ekterya.com

कैसे प्रार्थना करने के लिए

विस्तृत अर्थ में, प्रार्थना करने के लिए विनम्रतापूर्वक अनुरोध तैयार करना है आज, शब्द का प्रयोग अक्सर धार्मिक प्रार्थनाओं (एक आत्मा या देवता के साथ भोज में प्रवेश करने के लिए, जिसमें भक्ति का प्रावधान है) का उल्लेख किया जाता है। यद्यपि पूजा का संस्कार और परंपराएं व्यापक रूप से भिन्न हो सकती हैं, लेकिन उनका एकमात्र इरादा है (यह आपके आध्यात्मिक संबंध को अपने से परे नवीनीकृत करने के बारे में है)

चरणों

विधि 1

कब, कहां और क्यों
प्रेरणा चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
प्रार्थना करने के लिए समय ले लो कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कैसे और किससे प्रार्थना करते हैं, व्यस्त दिनों के दौरान प्रार्थना करने के लिए आवश्यक समय ढूंढना मुश्किल हो सकता है। इस समस्या को हल करने का एक तरीका यह है कि प्रार्थना को अपनी रोज़ दिनचर्या का एक हिस्सा बनाना (जैसे सुबह उठने पर, बिस्तर पर जाने से पहले या खाने से पहले)। वहाँ प्रार्थना करने के लिए एक बुरा समय नहीं है
  • कई लोग प्रार्थना करते हैं जब वे भावनात्मक क्षणों में होते हैं (क्षणों में जब वे निराश, डरे हुए या खुश होते हैं)। दिन का समय और आपके आध्यात्मिक जीवन के लिए सुविधाजनक समय आपके लिए निर्भर होता है। ऐसे लोग हैं जो दिन के दौरान अपने आध्यात्मिक बंधन के बारे में जागरूक रहते हुए खुद को एक निरंतर स्थिति में प्रार्थना करने का लक्ष्य रखता है।
  • यहूदियों का अभ्यास एक दिन में 3 बार (शेजारिट, मिन्ना और आर्बिट) होता है और मुसलमान रोजाना 5 बार प्रार्थना करते हैं। दूसरों को स्वभाव से प्रार्थना करते हैं, जब वे मनोदशा में होते हैं या जब कुछ परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं (एक के माता-पिता द्वारा, खाने से पहले, आदि)। संक्षेप में, आपको करना चाहिए जो आपको लगता है कि सबसे सुविधाजनक है
  • प्रार्थना चरण 2 नामक छवि
    2
    प्रार्थना करने के लिए आदर्श स्थान खोजें आप देखेंगे कि प्रार्थना, समय, स्थान और मोड कम से कम है यह ऐसे स्थान पर रहने में मदद कर सकता है जहां ध्यान आध्यात्मिकता (जैसे चर्च या मंदिर) को दिया जाता है या जहां पर्यावरण आपकी स्मृति को अपने आध्यात्मिक बंधन लाती है (जैसे प्राकृतिक परिदृश्य या एक जगह महान दृश्य) आप दूसरों की उपस्थिति में प्रार्थना करना चुन सकते हैं या आप निजी तौर पर प्रार्थना कर सकते हैं
  • अन्य धर्मों जैसे बौद्ध धर्म के लिए, ध्यान एक मानक प्रकार की प्रार्थना है (हालांकि कभी-कभी प्रार्थना एक मानक प्रकार का ध्यान है)। एक जगह ढूँढना जहां आप शांति में रह सकते हैं और अपने आध्यात्मिक पक्ष से जुड़ सकते हैं प्रार्थना का एक योग्य तरीका भी है। चाहे खुले मैदान में या मण्डली में, आपको अपनी "पूजा की जगह" मिलनी चाहिए।
  • प्रेरणा चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपको अपना उद्देश्य पता होना चाहिए अक्सर, प्रार्थना को अनुष्ठान से जोड़ा जाता है, जो इसे ठीक करता है। अगले सीज़न में अच्छे भाग्य सुनिश्चित करने के लिए यह एक लंबी पेशकश प्रस्तुति समारोह हो सकती है या यह भोजन के लिए प्रशंसा का सरल प्रतिबिंबित किया जा सकता है। आपको अनुरोध, अनुरोध करना, सवाल या धन्यवाद करने की ज़रूरत नहीं है, आपको केवल प्रदाता को पहचानना है।
  • प्रार्थना एक बातचीत हो सकती है, लेकिन यह एक नियम नहीं है कुछ धर्म बौद्धिक प्रतिबिंब के अवसर के रूप में प्रार्थना करने के कार्य को परिभाषित करते हैं। इसके अलावा, प्रार्थना से संबंधित नहीं होना चाहिए रोमन कैथोलिक परंपरा में विशिष्ट प्रार्थनाओं और भक्ति शामिल हैं जैसे कि "मरम्मत के कार्य" या दूसरों के पापों में संशोधन
  • एक बार प्रार्थना करने का एक कारण है, क्या एक विशिष्ट व्यक्ति को पता करने के लिए मन में आ जाता है? यदि आप एक बातचीत की तलाश कर रहे हैं, तो यह किसके साथ होगा?
  • प्रेरणा चरण 4 नामक छवि
    4
    समझें कि प्रार्थना जरूरी एक चिंतनशील और विस्तृत चुप्पी का मतलब नहीं है। यह कुछ भी हो सकता है गायन और नृत्य कई धर्मों की प्रार्थना के प्रदर्शनों का हिस्सा रहे हैं यहां तक ​​कि कुछ ईसाई अपने शरीर का प्रयोग करते समय प्रार्थना करते हैं।
  • ऐसा कुछ भी हो सकता है जो आपकी आध्यात्मिकता से या अपने देवता से जुड़ने में आपकी सहायता करता है, इसमें एक गतिविधि शामिल है यदि एक निश्चित ऊँचाई से चलते हैं, तो आपको शानदार जगह मिलती है यदि आपके शीट्स के बीच कर्लिंग करता है, तो महान। आप जोर से चिल्ला सकते हैं और पहाड़ियों पर दौड़ सकते हैं यदि वह आपको उत्तेजित करता है, आपको आश्चर्य से भरता है या आपको आभारी महसूस करता है
  • विधि 2

