ekterya.com

कैसे एक समस्या को परिभाषित करने के लिए

आइंस्टीन आमतौर पर उद्धृत किया जाता है, कह रही है कि यदि दुनिया को बचाने के लिए उनके पास एक घंटे था, तो वह खर्च करेगा समस्या को परिभाषित करने के पचास मिनट, और समाधान खोजने के लिए केवल पांच मिनट। यह उद्धरण एक महत्वपूर्ण बिंदु को दर्शाता है: एक समस्या को सुलझाने के लिए सीधे जाने से पहले, हमें इसे बंद करना होगा, और इसे समझने में समय और प्रयास का निवेश करना चाहिए। यहां कुछ रणनीतियां हैं जो आप विभिन्न दृष्टिकोणों से समस्याओं को देखने के लिए उपयोग कर सकते हैं, और पता लगा सकते हैं कि समस्या हल करने में सबसे महत्वपूर्ण कदम स्पष्ट रूप से समस्या को पहली जगह में परिभाषित करना है!

चरणों

भाग 1

अन्य आंखों के साथ समस्या देखें
छवि परिभाषित करें एक समस्या चरण 1
1
समस्या को फिर से करें एक बार, एक कार्यकारी ने कर्मचारियों से "उत्पादकता में वृद्धि करने के तरीके" के बारे में विचारों की एक श्रृंखला से पूछा। वह सब कुछ खाली दिखने वाले थे। जब उन्होंने अपने अनुरोध को "अपने काम को आसान बनाने के तरीके" के रूप में सुधार किया, तो वह शायद ही सुझावों की मात्रा को जारी रख सके। शब्दों का मतलब अर्थ और, जैसे, हम एक समस्या का अनुभव कैसे करते हैं, यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पिछले उदाहरण में,उत्पादक हो`ऐसा लगता है कि आप कंपनी के लिए जो बलिदान कर रहे हैं, वैसे ही` अपना काम आसान बना रहे `, ऐसा कुछ भी हो सकता है जो आप अपने लाभ के लिए कर रहे हैं, लेकिन इससे कंपनी भी लाभ उठाती है। अंत में, समस्या एक समान है, लेकिन भावनाओं और उनमें से प्रत्येक के साथ जुड़े दृश्य के बिंदु बहुत अलग हैं।
  • समस्या के निर्माण के साथ स्वतंत्र रूप से मनोरंजन करें, शब्द को कई बार बदलकर। एक व्यवस्थित दृष्टिकोण के लिए, सरल शब्दों का उपयोग करें और विविधताएं करके उनका स्थान बदलें।
  • `बिक्री बढ़ाएं?` `आकर्षण`, `विकास`, `विस्तार`, `दोहराने` के साथ `वृद्धि` की जगह लेना और देखें कि समस्या की आपकी धारणा कैसे बदलती है एक समृद्ध शब्दावली यहाँ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए आप एक शब्दकोश का उपयोग कर सकते हैं या अपनी स्वयं की शब्दावली विकसित कर सकते हैं
  • चित्र परिभाषित करें एक समस्या चरण 2
    2
    मान लीजिए और मान्यताओं पर सवाल उठाएं। सभी समस्याओं, चाहे प्रतीत होता है कि सरल, शामिल अनुत्तीर्णियों की लंबी सूची के साथ आओ। इन मान्यताओं में से कई गलत हो सकते हैं, और समस्या का बयान अनुचित या गलत भी कर सकता है
  • बुरे परिकल्पना से छुटकारा पाने में पहला कदम उन्हें स्पष्ट करना है। एक सूची लिखें और जैसा कि आप कर सकते हैं कई अवधारणाओं को बताएं, विशेष रूप से उन लोगों को जो सबसे स्पष्ट और अस्पष्ट लगता है कि, अपने आप में, इस समस्या के प्रति अधिक स्पष्टता लाएगा। मूलतः, आपको क्या करना है जानने के लिए है एक दार्शनिक की तरह लगता है.
  • हालांकि, आगे बढ़ें, और यह साबित करें कि प्रत्येक परिकल्पना मान्य है: उन तरीकों के बारे में सोचें जो मान्य नहीं हो सकते हैं और उनके परिणाम भी हो सकते हैं। जो आपको मिल सकता है वह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है: इनमें से कई बुरी धारणाओं को आत्म-लगाया गया है, जो थोड़ा-सा नियंत्रण के साथ आप को छोड़ने में सक्षम होंगे। पढ़ना कैसे एक संदेहवादी होना.
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप के बारे में हैं रेस्तरां व्यवसाय दर्ज करें. आपके अनुमानों में से एक हो सकता है "रेस्तरां में मेनू होता है" यद्यपि यह परिकल्पना शुरुआत में सच दिखाई दे सकती है, इसे बदलने की कोशिश करें और शायद आपको कुछ बहुत ही रोचक व्यवसाय मॉडल मिलेगा (जैसे एक रेस्तरां, जिसमें ग्राहक डिश के विचार देता है, ताकि सिर शेफ उन्हें खाते में ले जा सके, उदाहरण)।
  • 3
    संदर्भ के अपने खुद के फ्रेम में मत रहो। अपनी समझ का उपयोग न करें मानसिक रूप से, कई सलाहकारों का चयन करें जो सहजता से महसूस करते हैं कि वे समस्या का समाधान करेंगे या इसके प्रभाव को कम करेंगे, या बस आपको बेहतर महसूस करेंगे।
  • सबसे पहले, इस बारे में सोचें कि आप इस समस्या से अपने दम पर कैसे पहुंचेंगे, अगर आपको इसका सामना करना पड़ा।
  • दूसरा, इस बारे में सोचें कि वे आपको सलाह कैसे दे सकते हैं, अगर आप उन्हें मिले तो सलाह के लिए उन्हें पूछें।
  • तीसरा, अपने समाधानों को अनुकूलित करने के लिए इस ज्ञान के साथ काम करें।
  • भाग 2

