ekterya.com

नम्रता कैसे अभ्यास करें

मदर टेरेसा ने एक बार कहा था: "नम्रता सभी गुणों की मां है - पवित्रता, दान और आज्ञाकारिता, और नम्र होने से हमारा प्यार वास्तविक, श्रद्धालु और भावुक हो जाता है।" ये शब्द ईमानदारी से बोलते हैं, लेकिन आपको अपने दैनिक जीवन में नम्रता का पालन करने के लिए प्रयास करने के लिए, मदर टेरेसा या धार्मिक भी होना ज़रूरी नहीं है। विनम्र होने का मतलब है कि आपकी सीमाओं को स्वीकार करना और सभी श्रेय हासिल करने के बिना दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए प्रयास करना।

चरणों

भाग 1

अधिक विनम्र मानसिकता का विकास करें
प्रकृति नम्रता चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
मत सोचो कि आप जो भी करते हैं, उसके लिए आप बहुत अच्छे हैं। जिन लोगों को महान अहंकार लगता है वे एक बेहतर जगह पर काम करने के लायक हैं, किसी के साथ बेहतर, या यहां तक ​​कि दिलचस्प और अधिक शांत लोगों के साथ बाहर जाने के योग्य हैं। लेकिन आपका जीवन तुम्हारा जीवन है, और यदि आप कुछ बेहतर करना चाहते हैं, तो आपको इसे संभालने के लिए काम करना होगा, यह सोचने के बजाय कि आपको उचित सौदा नहीं मिल रहा है नम्रता का अभ्यास करने के लिए, शिकायत के बिना और अधिक के लिए प्रयास करते हुए आपके जीवन को स्वीकार करने पर काम करें।
  • यदि आप रवैया अपनाते हैं कि आप स्कूल के लिए बहुत अच्छे हैं, तो लोग आपके लिए एलर्जी बन जाएंगे। इसके बजाय, अपनी जेब के लिए आभारी रहना और अधिक कमाई करने का प्रयास करें, यदि आप चाहते हैं कि वह क्या है।
  • प्रकृति नम्रता चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    आशावादी रहें जो लोग विनम्रता का अभ्यास क्योंकि वे समय सब बुरा चीजें हैं जो हुआ है या भविष्य से भयभीत महसूस कर के बारे में शिकायत बर्बाद मत करो स्वाभाविक रूप से आशावादी हैं। इसके बजाय, वे उनके लिए आभारी हैं और भविष्य में अच्छी चीजें होने की उम्मीद करते हैं। विनम्र लोग रजत की थाली पर अच्छी चीजों की अपेक्षा नहीं करते हैं, लेकिन वे मानते हैं कि अगर अच्छी तरह से काम करते हैं तो अच्छी चीजें आ जाएगी।
  • किसी भी समय हड़ताल करने के लिए तबाही की प्रतीक्षा करने के बजाय भविष्य की सभी चीजों के बारे में उत्साहित होने पर काम करें।
  • यद्यपि यह सबसे अच्छा के लिए तैयार होने का एक अच्छा विचार है, आपको लगभग सभी स्थितियों में सकारात्मक पक्ष ढूंढने के लिए काम करना चाहिए।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वीकार करें कि आप सब कुछ में सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं अधिक विनम्र मानसिकता के लिए, आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि आप सब कुछ में सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं, या कुछ भी नहीं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सर्फिंग, गायन या कल्पना के बारे में लिखने में कितना अच्छा है, हमेशा आप की तुलना में कोई और विशेषज्ञ हो और यह ठीक है। अभिनय के बजाए जैसे कि आपके पास कुछ पर अंतिम शब्द है, इस तथ्य के लिए खुला रहें कि आप लगातार विकसित और सुधार कर रहे हैं, और आपको पता होना चाहिए कि अन्य लोग इसे प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अगर आप कुछ काम कर रहे हैं, तो आप अभिमानी दिखेंगे। इसके बजाए, लोगों को दिखाएं, भले ही आपको जो पता है या आप क्या प्राप्त कर सकते हैं, पर गर्व है, आप हमेशा अधिक करना चाहते हैं।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    आपको पता होना चाहिए कि विनम्रता विनम्रता नहीं है यह नम्र होना एक बात है और दूसरा मामला झूठा विनम्र होना है। यदि आप अपने काम के लिए एक परियोजना पर काम कर रहे सप्ताहांत बिताते हैं और सोमवार को आपका बॉस आपको बताता है कि आपने एक अच्छा काम किया है, यह मत कहो: "यह कुछ नहीं था"। उसे बताओ कि आपको खुशी है कि आपको वह पसंद है और आप उस पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं। आप सोच सकते हैं कि आपकी उपलब्धियों को कम करने से आपको अधिक मामूली दिखाई देगी, लेकिन वास्तविकता में, आप अधिक अभिमानी दिखेंगे।
