ekterya.com

कैसे भगवान पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए

भगवान पर ध्यान केंद्रित रहना एक मुश्किल काम हो सकता है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए जो खुद को बहुत धार्मिक या आध्यात्मिक विचार करते हैं परिवार, काम और मनोरंजन कुछ चीजें हैं जो लोगों को भगवान के साथ चलने से विचलित करते हैं। सौभाग्य से, आप अन्य महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों की उपेक्षा के बिना ईश्वर पर ध्यान केंद्रित करना सीख सकते हैं। अपने लिए आध्यात्मिक लक्ष्य निर्धारित करके, भगवान के साथ कुछ समय बिताने और अपने विश्वास के सिद्धांतों के अनुसार जीवित रहने के द्वारा भगवान के साथ अपने संबंध को प्राथमिकता दें।

चरणों

विधि 1
अपने जीवन का मूल्यांकन करें

टॉक टू गॉड स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
भगवान के साथ अपने वर्तमान संबंधों के बारे में सोचो जब आप शांत क्षण में बैठ जाएं और अपने आध्यात्मिक जीवन की वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन करें। अपने आप के साथ विनम्र और ईमानदार रहें अपने आप से पूछें कि क्या आप अपने दैनिक दिनचर्या में विश्वास को शामिल करते हैं, अगर आप अपने निर्णयों के मार्गदर्शन में विश्वास का उपयोग करते हैं और यदि आप परमेश्वर के करीब महसूस करते हैं
  • निराश मत हो अगर आपको पता चलता है कि आपके आध्यात्मिक जीवन को कुछ काम की आवश्यकता है। इस अभ्यास का अर्थ यह जानने के लिए है कि इस क्षण में आपकी ताकत और कमजोरियां कहां हैं
  • टॉक टू गॉड चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    मूल्यांकन करें कि वह क्या है जो आपको परमेश्वर से विचलित करता है अपने आप से पूछें कि आपके जीवन के किन पहलुओं को आप परमेश्वर से दूर ले जाते हैं? बाहरी दबाव और जिम्मेदारियों, जैसे कि काम, स्कूल और रिश्तों, आम विकर्षण हैं। गर्व या भौतिकवाद जैसे आंतरिक विकर्षणों को ध्यान में रखना मत भूलना
  • उदाहरण के लिए, यदि गर्व आपको मदद के बिना अपनी सारी समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करता है, तो मार्गदर्शन के लिए भगवान की ओर रुख करना आपके लिए मुश्किल हो सकता है।
  • Video: ध्यान कैसे लगाए ? ध्यान की शुरुआत कैसे करे ? | How to do meditation in hindi | Meditation

    छवि सरेंडर टू गॉड चरण 6
    3
    जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं, उस विश्वास के एक व्यक्ति के मार्गदर्शन की तलाश करें जो भी आपकी आध्यात्मिक या धार्मिक संबद्धता, किसी नेता से सलाह लेने के लिए उपयोगी हो सकता है यह व्यक्ति आपको बाधाओं की पहचान करने में मदद कर सकता है जो आपको भगवान के साथ अपने संबंध को गहरा करने से रोकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यह आपको यह देखने में भी मदद कर सकता है कि आपका आध्यात्मिक जीवन वर्तमान में कैसा है।
  • अपने आध्यात्मिक समुदाय के एक विश्वसनीय सदस्य के पास जाओ और अपनी दुविधा की व्याख्या करें। उससे पूछें कि आप अपना ध्यान भगवान और आपकी आध्यात्मिकता पर कैसे सुधार सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से भगवान के लिए समर्पण शीर्षक चरण 3
    4
    अपने विश्वास को गहरा करने की योजना बनाएं इस बारे में सोचें कि आप कैसे ईश्वर के साथ अपने रिश्ते को बनाए रखना या सुधारना चाहते हैं। अपने लिए कुछ आध्यात्मिक लक्ष्य निर्धारित करें आप एक महीने या एक साल में भगवान के साथ अपने रिश्ते में क्या हासिल करना चाहते हैं, इस बारे में सोचें। फिर सोचें कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी आदतों को कैसे बदल सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक दिन-ब-दिन आधार पर भगवान के करीब महसूस करना चाहते हैं, तो आप हर सुबह कुछ मिनट के लिए प्रार्थना करने की आदत को स्थापित कर सकते हैं।
  • विधि 2
    भगवान के लिए समय बनाओ

