ekterya.com

कैसे एक मुस्लिम बनने के लिए

एक अरब से अधिक अनुयायी और गिनती के साथ, इस्लाम एक तरह से दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते धर्म है। नए धर्मों के लिए दुनिया के धर्मों में अद्वितीय, जिसके साथ नए सदस्यों की पूजा में भाग लेना शुरू हो सकता है, इस्लाम को मुस्लिम बनने के लिए केवल एक सरल और ईमानदारी विश्वास की आवश्यकता है। हालांकि, इस कथन को हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि इस्लाम के सिद्धांतों से प्रेरित जीवन जीने के लिए अपने आप को समर्पित करना सबसे महत्वपूर्ण (यदि सबसे महत्वपूर्ण नहीं) आप अपने जीवन में करते हैं।

चरणों

विधि 1

मुस्लिम बनें
छवि का शीर्षक एक मुस्लिम चरण 1 बनें
1
सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि मुस्लिम होने का क्या मतलब है इस्लाम को सभी सृजन का प्राकृतिक माध्यम माना जाता है। इसका अर्थ है कि इस्लाम खुद को मूल और परिपूर्ण "राज्य होने" के रूप में बताता है। इसलिए, जब कोई व्यक्ति इस विश्वास में परिवर्तित हो जाता है, तो वह वास्तव में अपने प्राकृतिक तत्व पर लौटने की कोशिश कर रहा है
  • इस्लाम मानता है कि जो कोई इस "होने की स्थिति" का पालन करता है, वह मुस्लिम बन सकता है, कोई बात नहीं जब वह चाहे या जहां वह रहता है। उदाहरण के लिए, इस्लाम के मुताबिक, यीशु एक मुस्लिम था, हालांकि उनकी मृत्यु इस्लाम के ऐतिहासिक आधार से सैकड़ों वर्ष पहले हुई थी।
  • अल्लाह, ईश्वर के लिए इस्लामी शब्द, ईसाइयों और यहूदियों (जिसे इब्राहीम के परमेश्वर के नाम से भी जाना जाता है) द्वारा दी गई उसी देवी को संदर्भित करता है इसलिए, मुसलमानों ईसाई और यहूदी धर्म (यीशु, मूसा, एलिय्याह, आदि सहित) के भविष्यद्वक्ताओं आदर और बाइबल और दैवी प्रेरणा है, लेकिन भ्रष्ट लोगों का टोरा पवित्र ग्रंथों पर विचार करें।
  • छवि का शीर्षक एक मुस्लिम चरण 2 बनें
    2
    इस्लाम के ग्रंथों को पढ़ें कुरान इस्लाम की केंद्रीय धार्मिक पुस्तक है, और यह माना जाता है कि यह ईश्वर के निरंकुश शब्द को ग्रहण करता है और यह सभी पिछली यहूदी और ईसाई लेखन की परिणति है। एक और महत्वपूर्ण धार्मिक ग्रंथ हदीस है, मुहम्मद की बातें और उपाख्यानों। हदीस इस्लामी कानून का एक अच्छा हिस्सा आधार रूपों। इन पवित्र ग्रंथों को पढ़ना आपको इतिहास, कानूनों और शिक्षाओं की समझ देता है जो इस्लामी धर्म के आधार के रूप में सेवा करते हैं।
  • छवि एक मुस्लिम चरण 3 बनें
    3
    एक इमाम के साथ बोलो इमाम धार्मिक नेता हैं, जो मस्जिद के अंदर और बाहर धार्मिक सेवाओं का आयोजन करते हैं। इमामों को इस्लामी ग्रंथों और उनके नैतिक गुणों के ज्ञान के लिए चुना जाता है। एक अच्छा चुंबक आपको उचित सलाह देने में सक्षम होगा ताकि आप यह तय कर सकें कि क्या आप तैयार हैं या नहीं अपना जीवन इस्लाम को समर्पित कर सकते हैं।
