ekterya.com

प्रभावी ढंग से पुष्टि का उपयोग कैसे करें

स्व अभिपुष्टियों सकारात्मक बयान या स्वयं स्क्रिप्ट कि अवचेतन मन हालत कर सकते हैं ताकि आप अपने आप का एक सकारात्मक धारणा विकसित कर सकते हैं कर रहे हैं। अभिकथन हानिकारक व्यवहारों को बदलने या लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, और भी मदद कर सकते हैं नकारात्मक स्क्रिप्ट से होने वाली क्षति को बदलते हैं, उन चीजों है कि बार-बार हम अपने आप को बता (या अन्य बार-बार हमें बताओ) कि एक आत्म धारणा के लिए योगदान नकारात्मक। अभिकथन बना सकते हैं और उपयोग में आसान हैं, लेकिन आप उन्हें काम करने के लिए समर्पण की आवश्यकता होगी। इन शक्तिशाली टूल से अधिक लाभ पाने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं। देखो और उन्हें एक दिन में दो बार सुनें जब तक कि वे स्वत: सोचा नहीं बनते।

चरणों

छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 1 का उपयोग करें
1
अपने सकारात्मक विशेषताओं के बारे में सोचें अपने सर्वोत्तम गुणों, क्षमताओं, या अन्य विशेषताओं की एक सूची लेने के द्वारा अपने आप का भंडार ले लो क्या आप शानदार हैं? इसे लिखो क्या आप एक महान कार्यकर्ता हैं? इसे ध्यान में रखें "I" के साथ शुरू होने और वर्तमान तनाव का उपयोग करते हुए, एक छोटे वाक्य में प्रत्येक गुणवत्ता लिखें: उदाहरण के लिए, "मैं सुंदर हूँ" या "मैं उदार हूँ"। ये कथन हैं कि आप कौन हैं हम उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो हम वास्तव में खुद के बारे में पसंद करते हैं, इसके बजाय हम उन चीजों के बारे में सोचते हैं जिन्हें हम बदलना चाहते हैं। एक सूची आपको उस चक्र को तोड़ने में और आपकी मदद करने के लिए उन प्रशस्तियां का उपयोग करने में आपकी मदद करेगी, जिससे आपको सराहना होगा कि आप कौन-कौन से आत्मविश्वास चाहते हैं, आपको अपनी पुष्टि के लिए कि आप कौन बनना चाहते हैं, उसे स्वीकार करना होगा।
  • छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 2 का उपयोग करें
    2
    उन नकारात्मक स्क्रिप्टों के बारे में सोचें जो आप का विरोध करना चाहते हैं या जो सकारात्मक लक्ष्यों को हासिल करना चाहते हैं आपने जो नकारात्मक धारणाएं विकसित की हैं, उसके मुकाबले प्रतिफहमी बहुत उपयोगी हो सकती है आपके appariencia, अपनी क्षमताओं या अपनी क्षमता के बारे में (हम इस तरह की पुष्टि के "खिलाफ-स्क्रिप्ट" के रूप में देखेंगे) प्रतिज्ञाएं विशिष्ट लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी मदद कर सकती हैं, जैसे वजन कम करना या छोड़ना। अपने उद्देश्यों की सूची बनाएं या हानिकारक आत्म-धारणा करें, जिसे आप बदलना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक का प्रयोग प्रभावी ढंग से चरण 3 का उपयोग करें
    3
    काम की अपनी सूची की प्राथमिकता दें आप पाएंगे कि आपके पास कई लक्ष्यों हैं या आपको कई प्रति-स्क्रिप्ट की आवश्यकता है हालांकि, एक बार में केवल कुछ बयानों पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर होता है, इसलिए उन सबसे महत्वपूर्ण या सबसे जरूरी लोगों को चुनें और पहले उन लोगों के साथ काम करें। एक बार जब आप उन क्षेत्रों में सुधार देख सकते हैं या उन लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं तो आप अपनी सूची में अन्य मदों की नई पुष्टिएं विकसित कर सकते हैं। आप जो पुष्टिकरण चाहते हैं, उसे आप किसी भी समय उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन आप पांच से अधिक नहीं के साथ शुरू करना चाह सकते हैं।
  • छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 4 का उपयोग करें
    4
    अपनी पुष्टि लिखें चरण 1 में, वर्तमान में आपके सकारात्मक गुणों के आधार पर आपके पास बहुत सारी अभ्यासों की पुष्टि हुई है। आप उन्हें अकेले काउंटर स्क्रिप्ट के रूप में उपयोग कर सकते हैं, या आप भविष्य में अपने व्यवहार को प्रभावित करने के लिए अन्य पुष्टिएं जोड़ सकते हैं। भविष्य में होने वाले बदलावों को प्रभावित करने के लिए जिन बयानों का उपयोग किया जाएगा, वे उसी तरह के बुनियादी रूप का अनुसरण करें जैसे कि चरण 1 में। वे "I" से शुरू होनी चाहिए और कम, स्पष्ट और सकारात्मक हो। ऐसे दो प्रकार के फॉरवर्ड-दिखने वाले बयान हैं जिनका उपयोग आप लक्ष्यों की ओर काम करने के लिए कर सकते हैं।
  • "मैं कर सकता हूं" विवरण: इस तथ्य की पुष्टिकरण लिखें कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो एक बयान जैसे "मैं धूम्रपान छोड़ सकता हूं," एक अच्छी शुरुआत है कई विशेषज्ञ किसी भी प्रकार की नकारात्मक अर्थ से बचने की सलाह देते हैं, इसलिए "धूम्रपान करने से मुझे छुटकारा मिल सकता है" या "धूम्रपान करने के लिए स्वतंत्र हो सकता है।"
  • "I will" की घोषणा: एक वक्तव्य लिखें जिसमें कहा गया है कि आज आप "वास्तव में" अपने लक्ष्य तक पहुंचने की आपकी क्षमता का उपयोग करेंगे। तो, ऊपर दिए गए उदाहरण के बाद, आप कह सकते हैं, "आज मैं धूम्रपान करने मुक्त हूं" या "आज मैं कल की तुलना में कम सिगरेट धूम्रपान करूँगा।" फिर, प्रतिज्ञान को सकारात्मक भाषा का उपयोग करना चाहिए और इसे स्पष्ट करना चाहिए कि आज आप दीर्घकालिक लक्ष्य को पूरा करने के लिए क्या करेंगे।
  • Video: MTP kit क्या है ? 9 हफ्ते तक का अबॉर्शन कैसे करे ? जाने इस्तेमाल करने का सही तरीका !