    प्रार्थना करने का कार्य
    प्रार्थना चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रार्थना करने की स्थिति में जाओ यह आपके पर विश्वास पर निर्भर करता है (यदि आपका कोई है) कभी-कभी, आप जो सोचते हैं उसका भौतिक अभिव्यक्ति अधिक समग्र अनुभव में हो सकती है। लोग प्रार्थना के दौरान विभिन्न पदों को अपनाते हैं: वे बैठते हैं, घुटने टेकते हैं, जमीन पर झूठ बोलते हैं, अपने हाथों को पार करते हैं, उन्हें इकट्ठा करते हैं, उन्हें ऊपर उठाना, हाथ पकड़ो दूसरों के साथ, वे अपने सिर, नृत्य, पश्चाताप, स्पिन, स्विंग इत्यादि झुकाते हैं कुछ लोग अपनी आंखों के साथ प्रार्थना करते हैं, अन्य लोग उन्हें बंद करते हैं
    • सभी धार्मिक लोगों का विश्वास है कि वे उचित मानते हैं। आपको क्या लगता है कि आपके लिए सही है? अपने शरीर की स्थिति को ध्यान में लेने के अलावा, अंतरिक्ष में अपने शरीर की स्थिति पर विचार करें। ऐसे धर्म हैं जो प्रार्थना के कार्य के दौरान एक निश्चित दिशा की ओर देखते हैं (उदाहरण के लिए, मक्का की ओर) यदि आपके जीवन में एक विशेष स्थान है, तो आप के संबंध में उसके स्थान पर विचार करें।
  • प्रार्थना चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    2