    इसे भागों में विभाजित करें
    छवि परिभाषित करें एक समस्या चरण 3

    Video: स्क्रीन ओवरले को कैसे बंद करें अब सिर्फ एक ऐप से ही

    1
    टुकड़ा ऊपर प्रत्येक समस्या एक बड़ी समस्या का एक छोटा सा टुकड़ा है। उसी तरह से कि आप समस्या से परे की समस्या का पता लगा सकते हैं, जैसे कि मुश्किल शब्दों या धारणाओं के साथ खेलना, आप समस्या को अलग-अलग "ऊंचाई पर" भी देख सकते हैं, जो कि खड़ी है
    • यदि आपको लगता है कि आप विवरण से अभिभूत हैं, या आप एक समस्या को बहुत ठोस देखते हैं, तो इसे अधिक सामान्य परिप्रेक्ष्य से देखें अपनी समस्या को और अधिक सामान्य बनाने के लिए, अपने आप से प्रश्न पूछें जैसे: "यह क्या हो सकता है?", "यह एक उदाहरण क्या हो सकता है?", या "इसके पीछे क्या इरादा है?"
    • एक अन्य दृष्टिकोण जो समस्या को अधिक सामान्य देखने में मदद करता है, वह हाइपरिमोनिया के साथ समस्या में शब्दों को बदलना है। Hyperimates शब्द हैं जो दिए गए शब्द (उदाहरण के लिए, `कार` का एक hyphenation `वाहन` है) से एक व्यापक अर्थ है एक निश्चित शब्द के हाइपरवर्ड ढूंढने के लिए एक महान उपकरण है, `वर्डनेट` (बस एक शब्द की तलाश करें, और शब्द परिभाषाओं के सामने `एस` लेबल पर क्लिक करें)।
    • एक अच्छा सवाल यह पूछने लायक होगा कि क्या "समस्या" आप परिभाषित कर रहे हैं वास्तव में एक गहरी समस्या का लक्षण है। उदाहरण के लिए, ए उच्च हीटिंग बिल यह समस्या हो सकती है, और एक स्पष्ट समाधान यह होगा कि क्या आपकी हीटिंग सिस्टम टूट गई है, या बेहतर दक्षता के लिए पकड़ने की आवश्यकता है। लेकिन यह हो सकता है कि सबसे बड़ी समस्या ये है कि आपके घर के लोग गर्मी का विनाश करते हैं, और ऐसा क्यों है? क्योंकि वे नकारात्मक परिणामों का अनुभव नहीं करते हैं, क्योंकि उन्हें स्वयं बिल का भुगतान नहीं करना पड़ता है शायद वे इस बात से अवगत नहीं हैं कि कैसे खराब गर्मी उन पर असर पड़ेगी।
  • Video: थायराइड को जड़ से खत्म करने के चमत्कारीक घरेलू उपचार

