ekterya.com

कैसे भगवान को आत्मसमर्पण करने के लिए

ईश्वर के प्रति समर्पण का अर्थ है आपकी आदतों और अपनी प्रथाओं को बदलने ताकि आपके आध्यात्मिक जीवन आपके दैनिक जीवन का एक नियमित और स्वस्थ हिस्सा हो। यदि आप जानते हैं कि आप अपने आध्यात्मिक जीवन में क्या चाहते हैं, तो आप इसे पैदा करने वाली आदतों, प्रथाओं और गतिविधियों को स्थापित करना शुरू कर सकते हैं। अपनी जीवन शैली बदलने से आपके जीवन में आध्यात्मिकता की भूमिका को सुदृढ़ होगा। अध्ययन बताते हैं कि जब आपके पास एक सक्रिय आध्यात्मिक जीवन है, तो आपके मनोवैज्ञानिक कल्याण में सुधार होता है।

चरणों

विधि 1

निर्धारित करें कि भगवान आपसे क्या मतलब है
छवि शीर्षक से भगवान के लिए समर्पण शीर्षक चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपका भगवान या आपके आध्यात्मिक जीवन के प्रति दृष्टिकोण क्या है आध्यात्मिक जीवन के बारे में लोगों के अलग-अलग दृष्टिकोण हैं आध्यात्मिक जीवन के साथ अपने व्यक्तिगत संबंध को निर्धारित करने से आप उसे खेती करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अध्ययनों से पता चला है कि धार्मिक प्रतिबद्धता, आंतरिक और बाह्य के बारे में दो प्रकार के व्यवहार हैं धार्मिकता के तीसरे आयाम को "खोज का आयाम" कहा जाता है आपके पास रवैया या आयाम पर निर्भर करता है, आपके आध्यात्मिक जीवन के दृष्टिकोण में अलग-अलग रूप लगेंगे।
  • आंतरिक प्रतिबद्धता. एक धर्म या एक आंतरिक आध्यात्मिक दृष्टिकोण होने का मतलब है कि आप धर्म या आध्यात्मिक दुनिया में एक पूर्ण सत्य के रूप में मानते हैं। आप किसी भी अन्य विश्वास के बारे में एक धर्म या आध्यात्मिक विश्वासों पर विश्वास रखते हैं।
  • बाहरी प्रतिबद्धता. एक बाहरी रवैया होने का मतलब है कि आप अपने धर्म या आपके आध्यात्मिक विश्वासों को एक पूर्ण जीवन जीने के साधन के रूप में देखते हैं, लेकिन आप धर्म को अन्य मान्यताओं से ऊपर नहीं मानते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक तनावपूर्ण अनुभव से खुद को मुक्त करने के लिए एक प्रार्थना के रूप में प्रार्थना कर सकते हैं। कुछ लोगों के लिए, धर्म के लिए एक बाहरी प्रतिबद्धता जिम्मेदारियों या सामाजिक प्रचार को पूरा करने में मदद करती है।
  • खोज. खोज का आयाम उस प्रकार के व्यक्ति का वर्णन करता है, जिसकी वास्तविकता में विश्वास करने की आवश्यकता नहीं है, जिसमें भगवान या किसी आध्यात्मिक आकृति का अस्तित्व होना चाहिए। इसके बजाय, आप मानते हैं कि धर्म या आध्यात्मिक मामलों की जटिलता के साथ कुछ किया जाना है - हालांकि, विश्वास के अलावा, आप भी संदेह और संदेह पैदा करने का प्रयास करते हैं दूसरे शब्दों में, आप अपेक्षा करते हैं कि आपके विश्वास को बदलना और आपके साथ बढ़ना है।
  • छवि शीर्षक से सरेंडर टू ईश्वर चरण 2
    2
    अतीत में भगवान या आप के लिए आध्यात्मिकता क्या था के बारे में लिखें। निर्धारित करने के लिए कि आध्यात्मिकता क्या है या आपके लिए भगवान, आपको अपनी भावनाओं और अपने विचारों के बारे में यह स्पष्ट करने के लिए लिखना चाहिए कि आप अपने जीवन में आध्यात्मिकता या भगवान की इच्छा कहां पहुंचें
  • अतीत आप का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह निर्धारित करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए कि आध्यात्मिकता का अर्थ क्या है या फिर आपके लिए भगवान। मेमोरी ज्ञान का एक समृद्ध स्रोत हो सकता है, जिससे आप निर्णय लेने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • महत्वपूर्ण अनुभवों के बारे में लिखें, जिनमें आध्यात्मिक ज्ञान या भगवान की मौजूदगी शामिल हो। उदाहरण के लिए, उस समय के बारे में लिखिए जब आपको गहरी शांति महसूस हुई, भले ही आपके जीवन में भ्रम हो।
  • उन महत्वपूर्ण रिवाजों के बारे में लिखें जिन्हें आपने आध्यात्मिक विकास के बारे में या भगवान के बारे में सिखाया था, या अपने आध्यात्मिक जीवन या भगवान के साथ आपके संबंधों को क्षतिग्रस्त किए रिश्तों के बारे में लिखें। उदाहरण के लिए, माता-पिता या अभिभावक के साथ संबंध होने से आपको भगवान के करीब पहुंचने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक से भगवान के लिए समर्पण शीर्षक चरण 3
    3
    अपने आध्यात्मिक जीवन के साथ या भगवान के साथ अपने संबंध की वर्तमान स्थिति के बारे में लिखें अब आप आध्यात्मिक जीवन या भगवान के बारे में क्या विश्वास करते हैं? क्या आपके विश्वासों या अपने मूल्यों में बदल गया है? इन अनुभवों, रिश्तों या विचारों के बारे में लिखें, जिन्होंने आपके आध्यात्मिक जीवन के साथ या भगवान के साथ सबसे मौजूदा संबंधों को आकार दिया है।
  • उदाहरण के लिए, एक रिश्ते में हाल ही में एक बदलाव (जैसे कि तलाक, बच्चों या नए बंधन) ने आपके आध्यात्मिक जीवन की तलाश में योगदान दिया हो।
  • भगवान या आध्यात्मिक जीवन के साथ अपने रिश्ते के बारे में सबसे बड़ा संदेह लिखें
  • Video: भगवान विष्णु की नरसिंह अवतार कथा | प्रहलाद - होलिका की कथा | Narasimha Avatar katha

