ekterya.com

कैसे पूरी तरह से जागरूक हो

पूर्ण चेतना वाला एक व्यक्ति जब वह अपने परिवेश, क्रिया और भावनाओं को महसूस करता है पूरी तरह से जागरूक होने के नाते केवल सतर्क नहीं हो रहा है इसके बजाय, अपने परिवेश पर ध्यान दें। आप अपने आप को अधिक जागरूक होने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं पूर्ण जागरूकता का आपके व्यक्तिगत जीवन और आपके व्यावसायिक जीवन दोनों पर सकारात्मक प्रभाव हो सकता है। बहुत सारे कदम हैं जो आप पूरी चेतना के लिए ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने आप को पूरी तरह से जागरूक होने के लिए सिखाना
इमेज शीर्षक से माइंडफुल चरण 1
1
अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें पूरी तरह से जागरूक होने के नाते आपको अपने आसपास क्या हो रहा है, इस बारे में जागरूक रूप से ध्यान देने की आदत है। सचेत रहना अभ्यास लेता है ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप हर दिन अपनी जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने मन को प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • सभी चीजों के बारे में सोचें जो आप हर दिन करते हैं जैसे खाने, श्वास, हिलना और बात करना कुछ उदाहरण हैं: कल्पना कीजिए कि आप अपने दिन के प्रत्येक भाग के बारे में अधिक ध्यान देना शुरू करते हैं। अगर आप सचमुच अपने जीवन के छोटे हिस्सों पर ध्यान देना शुरू करते हैं तो आप क्या ध्यान दें, इसके बारे में सोचें यह अधिक जागरूक होने के अपने रास्ते पर पहला कदम है
  • इमेज शीर्षक से माइंडफ्फल चरण 2
    2

    Video: दिमाग के बारे में रोचक तथ्य | facts about Brain in Hindi

    अपने दैनिक कार्यों के दौरान पूर्ण जागरूकता का अभ्यास करें। उदाहरण के लिए, जब आप सुबह की कॉफी बनाते हैं तो प्रत्येक चरण पर ध्यान दें इसके बाद, आपको ध्यान देना चाहिए कि जब आप कॉफी पीते हैं, तो आपका इंद्रियां कैसे प्रतिक्रिया करती हैं हर दिन अपनी दिनचर्या के एक नए हिस्से में पूर्ण चेतना का अभ्यास करें
  • सुबह की बौछार के दौरान सावधानी बरतें अपने इंद्रियों के बारे में गंभीरता से सोचें क्या गर्म पानी अच्छा महसूस करता है? क्या आप अपने स्नान जेल की सुगंध पसंद करते हैं? आपके दैनिक दिनचर्या के प्रत्येक भाग में शामिल संवेदनाओं पर ध्यान दें।
  • इमेज शीर्षक से माइंडफ्फल चरण 3
    3
    संक्षिप्त रहें दरअसल, आपका मन गतिविधि के कम फटने में बेहतर काम करता है, इसलिए अपने अभ्यास सत्रों को कम करें अध्ययनों से पता चला है कि यह एकाग्रता की लंबी अवधि को विभाजित करने के लिए अधिक उत्पादक और उपयोगी है। इसका मतलब यह है कि यदि वास्तव में आपके अभ्यास सत्र लघु हैं तो आप वास्तव में अधिक जागरूक हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, काम के लिए एक सूट चुनने पर ध्यान केंद्रित करें, लेकिन फिर अपने दिमाग में घूमते रहें, जब आप कपड़े पहने जाने की चालें करते हैं।
  • विधि 2