  • ध्यान दें कि यह विवरण आमतौर पर सुन्नियों के बहुसंख्यक समूह के इमामों पर लागू होता है। इन धार्मिक नेताओं को शियाओं के अल्पसंख्यक समूह के भीतर कुछ अलग भूमिका है।
  • छवि का शीर्षक एक मुस्लिम चरण 4 बनें
    4
    शाहदा को सुनाना यदि आप पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि आप एक मुस्लिम बनना चाहते हैं, तो आपको सभी की ज़रूरत है शाहदा को पढ़ना, विश्वास का एक संक्षिप्त बयान। शहादा शब्द हैं: "ला इल्ला इल अल्लाह, मुहम्मद रसूल अल्लाह" है, जो के रूप में "मैं कोई भगवान नहीं है कि वहाँ गवाही लेकिन अल्लाह और मैं गवाही है कि मुहम्मद मैसेन्जर (पैगंबर) है" अनुवाद करता है। शाहदा को पढ़कर, आप एक मुस्लिम बन जाते हैं।
  • शहादा ( "ला इल्ला इल अल्लाह") के पहले भाग अन्य धर्मों के देवी-देवताओं के न केवल संदर्भित करता है, लेकिन यह भी बातें, इस तरह के धन और शक्ति के रूप में है कि अपने दिल में भगवान की जगह ले सकते हैं सांसारिक।
  • शहादा ( "अल्लाह मुहम्मद रसूल") के दूसरे भाग एक रसीद मुहम्मद ईश्वर के शब्द है कि शब्द है, मुसलमानों कुरान में पता चला मुहम्मद के सिद्धांतों के अनुसार जीने के लिए बाध्य कर रहे हैं: शहादा है उन्हें पालन करने के लिए बनाया गया शपथ
  • शाहदा को पढ़कर और / या ईमानदारी के साथ और इसका क्या मतलब है की पूरी समझ के साथ घोषित किया जाना चाहिए। आप ये शब्द कह कर सिर्फ मुस्लिम नहीं बन सकते हैं, क्योंकि हर मौखिक गायन आपको अपने दिल में आने वाले विश्वासों का प्रतिबिंब है।
  • छवि का शीर्षक एक मुस्लिम चरण 5 बनें
    5
    मुस्लिम समुदाय का कानूनी सदस्य बनने के लिए, आपकी प्रार्थना के दौरान आपको गवाह होना होगा। गवाहों को मुस्लिम बनने के लिए सख्ती से जरूरी नहीं है, क्योंकि भगवान सभी चीजें जानते हैं, इसलिए एक शाहदा का एकांत में और पक्का विश्वास के साथ पठित, भगवान की दृष्टि में आपको मुस्लिम बना देगा। किसी भी मामले में, मुस्लिम समुदाय द्वारा कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त होने के लिए, आपको आमतौर पर अपने शाहदा को गवाहों के सामने घोषित करना होगा: दो मुस्लिम और एक इमाम (इस्लामी धार्मिक नेता) जो आपके नए विश्वास को प्रमाणित करने के लिए अधिकृत हैं
  • छवि का शीर्षक एक मुस्लिम चरण 6 बनें
    6
    खुद को धोएं मुस्लिम बनने के तुरंत बाद, आपको शुद्धिकरण के रूप में स्नान या स्नान करना चाहिए। यह एक प्रतीकात्मक कार्य है जिसमें आप अपने अतीत को शुद्ध करते हैं और अंधेरे से प्रकाश की तरफ उभरते हैं।
  • कोई भी पाप इतना गंभीर नहीं है कि किसी को शुद्धता की खोज करने से रोक दिया जाए। अपने शहादा को पढ़कर, आपके पिछले पापों को माफ किया जाएगा। प्रतीकात्मक रूप से आप अच्छे कर्मों के माध्यम से अपने मनोदशा को सुधारने के लिए बलिदान पर केन्द्रित एक नया जीवन शुरू करेंगे।
  • विधि 2