    छवि को शीर्षक से भगवान के लिए समर्पण 4 चरण
    4
    लिखो कि आप अपने आध्यात्मिक जीवन या भविष्य के साथ भगवान के साथ अपने संबंध कैसे चाहते हैं। अपने आध्यात्मिक जीवन के लिए भी लक्ष्यों को स्थापित करना, आपको आध्यात्मिक जीवन की इच्छा बनाने में मदद करेगा।
  • ये लक्ष्य आध्यात्मिक हो सकते हैं जैसे कि भगवान से बात करने, प्रार्थना करने या धार्मिक ग्रंथों को पढ़ने के लिए समय खोजना। वे लक्ष्य भी हो सकते हैं जो दूसरों को उनकी आध्यात्मिक ज़रूरतों के साथ सहायता कर सकते हैं, जैसे दान करने में, स्वयंसेवक काम करने या किसी के लिए प्रार्थना करने के लिए
  • विधि 2

    अपने आध्यात्मिक जीवन में वृद्धि
    छवि सरेंडर टू गॉड चरण 5
    1
    पवित्र पुस्तकों, आध्यात्मिक पुस्तकों, धार्मिक पुस्तकों और अन्य आध्यात्मिक या धार्मिक ग्रंथों को पढ़ें। अन्य लोगों के अनुभवों और आध्यात्मिक और धार्मिक विचारों के बारे में किताबें पढ़ना आपको भावनात्मक बने रहने और आपकी आध्यात्मिक जीवन से प्रेरित होने में मदद करेगा। याद रखें कि आप एक समाचार पत्र में क्या पढ़ते हैं और इस पर प्रतिबिंबित करते हैं कि आपने क्या सीखा है
    • ईसाई धर्म पर एक प्रसिद्ध धार्मिक पुस्तक का एक उदाहरण सी। एस। लुईस द्वारा "मेरे ईसाई धर्म" है
    • ज़ेन बौद्ध धर्म के इतिहास, अर्थ और प्रथा के बारे में एक प्रसिद्ध पुस्तक एलन वाट्स द्वारा "द वे ऑफ ज़ेन" है
    • ग्रंथों को ढूंढने में आपकी सहायता करने के लिए धार्मिक वर्गों के साथ बुकस्टोर्स या धार्मिक भंडार हैं इंटरनेट में बहुत सारी जानकारी और कई फ़ोरम हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • एक पुस्तक क्लब में शामिल होने पर विचार करें जहां आप धार्मिक या आध्यात्मिक किताबें पढ़ते हैं
  • छवि सरेंडर टू गॉड चरण 6
    2
    अपने विश्वास के बारे में एक पादरी या आध्यात्मिक नेता से बात करें उनसे बात करें कि आपके आध्यात्मिक जीवन में चीजें कैसे चल रही हैं पादरी और आध्यात्मिक नेता लोगों को विश्वास में बढ़ने की उम्मीद करते हैं। इसके अलावा, जब आप कठिन समय से गुजरते हैं तो वे आपकी सहायता करने के लिए तैयार होते हैं।
  • चर्च, मस्जिद, मंदिर या पूजा की जगह के सदस्यों के साथ संपर्क स्थापित करना आपको आध्यात्मिक समुदाय से जुड़ा महसूस करने में मदद करेगा। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ अपने विश्वास के बारे में बात कर रहे हैं, जो ज्ञान रखता है, आपको अपनी स्वयं की आध्यात्मिक जिंदगी का आकलन करने में भी मदद कर सकता है।
  • अपने धार्मिक या आध्यात्मिक समुदाय के भीतर लोगों से सलाह या सहायता के लिए पूछें कुछ मामलों में, एक धार्मिक या आध्यात्मिक व्यक्ति आपको जो सलाह देता है, वह सलाह से अलग होगा कि जो व्यक्ति इस समुदाय से संबंधित नहीं है वह आपको दे सकता है। आप को आत्म-केंद्रित मानसिकता से परे सोचने के लिए चुनौती दी जा सकती है और इसका मतलब यह हो सकता है कि अच्छा होना चाहिए या लोगों और परिस्थितियों के लिए अच्छा करना जो आपको चोट पहुंचाए।
  • छवि शीर्षक से सरेंडर टू गॉड चरण 7



