ekterya.com

अपने परिवार के मूल्यों को कैसे परिभाषित करें

पारिवारिक मूल्यों मान्यताओं और जीवन है कि अलग-अलग पारिवारिक माहौल से प्रसारित किया जाता है की जिस तरह से कर रहे हैं, इस शिक्षण व्यक्ति बार है कि उनके कार्यों उनके परिवार के वातावरण के बाहर दुनिया का सामना मार्गदर्शन। परिवार के भीतर, इंटरैक्शन केवल इन मूल्यों के द्वारा निर्देशित होते हैं और मूल्यों का सम्मान करने की इस प्रथा परिवार के बाहर भी फैली हुई है। यह इंगित करने के लिए सही है कि पर्याप्त और सही समाज बनाने के लिए, परिवार मूल इकाई है जिसे ध्यान देने की आवश्यकता है यदि व्यक्ति का पारिवारिक मूल्य सहायक और सही है, तो निश्चित रूप से व्यक्ति को स्वीकार किया जाएगा या कम से कम उन मानकों के आधार पर उनके व्यवहार का अनुभव करने वालों द्वारा विचार किया जाएगा। एक परिवार का मूल्य समाज के लिए नकारात्मक और सकारात्मक दोनों को जोड़ सकता है। पारिवारिक मूल्यों दमनकारी हैं, वे, स्वार्थ से और दूसरों के प्रति सम्मान के बिना संचालित कर रहे पूरे समाज में बेचैनी उत्पन्न क्योंकि जो लोग इन मूल्यों के आधार पर एक व्यवहार का अनुभव सुस्त और इतने विकार का जन्म होता महसूस होगा।

चरणों

छवि परिभाषित करें आपका परिवार वैल्यू चरण 1

Video: Michael Jackson | La Historia Mejor Contada | Changer

1
पारिवारिक माहौल के बाहर अपने सदस्यों के आचरण से परिवार के मूल्यों को कम करें, अर्थात समाज में।
  • यदि उसका व्यवहार स्वार्थी है, तो यह संभावना है कि इस व्यवहार को अपने परिवार से विरासत में मिला है, हालांकि परिवार के मुकाबले इसके अन्य प्रभाव का एक अन्य कारक रहा है।
  • छवि परिभाषित करें आपका परिवार वैल्यू चरण 2
    2
    अपनी राय का अनुरोध करें दूसरे परीक्षण से पता चल सकता है कि समाज की घटनाओं के बारे में परिवार के सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई राय है।
  • अगर व्यक्ति पूछताछ किए बिना या समस्या के ज्ञान के बिना जोर-जोर से टिप्पणी करता है, तो यह अनुमान लगाया जा सकता है कि परिवार के मूल्यों में पाषंड के लिए एक बड़ी जगह है और इसके एजेंट होने के लिए।
  • छवि परिभाषित करें आपका परिवार मूल्य चरण 3
    3



    यह देखते हुए कि पारिवारिक सदस्य उस मंडली के बाहर के लोगों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं, वे आपको उन मानों के बारे में एक सुराग भी दे सकते हैं जो अनुसरण करते हैं
  • अगर सदस्य अजनबियों और उनके परिचितों के साथ ईमानदारी से और सम्मानपूर्वक कार्य करते हैं, तो यह दर्शाता है कि पारिवारिक मान सम्मान का महत्व देते हैं।
  • छवि परिभाषित करें आपका परिवार मूल्य चरण 4

    Video: Rajiv Malhotra's Lecture at British Parliament on ‘Soft Power Reparations’

    4
    इसके अलावा, जिस तरह से परिवार के सदस्य अपने दैनिक काम (स्कूल, व्यवसाय, आदि) में व्यवहार करते हैं।) उनके परिवार के मूल्यों का क्या एक विचार प्रदान करता है
  • छवि परिभाषित करें आपका परिवार वैल्यू चरण 5

    Video: Why the secret to success is setting the right goals | John Doerr

    5
    बच्चों को आसानी से धोखा है और यह भी शांत जब उनकी रिपोर्ट कार्ड में अपने माता-पिता के हस्ताक्षर को झूठा साबित और सुधार की बहुत कम या कोई लक्षण दिखाई हैं, तो महत्व दर्शाते हैं कि अपने परिवार के ईमानदार, माननीय किया जा रहा है और इस तथ्य के लिए लगता है में नाकाम रहने के बाद भी गलतियों से सीखना यदि मामला ईमानदारी से विकसित होता है, तो यह दर्शाता है कि परिवार धोखेबाज़ के बजाय कड़ी मेहनत के आधार पर जीवन जीने के मूल्य का सम्मान करता है।
  • युक्तियाँ

    • इसके अतिरिक्त, अन्य सामग्री भी हो सकती है जो आपको पारिवारिक मूल्यों के बारे में एक विचार भी दे सकती है। उदाहरण के लिए, अन्य लोगों के बारे में परिवार के सदस्यों की व्यक्तिगत राय आप नकारात्मक और दूसरों के बारे में संदेह में सोचते हैं, यह पता चलता है कि पारिवारिक मूल्यों दूसरों की आलोचना की दिशा में कर्मचारियों और विकास की दिशा में कम इच्छुक हैं। जबकि सदस्य दूसरों पर बुराई की तुलना में अच्छी चीजों को देखते हैं, यह परिवार के सकारात्मक दृष्टिकोण और इसके संबंधित मूल्यों को दर्शाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com