    प्रभावी ढंग से चरण 5 का इस्तेमाल करें



    5
    अपने लक्ष्यों के साथ अपने कुछ सकारात्मक गुणों को मेल करें चरण 1 में आपके द्वारा किस प्रकार के सकारात्मक गुणों की पुष्टि हुई है, आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने में सहायता करेंगे? यदि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आपको इच्छा और साहस की शक्ति की आवश्यकता हो सकती है, या आपको इस तथ्य पर प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता हो सकती है कि आप सुंदर हैं या आप अपने परिवार की देखभाल करते हैं। अपने लक्ष्य-उन्मुख पुष्टिों का समर्थन करने के लिए इन दो या तीन पुष्टिओं का चयन करें।
  • 6
    अपनी दृश्य पुनरावृत्ति करें ताकि आप उनका उपयोग कर सकें। पुनरावृत्ति प्रभावी प्रतिज्ञान बनाने की कुंजी है आप अपनी प्रतिज्ञान के बारे में दिन में कई बार सोचना चाहते हैं, हर दिन ऐसा करने के कई तरीके हैं।
  • हर सुबह जब आप जागते हैं और हर रात सोने से पहले एक डायरी में अपनी प्रतिज्ञान लिखने की कोशिश करें उन क्षणों में स्वयं के लिए पुष्टिएं दोहराएं आदर्श रूप से, आपकी पुष्टि आपको पहली बार सोचना चाहिए जब आप जागते हैं और आप सोते समय अंतिम बात करते हैं।
    छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 6 बुलेट 1 का उपयोग करें
  • अपने प्रतिज्ञानों को ध्यान में रखें अपनी आँखें बंद करें, शेष दुनिया को बंद करें, और अपनी पुष्टि के बारे में सोचें। शब्दों का उल्लेख और दोहराएं, परन्तु सोचें कि उन शब्दों का आप क्या मतलब है - अपने भविष्य के बारे में सोचें और उन भावनाओं को महसूस करने का प्रयास करें जो पुष्टिएं आह्वान करती हैं।

