ekterya.com

परिवार में अतिसूक्ष्मवाद कैसे अभ्यास करें

न्यूनतम जीवनशैली एक जीवन शैली है जिसमें उपभोक्तावाद को नियंत्रित करने और जीवन को आदेश देने पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है हो सकता है कि आप और आपका परिवार कम से कम रुख करना चाहें, पैसे बचाने के लिए, कम चीजें और गुणवत्ता के साथ समय बिताएं। आप अपने परिवार के साथ इस जीवन शैली को कम से कम योजना बनाकर गति प्रदान कर रख सकते हैं। फिर, आप अपनी न्यूनतम शैली को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि आप और आपका परिवार एक सरल तरीके से रह सकें।

चरणों

भाग 1

एक न्यूनतम योजना बनाएं
एक परिवार के चरण 1 के रूप में अभ्यास न्यूनतमता का शीर्षक चित्र
1
अतिवाद के महत्व के बारे में अपने परिवार से बात करें एक परिवार के रूप में न्यूनता का अभ्यास करने से पहले, आपको अपनी जीवन शैली में उस बदलाव के महत्व के बारे में बैठकर बात करना चाहिए। एक परिवार को इकट्ठा करना जहां प्रत्येक व्यक्ति कम से कम जीवन शैली का अर्थ करता है और यह कैसे प्रत्येक परिवार के सदस्य को लाभ पहुंचाएगा। ऐसा करने से यह सुनिश्चित होगा कि हर कोई न्यूनतमवाद से सहमत है और यह स्पष्ट कर देगा कि इस जीवन शैली को अपनाने के द्वारा सभी को क्या हासिल करना है।
  • उदाहरण के लिए, वे उन धनों के बारे में बात कर सकते हैं, जो वे एक परिवार के रूप में सहेजने वाले आइटम बेचकर आइटम का उपयोग करेंगे और केवल उन लोगों की खरीद कर सकते हैं जिनकी जरूरत है वे इस बात के बारे में भी बात कर सकते हैं कि घर में कम ऑब्जेक्ट होने के कारण बच्चों को चलाने के लिए अतिरिक्त समय और समय पास करना होगा।
  • वे यह भी चर्चा कर सकते हैं कि कैसे एक न्यूनतम शैली को अपनाने से उन्हें एक दूसरे की कंपनी को आराम करने, ध्यान देने और आनंद लेने के लिए अधिक समय देकर अपने दैनिक परिवार की नियमितता को आसान बनाने में मदद मिलेगी।
  • एक परिवार के चरण 2 के अनुसार प्रैक्टिस मिनिमलिज़्म शीर्षक वाली छवि
    2
    उस घर के क्षेत्रों की पहचान करें जो कम से कम किया जा सकता है एक साथ घर के इंटीरियर के दौरे से शुरू करें और उन क्षेत्रों की पहचान करें जहां न्यूनतमवाद लागू हो सकता है। आप उन वस्तुओं को लिख सकते हैं, जिन्हें आप प्रत्येक कमरे में छुटकारा पाना चाहते हैं और वस्तुओं का एक सूची शुरू करने, बेचने या दूर करने के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • साथ ही, योजना बनाएं कि आप प्रत्येक कमरे को कैसे पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं ताकि यह कम गड़बड़ और क्लीनर दिखाई दे। वे प्रत्येक कमरे के नोट लिख सकते हैं ताकि वे योजना के भाग के रूप में उनकी समीक्षा कर सकें, जब वे इसे शुरू करेंगे।
  • एक परिवार के चरण 3 के अनुसार अभ्यास न्यूनतमता का शीर्षक
    3
    अपने निजी आइटम का मूल्यांकन करें एक परिवार के रूप में, आपको अपनी सभी चीजों के बारे में सोचना चाहिए और आवश्यक या अनावश्यक विचार करना चाहिए। अपने व्यक्तिगत आइटम की समीक्षा करें और उन सभी वस्तुओं का निर्धारण करें जिनकी आपने पिछले या पिछले दो वर्षों में उपयोग नहीं किया है। टूटे या पहना वस्तुओं की पहचान भी करें फिर, उन निजी वस्तुओं की सूची लिखें, जिन्हें आप दूर देना, बेचना या फेंक देना चाहते हैं।
  • माता-पिता के रूप में, आप अपने बच्चों को अपने कमरे में प्रक्रिया करने के लिए सिखा सकते हैं आप यह सुझाव दे सकते हैं कि वे अपने कमरों से कम से कम 20 वस्तुओं की एक सूची बनाते हैं, जिन्हें वे छुटकारा चाहते हैं।
  • एक परिवार के चरण 4 के अनुसार अभ्यास न्यूनतमता का शीर्षक चित्र
    4
    परिवार के दैनिक शेड्यूल की जांच करें। परिवार के रूप में, आपको ऊर्जा या बहुत अधिक व्यक्तिगत समय निकालने वाली गतिविधियों पर खर्च किए गए समय की मात्रा कम करने का एक तरीका समझना चाहिए। आप में से हर कोई नीचे बैठकर उन गतिविधियों को लिख सकता है जो ऊर्जा को दूर कर सकते हैं और बहुत आनंद नहीं ले सकते हैं वे अपने शेड्यूल में गतिविधियों के बारे में भी सोच सकते हैं जो उन्हें बहुत अधिक पैसा खर्च करते हैं, चाहे वे जटिल हों या तनावपूर्ण हों
  • उदाहरण के लिए, वे शायद यह महसूस करते हैं कि एक परिवार के रूप में वे फास्ट फूड रेस्तरां में बहुत समय और पैसा व्यतीत करते हैं। हो सकता है कि उन्हें खाने के दौरान किए गए खर्चों को कम करने और बाहर के बजाय घर पर खाना खाने का तरीका माना जाए, जो उन्हें खाने के वक्त अधिक गुणवत्ता के समय बिताने की अनुमति देगा।
  • भाग 2