    परिभाषा एक समस्या चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    टुकड़ा नीचे यदि प्रत्येक समस्या एक बड़ी समस्या का हिस्सा है, तो इसका मतलब यह भी है कि, प्रत्येक समस्या कई अन्य छोटी समस्याओं से बनी हुई है यह पता चला है कि कई छोटी (प्रत्येक मूल से अधिक विशिष्ट) में एक समस्या का अपघटन, इसके बारे में अधिक ज्ञान भी प्रदान कर सकता है। `समस्या को कम करने के लिए` (इसे अधिक विशिष्ट बनाकर), विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपको कोई समस्या बहुत भारी या डरा देता है
  • कुछ सामान्य प्रश्नों की आप कल्पना कर सकते हैं, समस्या को अधिक ठोस बनाना, ये हैं: इस समस्या के कुछ हिस्सों क्या हैं, या इसके उदाहरण क्या हो सकते हैं?
  • ऊपर की तरफ विखंडन के रूप में, एक शब्द का प्रतिस्थापन भी बहुत उपयोगी हो सकता है। उन शब्दों का वर्ग जो यहां उपयोगी होते हैं, शब्द हैं: हमारी कठिनाइयों में दिए गए शब्दों की तुलना में अर्थ में कठोर शब्द हैं (उदाहरण के लिए: `कार` के दो हाइपोनिमाएं मिनवान और लिमोसिन हैं)। वर्डनेट भी आपको वरीयताओं को ढूंढने में मदद कर सकता है।
  • भाग 3

