ekterya.com

किसी प्रियजन की मृत्यु के साथ कैसे निपटें

किसी मित्र को खोना या उससे प्यार करना किसी इंसान की सबसे मुश्किल भागों में से एक हो सकता है। व्यक्ति को उपस्थित होने के बिना जीवन के साथ मिलना मुश्किल हो सकता है दु: ख पर काबू पाने के लिए एक अनूठी प्रक्रिया है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति मौत को एक अलग तरीके से शोक करता है। हानि की प्रक्रिया और स्वस्थ तरीके से मौत के साथ सौदा करने के लिए कुछ युक्तियों को जानें।

चरणों

भाग 1
मौत पर प्रतिक्रिया दें

एक प्रेमपूर्ण वन की मौत के साथ व्यवहार करने वाले लोग चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
1
ध्यान रखें कि शोक का कोई सही या गलत तरीका नहीं है। यद्यपि ऐसे कुछ सामान्य तरीके हो सकते हैं जिनमें लोग आम तौर पर मृत्यु पर प्रतिक्रिया करते हैं, दो लोगों को भी उसी तरह से या एक ही समय में मौत के साथ प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए।
  • आप देख सकते हैं कि आपके आस-पास के कुछ लोग मौत से और अधिक प्रभावित होते हैं जो दूसरों को नहीं मानते हैं। यह न मानें कि आपको परवाह नहीं है। एक परिवार के सदस्य को व्यस्त और अन्य बातों पर ध्यान केंद्रित करने में आराम मिल सकता है-यह केवल वह तरीका है जिस तरह से वह मृत्यु को संसाधित करती है।
  • द्विघात के बारे में नहीं है जो सबसे अधिक परेशान है। यह बहुत व्यक्तिगत है आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आपके आस-पास के सभी के पास किसी तरह का सुझाव है कि कैसे आगे बढ़ें या यह कैसे आसान है। शायद यह सलाह आपके लिए उपयोगी है या नहीं बस ध्यान रखें कि हर कोई आपके लिए अच्छा चाहता है और वे मौत से निपटने और आप का समर्थन करने का भी प्रयास कर रहे हैं।
  • एक सुंदर बेटे की मौत के साथ काम करने वाले लोगों की सहायता से शीर्षक चित्र
    2
    मौत के लिए आम प्रतिक्रियाओं का एहसास आप कुछ शारीरिक और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को मौत के लिए देख सकते हैं जो कई कारकों पर निर्भर करते हैं। यह जानने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि दुःखी बहुत अलग लग सकता है। भावनाएं पर्याप्त और वास्तविक हैं, चाहे आप उन्हें कैसे व्यक्त करें।
  • मृत्यु के लिए शारीरिक प्रतिक्रियाएं चक्कर आना, उल्टी या महसूस कर सकती हैं कि आप उल्टी, स्तब्ध हो जाना, असंतोष, सिरदर्द, शरीर में दर्द, नींद की कमी या अन्यथा, जब आपको लगता है कि आप जो कुछ भी कर सकते हैं वह सोना है।
  • भावनात्मक प्रतिक्रियाओं में उदासी, भ्रम, क्या हुआ, क्रोध और अपराध के बारे में इनकार कर सकते हैं।
  • कुछ कारक जिस तरह से आप किसी विशेष मौत की शोक को प्रभावित कर सकते हैं। इसमें बिना सीमा के, उस व्यक्ति के साथ जो संबंध थे, उस व्यक्ति की मृत्यु हो गई, व्यक्ति की उम्र, उस व्यक्ति के स्वास्थ्य के समय वह मृत्यु हो गई, और क्या मौत की उम्मीद थी
  • छवि जो कि एक सिपाही कदम 13 खो दिया है
    3
    दु: ख के विभिन्न चरणों की प्रतीक्षा करें यद्यपि ज्यादातर लोग दु: ख के प्रत्येक चरण में जाएंगे, हालांकि इसे पारित करने का कोई भी समय या सही तरीका नहीं है। इसके अलावा, शायद आप महसूस करते हैं कि आप सभी चरणों में नहीं जाते हैं और यह ठीक है। द्वंद्वयुद्ध के चरणों को निम्नलिखित तरीके से प्रकट किया जा सकता है:
  • अस्वीकार: "यह सच नहीं हो सकता। मैंने उससे बात की। "
  • इरा: यह जानने की जरूरत है कि अपराधी कौन था या यह कैसे हुआ।
  • बातचीत: "मुझे अपने स्थान पर ले जाओ।"
  • अवसाद: "मैं अकेला नहीं जा सकता।"
  • स्वीकृति: "मुझे पता है कि वह अब दर्द महसूस नहीं करता है।"
  • बहुत से लोग मानते हैं कि चीजों के बारे में गुस्सा महसूस करना गलत है या यदि आपके आस-पास के लोग मौत के बारे में अलग तरीके से महसूस करते हैं जिस तरह से आप महसूस करते हैं, उसके लिए खुद को दंडित करने की कोशिश न करें, बस ध्यान रखें कि भावनाएं आ सकती हैं और जा सकती हैं
  • छवि का शीर्षक, तोड़ो का दुर्व्यवहार का चक्र चरण 16
    4
    अपने आप को समय दें "सामान्य" पर वापस जाने के लिए कोई कठोर और तेज अवधि नहीं है, इसलिए उन चीजों के साथ दबाव डालने की कोशिश न करें जिन्हें आप तैयार नहीं हैं। हालांकि कुछ दिनचर्या आपको मौत से निपटने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि आपको व्यस्त रखने के लिए काम पर वापस लौटना, अन्य दिनचर्या कभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकते हैं। परिवर्तन से निपटने के लिए कोई सही या गलत तरीका नहीं है।
  • आपको कुछ समय चाहिए जब आप की आवश्यकता को ध्यान में रखना चाहिए: भले ही आपकी दुनिया उल्टा हो सकती है, फिर भी आपके चारों ओर की दुनिया में जा रहा है। अगर आपको किसी काम के साथ संपर्क में रहना सुनिश्चित करने के लिए किसी की ज़रूरत होती है, तो आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं यदि आप बिल में भाग नहीं ले सकते हैं या कुछ महत्वपूर्ण भुगतान करने की भूल से बच सकते हैं, जैसे किराया
  • भाग 2
    समर्थन प्राप्त करें

