rojgar Srijan Yojna

    • अपनी योजना की लगातार समीक्षा करें और उसे संशोधित करें आपका जीवन निरंतर बदल जाएगा - आपकी योजना को भी ऐसा करना चाहिए।
    • अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो, अगर आप उस तारीख तक किसी लक्ष्य को पूरा नहीं करते हैं जिस पर आप को पूरा करने की योजना थी। अपनी योजना में कुछ बदलाव करें और आगे बढ़ें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com