    3
    समुदाय का एक छोटा समूह, एक बाइबल अध्ययन या आध्यात्मिक भलाई का एक समूह सहायता लोगों के एक छोटे समूह का हिस्सा बनने से आप उन लोगों के साथ अधिक सार्थक संबंध स्थापित करने में सहायता करेंगे, जो अपने आध्यात्मिक जीवन में बढ़ रहे हैं।
  • एक छोटे से आध्यात्मिक समूह में जाकर आपको अपने आध्यात्मिक समुदाय में सक्रिय रहने में मदद मिलेगी। इन समूहों को आध्यात्मिक जीवन के बारे में जानने, भोजन साझा करने, विकसित करने, आध्यात्मिक आदतों को एक साथ अभ्यास करने और जीवन के संघर्षों और खुशियों को साझा करने के लिए अच्छे स्थान हैं।
  • ये समूह आपसे संबंधित होने की भावना विकसित करने में मदद करेंगे और आप उन लोगों के करीब लाएंगे जो आपकी आध्यात्मिक यात्रा को साझा करते हैं।
  • विधि 3

    आध्यात्मिक आदतों का अभ्यास करें
    छवि शीर्षक से भगवान के लिए समर्पण शीर्षक चरण 8

    Video: नारद भक्ति सूत्र भाग-15 || भगवान के प्रति समर्पण भाव से कर्म कैसे करे || सूत्र-8 naarad bhakti sootr

    1
    एक चर्च, एक मस्जिद, एक मंदिर या पूजा की जगह पर नियमित रूप से जाना यदि आध्यात्मिक समुदाय आपके लिए एक अच्छा विकल्प है, तो यह आपके आध्यात्मिक जीवन में बढ़ने में आपकी सहायता करेगा। यह वास्तव में एक अच्छा आध्यात्मिक समुदाय को खोजने के लिए कुछ समय लगता है, इसलिए कई आध्यात्मिक समुदायों पर एक नज़र डालें
    • उन लोगों को बताएं कि आप एक अच्छे आध्यात्मिक समुदाय की तलाश में हैं सामान्य तौर पर, आध्यात्मिक समुदाय को खोजने का सबसे अच्छा तरीका मुंह के शब्द के माध्यम से होता है
    • एक तरह से आप देख सकते हैं कि आध्यात्मिक समुदाय कितना अच्छा है, अगर जो लोग भाग लेते हैं वे पूर्ण आध्यात्मिक जीवन रखते हैं। यदि आध्यात्मिक समुदाय में भाग लेने वाले लोग वास्तव में खुश हैं और अपने विश्वास या उनके आध्यात्मिक जीवन के बारे में उत्साहित हैं, तो यह संभावना है कि आपको भी भाग लेना चाहिए। यदि नहीं, तो देखते रहें
  • छवि सरेंडर टू गॉड स्टेप 9
    2
    आध्यात्मिक समुदाय में शामिल हो जाओ गतिविधियों और घटनाओं पर जाएं, और समुदाय का हिस्सा बनें। जैसे ही आप आध्यात्मिक समुदाय में भाग लेना शुरू कर देते हैं जैसे कि आप चाहते हैं, ऐसा करना एक अच्छा विचार है अब आप शामिल होने के लिए इंतजार करते हैं, कड़ी मेहनत के लिए इसे प्राप्त करना होगा।
  • आध्यात्मिक समुदायों से बचें जो आपको दिखाए जाने के बारे में आपको असहज महसूस कर रहे हैं। यदि आप किसी विशेष आध्यात्मिक समुदाय के विश्वासों से हिचकते महसूस करते हैं, तो आपको शायद देखना चाहिए
  • ऐसे समुदाय से बचें, जो चुनौतियों की तरह दिखते हैं या जिनके साथ सामंजस्य करना मुश्किल है। उदाहरण के लिए, धर्म के लिए एक बाहरी प्रतिबद्धता के साथ एक समुदाय धार्मिक परंपराओं और आध्यात्मिक विकास और समुदाय की तुलना में अधिक महत्व रख सकता है।
  • छवि शीर्षक से भगवान के लिए समर्पण शीर्षक 10