  • बेशक, जब लोग आपकी प्रशंसा कर रहे हैं तो यह थोड़ा असहज हो सकता है। हालांकि, जब आप इसके लायक हो तो क्रेडिट की स्वीकृति देना चाहिए, जैसे कि यह एक बड़ा सौदा नहीं था
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपनी गलतियों को पहचानें यदि आप नम्रता का अभ्यास करना चाहते हैं, तो आपको इस तथ्य से अवगत होना चाहिए कि आप सही नहीं हैं। अगर आपको लगता है कि आप एक परिपूर्ण इंसान हैं, तो आप इस दुनिया में कुछ नया नहीं सीखेंगे या एक व्यक्ति के रूप में विकसित होंगे। इसके बजाय, अपने बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है और आपको पता है कि आपको क्या करने की आवश्यकता है, ताकि आप दूसरों के सामने नम्र हो सकें वास्तव में विनम्र व्यक्ति जानता है कि उनके पास काम करने के लिए कुछ चीजें हैं और उन्हें प्राप्त करने का प्रयास है
  • बेशक, आप यह मानकर नम्र होना सीख सकते हैं कि आपको अपने सामाजिक कौशल पर काम करने की जरूरत है या आप दुनिया में सबसे सुंदर व्यक्ति नहीं हैं। लेकिन यह आपको खुद को सुधारने के लिए भी काम कर सकता है।
  • अपनी कमियों को पहचानने के साथ-साथ, उन चीजों को स्वीकार करने में सक्षम होना जरूरी है जिन्हें आप अपने बारे में नहीं बदल सकते।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    ब्रागिंग से बचें नम्रता को सचमुच अभ्यास करने के लिए, आपको जितना हो सके उतना ज्यादा दिखाया न दिखाना चाहिए। यद्यपि आप अपनी उपलब्धियों के बारे में बात करना चाह सकते हैं, आपको ऐसा लगने से बचना चाहिए, जितना जितना संभव हो उतना घमण्ड कर रहे थे। यदि आप बहुत मेहनत की कुछ करने के लिए है, तो आप इसके बारे में बात कर सकते हैं, लेकिन के बारे में आप कैसे अमीर, आकर्षक या सफल रहे हैं, या होने की संभावना लोगों को आप की एक बुरा प्रभाव है करने के लिए कर रहे हैं बात कर टाल। इसके बजाय, आपको इस तथ्य पर भरोसा करना चाहिए कि अगर आप वास्तव में प्रभावशाली व्यक्ति हैं, तो अन्य लोगों को पता चल जाएगा कि उन्हें बताए बिना।
  • जो लोग वास्तव में नम्रता का अभ्यास करते हैं, उनकी अपनी उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करने की तुलना में अन्य लोगों की प्रशंसा पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं।
  • अगली बार जब आप किसी चीज़ के बारे में बात कर रहे हैं, तो अपने आप से पूछिए कि क्या आप श्वास या गर्व कर रहे हैं, या कुछ ऐसे चीजों को साझा कर रहे हैं जिन पर आप वास्तव में गर्व कर रहे हैं
  • प्रकृति नम्रता चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    आपको जो कुछ है उसके लिए आपको आभारी होना चाहिए और आप क्या नहीं करते। यदि आप वास्तव में नम्रता का अभ्यास करना चाहते हैं, तो आपको दुनिया के सभी चीजों के लिए आभारी होने पर काम करना होगा, अपने स्वास्थ्य से लेकर अपने पालतू जानवरों के लिए। अनुदान के लिए कुछ नहीं लेते हैं, और आपको पता होना चाहिए कि इंटरनेट पर एक लेख पढ़ना एक विशेषाधिकार है आपको उन कठिनाइयों और चुनौतियों का भी आभारी होना चाहिए जिन्हें आपने सामना किया है, क्योंकि उन्होंने आपको आज के व्यक्ति को बना दिया है।
  • बेशक, कुछ लोग दूसरों की तुलना में बहुत अच्छे हैं, जब भाग्य की बात आती है। आपको यह जानने की जरूरत है कि आप क्या कर रहे हैं, जो कि आप अपने भाग्य के साथ करते हैं और आपको उन चीज़ों के लिए आभारी होना चाहिए जिनके बारे में शिकायत करने की बजाय आपके पास क्या नहीं है।
  • सच नम्रता के लिए कृतज्ञता आवश्यक है आप जिस चीज के लिए आभारी हैं, उसकी एक सूची बनाएं और हर बार जब आप सोचते हैं कि उसे कुछ जोड़ें तो उसे जोड़ें।
  • भाग 2