    Video: CECI FAIT DISPARAITRE LES RIDES DE VOTRE BOUCHE EN 3 JOURS RESULTATS 100 % GARANTI SANS CHIRURGIE!!

    छवि शीर्षक का प्रयोग करें प्रभावी ढंग से कदम 6 बुलेट 2
  • विभिन्न स्थानों पर रिमाइंडर कार्ड छोड़ें। अपने अभिपुष्टियों (कार्ड प्रति एक) लिखने के लिए 3x5 सूचकांक कार्ड या रोचक नोट का उपयोग। प्रत्येक कथन के लिए कई कार्ड बनाने, और फिर उन कार्ड जहां देखने के लिए चलते हैं: प्लेस एक है जहाँ आप रसोई घर की मेज पर बैठते हैं, अपनी कार के स्टीयरिंग व्हील रोड़ा, अपने डेस्क के दराज के अंदर एक स्लाइड, या अपने कंप्यूटर मॉनीटर पर पेस्ट करें, आदि। हर बार जब आप कार्ड देखते हैं, तो इसे पढ़ें और सोचें कि इसका अर्थ क्या है।
    छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से करें चरण 6 बुलेट 3
  • अपने साथ अपनी पुष्टि ले लो अपनी पुष्टि की सूची बनाएं और उसे अपने बटुए या पर्स में डाल दें यदि आप को खुश करने की जरूरत है, या यदि आप अपने लक्ष्यों को खत्म करने वाले हैं, तो अपनी पुष्टिएं लें और उन्हें पढ़ें।
    छवि का उपयोग शीर्षक प्रभावी ढंग से चरण 6 बुलेट 4 का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रभावी ढंग से प्रयोग करें

    Video: धातु रोग धातु गिरना - एक खुराक में ठीक कर देगा वो भी हमेशा के लिए - Spermatorrhea.

    7
    अपनी पुष्टिओं का उपयोग जारी रखें जितना अधिक आप कुछ पुष्ट करेंगे, आपका मन इसे अधिक दृढ़ता से स्वीकार करेगा। यदि आप एक अल्पकालिक लक्ष्य प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो जब तक आप इसे प्राप्त नहीं कर लेंगे तब तक आपकी पुष्टिएं का उपयोग करें। यदि आप काउंटर-स्क्रिप्ट के रूप में केवल पुष्टिओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो जब भी आप चाहते हैं प्रत्येक का उपयोग करें। मिनी फिल्मों में पहले किए गए पुष्टिओं को देखें और सुनें, काम करने के रास्ते पर हर दिन अपनी गाड़ी में खेलें, सोने से पहले और जैसे ही आप उठें
  • युक्तियाँ

