ekterya.com

प्रेरणा कैसे प्राप्त करें

क्या लिखने के लिए आपको थोड़ी सी भी विचार नहीं है? प्रेरित होने के लिए निम्नलिखित टिप्स पढ़ें

चरणों

विधि 1
इसे आसान ले लो

अपनी मधुमक्खी संकट चरण 1 के साथ मित्र बनें चित्र
1
साँस लेने और अपने लक्ष्य के बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालें। क्या आप एक कविता लिखना चाहते हैं? क्या आप एक कहानी लिखना चाहते हैं? इस चरण में कुछ समय लग सकता है, इस दौरान आपको आराम करना चाहिए। यदि आप कुछ के बारे में चिंतित हैं या आपके मन में अन्य चीजें हैं तो आप ठीक से सोचने में सक्षम नहीं होंगे। यथासंभव आरामदायक (शारीरिक और भावनात्मक रूप से) होने की कोशिश करें
  • आपकी मधुमक्खी संकट चरण 6 के साथ मित्र बनें
    2
    अपने लिए एक स्थान प्राप्त करने का प्रयास करें कुछ के बारे में मत सोचो वास्तव में, आप कुछ और कर सकते हैं, जैसे कि आराम करने या टहलने के लिए जाने की कोशिश करना। सोचने से, कई बार प्रेरणा स्वयं ही आती है
  • आपकी मधुमक्खी संकट चरण 7 के साथ मित्र बनें
    3
    आप जहां कहीं भी हो वहां देखो और कुछ का अनुभव करने का प्रयास करें जो आपका ध्यान कैच करता है। लेकिन इसके लिए मत देखो। बस अपने पर्यावरण पर गहराई से प्रतिबिंबित करें याद रखें, यदि कुछ आपको कुछ भावनाओं का कारण बनता है, तो शायद यह प्रेरणा का एक अच्छा स्रोत है
  • बीई देसी चरण 2 नामक छवि

    Video: Exclusive: संघर्ष ही हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है- कलेक्टर ओपी चौधरी

    4
    अपने आप को बहुत गंभीरता से न लें आने के लिए प्रेरणा की प्रतीक्षा करते हुए आप अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं वास्तव में, आपको इसे कॉल भी नहीं करना चाहिए "प्रतीक्षा"। आप तैयार हैं आपको हजारों उद्धरण चिह्नों को फ़िल्टर करने की ज़रूरत नहीं है जो आपको प्रेरणा देते हैं या आपको प्रेरित करने वाले पोस्टर याद रखें, आराम करो
  • इमेज का शीर्षक, ऊपर उठाओ दूसरों के लिए कदम 9
    5
    प्रेरणा की तलाश में निराशा मत करो क्या आपको लगता है कि कॉरपोरेट मैग्नेट्स ने 5 मिलियन में अपने मिलियन-डॉलर के बिजनेस प्लान के साथ आया था? बिल्कुल नहीं प्रेरणा प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और आप केवल एक सिरदर्द के साथ समाप्त हो जाएंगे या अधिकतर, एक बेवकूफ विचार के साथ।
  • चीजों के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो यदि आपके पास कोई विचार है या कोई प्रेरणा है, तो उसे बनाए रखने का प्रयास करें जो आपके पास सरल है उसे रखें लगातार आगे बढ़ने की कोशिश मत करो। इसके बजाय, अपने विचार को अपने वर्तमान रूप में आराम और सोचें।