    कार्य करता है
    प्रैक्टिस विनम्रता चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    बात करना बंद करो नम्रता का अभ्यास करने का एक तरीका बात करना से अधिक समय बिताना है। यदि आप अपने बारे में अपना समय बिताते हैं या अपने विचार साझा करते हैं, तो आप दूसरों से सीखने की संभावना कम होगी या उनकी सराहना करते हैं कि उनके पास क्या प्रस्ताव है। अन्य लोगों को सुनना भी उन्हें महत्वपूर्ण और देखभाल करने के लिए महसूस कर देगा, और यह बहुत ही विनम्र होने के लिए उन्हें सुनना कान और थोड़े समय का प्रस्ताव दे सकता है।
    • यह महसूस करने के लिए बहुत विनम्र हो सकता है कि अन्य लोगों के पास एक परिप्रेक्ष्य है जो आपके जैसा मान्य है, और आपके आस-पास के सभी लोग भी चिंताओं, संदेह और उम्मीदों से भरे हुए हैं।
    • बिना किसी दखल या सलाह देने के लोगों को सुनने में एक विशेषज्ञ बनें
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अन्य लोगों को ऋण दें यदि आप नम्रता का अभ्यास करना चाहते हैं, तो आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह क्रेडिट देना सीखना है जहां यह उचित है। यदि आपको काम पर एक रिपोर्ट करने के लिए प्रशंसा की जाती है, तो यह बताना सुनिश्चित करें कि आप अपने दो सहकर्मियों के बिना ऐसा नहीं कर सके। यदि वे फुटबॉल खेल में लक्ष्य बनाने के लिए आपकी प्रशंसा करते हैं, तो इसका उल्लेख करें कि आप अपने साथियों के बिना ऐसा नहीं कर सकते। आप अपनी सफलता का 100% के लिए शायद ही ज़िम्मेदार हैं और समय लेने के लिए समय लेने के लिए महत्वपूर्ण है कि वे सभी अन्य लोगों को पहचानें जिन्होंने आपकी सफलता को संभव बनाया।
  • आप वास्तव में बेहतर महसूस करेंगे कि अन्य लोगों ने भी कड़ी मेहनत की है। यदि आप इसे योग्य बिना सभी क्रेडिट मानते हैं, तो, आप कृतज्ञता के बजाय स्वार्थ का अभ्यास करेंगे।
  • प्रकृति नम्रता चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    जब आप गलत होते हैं, तो इसे स्वीकार करें। वाकई नम्र व्यक्ति की विशेषताओं में से एक यह स्वीकार करने की क्षमता है कि वह गलत है। यदि आपने कोई गलती की है, तो यह दूसरों को बताने के लिए बहुत विनम्र हो सकता है कि आप अपनी गलतियों से अवगत हैं और आप उनके लिए माफी माँगते हैं। न केवल इसे अस्वीकार या इसे छिपाना न करें यदि आप नम्रता का अभ्यास करना चाहते हैं, तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप सही नहीं हैं और अपनी गलतियों को स्वीकार करते हैं और उनके लिए माफी मांगते हैं।
  • जब आप लोगों से माफी मांगते हैं, तो उन्हें आंखों में देखें, अपने शब्दों को वास्तविक कहें, और उन्हें दिखाएं कि फिर से ऐसा व्यवहार नहीं होगा। उन्हें देखते हैं कि आप सच्चाई के लिए माफी माँगने के लिए समय ले रहे हैं, और यह कि आप केवल दायित्व से बाहर नहीं करते हैं
  • बेशक, क्रिया शब्दों की तुलना में जोर से बोलती है। सही मायने में क्षमा करने के लिए, आपको फिर से एक ही गलती नहीं करने का प्रयास करना होगा।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    4
    अंतिम रहें चाहे आप परिवार के खाने के लिए आदेश दे रहे हों, फिल्मों की रेखाओं में, या बस लेने के लिए इंतज़ार कर रहे हों, अन्य लोगों को थोड़ी देर पहले एक बार जाने की कोशिश करें। जो लोग नम्रता का अभ्यास करते हैं वे जानते हैं कि वे दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति नहीं हैं और अन्य लोगों को उनके सामने जाने दें, क्योंकि उन्हें पता है कि किसी अन्य व्यक्ति की तुलना में उसका समय अधिक महत्वपूर्ण नहीं है। यद्यपि आप एक आसान शिकार नहीं होना चाहिए, यदि आप नम्रता का अभ्यास करना चाहते हैं तो आपको पहले किसी को जाने देने के अवसरों को देखना चाहिए।
  • कहने पर एक सच्ची विनम्रता है, "आप के बाद" यह महसूस करने का प्रयास करें कि आपका समय किसी अन्य व्यक्ति की तुलना में अधिक मूल्यवान नहीं है और अन्य लोगों को आपके सामने एक मौका देना है।
  • यह कहने के बिना ही जाता है कि कतार में आना विनम्र होने के विपरीत है।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5