    • निराश मत हो अगर आपकी पुष्टिएं शुरुआत से सहायता नहीं करती हैं इसके बजाय, इस बारे में सोचें कि आप उनका उपयोग कैसे कर रहे हैं। क्या आप वास्तव में उन पर विश्वास करते हैं? यदि आप पुष्टि में विश्वास नहीं करते हैं, तो वे अभी भी प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन इसे अधिक समय लगेगा। यदि आप प्रतीक्षा करने से थक गए हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सकता है और जब आप उन्हें प्राप्त करना चाहते हैं तो उचित उम्मीदें निर्धारित करें। नकारात्मक स्क्रिप्टों का विरोध करने या छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पुष्टि का उपयोग करें, और अंत में आप बड़ी समस्याओं का सामना करने के लिए आत्मविश्वास का विकास करेंगे।
    • दोनों की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए पुष्टिओं का उपयोग विज़ुअलाइज़ेशन के साथ संयोजन में किया जा सकता है। अपनी पुष्टिओं को देखने के द्वारा, आप उन्हें अपने दिमाग में अधिक वास्तविक बना सकते हैं। इसमें आपकी पांच इंद्रियां (दृष्टि, सुनवाई, गंध, स्वाद और स्पर्श) का उपयुक्त उपयोग के रूप में मानसिक विज़ुअलाइज़ेशन शामिल है
    • यदि आप नहीं चाहते कि लोग आपकी पुष्टि के बारे में सुनें, तो बस अपने अनुस्मारक को असतत स्थानों में रखें। हालांकि, याद रखना, यह महत्वपूर्ण है कि "आप" उन्हें अक्सर देखते हैं, या वे कोई अच्छा नहीं करेंगे।
    • यदि आप अपने तोते की तरह अपनी पुष्टि के शब्दों को दोहराते हैं, अपने अर्थ पर ध्यान देने के बजाय, पुष्टिओं को परिवर्तित करें आप निश्चित रूप से एक ही लक्ष्य या विशेषताओं की पुष्टि करना जारी रख सकते हैं, लेकिन आपकी प्रतिक्रियाएं सुधारना आपके प्रभाव को फिर से जीवंत कर सकते हैं।
    • आप यह मुश्किल लगता है कि एक बयान अमल में लाना होगा मिल जाए, कहते हैं, "मैं चुन" बयान। उदाहरण के लिए "मैं अपने आदर्श वजन में होने का चयन,", या, "मैं आसानी से और आसानी से एक स्वस्थ वजन को बनाए रखने के लिए चुनते हैं।"
    • अपनी आवाज के साथ एक रिकॉर्डिंग करें और जब आप सोते हों तब उसे खेलते हैं। कुछ लोग इस पद्धति पर भरोसा करते हैं।
    • नोट: यह कहा जाता है कि यदि आप एक प्रतिज्ञान के एक रिकॉर्ड किए गए संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे दूसरे व्यक्ति में दर्ज किया जाना चाहिए, यह "टीयू" का प्रयोग कर रहा है
    • उदाहरण: "आप एक स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखते हैं"
    • अपनी प्रतिज्ञाओं के लिए सकारात्मक भावनाओं से जुड़ें इस बारे में सोचें कि जब आप अपने लक्ष्य को पूरा करते हैं, या आपको लगता है कि आप कितना अच्छा जानते हैं कि आप कुछ अच्छे हैं, तो आपको कैसा लगेगा। भावना एक ईंधन है जो मजबूत दावों को बनाता है
    • अपने दोस्तों से पूछें कि वे आपके लिए आपकी पुष्टि के संस्करण हैं उदाहरण के लिए- "मैरीएन, आप इतने सारे स्वस्थ आहार खा रहे हैं, आपको बहुत अच्छा महसूस करना चाहिए।" आत्म-पुष्टिएं मूल्यवान होती हैं क्योंकि वे दूसरों के अनुमोदन पर निर्भरता से मुक्त होते हैं, लेकिन दूसरों के दावे फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि दूसरों के नकारात्मक लिप्या हानिकारक होते हैं।
    • ` कृतज्ञता एक प्रकार की प्रतिज्ञान है: एक जो निम्नलिखित को कहता है: "मैं अपने जीवन में अच्छा और मज़बूत करता हूं और मुझे विश्वास है कि मेरे रास्ते आने वाले अधिक हैं"।

    Advetencias

    • आपकी सभी समस्याओं का समाधान शीघ्रता से नहीं होता है एक चमत्कार की उम्मीद मत करो, और रात के दौरान कम। आपने अपनी स्वयं की छवि में नकारात्मक स्क्रिप्ट पूरी तरह से स्वीकार करने के लिए वर्षों तक का समय लिया हो सकता है - यह भी समय लेने के लिए कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं, यह भी समय लगेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com