    पूर्ण चेतना की आदतें जानें
    इमेज शीर्षक से माइंडफुल चरण 4
    1
    ध्यान का प्रयास करें आपके मस्तिष्क के लिए ध्यान अत्यंत लाभदायक हो सकता है। ध्यान का अभ्यास करने में बिना प्रयास किए पूरी जागरूकता आ सकती है, क्योंकि यह आपके मस्तिष्क की डिफ़ॉल्ट विन्यास बन जाएगी। ध्यान के बारे में जानें और प्रशिक्षण पद्धति खोजें जो आपके लिए सर्वोत्तम है।
    • ध्यान सबसे प्रभावी है जब आप अपने मन को औपचारिक रूप से प्रशिक्षित करते हैं कि यह कैसे अभ्यास करें। एक पुस्तक या श्रवण किताब खोजने की कोशिश करें जो आपको अनेक श्रृंखलाओं के माध्यम से मार्गदर्शन करता है। आप पेशेवरों द्वारा दिये गये निर्देशित ध्यान पाठ्यक्रम भी ले सकते हैं।
    • आरंभ करने के लिए, आपको पहले ध्यान देने के लिए एक शांत और शांत जगह मिलनी चाहिए। अपनी आँखें बंद करें और आराम से बैठें। ध्यान देने के लिए एक मंत्र चुनें (एक मंत्र एक शब्द या ध्वनि है जिसे आप दोहराते हैं, या तो जोर से या आपके मन में)। सबसे लोकप्रिय विकल्प "ओम" और "प्यार" शब्द हैं
  • इमेज शीर्षक से माइंडफ्फल चरण 5
    2
    अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं आपका रोमांटिक संबंध आपके जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित करता है अध्ययन बताते हैं कि जोड़े जो अधिक जागरूक हैं वे खुश हैं और शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं। अपने साथी से पूछें कि आप साथ हैं और एक साथ पूरी चेतना का अभ्यास करने की कोशिश करें।
  • अपने साथी के साथ ध्यान करने का प्रयास करें एक ही समय में और एक ही स्थान पर और अधिक जागरूक होने के लिए अपने आप को एक साथ समर्पित करने का सरल कार्य आपको अपने बंधन में मदद कर सकता है। अधिक सचेत रहने का एक और तरीका है अपने साथी के साथ अपने संचार कौशल का अभ्यास करना। वास्तव में एक-दूसरे को सुनने पर ध्यान दें
  • इमेज शीर्षक से माइंडफ्फल चरण 6
    3
    ध्यान से सुनो वास्तव में किसी और व्यक्ति के बारे में क्या सुनता है, वह जागरूक होना सर्वोत्तम उपाय है। अक्सर, जब आप किसी से बात करते हैं, तो आपकी आंतरिक आवाज सक्रिय होती है जबकि दूसरे व्यक्ति बोलता है कभी-कभी आप उनके शब्दों का न्याय करते हैं या आप कुछ और के बारे में आंशिक रूप से सोचते हैं जागरूक होना वास्तव में ध्यान देना चाहिए, जब कोई बोलता है।
  • यदि संभव हो, तो महत्वपूर्ण बातचीत करने का प्रयास करें। आँख से संपर्क करें इससे आपको उस व्यक्ति के साथ एक लिंक स्थापित करने में मदद मिलेगी जो आप सुनते हैं और समझते हैं कि यह क्या कहती है।
  • इट दि माइन्डाफुल चरण 7
    4
    अपने स्वास्थ्य की निगरानी करें ध्यान में रखते हुए आपका शारीरिक स्वास्थ्य अधिक जागरूक होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है अपने शरीर पर ध्यान दें और ऊर्जा के स्तर, भूख की पीड़ा, पीड़ाएं और दर्द को ध्यान में रखें। अपने शरीर के संकेतों को ट्यून करने से आपको सामान्य रूप से अपनी भलाई के साथ मदद मिलेगी।
  • जब आप खाना खाने के लिए चुनते हैं तो आपको सचेत भोजन का अभ्यास करें आपको न केवल उस चीज़ के बारे में सोचना चाहिए जो आपको पसंद है और जो आपको पसंद नहीं है, बल्कि पोषण संबंधी मूल्यों पर भी विचार करें। इसके अलावा, आपको खाना खाने के कार्य के बारे में पता होना चाहिए और देखें कि आपके इंद्रियों (दृष्टि, गंध और स्वाद) विभिन्न खाद्य पदार्थों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं
  • विधि 3