    सलाह के लिए पूछें यह स्वीकार करने के लिए बहुत ही नम्र हो सकता है कि आपके पास सभी जवाब नहीं हैं और किसी अन्य व्यक्ति को आपकी सहायता करने की अनुमति है। जब कुछ आपको चिंतित या परेशान कर लेता है, तो अपने मित्र को जाने और सलाह मांगने के लिए समय निकालना या एक सहकर्मी से अपने अनुभव को साझा करने के लिए कहें। महसूस करना आराम से स्वीकार करते हैं कि अन्य लोगों के पास कुछ ऐसी चीज़ है जो आपके लिए उपयोगी है और आप हमेशा एक और व्यक्ति के रूप में और अधिक जानने के लिए और बेहतर बनाने के लिए तैयार हैं। वास्तव में नम्र लोगों को पता है कि ज्ञान असीम है, और वे हमेशा दूसरों से कह रहे हैं कि वे क्या जानते हैं।
  • डर मत मानो कि आप कुछ नहीं जानते हैं। वास्तव में, अधिकांश लोग अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना पसंद करते हैं और आपकी सहायता करने के लिए तैयार होंगे।
  • जब आप सलाह मांगते हैं तो आप कुछ प्रशंसा भी दे सकते हैं बस कुछ कहने की तरह, "मुझे पता है कि आप गणित में एक प्रतिभाशाली हैं, और मैं इस समस्या को समझ नहीं पा रहा हूं," वह व्यक्ति वास्तव में अच्छा महसूस करेगा, जब तक कि आप ध्वनि नहीं कर रहे हैं जैसे कि आप फोक हो रहे हैं
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: 7 Exercises For A Flat Stomach At Home | Fitness With Namrata Purohit | Glamrs

    दूसरों की प्रशंसा करें नम्रता का अभ्यास करने का एक और तरीका है कि उनकी उपलब्धियों के लिए अन्य लोगों को पहचानना। जितना संभव हो उतना अधिक लोगों की प्रशंसा करें, जिससे आपकी सहकर्मी ने अपनी बहन की तारीफ करने के लिए एक कठिन परिस्थिति में बनाए रखने के लिए काम किया। अन्य लोगों की सार्वजनिक रूप से प्रशंसा, जब तक आप उन्हें शर्मिंदा नहीं करते, दूसरों की ताकत से पहले दूसरों के लिए अपनी प्रशंसा और आपकी विनम्रता दिखाने का एक शानदार तरीका भी हो सकता है।
  • जब वे किसी चीज़ पर बहुत अच्छी तरह से कर रहे हैं तो अन्य लोगों को बताने की आदत प्राप्त करें इससे आप और दूसरे व्यक्ति दोनों बहुत अच्छा महसूस कर सकते हैं।
  • बेशक, सुनिश्चित करें कि आप प्रशंसा के योग्य हैं आप नहीं चाहते कि व्यक्ति को यह सोचने के लिए कि आप कुछ करना चाहते हैं
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रशंसा करें यदि आप नम्रता का अभ्यास करना चाहते हैं, तो आपको अपने व्यक्तित्व के पहलुओं के बारे में प्रशंसा करने के बारे में बताते हुए, अन्य लोगों को तारीफ करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। जबकि आपकी तारीफ असली है, आप अन्य लोगों को खुद के बारे में बेहतर महसूस करेंगे और एक ही समय में अभ्यास नम्रता वास्तव में विनम्र लोग यह मानते हैं कि अन्य लोगों के अनंत गुण हैं जो प्रशंसा के योग्य हैं।
  • यहां तक ​​कि कुछ के रूप में सरल रूप में, "मैं आपकी झुमके प्यार करता हूँ, वे आपकी आँखें खड़े होते हैं", यह वास्तव में एक व्यक्ति के दिन को रोशन कर सकता है और आपको ज्यादा प्रयास की आवश्यकता नहीं है
  • भाग 3