    इस्लाम के सिद्धांतों के अनुसार लाइव
    एक मुस्लिम चरण 7 बनें
    1
    भगवान से अपनी प्रार्थना कीजिए यदि आप नहीं जानते कि मुस्लिम जैसे प्रार्थना करने के लिए कैसे प्रार्थना करें, तो सीखने का सबसे आसान तरीका पांच दैनिक प्रार्थनाओं के लिए एक मस्जिद में भाग लेना है। प्रार्थना एक आराम और सुखद गतिविधि होना चाहिए अपना समय ले लो जब आप ऐसा करते हैं अपना समय प्रार्थना करने के लिए, यदि आप अधिकतम लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप जल्दी से प्रार्थना करने से बचना चाहिए।
    • याद रखें कि प्रार्थना आपके और आपके दिल की धड़कन के बीच होने वाली प्रत्यक्ष आध्यात्मिक संबंध है और यह ब्रह्मांड बनाया है प्रार्थना से आपको शांति, खुशी और शांति मिलनी चाहिए। इसे दिया जाएगा और समय के साथ बेहतर होगा। अपनी प्रार्थनाओं को अतिरंजित या फहराए जाने से बचें: एक सरल और विनम्र तरीके से करो। आपका प्रारंभिक लक्ष्य एक अच्छी आदत स्थापित करना और इसे सुखद अनुभव बनाना चाहिए।
    • अच्छे निर्णय और जीवन में सफलता के लिए अल्लाह से पूछें हालांकि, दो चीजों को ध्यान में रखें: सबसे पहले, आपको उन कर्तव्यों का पालन करना चाहिए जिनसे परमेश्वर चाहता है। यह सफलता के लिए प्रार्थना करने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको इसे हासिल करना आवश्यक है। दूसरा, आपको भगवान पर विश्वास होना चाहिए, चाहे जो कुछ भी हो आपकी सामग्री सफलता अल्पकालिक है, लेकिन भगवान अनन्त है, अल्लाह के लिए अपनी भक्ति रखें, भले ही आप अच्छा कर रहे हैं या बुरी तरह से कर रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक एक मुस्लिम चरण 8 बनें
    2



    धार्मिक कर्तव्यों का सम्मान (फरर्ड) इस्लामवाद मुसलमानों को कुछ दायित्वों को पूरा करने की आवश्यकता है। उन्हें "फर्ड" कहा जाता है दो प्रकार हैं: फर्ड अल-ऐन और फर्ड अल-किफाया फ़ारद अल-ऐन, व्यक्तिगत दायित्वों के होते हैं, हर मुस्लिम को ऐसा करना चाहिए, यदि उसे अवसर मिल जाए, तो हर दिन प्रार्थना करें या रमजान के दौरान उपवास करें। फर्ड अल-किफाया, समुदाय के कर्तव्यों को इंगित करता है, जो हर समुदाय को करना चाहिए, भले ही वे प्रत्येक सदस्य द्वारा नहीं किए गए हों उदाहरण के लिए, यदि कोई मुस्लिम मर जाता है, तो इस्लामिक समुदाय के कुछ सदस्यों को अंतिम संस्कार के लिए प्रार्थना करने के लिए मिलना चाहिए। यह आवश्यक नहीं है कि सभी मुसलमान ऐसा करते हैं। हालांकि, यदि कोई अंतिम संस्कार के लिए प्रार्थना नहीं पढ़ता है, तो पूरे समुदाय ने गलती की होगी
  • इस्लामी विश्वास भी सुन्नत का पालन करते हैं, जो मुहम्मद के जीवन से प्रेरित जीवन शैली के लिए दिशा निर्देश हैं, जिन्हें अनुशंसा की जाती है, लेकिन मुसलमानों के लिए अनिवार्य नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक एक मुस्लिम चरण 9 बनें
    3
    मुस्लिम लेबल का पालन करें (एडब) मुसलमानों को एक निश्चित तरीके से अपने जीवन जीने के लिए बाध्य किया जाता है, कुछ व्यवहार और दूसरों को अपनाने से बचने के लिए। एक मुस्लिम के रूप में, दूसरों के बीच में, निम्नलिखित आदतों को रखें:
  • हलाल आहार का पालन करें मुस्लिम पोर्क, कैरियन, रक्त और शराब खाने से बचना इसके अलावा, एक अधिकृत मुस्लिम, ईसाई या यहूदी द्वारा मांस ठीक से बलि किया जाना चाहिए
  • खाने से पहले शब्द "बिस्मिल्लाह" (भगवान के नाम पर) कहें
  • अपने दाहिने हाथ से खाओ और पीयें
  • उचित व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करें
  • मासिक धर्म चक्र के दौरान सेक्स करने से बचें।
  • छवि का शीर्षक एक मुस्लिम चरण 10 बनें
    4