    पूर्ण चेतना का अभ्यास करें
    इमेज शीर्षक से माइंडफुल चरण 8
    1
    अपनी भावनाओं को ध्यान में रखें अपने कार्यस्थल में पूर्ण चेतना का अभ्यास एक महान गुणवत्ता है जिसे आप खेती कर सकते हैं। अधिक जागरूक होने के कारण आप काम पर अधिक उत्पादक बना सकते हैं और आपके तनाव को भी कम कर सकते हैं। अधिक जागरूक होने का एक तरीका यह है कि आप अपनी भावनाओं की जांच करें और ध्यान दें कि आप काम पर कब महसूस करते हैं।
    • अपने आप को सत्यापित करने की आदत विकसित करें यह संभव है कि आप दिन के दौरान इसे महसूस किए बिना जोर दिया जाये। ध्यान रखें और तनाव संकेतों पर ध्यान दें यदि आप देखते हैं कि आपका हृदय गति बढ़ने लगती है या आपके कंधों में तनाव है, तो तनावपूर्ण स्थिति से बाहर निकलने के लिए एक मिनट और शांत हो जाओ।
  • इमेज शीर्षक से माइंडफ्फल चरण 9



    2
    अपनी सांस लेने पर ध्यान दें अपने सांस लेने के बारे में अधिक जागरूक होना ज़रूरी है गहराई से और शांति से आपको अपना ध्यान केंद्रित करने और आपके रक्तचाप को भी कम करने में मदद मिलेगी। एक महत्वपूर्ण बैठक से पहले, आत्म-नियंत्रण रखने के लिए कई बार साँस लेने का प्रयास करें।
  • अपने श्वास का अभ्यास करने के लिए प्रति दिन दो या तीन मिनट बिताने की कोशिश करें। आप इसे अपने डेस्क पर कर सकते हैं बस अपना काम तीन मिनट के लिए अलग करें और पूरी तरह से श्वास पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इमेज शीर्षक से माइंडफुल चरण 10
    3
    ब्रेक लें अनुसंधान से पता चलता है कि नियमित रूप से ब्रेक लेते समय एक व्यक्ति वास्तव में अधिक उत्पादक होता है अपने दिमाग को आराम देने के लिए यह महत्वपूर्ण है सचेतन होने का एक भाग यह महसूस कर रहा है कि आपको थोड़ा मनाना करने की आवश्यकता है।
  • आदर्श रूप से, हर घंटे दस मिनट का ब्रेक होता है यदि आप नहीं कर सकते, तो तीस सेकंड के छोटे ब्रेक लेने की कोशिश करें। इन संक्षिप्त recesses के दौरान, अपने दिमाग को दूर बहाव और अपने आप को सपना देखने के लिए अनुमति देते हैं।
  • इमेज शीर्षक से माइंडफ्फल चरण 11
    4
    विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें यह तकनीक आपको कम तनाव में रहने और एक अधिक प्रभावी व्यक्ति बनने में सहायता कर सकती है। कुछ महान काम करते समय अपने आप को कल्पना करने की कोशिश करें हो सकता है कि आप एक उत्कृष्ट प्रस्तुति दें या अपने परिवार के लिए एक अद्भुत रात का भोजन करें। जो भी आप देखते हैं, सुनिश्चित करें कि आप अपने सर्वश्रेष्ठ स्व कल्पना कीजिए।
  • इमेज शीर्षक से माइंडफुल चरण 12
    5
    सही भाषा का उपयोग करें अपने शब्दों और आपके शरीर की भाषा पर ध्यान दें आपको यह कहना चाहिए कि आप मौजूद हैं और अपने कार्य सहयोगियों, मित्रों और परिवार से जुड़े हैं यह आपको एक अधिक प्रभावी संचारक बनायेगा और आपकी जागरूकता बढ़ेगी
  • कार्यस्थल वार्तालापों में आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों से सावधान रहें जब आप "संतृप्त" शब्द की तरह प्रयोग करते हैं, तो आप अपने और अपने सहयोगी को क्या कहते हैं कि आप नकारात्मक स्थिति का अनुभव करते हैं सचेत रहें और सकारात्मक भाषा का उपयोग करें इसके बजाय, यह कहने की कोशिश करें कि आपका कार्यक्रम "व्यस्त है।"
  • श्वास आपके शरीर की भाषा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आपकी श्वास अनियमित है, तो यह आपके शरीर और दूसरों को संकेत करता है कि आप पर बल दिया गया है। यह सकारात्मक छवि नहीं है जिसे आपको प्रोजेक्ट करना चाहिए।
  • विधि 4