    नम्रता से भरा जीवन जीना
    प्रैक्टिस विनम्रता चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्वयंसेवक काम करो यदि आप अपने दिनचर्या के हिस्से के रूप में स्वयंसेवक हैं, तो आप एक अधिक विनम्र जीवन प्राप्त करने में सक्षम होंगे। चाहे आप बच्चों और वयस्कों की मदद कर रहे हैं स्थानीय पुस्तकालय में पढ़ना या अपने समुदाय में एक सूप रसोई में काम करना सीखना, स्वयंसेवा आपको आपकी आभार की भावना से संपर्क करने में मदद कर सकता है और उन लोगों की सहायता कर सकता है जिन्हें वास्तव में आप की ज़रूरत है यह उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए अविश्वसनीय रूप से विनम्र हो सकता है, जो आपकी सहायता के लिए आभारी हैं, और आप सभी को हकदार महसूस करने की अधिक संभावना और कम संभावनाएं बना सकते हैं।
    • अच्छा करने के लिए स्वयंसेवी, दिखाने का अधिकार रखने के लिए नहीं। आपको अपने निकटतम पचास मित्रों को यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि आप केवल दिखाए जाने के लिए स्वयंसेवा कर रहे हैं। बेशक, अगर आप वास्तव में गर्व कर रहे हैं और इसके बारे में बात करना चाहते हैं, तो यह एक और बात है।
    • दूसरों को मदद करने के लिए अपना समय देने के लिए आपको यह महसूस करना पड़ सकता है कि अपने आप को पहली बार रखना आवश्यक नहीं है। यह आपको नम्रता से भरा जीवन जी सकता है।
  • प्रकृति नम्रता चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    दूसरों के साथ खुद की तुलना न करें नियमित आधार पर आभार व्यक्त करने के लिए, आपको दूसरों के साथ तुलना करने से बचना चाहिए, भले ही आप अपने पड़ोसियों, अपने सबसे अच्छे दोस्त या टेलर स्विफ्ट से ईर्ष्या कर रहे हों। अपने सबसे अच्छे दोस्त या सहकर्मी को सचमुच खुश होने की ज़रूरत है यह सोचने के बजाय कि आपके पास क्या है और अपने खुद के शब्दों पर अपनी ज़िंदगी का आनंद लेने के लिए आभारी रहना पर ध्यान रखें। यदि आप अपना जीवन दूसरों के साथ तुलना करते हैं, तो आप कभी ऐसा महसूस नहीं करेंगे कि आपके पास पर्याप्त है, और आप जो कुछ भी आपको दिया गया है, उसके चेहरे में आप विनम्र नहीं होंगे।
  • आप अन्य लोगों की प्रशंसा कर सकते हैं और उनसे बेहतर होने के कारण प्रेरित हो सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहें कि आप क्या चाहते हैं, तो शायद आपको कड़वाहट की भावना है जो आपको जीवन का आनंद लेने से रोक देगा।
  • गपशप न बोलें या दूसरों से बुरी तरह से बोलो क्योंकि तुम चुपके से उनसे ईर्ष्या कर रहे हो। विनम्र लोग केवल अपनी पीठ के पीछे लोगों के बारे में अच्छी बातें कहते हैं।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    उन्हें आपको सिखाने दो जो लोग नम्रता का अभ्यास करते हैं वे सबसे पहले स्वीकार करते हैं कि उन्हें सब कुछ नहीं पता है। चाहे आप किसी सहकर्मी या मित्र से सलाह प्राप्त कर रहे हों, नई संभावनाओं और नए ज्ञान के लिए खुला होना महत्वपूर्ण है। लोगों को देखते हैं कि आपको लगता है कि उनके पास बहुत कुछ है, और जिद्दी होने से बचें या जैसे कि आपको सब कुछ पता था यहां तक ​​कि अगर आप किसी विषय पर विशेषज्ञ की तरह महसूस करते हैं, तो याद रखें कि आप हमेशा अधिक सीख सकते हैं - यह स्वीकार करने के लिए विनम्र है कि आप जीवन का एक छात्र हैं।
  • जब कोई तुम्हें कुछ सिखाने की कोशिश करता है तो रक्षात्मक न हो। यदि उस व्यक्ति का शुद्ध इरादों है, तो आपको उनसे सुनने का प्रयास करना चाहिए।
  • आप लोगों को यह नहीं मानना ​​चाहते हैं कि आपको लगता है कि आपको लगता है कि उनके पास सभी जवाब हैं या वे अपने अनुभवों को अपने साथ साझा करने के लिए तैयार नहीं होंगे।
  • प्रकृति नम्रता चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    गुमनाम रूप से दयालुता का प्रैक्टिस करें अगर आप नम्रता का अभ्यास करना चाहते हैं, तो आपके सभी दयालु कृत्यों को ध्यान से नहीं देखा जाना चाहिए। किसी को बताए बिना दान को दान दान करें, या कुछ भी कहने के बिना अपने पुराने कपड़े दान करें यदि आप देखते हैं कि किसी व्यक्ति का पार्किंग मीटर समाप्त हो गया है, तो कुछ सिक्कों को रखें। एक उपयुक्त परियोजना के वित्तपोषण में सहायता करें किसी व्यक्ति के ब्लॉग पर गुमनाम रूप से एक तरह की टिप्पणी प्रकाशित करती है कुछ भी बदले में बिना किसी चीज के बिना कुछ अच्छा करने के लिए समय ले लो और आप हर दिन नम्रता का अभ्यास करने के रास्ते पर होंगे।