    एक प्यारी वन की मौत के साथ व्यवहार करने वाले लोग चरण 1 में छवि का शीर्षक
    1

    Video: "बस आगे बढ़ते जाते": दुःखी भाई बहन में बात करें एक भाई या बहन को खोने के बारे

    अपने प्रियजनों के साथ समय बिताएं जो व्यक्ति को जानता था व्यक्ति के बारे में बात करने और सभी प्रकार की यादों को साझा करने से डरो मत। समर्थन का एक हिस्सा यह भी है कि हर समय व्यक्ति के बारे में बात न करें। प्रत्येक व्यक्ति मौत से अपने तरीके से व्यवहार करेगा, इसलिए यह कुछ भी नहीं कहना अच्छा है और यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ समय बिताना कि सब ठीक है।
    • संभवतः इन समूहों में बच्चों और छोटे परिवार के सदस्यों को शामिल करें बच्चों को यह देखने में सक्षम होना चाहिए कि उन्हें अपनी भावनाओं को दबाने की ज़रूरत नहीं है। दूसरों के सामने रोना ठीक है और इसमें बच्चों को शामिल किया गया है
  • इमोरोर नर्वस लोगों का शीर्षक चित्र 13
    2
    आध्यात्मिकता में सांत्वना खोजें कुछ लोगों के लिए, आध्यात्मिकता का अर्थ धर्म में शरण लेने का मतलब है, लेकिन ऐसा होना जरूरी नहीं है कि यह आपके जीवन का सामान्य हिस्सा नहीं है। शायद आपको पता है कि आप जो सोचते हैं कि मौत के बाद क्या होता है एक प्यार की मौत के बीच में शांति पाने का एक तरीका है। उस समय के बारे में बात करें जब आप अपने विश्वासों को साझा करने वाले अन्य लोगों के साथ इस बारे में बात करें।
  • आप दुःख को दूर करने के लिए प्रकृति के माध्यम से प्रार्थना, ध्यान या चलने का फैसला भी कर सकते हैं।
  • एक ग्रैंडपींट डेथ ऑफ़ द डेड ऑफ़ द ग्रैंडपैंट चरण 9