    परिप्रेक्ष्य बदलें
    छवि परिभाषित करना एक समस्या चरण 5
    1



    एकाधिक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करें एक समस्या को हल करने के लिए भागने से पहले, सुनिश्चित करें कि इसे विभिन्न दृष्टिकोणों से देखें. अलग-अलग आंखों को देखने के लिए एक महान तरीका है, अन्य दिशाओं से तत्काल एक दृष्टि प्राप्त करने के लिए, जो अन्यथा अनदेखी की गई होती।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप व्यवसाय के स्वामी हैं, और आप `बिक्री बढ़ाने` की कोशिश कर रहे हैं, तो समस्या को देखने का प्रयास करें, उदाहरण के लिए, ग्राहक के दृष्टिकोण से उदाहरण के लिए, आपके दृष्टिकोण से, इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके उत्पाद में और अधिक सुविधाएं शामिल हैं, जो अन्यथा इसके लिए अधिक भुगतान करने के लिए तैयार नहीं होगी।
    • समस्या को फिर से कई बार लिखें, प्रत्येक बार उन भिन्न दृष्टिकोणों में से एक का उपयोग कर। प्रतियोगिता कैसे दिखती है समस्या? और आपके कर्मचारी? और तुम्हारी माँ?
    • इसके अलावा, कल्पना करें कि अलग-अलग भूमिकाओं वाले लोग समस्या को कैसे देखेंगे। एक राजनेता इसे कैसे देखेंगे? और एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर? और एक नन? अंतर और समानताएं ढूँढ़ने की कोशिश करें इस बारे में सोचें कि उन अलग-अलग लोगों को समस्या का सामना कैसे करना होगा।
  • चित्र परिभाषित करें एक समस्या चरण 6
    2
    प्रभावी भाषा निर्माण का उपयोग करें समस्या के उचित विस्तार के लिए कोई एकल मॉडल नहीं है, लेकिन उस भाषा के कुछ निर्माण हैं जो हमेशा इसे अधिक प्रभावी बनाने में सहायता करते हैं:
  • मान लें कि समाधान के एक बहुत हैं एक समस्या का दृष्टिकोण शुरू करने का एक शानदार तरीका यह है: "मैं किस तरह से ..." यह अभिव्यक्ति "मैं कैसे कर सकता हूं" से बहुत अधिक है ... क्योंकि इससे पता चलता है कि कई समाधान हैं, और एक नहीं ... या शायद कोई नहीं जैसा कि ऐसा लगता है जितना सरल लगता है, आशा की भावना आपके दिमाग को समाधान खोजने में मदद करती है
  • इसे सकारात्मक बनाओ. नकारात्मक वाक्यांशों को संसाधित करने के लिए अधिक संज्ञानात्मक शक्ति की आवश्यकता होती है, और वे आपको देरी कर सकते हैं या अपनी सोच रेखा को विफल कर सकते हैं। सकारात्मक दृष्टिकोण से आपको समस्या के पीछे असली लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलती है और जैसे, बहुत अधिक प्रेरणादायक हैं उदाहरण के लिए: ``धूम्रपान बंद करो`, आप पा सकते हैं कि` अपनी ऊर्जा बढ़ाएं `,`लंबे समय तक रहना`, और अन्य, ऐसे लक्ष्य हैं जो अधिक मूल्य के हैं।
  • एक प्रश्न के रूप में समस्या को विभाजित करें हमारे मस्तिष्क के सवालों की आवश्यकता है यदि प्रश्न शक्तिशाली और आकर्षक है, तो हमारा मस्तिष्क इसका जवाब देने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ कर देगा। लेकिन हम आपकी मदद नहीं कर सकते हमारा मस्तिष्क तुरंत समस्या पर काम करना शुरू कर देगा, और पृष्ठभूमि में काम करना जारी रखेगा, तब भी जब हमें इसकी जानकारी नहीं है।
  • यदि आप अभी भी फंस गए हैं, तो अपनी समस्या का वक्तव्य लिखने के लिए निम्नलिखित सूत्र का उपयोग करने पर विचार करें: "किस तरह से (कार्रवाई) (वस्तु) (योग्यता) (अंतिम परिणाम)?" उदाहरण: किस तरीके से मैं पैकेज पुस्तक (ऑब्जेक्ट) एक अधिक आकर्षक तरीके से (क्वालिफायर), ताकि लोग ज्यादा (अंतिम परिणाम) खरीद सकें?
  • Video: नेगेटिव एनर्जी से बचें

    छवि परिभाषित करें एक समस्या चरण 7
    3
    इसे अच्छा बनाओ प्रभावी भाषा निर्माण का उपयोग करने के अलावा, वास्तव में आप को उत्तेजित करने वाली समस्या का दृष्टिकोण प्राप्त करना महत्वपूर्ण है इस प्रकार आप समस्या को हल करने के लिए सर्वश्रेष्ठ रचनात्मक मूड में होंगे। यदि समस्या आपके लिए बहुत उबाऊ लगती है, तो ज़िम्मेदारी जोड़कर समय का निवेश करें, इसे वास्तविक रूप से रखें इसे आकर्षक बनाएं आपका मस्तिष्क आपको बाद में धन्यवाद (और इनाम) देगा
  • एक चीज `बिक्री बढ़ाने` (उबाऊ) है, और दूसरी बात यह है कि `वूओ मिलें! अपने ग्राहकों की `
  • यह एक व्यक्तिगत विकास ब्लॉग बनाने की एक बात है, और एक पूरी तरह से अलग है `पाठकों को सशक्त बनाने के लिए और अधिक पूर्ण रहने`।
  • चित्र परिभाषित करें एक समस्या चरण 8
    4
    आसपास की समस्या को चालू करें चारों ओर की समस्या को चालू करना एक ऐसी चाल है जो आम तौर पर मदद करती है, जब आप किसी समस्या से जूझ रहे हैं, जो आपके सिर में कताई है यदि आप जीतना चाहते हैं, तो आप क्या खो देंगे? यदि आप `बिक्री में वृद्धि` करने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो इसके बजाय, जिस तरह से आप उन्हें घटा देंगे, खोजें। उसके बाद, आपको जो कुछ करना है, वह जवाबों को बदल देता है।
  • बिक्री को बढ़ाने के लिए एक स्पष्ट तरीके से `अधिक विक्रय कॉल करें` लग सकता है, लेकिन कभी-कभी हम केवल इन स्पष्ट उत्तर देखते हैं, जब हम समस्या को विपरीत दिशा से देखते हैं
  • यह विधि जटिल हो सकता है, यह पहली बार सहज नहीं लगता हो सकता है, लेकिन अपने सिर में एक समस्या को घुमाकर आपको मूल समस्या का स्पष्ट समाधान मिल सकता है।
  • भाग 4