    Video: बाग़पत में मुसलमानों के हिन्दू बनने की पूरी कहानी...! | Ground Zero | Zee Salaam | 2 - Oct - 2018

    इस्लाम के पांच स्तंभों को समझें और पूरा करें इस्लाम के पांच खंभे अनिवार्य उपाय हैं जिनका पालन मुसलमानों द्वारा किया जाना चाहिए। ये खंभे एक इस्लामी जीवन का केंद्रस्थ है वे हैं:
  • अपने विश्वास की गवाही दें (शाहदा) आप ऐसा करते हैं जब आप एक मुस्लिम बन जाते हैं, पुष्टि करते हुए कि कोई ईश्वर नहीं है लेकिन अल्लाह और मुहम्मद उसका दूत है
  • पांच दैनिक प्रार्थना (सलात) को दोहराएं। पवित्र शहर मक्का की दिशा में पूरे दिन प्रार्थना की जाती है।
  • रमजान (आदम) के महीने के दौरान फास्ट रमजान एक पवित्र माह है जो प्रार्थना, उपवास और दान द्वारा चिह्नित है।
  • गरीबों (जकात) की मदद के लिए अपनी बचत के 2.5% को अलग रखें। यह मुसलमानों की एक व्यक्तिगत जिम्मेदारी है, जो कि कम भाग्यशाली है।
  • मक्का (हज) की तीर्थयात्रा करें। जो लोग ऐसा कर सकते हैं, उनके जीवन भर में मक्का की कम से कम एक यात्रा का आयोजन करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक मुस्लिम चरण 11 बनें
    5

    Video: Ghair मुस्लिम Ko क्या Sirf ला इलाहा illallah Padhna Kafi Hai इस्लाम Qubool Karne Keliye हां मैं और कुछ कर

    विश्वास के छह लेखों में विश्वास करें मुसलमानों को अल्लाह और उनके दिव्य आदेश पर विश्वास है, हालांकि यह मानव इंद्रियों द्वारा नहीं माना जा सकता है। विश्वास के छह लेख जिनके बारे में मुसलमान मानते हैं, वे निम्नलिखित हैं:
  • अल्लाह (भगवान) भगवान ब्रह्मांड के निर्माता हैं और केवल आराधना के योग्य है।
  • आपके स्वर्गदूतों स्वर्गदूत निरपेक्ष दिव्य इच्छा के दास हैं।
  • उनके पवित्र ग्रंथों ने खुलासा किया कुरान ईश्वर की इच्छा है जैसा कि एन्जिल गेब्रियल (जो कि ईसाई और यहूदी शास्त्रों के द्वारा पवित्र माना जाता है) के द्वारा मुहम्मद को प्रकट किया गया था।
  • आपके दूतों भगवान पृथ्वी पर अपने शब्द प्रचार करने के लिए नबी (यीशु, इब्राहीम और अन्य सहित) भेजता है, मुहम्मद आखिरी और महान भविष्यद्वक्ता है
  • न्याय का दिन भगवान अंततः सभी को अंतिम फैसले में लाएंगे, एक समय जब मानवता अनजान है।
  • गंतव्य। भगवान ने सभी चीजों को ठहराया है, उसकी इच्छा या उसके पूर्व ज्ञान के बिना कुछ भी नहीं होता है
  • विधि 3

    अपने विश्वास को पूरा करना

    Video: मुस्लिम धर्म परिवर्तन कर हिन्दू क्यो और कैसे बने 13 लोग?आखिर क्या वजह रही देखिए पूरी खबर LNI News पर