    3
    एक दु: ख समर्थन समूह में भाग लें मृत्यु के महीनों में, आप देखेंगे कि आपके आसपास के लोग इस मुद्दे के बारे में कम बात करते हैं, लेकिन एक समूह आपको यह महसूस करने में मदद कर सकता है कि आप उन लोगों के साथ नियमित रूप से इसके बारे में बात कर सकते हैं,
  • किसी समूह को खोजने के लिए, आप मौके के प्रकार (जैसे कैंसर के बचे लोगों के एक समूह या अपराध पीड़ितों के परिवारों) या कुछ धार्मिक समूहों के लिए विशिष्ट समूहों सहित कई स्रोतों पर जा सकते हैं, अगर आपको लगता है कि आप अच्छी तरह से फिट होंगे कई अस्पतालों में सहायता समूहों की भी पेशकश होती है
  • यह संभावना है कि आपको पता है कि यह समूह बहुत उपयोगी है या नहीं आप भू-भाग की जांच कर सकते हैं यह देखने के लिए कि बाहरी समर्थन किस प्रकार आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है यदि यह सहायक नहीं है, तो दुःख विशेषज्ञ के साथ व्यक्तिगत परामर्श बेहतर काम कर सकता है।
  • छवि का दुरुपयोग करने का तरीका
    4
    शारीरिक रूप से देखभाल करें यद्यपि मौत के बाद कुछ भावनात्मक प्रतिक्रियाओं की उम्मीद होती है, फिर भी दुखी द्वारा उत्पन्न कुछ शारीरिक लक्षण भी होते हैं। अक्सर, भूख की कमी, मतली और पेट में दर्द, आंतों के विकार और सो विकारों या ऊर्जा की कमी जब कोई शोक होता है। अपने शरीर की देखभाल करके, आप अपने दिमाग को ठीक करने में भी मदद कर सकते हैं
  • पर्याप्त नींद लेने और अच्छी तरह से खाएं व्यायाम सोने और खाने की आपकी क्षमता बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है इसके अलावा, यह शरीर को एंडोर्फिन बनाने का कारण बनता है, जिससे आपकी आत्माओं को उठाने में मदद मिलेगी। ड्रग्स या अल्कोहल का इस्तेमाल करने से बचें "दर्द को शांत करें"।
  • यदि, हालांकि आप कठिन प्रयास करें, आपको भूख और सामान्य नींद की आदतों को बनाए रखने में कठिनाई हो रही है, तो आपको एक पेशेवर से सलाह लेने की आवश्यकता हो सकती है कभी-कभी, जो लोग दुःखी हैं वे अवसाद के लक्षण हैं जिन्हें पूरी तरह से ठीक करने के लिए संबोधित किया जाना चाहिए।
  • भाग 3
    स्वीकार प्राप्त करने