    छवि सरेंडर टू गॉड स्टेप 9
    1
    हर दिन आपके विश्वास के लिए एक समय आरक्षित करें नियमित रूप से थोड़ा प्रयास करने से आप हर समय भगवान से जुड़े रह सकते हैं। प्रत्येक दिन अपने आध्यात्मिक अभ्यास के लिए थोड़े समय को अलग रखें। इस समय के रूप में गंभीरता से ले लें क्योंकि आप किसी अन्य महत्वपूर्ण नियुक्ति
    • उदाहरण के लिए, आप विश्वास के आधार पर ग्रंथ पढ़ने के लिए दोपहर का भोजन का उपयोग कर सकते हैं या आप बिस्तर पर जाने से पहले प्रार्थना करने और प्रतिबिंबित करने के लिए आधे घंटे का समय निर्धारित कर सकते हैं। आप अपने एजेंडे पर अपनी आध्यात्मिक प्रथाएं भी लिख सकते हैं जैसे कि आप इनका पालन करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई अन्य दायित्व।
    • बहुत से लोग अपने आध्यात्मिक प्रथाओं को सुबह की दिनचर्या का हिस्सा बनाना पसंद करते हैं। सुबह के समय में परमेश्वर के साथ समय बिताते हुए आपको शेष दिन के लिए सकारात्मक आधार मिल सकता है।
  • टॉक टू गॉड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    विकर्षण को अवरोधित करें अपने आध्यात्मिक अभ्यास में अपना पूरा ध्यान रखें कहीं जाएं जहां प्रार्थना करने, पढ़ना और प्रतिबिंबित करने के लिए कोई विचलन नहीं है। गहन साँस लें और अपनी चिंताओं और विकर्षण को दूर रखें जैसे कि आप भगवान के साथ अपने संबंध को गहराते करते हैं।
  • छवि सरेंडर टू गॉड चरण 5
    3
    अपने धार्मिक ग्रंथों को पढ़ें पवित्र ग्रंथों को पढ़ने और सोचने के द्वारा भगवान के साथ जुड़ें ऐसे मार्गों को चिह्नित करें जो आपके बीच गूंजते हैं और उन पर प्रतिबिंबित अतिरिक्त समय बिताएं। पवित्र ग्रंथों में विचारों और विषयों की खोज करें, जिन्हें आप अपने जीवन में लागू कर सकते हैं।
  • धार्मिक नेताओं और साधुओं की किताबें पढ़ना, आप अपने विश्वास और भगवान की समझ को गहरा करने में भी मदद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से भगवान के लिए समर्पण शीर्षक चरण 11
    4

    Video: पढ़ाई में मन लगाकर पढ़ें करें यह उपाय इन 4 घंटो में पढ़ें:Top Useful Tips:How To Prepare Exam

    रजा। रोज़ाना प्रार्थना करना सबसे प्रभावी चीजों में से एक है जो आप परमेश्वर के करीब पहुंच सकते हैं। प्रार्थना बहुत व्यक्तिगत है और आप कुछ के बारे में प्रार्थना कर सकते हैं मार्गदर्शन और प्रेरणा मांगने के लिए अपनी प्रार्थना के समय का प्रयोग करें, अपने व्यक्तिगत विश्वास की पुष्टि करने या अपने प्रियजनों के लिए प्रार्थना करने के लिए प्रयास करें।
  • आप किसी भी समय और कहीं भी प्रार्थना कर सकते हैं हालांकि, यह अभी भी एक अच्छा विचार है कि आप प्रत्येक दिन प्रार्थना करने के लिए एक विशिष्ट समय को अलग करना चाहते हैं, ताकि आप दमदार या विचलित नहीं महसूस करेंगे।
  • टॉक टू गॉड चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र