    छवि का शीर्षक एक मुस्लिम चरण 12 बनें
    1
    कुरान को पढ़ते रहें आप इस पवित्र पाठ के अनुवादों से बहुत कुछ सीख सकते हैं। कुछ दूसरों की तुलना में समझने में अधिक कठिन हो सकते हैं अब्दुल्ला यूसुफ अली और पिकथल दो सबसे आम हैं। हालांकि, शास्त्रों की व्याख्या करने की आपकी क्षमता पर निर्भर न करने के बजाय, कुरान के अध्ययन में प्रशिक्षित होने वाले लोगों की सलाह लेने में बेहतर है। आपके शहर की मस्जिद में, आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिल सकता है जो आपकी मार्गदर्शिका बनने के लिए तैयार हो और इस्लाम के सिद्धांतों को जानने में आपकी सहायता करे। "नए मुस्लिमों" के लिए भी कई अध्ययन मंडल खुले हैं, जो आमतौर पर अच्छा प्रारंभिक बिंदु हैं। आपको अपने आप को सावधानी से संभालना चाहिए, लेकिन आराम से, किसी के साथ जिसे आप सहज महसूस करते हैं, उस व्यक्ति का चयन करें जिसे आपको लगता है कि पर्याप्त ज्ञान है और आपको कुछ सिखा सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक मुस्लिम चरण 13 बनें
    2
    इस्लामी कानून का अध्ययन करें और एक स्कूल चुनें। इस्लाम के सुनीता संप्रदाय में, धार्मिक कानून चार कानूनी स्कूलों में विभाजित है उन सभी को खोजें और चुनें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है। इन स्कूलों में से किसी एक में शामिल होने से आपको इस्लामी कानून की व्याख्या के बारे में अधिक जानने की अनुमति मिल जाएगी, जैसा कि इस्लाम के प्राथमिक स्रोतों, अर्थात कुरान और सुन्नों द्वारा प्रकट किया गया है। ध्यान रखें कि सभी स्कूल समान रूप से मान्य हैं। आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त स्कूल हैं:
  • हनाफी। हनफी स्कूल में सबसे अधिक सदस्य हैं और मुख्यतः मध्य पूर्व, उत्तरी अमेरिका, तुर्की, मध्य एशिया और भारतीय उपमहाद्वीप में इसका अभ्यास किया जाता है। यह सबसे उदार स्कूल है
  • Shafi`ta। शफीता स्कूल दूसरा सबसे महत्वपूर्ण स्कूल है। यह मुख्य रूप से पूर्वी और दक्षिणपूर्व एशिया में प्रचलित है धार्मिक स्रोतों से इस्लामी कानून बनाने के लिए इस स्कूल की अपनी पद्धति है
  • मलीकी। उत्तरी अफ्रीका में मलिकी स्कूल प्रमुख है यह दूसरे स्कूलों में पहले से सोचने वाले कानून के लिए कुछ धार्मिक स्रोतों का उपयोग करता है
  • Hanbali। Hanbali स्कूल अगले सबसे कम है और सऊदी अरब में मुख्य रूप से अभ्यास किया है यह विशेष रूप से रूढ़िवादी माना जाता है
  • छवि का शीर्षक एक मुस्लिम चरण 14 बनें
    3
    सबसे अच्छा व्यक्ति संभव होने का प्रयास करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप नाराज, दुखी या गुस्सा क्या करते हैं, पृथ्वी पर आपका मिशन, आपकी क्षमता की सीमाओं के भीतर एक बेहतर इंसान बनने के लिए, धार्मिक होना है। मुसलमान मानते हैं कि भगवान ने हमें एक अच्छी जिंदगी जीने के लिए और खुश रहने के लिए बनाया है। दूसरों की सहायता करने और अपने समुदाय को बेहतर बनाने के लिए अपनी प्रतिभाओं का उपयोग करें हमेशा एक खुले दिमाग का प्रयास करें दूसरों को कभी चोट नहीं पहुँचाएं
  • कई धर्मों की तरह इस्लाम ने विश्वासियों को सुनहरा नियम का पालन करने का आग्रह किया। निम्नलिखित हदीस द्वारा अनुमोदित पैगंबर की सलाह का पालन करें:
  • "एक जगह पर पैगंबर आया, अपने ऊंट से उतर आया और कहा: `हे भगवान के दूत, मुझे स्वर्ग जाने के लिए कुछ सिखाओ।` `पैगंबर ने उत्तर दिया,` `आपसे क्या करना चाहिए, उनसे क्या करें, और क्या करें कि आप खुद के लिए नहीं चाहते हैं, उन्हें यह करने के लिए मत करो अब, अपना रास्ता चलाओ। "यह कहावत सब कुछ पर लागू है, इसके अनुसार रहते हैं और कार्य"
  • युक्तियाँ