    Video: ईश्वर की प्रार्थना कैसे करे ताकि पूरी हो मनोकामना-God Prayer

    आपको प्रार्थना करने के लिए तैयार होना चाहिए। शायद आपके पास प्रार्थना के लिए तैयार करने का एक अनुष्ठान है (आपके विश्वासों के आधार पर) यह आपको उपयुक्त दृष्टिकोण पर ध्यान देने में मदद कर सकता है। तैयारी को जिस तरीके से आपको लगता है कि वह सबसे उपयुक्त है
  • पूरी दुनिया में, लोग खुद को तेल धोते हैं, अंगूठी की घंटी करते हैं, धूप या कागज़ जलाते हैं, प्रकाश मोमबत्तियां करते हैं, एक निश्चित पते को देखते हैं, खुद को या तेज करते हैं कभी-कभी तैयारी किसी और व्यक्ति द्वारा निर्देशित होती है, जैसे कि एक आध्यात्मिक मित्र, प्रार्थना समूह के नेता या आपके विश्वासों का शिक्षक। यह पिछले मिनटों में किया जा सकता है (धुलाई में या पार करने के कार्य में) या दिन या भी सप्ताह (उपवास के मामले में)।
  • कई धर्म अपनी उपस्थिति को ध्यान में रखते हैं प्रार्थना की बैठकों के लिए कुछ कपड़े उचित या अनुपयुक्त माना जाता है। यदि किसी कारण से आपको लगता है कि आपकी वर्तमान पोशाक में विचलित हो सकता है, तो अपनी आध्यात्मिकता के अनुसार अधिक से अधिक पोशाक तैयार करें।
  • प्रेरणा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रार्थना शुरू करो आप जोर से, सोच, गायन आदि से प्रार्थना कर सकते हैं। कुछ वाक्यों को स्मृति से पढ़ा जाता है या किसी पुस्तक से पढ़ा जाता है, जबकि अन्य बातचीत की तरह हैं। आप जिस ईश्वर में विश्वास करते हैं और मदद के लिए रोने (या जो भी आप चाहते हैं) को बुलाकर प्रार्थना शुरू कर सकते हैं।
  • ऐसा करने का कोई गलत तरीका नहीं है यदि कोई वाक्य या मेमोरी गाना संदेश के बिंदु को व्यक्त करता है, तो आपको अधिक शब्द खोजना नहीं पड़ता है लेकिन अगर आपको संदेह है, सवाल या मन में विशिष्ट चिंता है, तो किसी भी त्वरित बातचीत की गिनती
  • प्रार्थना चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: कैसे प्रार्थना करें - Keep Praying | Ephesians 6 18 | Daily Hindi Bible Verse Update

    आप एक अनुरोध कर सकते हैं, एक प्रश्न या बस अपनी आवाज सुन सकते हैं। आप उत्तर के लिए खोज सकते हैं, शक्ति प्राप्त कर सकते हैं, दूसरों को शुभकामनाएं दे सकते हैं या धन्यवाद दे सकते हैं। शायद प्रार्थना के सबसे बुनियादी रूपों में मदद करने के लिए एक अच्छा (या बेहतर) व्यक्ति होने के लिए अनुरोध किया जाता है और प्रार्थना के निर्देशन के लिए देवता के अनुरोध
  • प्रार्थना के लिए कोई निश्चित अवधि नहीं है सब के बाद, वहाँ व्यक्ति (या एक व्यक्ति) केवल "धन्यवाद" की सराहना करते हैं!
  • अपने मन को साफ करना और चुप्पी रखना प्रार्थना का एक उपयोगी पहलू हो सकता है। संदेशों को लगातार सोचने, बात करने या सुनने की जरूरत महसूस न करें। आप पा सकते हैं कि एक स्पष्ट मन विचारशील चुप्पी में उत्तर प्राप्त करता है।
  • प्रेरणा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रार्थना समाप्त करो आप एक शब्द, एक वाक्यांश या एक विशेष संकेत के साथ प्रार्थना समाप्त या बंद कर सकते हैं आप भी खड़े हो सकते हैं या एक या दो मिनट के लिए चुपचाप बैठ सकते हैं या "आमीन" कह सकते हैं।
  • जब आपकी प्रार्थना पूरी हो जाए तो आप ध्यान देंगे। चिंतनशील रवैये में भी, अपनी स्थिति या स्थान को छोड़ दें और पहले की तुलना में थोड़ी अधिक आध्यात्मिक तरीके से अपना दिन जारी रखें।
  • विधि 3