    5
    भगवान पर प्रतिबिंबित करें जैसे-जैसे आप हर दिन दुनिया को देख रहे हैं, आप जो चीजें देखते हैं, उन्हें अपने विचारों को भगवान से मार्गदर्शन दें। जब कोई आपको आगे बढ़ता है, तो उस पर मनन करने के लिए कुछ समय लें कि आपको भगवान की प्रकृति और भगवान के साथ अपने व्यक्तिगत संबंध के बारे में बताता है।
  • जैसा आपका विश्वास बढ़ता है, आपको जीवन, कला, प्राकृतिक दुनिया और अन्य लोगों सहित कई पहलुओं में परिलक्षित होगा।
  • विधि 3
    ईमानदारी से लाइव

    चित्र शीर्षक वाली डील विद जातिवाद चरण 14
    1
    अपने विश्वासों को साझा करने वाले मित्रों और परिवार से बात करें ऐसे अन्य लोगों को ढूंढें जिनके साथ आप अपनी आध्यात्मिक यात्रा को साझा कर सकते हैं। यह रोज़मर्रा की जिंदगी में विश्वास को कैसे शामिल करना और सांसारिक समस्याओं के विकर्षण से बचने के तरीके की बात करता है।
    • यदि आप अपने विश्वासों को साझा करने वाले किसी व्यक्ति को नहीं जानते हैं, तो अपने धार्मिक समूह में नए मित्रों से मिलना या इंटरनेट पर समान विचारधारा वाले लोगों के समूह को खोजने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक से भगवान के लिए समर्पण शीर्षक चरण 8
    2
    धार्मिक सेवाओं में भाग लें अपने विश्वास की सेवाओं और परंपराओं में भाग लेने से अपने विश्वासों को मजबूत रखें। आपके धार्मिक समूह की यात्रा के दौरान आप अक्सर अपने आध्यात्मिक समुदाय और भगवान के साथ जुड़े रहने में मदद करेंगे।
  • छवि शीर्षक से भगवान के लिए समर्पण शीर्षक चरण 1
    3

    Video: तीसरी आंख का रहस्य जाने, कैसे इसको खोला जा सकता है, जरूर देखिए ये वीडियो

    विश्वास को अपने फैसले का मार्गदर्शन करने दें अपने जीवन के दौरान, आपको बड़े और छोटे निर्णय लेने होंगे निर्णय लेने से पहले ध्यान से सोचें कि आपके विश्वास के सिद्धांतों के अनुसार आपके आध्यात्मिक लक्ष्यों को प्राप्त करने और जीने के लिए आपको कौन सी क्रियाएं मदद करेंगी। जब आप कर सकते हैं, निर्णय लेते हैं जो आपको परमेश्वर के करीब ले आते हैं।
  • जब आपको मुश्किल निर्णय लेने पड़ते हैं, तो आप अच्छे निर्णय लेने में प्रार्थना कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक से भगवान के लिए समर्पण शीर्षक 10
    4
    अपने समुदाय की सेवा के तरीकों की तलाश करें अन्य लोगों की मदद करना आपके विश्वास में बढ़ने और भगवान के करीब पहुंचने का एक अच्छा तरीका है। स्थानीय स्वयंसेवकों के अवसरों का पता लगाएं, जो उन मूल्यों को प्रतिबिंबित करते हैं जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।
  • आप अपने पूजा स्थल के माध्यम से स्वयंसेवा करने के अवसरों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 4
    चेहरा समस्याएं जो आपका फ़ोकस विचलित करती हैं