    एक प्रेमपूर्ण वन की मौत के साथ डील करने में लोगों की मदद से कदम 10
    1

    Video: दुःखी प्रक्रिया: मौत का सामना

    अंतिम संस्कार में भाग लें इसमें भाग लेने के बारे में सोचने में भारी लग सकता है, लेकिन सम्मान दिखाने के लिए रीति-रिवाज़ों में भाग लेना आम तौर पर उपचार कर रहा है और आप उन अन्य लोगों के साथ जुड़ने में मदद करेंगे जो मौत से भी निपटते हैं।
    • बहुत से लोग लगभग "पूर्ण" अंतिम संस्कार के साथ पागल हो जाते हैं और महसूस करते हैं कि वे केवल एक लक्जरी समारोह का प्रदर्शन करके सम्मान दिखा सकते हैं। व्यक्ति को सबसे अच्छा तरीके से सम्मानित करें और ध्यान रखें कि छोटी सी चीजें जो गलत हैं उन्हें वास्तव में याद नहीं किया जाएगा।
    • यदि अलग-अलग धार्मिक विश्वासों की वजह से सेवा असुविधाजनक है, तो सेवाओं के कुछ हिस्सों में भाग लेने के लिए कम से कम प्रयास करें, या तो चर्च के बाहर कब्र में या निजी जाग में कई अंत्येष्टि में किसी भी धार्मिक सेवा के बिना एक बड़ी सेवा में भाग लेने या निजी निकाय में भाग लेने के लिए लचीला विकल्प उपलब्ध हैं।
  • एक प्रेमपूर्ण वन की मृत्यु के साथ डील करने में लोगों की मदद से कदम 7
    2
    व्यक्ति का जीवन याद रखें कुछ तस्वीरें देखें अजीब कहानियों को साझा करें और बताएं किसी के मर जाने के बाद भी हँसने के लिए ठीक है आपके साथ अन्य सभी यादों के साथ मजाकिया यादें लें। आपको पता चल जाएगा कि कई परिवार के सदस्यों को हंसी और कहानी साझा करने का आनंद लेंगे।
  • क्रॉस विद द डेथ ऑफ़ द ग्रैंडपरेंट चरण 6
    3
    कब्र साइट पर एक एकल यात्रा की योजना बनाएं अकेले इस समय के दौरान, आप सभी को शोक करने का मौका लें, अपने प्रियजन से बात करें, अगर आप चाहते हैं और जो कुछ आपको लगता है वह उस समय सही है। अंतिम संस्कार के विपरीत, कोई भी नहीं देख रहा है, इसलिए यह अलविदा कहने का समय है या अपने प्रिय व्यक्ति को याद करने का समय है।
  • जितनी बार आप चाहें उसे पर जाएं कुछ लोग नियमित यात्राओं के साथ आराम से अपने प्रियजन से बात करते हैं, जबकि अन्य लोग कब्र से जुड़ा नहीं महसूस कर सकते हैं। यात्राओं को बनाने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है
  • एक बिजनेस लिस्ट लिखें 23 शीर्षक चित्र
    4
    अलविदा कहने के लिए एक पत्र लिखें। अगर मौत की उम्मीद नहीं की गई थी, तो आप महसूस कर सकते हैं कि ऐसी चीजें हैं जो आपने नहीं कहा हैं, इसलिए उन्हें कहें। यह लिखने के बाद पत्र के साथ क्या करना है, यह नहीं जानने के बारे में घबराओ मत। आपको उपयुक्त लगता है कि एक समाधान मिल जाएगा कागज पर अपने विचार व्यक्त करने और मृत्यु को स्वीकार करने पर ध्यान केंद्रित करें। उसके बाद, आप इसे किसी दूसरे व्यक्ति के साथ साझा करने का फैसला कर सकते हैं या कब्र के स्थान पर जोर से पढ़ सकते हैं।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 5 की मौत के साथ कोपेस नाम वाली छवि

    Video: 5 शक्तिशाली तरीके के साथ मृत्यु, दुख और हानि डील करने के लिए

    5
    परिवर्तन करने के लिए द्वंद्वयुद्ध का उपयोग करें कभी-कभी, आप मौत के बाद एक अंतर करके स्थिति को स्वीकार कर सकते हैं। कुछ अन्य लोगों की मदद करने के लिए कुछ कदम उठाओ, जो किसी दिन से हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका कोई एक कैंसर से मर गया, तो आप जागरूकता फैलाने के लिए एक नींव बना सकते हैं। यदि आप किसी दुर्घटना के कारण मर गए, तो आप उसी प्रकार के भावी दुर्घटनाओं से बचने के लिए अपनी ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी याददाश्त में छात्रवृत्ति बनाकर या नींव को उस व्यक्ति का नाम देकर, जिसने मृत्यु पायी है नींव के इतिहास में आपके प्रियजन के जीवन की कहानी को शामिल करना। यह समाज के लिए सकारात्मक योगदान के माध्यम से अपनी विरासत को बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com