ekterya.com

कैसे तेजी से बचें

यह कई धर्मों में प्रचलित है, या कुछ दिनों या वर्ष के मौसमों में, खाने और पीने से दूर रहना, जैसे "रमजान के महीने" या "यमकिपपुर" के दौरान। कुछ लोग कई कारणों से स्वैच्छिक तेजी से खुद को लागू करेंगे। जो भी मामला है, यह आलेख समझाएगा कि कैसे तेज़ी से सामना करें।

चरणों

विधि 1

फास्ट से पहले
छवि का शीर्षक फास्ट चरण 1 से बचें
1
अग्रिम में कई दिनों में तेजी से तैयार रहें या अवधि के आधार पर शीघ्र ही तैयार करें। रोजाना ज्यादा पानी पीना चाहिए, खासकर जितना अधिक आप सामान्य रूप से पीते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपवास करते समय आपके शरीर को हाइड्रेट किया जाएगा। उच्च नमक और चीनी सामग्री के साथ भोजन या पेय से परहेज करना शुरू करना भी सबसे अच्छा है
  • छवि का शीर्षक फास्ट चरण 2 जीवित है
    2
    कैफीन की मात्रा को सीमित करें कॉफी, सोडा, चाय और ऊर्जा पेय में एक उच्च कैफीन सामग्री होती है जो अंततः आप उन्हें आदी बनातीगी। यदि आप दिनभर में इन्हें नहीं बचा सकते हैं और तेज़ी से शुरू होने से पहले कार्रवाई न करें तो आपको कैफीन से अलग होने के कारण अवांछित सिरदर्द और अन्य लक्षणों से पीड़ित हो सकता है।
  • Video: गर्मी और लू से कैसे बचें ।। तेज गर्मी में क्या उपाय करें।।

    एक फास्ट स्टेप 3 से बचने वाली छवि
    3
    यह उपवास से पहले तंबाकू की खपत को भी सीमित करता है। कुछ लोगों के लिए, यह कैफीन से बचा जाने से भी ज्यादा मुश्किल हो सकता है यदि आपको धूम्रपान रोकने के लिए कोई समाधान खोजने में परेशानी हो रही है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें और समाधान पर चर्चा करें।
  • Video: गर्मीयों में तेजी से बढ़ता है किडनी स्टोन का ख़तरा- कैसे बचें ,TIPS FOR KIDNEY STONES |

    छवि का शीर्षक फास्ट चरण 4 जीवित है
    4
    जब तक आप उपवास शुरू नहीं करते तब तक कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाएं जब आप उपवास कर रहे हैं तो यह आपके शरीर को बहुत जरूरी ऊर्जा देगा।
  • छवि का शीर्षक फास्ट चरण 5 जीवित है
    5
    उपवास से एक दिन पहले, पर्याप्त पानी पीना जारी रखें और आप को खाने के लिए छोटे भोजन खाएं, जब तक आप उस भोजन से पहले खाने का फैसला न करें तेजी से शुरू करने से पहले रोटी, कड़ा हुआ अंडे, पास्ता पकाने, ग्रेनोला खाओ, ये बहुत अच्छे पौष्टिक और पर्याप्त सुझाव हैं।
  • एक तेज चरण 6 जीवित छवि
    6
    उपवास से पहले एक बड़ा भोजन खाओ, लेकिन इसे अधिक मत करना भोजन के साथ खुद को भरना बहुत देर तक आपको संतुष्ट नहीं करेगा, यह वास्तव में आपको भूख महसूस करेगा इसके बजाय, एक भोजन खाएं जिसमें कार्बोहाइड्रेट, सफेद मांस और पानी शामिल हैं। गेटोरेड या पावरएड जैसे खेल के पेय आप तेजी से खो चुके इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करेंगे, लेकिन कम मात्रा में।
  • विधि 2