    इमेज शीर्षक एक फिलॉसफी पेपर टाइप करें शीर्षक 4
    1
    अपने विश्वास को प्राथमिकता दें, लेकिन अपने तरीकों के साथ लचीला होना यहां तक ​​कि अगर आपकी आस्था जीवन में आपकी प्राथमिकता है, तो आपको यह स्वीकार करना पड़ सकता है कि ऐसे समय होंगे जब आपके आध्यात्मिक अभ्यासों का पालन करने के लिए आपके पास समय नहीं होगा। जब ऐसा होता है, तो अपने आप पर मुश्किल मत बनो। जब तक आप कर सकते हैं ऐसा करने का प्रयास करें, लेकिन आपको शायद रचनात्मक होना चाहिए
    • उदाहरण के लिए, यदि अतिभारित एजेंडा किसी पूजा सेवा पर आपकी उपस्थिति को रोकता है, तो आप काम करने के रास्ते पर पॉडकास्ट या वीडियो को सुन सकते हैं।
    • यदि आप आमतौर पर सुबह और रात में प्रार्थना और पूजा करने के लिए एक घंटे बिताते हैं, तो व्यस्त हफ्तों के दौरान आपको यह समय आधे घंटे तक कम करना पड़ सकता है।
  • टॉक टू गॉड स्टेप 14 नामक छवि
    2
    निजी त्रासदियों के दौरान अपने विश्वास का उपयोग करें एक दर्दनाक घटना के माध्यम से जाना जैसे कि दुर्व्यवहार या किसी बच्चे के नुकसान से भगवान पर आपका विश्वास खतरा पैदा हो सकता है। आप सोच सकते हैं "मुझे क्यों?" या खुद से पूछिए कि अच्छे लोगों के लिए बुरी चीज़ें क्यों होती हैं इन क्षणों के दौरान, पूछने के बजाय कि चीजें एक निश्चित तरीके से क्यों हुईं, भगवान के साथ गहरे संबंध की तलाश करें और हालात से उबरने के लिए इसे समझने की कोशिश करें।
  • आप एक आध्यात्मिक परामर्शदाता बन सकते हैं, अपनी स्थिति को समझने के लिए धार्मिक परामर्श प्राप्त कर सकते हैं या शास्त्रों का अध्ययन कर सकते हैं।
  • धार्मिक और आध्यात्मिक विश्वास लोगों को तेजी से ठीक करने में मदद करते हैं, इसलिए इन दिनों के दौरान अपने विश्वास की ओर बढ़ें। दूसरी ओर, आप यह पता लगा सकते हैं कि आप ईश्वर पर कभी भी अधिक केंद्रित हैं।
  • टॉक टू गॉड स्टेप 18 नामक छवि
    3
    जब आप अयोग्य महसूस करते हैं, तो अपने विश्वास पर प्रतिबिंबित करें। ऐसे समय आ सकते हैं जब आप जीवन में कोई गलती करते हैं जो आपके आध्यात्मिक या धार्मिक विचारों के साथ संरेखित नहीं होती है। फिर, शायद आप शर्म की बात के कारण परमेश्वर से खुद को दूर करते हैं। आपको यह जानना चाहिए कि अधिकांश creeds पहचानते हैं और समझते हैं कि आप सही नहीं हैं और आप कभी भी सही नहीं होंगे। आपको अपने आप को क्षमा करने के लिए तैयार होना चाहिए ताकि भगवान आप को माफ कर सकें।
  • अपने विश्वास के किसी के मार्गदर्शन की तलाश करें समझाओ कि क्या हुआ, हो सकता है कि आप अपने रिश्ते में विश्वासघाती थे या आप शराब पीते थे फिर, सिफारिशों के लिए पूछें कि आप अपने आप को कैसे माफ़ कर सकते हैं और फिर से योग्य महसूस कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र आप के साथ गड़बड़ करने से लोगों को हतोत्साहित करें चरण 3
    4
    अन्य लोगों को अपने विश्वासों को निर्धारित करने न दें जब आपके निकटतम लोगों का विरोध किया जाए तो आपके आध्यात्मिक अभ्यासों का पालन करना मुश्किल हो सकता है। अन्य लोग आपको भगवान पर आपके विश्वास से शर्म महसूस कर सकते हैं या आपके विश्वास की वैधता पर सवाल उठा सकते हैं। आपको शायद इन लोगों को अपने जीवन में रखने या उन्हें जाने देने के बारे में निर्णय करना होगा। निर्णय लेने से पहले इस विषय के बारे में किसी के साथ विश्वास करें
  • यदि आपके परिवार के सदस्य आपके विश्वासों से सहमत नहीं हैं, तो आप अपने विचारों के बारे में बात करने से बच सकते हैं, जब आप उनके करीब हो या अगर वे खुले दिमाग में हैं, तो आप अपने विचारों को दयालु रूप से साझा करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • यदि कोई मित्र या सहकर्मी आपके विश्वास के विरोध में है, तो आप रिश्ते को समाप्त करने का निर्णय ले सकते हैं, खासकर यदि आपके जीवन में आपकी मौजूदगी आपको आपके विश्वास से विचलित कर लेती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com