  • विधि 2
    प्रेरणा के लिए पर्यावरण बनाएं

    अवसाद चरण 2 से रचनात्मकता बनाएं शीर्षक चित्र
    1
    अपने स्वयं के संसाधनों का उपयोग करें आपके प्रेरणा का स्रोत आवश्यक रूप से शारीरिक होना ही नहीं है कई बार, अवधारणाओं या विचार जो सबसे अधिक प्रेरित होते हैं केवल आपके दिमाग में पाए जाते हैं। स्मृति के बारे में सोचें जो आपके पास कुछ परिस्थितियों या स्थिति का है इसके अलावा अपनी प्रतिबद्धताओं या नैतिक विचारों के बारे में सोचें। युद्ध, धर्म, राजनीति, संबंध, मृत्यु आदि।
  • छवि जिसे आप पढ़ें चरण 6 को याद करें
    2
    अपने आप को फ़ीड सभी विचार एक व्यक्ति के दिमाग में छोटे बीज के रूप में शुरू होते हैं बेशक, उनमें से बहुत से जल्दी मर जाते हैं अपने आप को बीज के रूप में बुआई करें, जैसा कि आप मीडिया के माध्यम से कर सकते हैं। संगीत सुनें, वीडियो देखें, किताबें पढ़िए, लेखों का विश्लेषण करें और हर दिन नई चीजों का प्रयास करें।
  • रॉक संगीत चरण 3 के बारे में सुनना प्रारंभ करें
    3
    संगीत सुनें जो आपको प्रेरित कर सकता है क्लासिक टुकड़े या आराम ध्वनियों को सुनने की कोशिश करें वाद्य संगीत आप बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा, लेकिन शायद आप कुछ गीतों में आपको प्रेरित करने वाले गीत पा सकते हैं। दोनों की कोशिश करें और देखें कि किस प्रकार आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है
  • विधि 3
    अपनी प्रेरणा कैप्चर करें




    एक लेखक के रूप में खुशी प्राप्त करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    1
    उन विचारों को लिखने की कोशिश करें जो आपके सामने आए हैं। उन विचारों को याद करने की कोशिश करें जो आपके लिए विशेष रूप से दिलचस्प लग रहे हैं और उन विचारों से अधिक जटिल विश्लेषण के साथ विस्तृत करें। उदाहरण के लिए, यदि आप चारों ओर घूमने के लिए एक अच्छे तरीके से आए, तो निर्णय लें कि परिवहन कार्य का तरीका क्या है।
  • पंक गीतों का शीर्षक चित्र 4 चरण लिखें
    2
    एक बार जब आपके पास एक ऐसा विचार होता है जो दिलचस्प या रोमांचक लगता है, अपनी आँखें बंद करें और वास्तव में आप क्या सोचते हैं। फिर कल्पना करो कि आप इस विचार को बाहर से देख रहे हैं। इस विचार को संपूर्ण रूप में देखें और नोटिस करें कि यह आपको कैसा महसूस करता है। अगर आपको कोई दिलचस्पी नहीं है तो प्रेरणा में ध्यान न दें उदाहरण के लिए, यदि फुटबॉल से संबंधित कोई चीज़ आपको प्रेरित करती है, भले ही आपको फुटबॉल के बारे में परवाह न हो, तो उसे एक मित्र को बताएं या बताएं जो फुटबॉल में रुचि रखता है।
  • एक मनोरंजक पुस्तक लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    3
    एक बार जब आपको लगता है कि आपने अपने विचार का सार कब्जा कर लिया है, तो अपने मुख्य स्रोत से संबंधित अधिक विचारों के साथ एक कागज स्केच करें।
  • विधि 4
    सड़क पर रहें

    Video: || अंतः प्रेरणा (सहज-ज्ञान) क्या है? What is Intuition? By Osho Siddharth Aulia ||

    एक सम्मोहक प्रेम पत्र लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    हार न दें जब कुछ मुश्किल या कठिन हो जाता है या आप यह तय करते हैं कि आप इसे थक चुके हैं, एक पल आराम करें और इसे बाद में लें इसे छोड़ मत करो इस तरह, यदि आप किसी दूसरे समय दिल में महसूस करते हैं, तो आप इसे जब भी चाहें चुन सकते हैं। इन सभी विचारों को एक स्थान पर रखें और कम समय में आपके पास दिलचस्प विचारों का एक रिजर्व होगा जो आप किसी भी समय उपयोग कर सकते हैं।
  • आपकी दुर्लभ पुस्तक संग्रह को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 3