    उपवास के दौरान


    छवि शीर्षक से बचें फास्ट चरण 7
    1
    उपवास के दौरान क्या करना है, यह योजना बनाएं कि क्या धार्मिक गतिविधियां हैं यदि आप धार्मिक उपवास कर रहे हैं, या सांसारिक गतिविधियां कर रहे हैं यदि यह मामला नहीं है और भोजन पर ध्यान केंद्रित करने से बचें। जब आप उपवास करते हैं तो कुछ भी करने से आपको अपना मन खाने और पेय से दूर रखने में मदद मिलेगी। आप एक दोस्त को देख सकते हैं, घर पर एक फिल्म का मजा ले रहे हैं या यहां तक ​​कि स्वयंसेवा भी, बेघर नागरिकों की मदद कर सकते हैं। लेकिन घर के भीतर रहने की याद रखें, यदि निर्जलीकरण से बचने के लिए बहुत गर्म या बहुत ठंडा है।
  • छवि शीर्षक फास्ट चरण 8 से बचें
    2
    थकाऊ व्यायाम या ज़ोरदार गतिविधियों में भाग न लें। खाली पेट पर व्यायाम करने से आपको थका हुआ और प्यास लग सकता है
  • 3
    आराम करो और बिस्तर में आराम करो, यदि यह धार्मिक उपवास नहीं है। एक झपकी ले लो, पढ़ने या अपने बिस्तर में टीवी देखने के समय आप पास करने में मदद मिलेगी। सिर्फ भोजन चैनल को देखने के लिए मत जाओ!
  • विधि 3

    उपवास के बाद
    छवि शीर्षक से फास्ट चरण 10 जीवित रहें
    1
    तेजी से खत्म करने से पहले एक अच्छा होममेड भोजन तैयार करें जब अंत में खत्म होता है, धीरे-धीरे खाओ, एक समय में थोड़ा और थोड़ा खाओ, या आपको पेट में दर्द होगा यदि आप लंबे समय से उपवास कर रहे हैं जो कि कई दिन, सप्ताह या महीने भी लेता है, तो आपको कुछ तरल पदार्थों को पहले पीने की कोशिश करनी चाहिए, फिर थोड़ी कम मात्रा में ठोस पदार्थों का सेवन करना शुरू करना चाहिए, फिर धीरे-धीरे आपके सामान्य मात्रा में बढ़ाना। लंबे समय तक, आपकी पाचन तंत्र इसकी गतिविधि को कम करने के लिए अनुकूल है, इसलिए जब आप इसे खिलाने से बचने के लिए भोजन को फिर से शुरू करते हैं तो आपको धीरे धीरे शुरू करना चाहिए।
  • Video: Running करते समय Injury से कैसे बचें? 10 Tips To Prevent [Hindi] - HEALTH JAGRAN

    छवि शीर्षक फास्ट चरण 11 से बचें

    Video: हार्ट अटैक से कैसे बचें – 5 टिप्स - Heart attack se bachne ke upay

    2
    सुनिश्चित करें कि आपके शरीर को पुन: हाइड्रेट करने के लिए आप पर्याप्त तरल पदार्थ पीते हैं। पानी, ज़ाहिर है, और इलेक्ट्रोलाइट्स को भरने के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक अच्छा सुझाव हैं I
  • युक्तियाँ

    • लगातार 24 घंटों के लिए उपवास स्वस्थ नहीं है और अनुशंसा नहीं की जाती है, जब तक आप निरीक्षण में नहीं होते।
    • यदि आप उपवास जारी रखने के लिए कमजोर और अपरिवर्तनीय महसूस करते हैं, तो उपवास और / या धर्म के आधार पर, कुछ पानी के कुछ घूंट लेने और कुछ छोटे खा सकते हैं। यदि आप यहूदी हैं, तो रब्बी से बात करें कि आप क्या कर सकते हैं, यदि आप उपवास के दौरान अच्छा महसूस नहीं करते हैं, और किस तरह का उपवास आपको एक नियम के रूप में तोड़ने की इजाजत नहीं है (कुछ निश्चित परिस्थितियों में)।

    चेतावनी

    • आपका जीवन उपवास से अधिक महत्वपूर्ण है, और कई धर्म इस से सहमत हैं। यदि आप बहुत कमजोर, भूख, प्यास, और थका हुआ महसूस करना शुरू करते हैं, आपके शरीर में तरल पदार्थ को प्रशासित करते हैं, कुछ खाते हैं और अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    • यदि आप गर्भवती हो या गर्भवती हों तो आपको कभी भी तेज़ी से नहीं करना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com