    • एक मुसलमान की तरह जीना जल्दी मत करो आपको उन कानूनों की अच्छी समझ होनी चाहिए जो किसी व्यक्ति को मुस्लिम होने के योग्य बनाते हैं और इसमें शामिल होने से पहले इस्लाम के अनुसार रहते हैं। हालांकि सीखने के लिए बहुत कुछ है, इन कानूनों को आपके लिए स्वाभाविक होना चाहिए, क्योंकि इस्लाम "प्राकृतिक राज्य" का धर्म है।
    • निर्माता की उपस्थिति से अवगत होने की कोशिश करें और हमेशा किसी भी स्थान पर अपना सर्वश्रेष्ठ दें।
    • इस्लामवाद के बारे में अधिक जानने के लिए अपने शहर में मस्जिद में दोपहर और / या सप्ताह के अंत में कक्षाएं शामिल हों इस्लाम सिर्फ एक धर्म नहीं है, यह एक जीवन शैली है जो आपको जन्म से मृत्यु तक मार्गदर्शन करेगी।
    • तुम अकेले नहीं हो रूपांतरण के बाद अपने सवालों के जवाब खोजने के लिए इस्लाम के नए धर्मान्तरित वेबसाइटों पर जाएं।
    • यदि संभव हो, तो अरबी में कुरान को पढ़ना सीखें। मूल भाषा में पढ़ने के महत्वपूर्ण आध्यात्मिक लाभ प्राप्त करने के अलावा (यहां तक ​​कि अगर आप इसका अर्थ समझ में नहीं आते हैं), अरबी में कुरान में परमेश्वर के सटीक शब्द हैं जो पैगंबर मुहम्मद इसके अलावा, पवित्र पाठ मूल रूप से सुंदर की काव्यात्मक चित्रों, कुछ अनुवाद में खो गया है, जिसमें लिखा गया था।
    • यदि आप अरबी नहीं सीख सकते हैं, तो स्पैनिश में अनुवाद को पढ़ने के दौरान, मूल भाषा में कुरान को पढ़कर सुनें।
    • मुसलमानों के साथ समय बिताने की कोशिश करें और जितनी बार संभव हो, ज्ञान को भरें, इससे आपको किसी भी समस्या के बिना अपने सवालों का जवाब देने में मदद मिलेगी।
    • जब भी आप अपने नए विश्वास के बारे में प्रश्न पूछते हैं, तो एक जानकार मुस्लिम पूछिए। एक दूसरे राय की सिफारिश की है, खासकर यदि यह आपके समुदाय के इमाम से आता है

    चेतावनी

    Video: Muslim मुस्लिम और Hindu हिन्दू दोनों देखे जाने क्यू? | Did You Know Dark Mystery

    • किसी भी अन्य धर्म की तरह, इस्लाम के अतिवादी हैं, जो धार्मिक पूर्णता प्राप्त करने, समुदाय को नुकसान पहुंचाने और नफरत और हिंसा के कार्यों को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों में हैं। स्रोतों से सावधान रहें, जिनसे आपको धार्मिक जानकारी मिलती है यदि आप ऐसे ग्रंथ पढ़ते हैं जो खुद को इस्लामी शिक्षाओं के रूप में घोषित करते हैं, लेकिन यह असाधारण या चरम लगता है, तो अभ्यास और रूढ़िवादी मुसलमानों से दूसरी राय मांगें।
    • आप उन लोगों को पा सकते हैं जो आपको शत्रुतापूर्ण करेंगे दुर्भाग्य से, मुसलमान कभी-कभी असहिष्णु टिप्पणियों और व्यक्तिगत हमले का लक्ष्य होते हैं। मजबूत और दृढ़ रहें, और भगवान इसके लिए भुगतान करेंगे।
    • इस्लाम के बारे में कई गलत विचार हैं, पुष्टि करें कि आप कुरान की छंद और भविष्यवाणियों की परंपराओं के साथ क्या सुनते हैं। यदि आपको इस्लाम के कुछ पहलू को समझने में मदद की ज़रूरत है, तो अपने शहर में एक शैक्षणिक या मस्जिद के इमाम से पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com