  • यदि आप एकमात्र व्यक्ति हैं जो यह जान लेता है कि आपने दुनिया में कितना अच्छा किया है, उस अनुभव में विशेष रूप से कुछ विनम्र है
  • यदि आपको लगता है कि आप किसी को बताना चाहते हैं तो आप एक पत्रिका में अपने अनुभव के बारे में लिख सकते हैं
  • प्रकृति नम्रता चरण 1 9
    5
    इतना शिकायत मत करो जो लोग नम्रता का अभ्यास करते हैं वे खुद को शिकायत नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि जीवन कीमती है और उनके लिए आभारी होना बहुत कुछ है। बेशक, हमारे पास बुरे दिन हैं और समय-समय पर डाउनलोड करने के लिए ठीक है, लेकिन अगर आप नम्रता का अभ्यास करना चाहते हैं तो आपको इसकी आदत नहीं बनानी चाहिए। याद रखें कि बहुत से लोग आपके बदले बहुत खराब बिताते हैं, और जो सकारात्मक बातों पर ध्यान देने की बजाय आपसे हर चीज के बारे में शिकायत करते हैं, वह आपको विनम्रता का अभ्यास करने की अनुमति नहीं देगा।
  • लोग आभारी और सकारात्मक लोगों के लिए आकर्षित होते हैं यदि आप हर समय शिकायत की शिकायत करते हैं या सब कुछ संबंधित करते हैं, तो आप कम से कम विनम्रता से भरा जीवन जीते हैं।
  • जब भी आप किसी चीज़ के बारे में शिकायत करते हैं, तो दो सकारात्मक टिप्पणियों के साथ उस टिप्पणी का विरोध करने की कोशिश करें।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 20 का शीर्षक चित्र
    6
    प्रकृति में अधिक समय व्यतीत करें प्रकृति में होने के बारे में कुछ बहुत विनम्र है, चाहे आप जंगल के माध्यम से एक लंबी पैदल यात्रा लेते हैं या बस समुद्र तट पर एक दिन बिताते हैं। प्रकृति आपको याद दिला सकती है कि हम और हमारी समस्याएं की तुलना में बड़ी चीजें हैं, और यह कि हमारी सभी छोटी कुंठित समस्याओं या महत्वाकांक्षाओं के बारे में सोचने के बजाय हमें दुनिया में अच्छा देखना चाहिए। यदि आप प्रकृति में अक्सर होने की आदत डालते हैं, तो यह आपको अधिक विनम्रता का अभ्यास करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • जब आप पहाड़ के आधार पर खड़े हो जाते हैं तो आपकी समस्याएं इतनी गंभीर नहीं लगेंगी तो यह प्रवाही लगता है, प्रकृति के नजदीक होने के कारण आप देख सकते हैं कि आप समुद्र के किनारों पर रेत के एक अनाज से अधिक कुछ नहीं हैं, जो कि ब्रह्मांड है, और यह कि आप क्या करना चाहते हैं, इसके पश्चाताप के बदले आप के लिए आभारी होना चाहिए।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 21 का शीर्षक चित्र
    7
    बच्चों के पास अधिक समय व्यतीत करें बच्चों को आश्चर्य की एक प्राकृतिक भावना है और ब्रह्मांड के अच्छे को देखने के लगभग कभी नहीं रोकते हैं यदि आप अधिक बार विनम्रता का अभ्यास करना चाहते हैं, तो आपको बच्चों के साथ अधिक समय बिताने की आदत चाहिए। वे आपको नई युवा आँखों के माध्यम से दुनिया को देखने में मदद करेंगे, और आप कुछ जादू को फिर से ढूंढ सकेंगे जो आपको लगता है कि आप दैनिक रूटीन के कारण खो गए हैं। बच्चों के साथ अधिक समय बिताने की एक आदत बनाना, चाहे आप अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताना, बच्चों के साथ स्वयंसेवा करना, या अपने बच्चों की देखभाल करने में मित्र की सहायता करना नियमित रूप से नम्रता का अभ्यास करने में आपकी सहायता कर सके।
  • आप सोच सकते हैं कि बच्चों को सिखाने के लिए आपके पास बहुत कुछ है और जब आप देखते हैं कि उन्हें भी आपको बहुत कुछ सिखाना है, तो आप विनम्र महसूस करेंगे। दुनिया पर अपने परिप्रेक्ष्य को सुनो और सोचें कि यह आपकी अधिक आभारी और विनम्र व्यक्ति बनने में कैसे मदद कर सकता है।
  • बच्चों के आस-पास होने से आपको आश्चर्यचकित होने की आपकी क्षमता को फिर से जीवंत करने में मदद मिलेगी। इससे आप अपने चारों ओर की दुनिया की सराहना करने में अधिक सक्षम हो सकते हैं और आपको कुछ के लिए अनुमोदित नहीं होने देंगे।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 22 के शीर्षक वाला छवि
    8