    प्रार्थनाओं या आध्यात्मिक कार्यों जो विश्वास द्वारा की जाती हैं

    Video: प्रार्थना के सम्बंध में यीशु की शिक्षा | Prarthana Ke Vishay Me Yeshu Ki Aagya

    युक्तियाँ

    • अपने आध्यात्मिक और व्यक्तिगत भलाई के लिए, नियमित रूप से प्रार्थना करें, न कि जब आप परेशानी में हों या किसी चीज़ की आवश्यकता हो जब प्रार्थना की ज़रूरत होती है, तो प्रार्थना के प्रारंभिक उद्देश्य को कुछ voids की आवश्यकता होती है।
    • हमेशा अपनी प्रार्थना का परिणाम धन्यवाद। सब के बाद, प्रार्थना विश्वास पर आधारित है कि आपकी प्रार्थना सुन जाएगी - इसलिए, अपने प्रदाता को धन्यवाद दें।
    • यदि आप एक ईसाई हैं, तो खुशी और विश्वास के साथ प्रार्थना करें उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि भगवान आपको किसी चीज से छुटकारा दें, तो उसे पहले से धन्यवाद दें धन्यवाद कि आपने पहले से ही एक चमत्कार किया है और किया है: "हे भगवान, मैं आपका ________" (मन, आत्मा, पैर, हृदय समस्या या जो कुछ भी) को भरने के लिए धन्यवाद करता हूं।
    • और आशीर्वाद के लिए देखो अपना हिस्सा बनें, जिसमें दूसरों को सही व्यवहार (बीटिट्यूड्स) के साथ दूसरों की सहायता करना शामिल है, न कि आपको और अन्य प्रतिकूल परिणामों पर आकर्षित करना।
    • प्रार्थना करने की कुंजी यह मानना ​​है कि एक उच्च शक्ति ब्रह्मांड को बनाए और निगरानी करती है अक्सर, जिसे विश्वास कहा जाता है
    • क्या आपने सुना है कि "आपको हर समय प्रार्थना करनी चाहिए" या "निरंतर बिना प्रार्थना करें"? ऐसा करने का एक तरीका अपने देवता को अपने काम से, अपने अस्तित्व के साथ, अपने जीवन के साथ महिमा करना और हमेशा आभारी रवैया होता है। इसके अलावा, आप दूसरों के लिए आशीष का एक स्रोत होना चाहिए।
    • कुछ लोग "आमेन" या "डु`ए" शब्द की तरह एक शब्द के साथ प्रार्थना समाप्त कर देते हैं या बंद करते हैं। कुछ लोग किसी प्राधिकरण के नाम का आह्वान कर सकते हैं उदाहरण के लिए, कई ईसाई कहते हैं: "... यीशु के नाम पर, आमीन।"
    • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कब और कहाँ प्रार्थना करते हैं किसके लिए और किसके द्वारा आप प्रार्थना करते हैं, वह चीजें हैं जो सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं

    चेतावनी

    • प्रार्थना करने का कोई सही रास्ता नहीं है और आपको किसी भी तरह से प्रार्थना करने के लिए दबाव महसूस नहीं करना चाहिए जिससे आपको असहज महसूस हो।
    • प्रार्थना एक त्वरित समाधान की गारंटी नहीं देता है। कभी-कभी लोगों को प्रार्थना के माध्यम से उत्तर मिलता है, लेकिन अक्सर जवाब सूक्ष्म होते हैं
    • यदि आप से पीड़ित हैं बुरे सपने, धन्यवाद देने और दूसरों को आशीर्वाद देने के लिए प्रार्थना करने का प्रयास करें शांति मिल जाए.
    • निन्दा न करें, जिसका अर्थ है कि आपको प्रार्थना न करें और फिर ऐसा कुछ करें जो आपकी आध्यात्मिकता के अनुरूप नहीं है। आपको मुआवजे के रूप में प्रार्थना करने की प्रार्थना की उम्मीद नहीं करनी चाहिए (प्रार्थना एक सजा नहीं है या आपकी गलतियों के लिए क्षतिपूर्ति करने का कोई तरीका नहीं है)
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com