    योजना को गति में रखें
    एक परिवार के चरण 5 के रूप में प्रैक्टिस मिनिमलिज़्म शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Doterra Essential Oils Reviews - Full Doterra Essential Oils Company Review | Unbiased Review

    चीजों को सॉर्ट करने के लिए क्यूब डालकर प्रारंभ करें एक परिवार के रूप में न्यूनतमता को अपनाने का एक आसान तरीका घर के केंद्रीय क्षेत्र में चीजों को व्यवस्थित करने के लिए एक घन लगाने है। इस तरह, आप अपने परिवार के सदस्यों को उसमें चीजें रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं जिन्हें उन्हें पसंद नहीं है या नहीं इसकी आवश्यकता नहीं है। उन वस्तुओं के लिए अलग-अलग क्यूब्स भी हो सकते हैं जिन्हें वे दान, बेचते हैं या फेंक देते हैं। इस पद्धति की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा और वह जगह स्पष्ट होगी जहां प्रत्येक वस्तु को रखा जाना चाहिए।
    • अपने बच्चों को अपने क्षेत्रों के लिए प्रेरित करने के लिए, आपको शायद उन्हें बताना चाहिए कि यदि वे एक घंटे के लिए आदेश देते हैं तो वे अपने पसंदीदा खिलौना या मल्टीमीडिया डिवाइस के साथ आधा घंटे अधिक खेल सकते हैं। इस तरह, आप उन्हें चीजों की देखभाल और देखभाल करने की चुनौती को गंभीरता से प्रोत्साहित करेंगे।
    • यदि आपके घर में किशोर होते हैं, तो उन्हें बताएं कि अगर वे अपने कमरे का आदेश देते हैं तो वे कंप्यूटर पर या फोन पर अधिक समय बिता सकते हैं
  • एक परिवार के चरण 6 के अनुसार अभ्यास न्यूनतमता का शीर्षक