    Video: Manasa devi mantra- माता मनसा देवी मंत्र- अब होगी हर मनोकामना पूरी मनसा देवी मंत्र से!

    अभ्यास योग योग एक ऐसी प्रथा है जिसे शरीर के लिए आभारी होने के लिए समर्पित किया गया है जो आपको और आपके पृथ्वी पर दिया गया समय है। यद्यपि कुछ योग प्रथाएं एक महान कसरत भी हो सकती हैं, योग के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके मन और शरीर के साथ संपर्क में रहना और एक एकल सांस नहीं लेना चाहिए यदि आप नम्रता का अधिक अभ्यास करना चाहते हैं, तो आपको योग को अपने जीवन का एक नियमित हिस्सा बनाना चाहिए।
  • सिर्फ 2 या 3 कक्षाएं एक सप्ताह में लेने के साथ आप दुनिया को देखने के तरीके को बदल सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आप योग कक्षाओं में जाने के लिए समय नहीं बना सकते, तो आप इसे घर पर कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • रचनात्मक आलोचना के चेहरे में रक्षात्मक मत बनें

    चेतावनी

    • नम्रता का मतलब यह नहीं है कि आप दूसरों को आप को अपमानित करने या भारी बोझ नहीं लेते हैं जो आप सहन कर सकते हैं।
    • कभी-कभी "नहीं" कहने के लिए याद रखें, तो आपके पास खुद के लिए समय होगा
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com