    Video: जवानी का अर्थ "समर्पण" होता है | Jagadguru Ramswaroopacharya Ji Maharaj Pravachan 2018

    3

    Video: जीवन को धन्य कैसे बनाये ? Shri Ram Katha Ramswaroopacharya Ji Maharaj

    दूसरों की सेवा करें सभी समाजों, संस्कृतियों और आध्यात्मिक समुदायों ने इस असामाजिक व्यवहार को बढ़ावा दिया। सामान्य तौर पर, यदि आप दूसरों के लिए काम करते हैं तो आप अपने आध्यात्मिक जीवन से और अधिक जुड़ाव महसूस करेंगे। अक्सर, सेवा आपको बढ़ने और बदलने में मदद करेगी, क्योंकि आपको जगहों और लोगों के साथ काम करना होगा, जिनके साथ आप आम तौर पर संपर्क नहीं करेंगे।
  • आप अपने आध्यात्मिक समुदाय या किसी सामुदायिक संगठन के माध्यम से स्वयंसेवक काम कर सकते हैं। स्वयंसेवक काम में नियमित रूप से भाग लेने के बारे में अपने आध्यात्मिक नेता या एक सामुदायिक अधिकारी से बात करें। उदाहरण के लिए, यदि आप शनिवार की सुबह मुफ्त होते हैं, तो आप स्थानीय खाद्य पेंट्री में स्वयंसेवा कर सकते हैं जो जरूरत के मुताबिक लोगों को भोजन प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक से भगवान के लिए समर्पण शीर्षक चरण 11
    4
    प्रार्थना और ध्यान अभ्यास करें। प्रार्थना और ध्यान भी आपकी जानबूझकर अपने आध्यात्मिक जीवन को विकसित करने में मदद करेंगे। ये प्रथाएं आपको अपना स्वयं का अनुशासन और अपना स्वयं का दृष्टिकोण विकसित करने में भी मदद करेगी।
  • अध्ययनों से पता चला है कि ध्यान में कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें अवसाद में कमी शामिल है, जो विकारों को खाने में मदद कर सकता है, एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ावा दे सकता है और लोगों में आक्रमण और शत्रुता को कम कर सकता है।
  • बहुत से लोग प्रार्थना समूहों में नियमित रूप से अन्य लोगों के साथ प्रार्थना करते हैं। अन्य लोगों के साथ प्रार्थना करने से आप उनके साथ संबंधों को विकसित करने में सहायता करेंगे, क्योंकि आप एक स्वस्थ प्रार्थना जीवन की खेती करते हैं।
  • छवि शीर्षक से भगवान के लिए समर्पण चरण 12
    5
    कम से कम बीस मिनट के लिए एक पत्रिका में लिखने का प्रयास करें। अपनी आध्यात्मिक यात्रा के बारे में लिखकर शुरू करें एक पत्रिका में लिखने से आपको स्पष्ट प्राथमिकताएं रखने में मदद मिलती है और आपकी आध्यात्मिक ज़िंदगी में जो कुछ होता है उसे समझने में स्पष्टता मिलती है।
  • ऐसे ग्रंथों से रिकॉर्ड उद्धरण जो महत्वपूर्ण हैं या जो आपको अपने आध्यात्मिक विकास में जुड़े और प्रेरित रहने के लिए प्रेरणा देते हैं
  • युक्तियाँ

    • निर्धारित करें कि भगवान आपसे क्या मतलब है
    • एक अभ्यास के रूप में प्रार्थना करो या ध्यान करें।
    • स्वयंसेवक काम करो अन्य लोगों की मदद करने से आपको भगवान से जुड़े रहना होगा।
    • प्रेरित पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रेरित करें
    • एक चर्च या पूजा का एक स्थान ढूंढें जो आपकी सहायता करता है
    • अपने आध्यात्मिक जीवन पर केंद्रित रहने के लिए एक पत्रिका का उपयोग करें
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com