    पूर्ण चेतना को समझें
    इमेज शीर्षक से माइंडफ्फर चरण 13
    1
    पूर्ण चेतना के बारे में जानें इसके बारे में थोड़ा सा पढ़ने की कोशिश करें। कोई स्थापित परिभाषा नहीं है, इसलिए विभिन्न स्रोतों से जानकारी प्राप्त करना सबसे अच्छा है। याद रखें कि पूर्ण चेतना जागरूक होने के बारे में है, लेकिन एक महत्वपूर्ण तरीके से नहीं। अवधारणा के बारे में सीखना आपको अपने अभ्यास को गहरा करने में मदद करेगा।
  • इट दि माइन्डाफुल चरण 14
    2

    Video: गर्भ कब और कैसे ठहरता है, पीरियड के कितने दिन बाद महिला 100% प्रेग्नेंट होती है

    लाभों को जानें मनोविज्ञान का अभ्यास आपके मन और शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जो लोग अधिक जागरूक हैं वे कम रक्तचाप और कम चिंता का सामना करते हैं। यह आपकी स्मृति को बढ़ाने और अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से माइंडफ्फल चरण 15
    3

    Video: किडनी इन्फेक्शन के यह संकेत हो सकते हैं - रहें जागरूक

    अपनी आदतों को बदलें पूरी तरह से जागरूक होने के लिए, आपको अपने रोज़मर्रा के जीवन में कुछ बदलाव करना होगा। अपने व्यवहार में आपकी सहायता करने के लिए नई आदतें बनाने का प्रयास करें याद रखें कि नई आदतों को वास्तव में खुद को स्थापित करने के लिए लगभग दो महीने लग जाते हैं अपने आप के साथ धैर्य रखें
  • अपनी दिनचर्या में दैनिक चलना जोड़ें बाहर होने के कारण सावधानी बरतने का एक अच्छा समय है अपनी सुनवाई एड्स बंद करें और अपने दैनिक पैरों के दौरान उन्हें डिस्कनेक्ट करें।
  • अपने दिन में ब्रेक जोड़ें बूझकर यहां तक ​​कि अगर आप काम पर नहीं हैं, तो भी आपको दिन के दौरान कई ब्रेक चाहिए। आपको एक समय में कम से कम कुछ मिनटों के लिए कुछ भी करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए अपने विचारों को भटकने दें
  • इमेज शीर्षक से माइंडफ्फल चरण 16
    4

    Video: अवचेतन मन की शक्ति | the power of subconcious mind in hindi

    अपनी प्रगति को पहचानें अपने बारे में सकारात्मक बोलें जब आपके नकारात्मक विचार होते हैं, तो उन्हें स्वीकार करें और उन्हें जाने दें आपके आंतरिक संवादों के दौरान सकारात्मक बातें कहने पर ध्यान दें प्रत्येक स्थिति के सकारात्मक पहलुओं को देखें
  • जब आप अपनी प्रगति से निराश महसूस करते हैं, तो स्वीकार करें कि आपको कैसा महसूस होता है फिर, जानबूझकर अपना रुख बदल दें और अपने द्वारा किए गए प्रगति के लिए खुद को बधाई दीजिए।
  • युक्तियाँ

    • धीरज रखो जागरूक होने के नाते अभ्यास लेता है और समय लगता है।
    • अपनी जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न तरीकों की कोशिश करें उस आकार को खोजने के लिए समय निकालें जो आपके लिए सबसे अच्छा सूट है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com