    2
    घर के प्रत्येक कमरे में एक साथ काम करें। एक परिवार के रूप में, आपको घर का आदेश देने के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए और आपके पास जितनी चीजें हैं, उससे अधिक न्यूनता प्राप्त करें। एक साथ घर में प्रत्येक कमरे के माध्यम से जाओ और उन चीजों को फेंक दें जिन्हें आप अब उपयोग नहीं करते हैं या इसकी आवश्यकता नहीं है। इसे जल्दी और कुशलता से करें ताकि आप किसी भी ऑब्जेक्ट से संलग्न न हों या भावुक हो।
  • वे वस्तुओं को रखने के लिए परिवार के रूप में प्रतिबद्ध हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे कमरों में भावनात्मक मूल्य के साथ एक या दो वस्तुओं को रखने के लिए और आराम से छुटकारा पाने के लिए सहमत हो सकते हैं।
  • यदि वे बहुत अधिक वस्तुओं से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो वे भंडारण कंटेनरों का उपयोग उन्हें स्टोर करने के लिए कर सकते हैं ताकि वे छिपे रहें और कमरे में अव्यवस्था से मुक्त हो।
  • एक परिवार के चरण 7 के रूप में प्रैक्टिस मिनिमलिज़्म शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कार्यक्रमों को और अधिक न्यूनतर होने के लिए अनुकूलित करें एक परिवार के रूप में, हर कोई अपने कार्यों और व्यक्तिगत वस्तुओं के माध्यम से अतिसूक्ष्मवाद का अभ्यास करने के लिए प्रतिबद्ध हो सकता है। हर कोई अपने कार्यक्रम का मूल्यांकन कर सकता है और व्यक्तिगत रूप से या परिवार के रूप में किए जाने वाले गतिविधियों में न्यूनता का अभ्यास करने के लिए सहमत हो सकता है। यह निर्धारित करने के लिए मिलकर काम करें कि क्या आप उन गतिविधियों के लिए अपना समय समर्पित कर सकते हैं जो वास्तव में महत्वपूर्ण हैं या आवश्यक हैं और उनको बंद करना जो कि उन्हें लाभ नहीं उठा सकते हैं या अपना बहुत अधिक समय ले सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप बच्चों से पूछ सकते हैं कि यदि कोई ऐसी गतिविधि है जो उन्हें लगता है कि वह बहुत तनावपूर्ण है या वे जितना दूसरों के रूप में इसका आनंद नहीं लेते हैं आप उन्हें अपने कार्यक्रम को कम करने के लिए इसे बंद करने के लिए कह सकते हैं।
  • आप हर सप्ताह अपनी गतिविधियों की संख्या को कम करने के तरीकों के बारे में अपने साथी से भी बात कर सकते हैं। शायद वे कम दान या कमतरतर गतिविधियों को करने के लिए सहमत हो सकते हैं, इसलिए उनका समय कम व्यस्त है।
  • एक परिवार के चरण 8 के अनुसार अभ्यास न्यूनतमता का शीर्षक
    4
    घर पर कम से कम रियायतें बनाएं एक न्यूनतम जीवन शैली को अपनाने के एक भाग के रूप में, आप और आपके परिवार को अपने घर में होने वाले रीति-रिवाजों के बारे में सोचने के तरीके को भी बदलना चाहिए। वे नए रिवाज बनाने या पुराने रीति-रिवाजों में विकार को कम करने के लिए सहमत हो सकते हैं ताकि हर कोई कम से कम द्विवार्षिक हो। ऐसा करने से इसका अर्थ हो सकता है कि आधे सजावट को आप आमतौर पर क्रिसमस में इस्तेमाल करते हैं, या एक नया कस्टम शुरू करते हैं जिसमें आप बेघर लोगों के लिए एक आश्रय के रूप में उस छुट्टी पर एक दूसरे को उपहार देने के बजाय स्वयंसेवा करते हैं।
  • वे दिनचर्या में हर दिन प्रदर्शन में छोटे समायोजन करना शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे एक घर के पका भोजन और एक साथ बोर्ड गेम खेलने के साथ परिवार के खाने के लिए एक समय के रूप में शुक्रवार रात को नामित कर सकते हैं। एक और बात यह है कि वे खर्च कम करने और अधिक न्यूनता प्राप्त करने के लिए फिल्मों में जाने के लिए पैसा खर्च करने के बजाय रात में एक फिल्म देखना है।
  • भाग 3