    तथ्यों को खोजने के मिशन के बाद जाओ
    परिभाषा एक समस्या चरण 9
    1
    तथ्य एकत्र करें कारणों और समस्या के परिस्थितियों की जांच करें। इसके बारे में विवरण तलाशें, जैसे कि इसका मूल और कारण विशेष रूप से यदि आपके पास कोई ऐसी समस्या है जो बहुत अस्पष्ट है, तथ्यों की जांच करने का तथ्य आम तौर पर इसे तुरंत हल करने की कोशिश करने से अधिक उत्पादक होता है
    • यदि, उदाहरण के लिए, आपकी पत्नी द्वारा उठाई गई समस्या "आप मुझे कभी नहीं सुना" है, तो समाधान स्पष्ट नहीं है। हालांकि, यदि दृष्टिकोण "आप नहीं करते हैं दृश्य संपर्क जब मैं आपसे बात कर रहा हूँ, "तो समाधान स्पष्ट है, और आप एक को छोड़ सकते हैं बुद्धिशीलता हमें क्या कहा गया कार्रवाई (आप को अभी भी अपने निष्पादन पर काम करना होगा!) पर होना चाहिए।
    • अपने प्रश्न पूछें समस्या के बारे में वर्तमान में इसके बारे में क्या पता है? पिछली बार कब सही ढंग से काम किया था? क्या आप समस्या का आरेख खींच सकते हैं? समस्या की सीमा क्या है? उत्सुक रहो सवाल पूछें और तथ्यों को इकट्ठा ऐसा कहा जाता है कि अच्छी तरह से परिभाषित समस्या आधे रास्ते का हल हो सकती है: आप जोड़ सकते हैं कि पूरी तरह से परिभाषित समस्या एक और समस्या नहीं है

    वीडियो

    युक्तियाँ

    Video: सीने में एक तरफ दर्द की समस्या को दूर करने का असरदार घरेलू नुस्खा !! seene ke dard ka ilaj !! ViaNet

    • हममें से ज्यादातर क्या महसूस नहीं करते, और आइंस्टीन क्या माना जा सकता था, यह है कि, समाधान की गुणवत्ता, समस्या के वर्णन की गुणवत्ता के प्रत्यक्ष अनुपात में आ जाएगी जो हम हल करने की कोशिश कर रहे हैं। न केवल उनके समाधान अधिक प्रचुर और उच्च गुणवत्ता वाले होंगे, लेकिन उन्हें अधिक आसानी से हासिल किया जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको एक ऐसी समस्या से निपटने के लिए आत्मविश्वास होगा जो उचित है
    • इस समस्या को परिभाषित करने के लिए जो प्रयास किया गया है, उसके समाधान में निवेश किए जाने वाले प्रयासों के विपरीत, प्राप्त करने के लिए एक कठिन संतुलन है, हालांकि यह अभ्यास के साथ प्राप्त करने योग्य है 5 मिनट की कार्रवाई के मुकाबले एक समस्या की परिभाषा में 55 मिनट, यह सबसे अच्छा अनुपात नहीं है। महत्वपूर्ण यह है कि हमें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि समस्या की परिभाषा कितनी महत्वपूर्ण है, और उस पर बहुत कम समय बिताने की हमारी प्रवृत्ति को सही करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com