    Video: प्रेरणा कथा 992: गुरु को पीट दिया 992: Guru Ko Peet Diya

    2
    व्यवस्थित करें और लागू करें यदि आप अपने समय के साथ गन्दा हैं, तो आप एक गन्दा सिर के साथ समाप्त होगा। अपना समय प्रबंधित करने के लिए एक कैलेंडर बनाएं और आपको क्या करने की आवश्यकता है। इससे आपको हर चीज का पालन करने में मदद मिलेगी, यहां तक ​​कि उन मुश्किल परिस्थितियों में भी जिनकी सूची "आपके लिए जो काम करना है" यह बहुत लंबा है
  • फिलॉसॉफ़ चरण 7 जैसी सोचकर सत्य देखें
    3
    अपनी रचनात्मकता को व्यायाम करें और प्रेरणा के स्रोत को गले लगाएं अपने विचार को पूरा करें और अपने काम में उसके लिए एक स्थान खोजें।
  • छवि शीर्षक से खुश रहो भी आपका जीवन उल्टा हो गया है चरण 8
    4
    प्राप्त लक्ष्यों को सेट करें भावनाओं से दूर न करें कुछ प्राप्त करने के बारे में सोचें, इस बात के बारे में सोचें कि आप किस चीज को हासिल करने पर गर्व करेंगे, इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक उचित समाधान की कल्पना करें और उसके बाद उसका पता लगा लें। इस लक्ष्य को हासिल करके, आप यह साबित करेंगे कि आप जो चीजें चाहते हैं, वह हासिल कर सकते हैं और अपने प्रयासों के लिए कुछ सीख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • लिखने के लिए नोटपैड लें या जब आपको कुछ ऐसा याद रखना चाहिए जो आपको प्रेरित करता है या किसी प्रोजेक्ट के लिए कोई विचार है।
    • यदि आप एक व्यक्तित्व के बारे में सोचते हैं, जो आपकी प्रेरणा के पीछे आपकी सबसे बड़ी प्रेरणा है, तो अपने कार्यों की प्रतिलिपि बनाने की कोशिश न करें, स्थिति को अपने स्थान पर रखकर स्थिति को अनुकरण करने की कोशिश करें, न कि अन्य तरीकों से। उस व्यक्ति के बनने के बाद आप जान सकते हैं कि यदि आप उनके स्थान पर होते तो आप कौन-से प्रस्ताव ले जायेंगे।
    • ईमानदारी की कुंजी है यदि आप झूठ बोलते हैं, तो आपके रचनात्मक उत्पाद की कीमत कम होगी।
    • यह आवश्यक नहीं है कि आप प्रेरणा को दूसरों के कार्यों की नकल करते हैं, प्रेरणा का सर्वश्रेष्ठ स्रोत आपके पास से आना चाहिए।
    • अपने वातावरण में वास्तविक लोगों के बारे में सोचो वे आपके चरित्र की सुविधाओं का निर्णय लेने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आपको यह भी याद रखना चाहिए कि दिन के अंत में, भले ही आपको अपनी कहानी पसंद न हो, यह महत्वपूर्ण है कि आप मज़ेदार हैं।

    चेतावनी

    • अभिभूत मत हो आप अपने समय में चीजों का सामना कर सकते हैं यह आवश्यक नहीं है (और यह उल्टा हो सकता है) कुछ घंटों के लिए अपने आप पर बैठने के लिए कुछ बाहर आने के लिए मजबूर करने की कोशिश करना यह विचार अपने आप को प्रकट करना बेहतर है और किसी और की रचनात्मकता के आधार पर अपने आप को डरने के लिए डर नहीं।
    • भावनाओं का उत्पादन करने वाली चीजों में गहराई से निपटना दर्दनाक या परेशान हो सकता है। अगर आपको बहुत ही भावनात्मक या तनाव महसूस होता है, तो शायद आपको इस मामले पर ध्यान देने पर विचार करना चाहिए या किसी दोस्त या करीबी परिवार के सदस्य से पहले चर्चा करनी चाहिए। यह आपकी इस समस्या के बारे में अधिक जानने और आपकी रचनात्मक प्रक्रिया में अधिक ईमानदार होने में आपकी सहायता करेगा। जो भी आप करते हैं, भावनाओं से दूर नहीं चलें या किसी भी तरह से उनका सामना करने से बचें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपने विचारों को लिखने के लिए एक नोटबुक और एक पेंसिल
    • एक रचनात्मक चैनल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com