    एक न्यूनतम जीवन शैली बनाए रखें
    एक परिवार के चरण 9 के रूप में प्रैक्टिस मिनिमलिज़्म शीर्षक वाली छवि
    1
    कुछ निजी आइटम हैं एक परिवार के रूप में एक न्यूनतम जीवन शैली बनाए रखने के लिए, उन्हें घर में मौजूद वस्तुओं की मात्रा के बारे में पता होना चाहिए। पूरे परिवार को इस बात से सहमत होना चाहिए कि जब तक यह जरूरी नहीं हो, नए आइटम नहीं खरीद लें। इसके अलावा, दूसरों से वस्तुओं को स्वीकार करने से पहले दो बार सोचो। यह विचार अनावश्यक चीजों से मुक्त जगह रखना है
    • वे एक महीने में एक बार ऑब्जेक्ट से छुटकारा पाने के लिए घर को ऑर्डर करने के लिए भी सहमत हो सकते हैं कि वे अब और उपयोग नहीं करेंगे या इसकी आवश्यकता नहीं होगी। इस गतिविधि को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना आपको अधिक न्यूनतर जीवन शैली बनाए रखने में मदद करेगा।
    • आप अपने परिवार को सरल चीजें करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं जैसे कक्षों को स्वच्छ और अव्यवस्था से मुक्त रखें, साथ ही स्टोर डिश और अन्य रसोई वस्तुओं का उपयोग करते समय उन्हें पूरा कर लें।
  • एक परिवार के चरण 10 के अनुसार अभ्यास न्यूनतमता का शीर्षक
    2
    महीने में एक बार अपने कार्यक्रम का मूल्यांकन करें प्रत्येक व्यक्ति को अपने दैनिक कार्यक्रम की समीक्षा करनी चाहिए और इसके बारे में सोचें कि कैसे अपनी दायित्वों को और कम करने के लिए और उनके रूटीन को आसान बनाने के लिए तब तक अपने घंटों को कम करने और उन्हें और भी कम करने के तरीकों के बारे में सोचने के आपके प्रयासों के परिणामों के बारे में बात करें। वे इसके बारे में भी बात कर सकते हैं कि क्या है या उसने काम नहीं किया है ताकि वे अपने कार्यक्रम को बेहतर कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने साथी के साथ घर पर ज्यादा खाने के बारे में बात कर सकते हैं, क्योंकि यह खर्च कम करने और परिवार के साथ अधिक गुणवत्ता का समय बिताने का एक अच्छा तरीका है। वे अपने बच्चों से वीडियो गेम में खर्च करने के समय को कम करने और परिवार के रूप में एक साथ काम करने के लिए उस पल का उपयोग करने के बारे में बात कर सकते हैं।
  • एक परिवार के चरण 11 के रूप में प्रैक्टिस मिनिमलिज़्म शीर्षक वाली छवि
    3
    आपकी जीवन शैली को बनाए रखने के लिए एक साथ काम करें परिवार में न्यूनता का अभ्यास करना एक चुनौती हो सकता है, विशेष रूप से रोजमर्रा की जिंदगी की गतिशील गति के कारण। एक दूसरे को एक सफल तरीके से कम से कम जीवन शैली को अपनाने के लिए हर किसी को सहयोग और प्रोत्साहित करना होगा। वे सरल चीजें कर सकते हैं क्योंकि वे एक दूसरे को याद दिलाना चाहते हैं क्योंकि वे एक परिवार के रूप में अतिमौजूदवाद का अभ्यास करते हैं। वे उन वस्तुओं से छुटकारा पाकर एक-दूसरे का समर्थन भी कर सकते हैं जिनकी उन्हें नई चीजों की आवश्यकता नहीं है और अस्वीकार कर रहे हैं।
  • वे मासिक पारिवारिक समारोहों में भी व्यवस्थित कर सकते हैं जिसमें वे अपने न्यूनतम जीवनशैली पर चर्चा करते हैं। क्या काम करता है और क्या नहीं है के बारे में बात करें। एक दूसरे के लिए ईमानदार और खुले रहें ताकि सभी को समर्थित हो।
  • और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com