ekterya.com

एक दादी की मौत से निपटने के लिए

बहुत से लोगों के लिए, एक दादा-दादी को खोने का मतलब है कि एक बहुत ही खास परिवार के सदस्य को खोना है जिसने अपने जीवन में अग्रणी भूमिका निभाई है। अगर आपने हाल ही में अपनी दादी खो दी है, तो आप कई अलग-अलग भावनाओं को महसूस कर सकते हैं। किसी प्रियजन को खोना बहुत भ्रामक और भयावह हो सकता है। यह भी संभव है कि आपकी दादी मरने के लिए आपके जीवन का पहला व्यक्ति है, जो आपकी भावनाओं को और भी अधिक जटिल बना सकती है। मौत जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा है और हम सभी को किसी बिंदु पर इसके साथ सौदा करना होगा। तुम्हारी दादी को खोने के बाद भावनात्मक समापन, समर्थन और आगे बढ़ना सीखें

चरणों

भाग 1
एक भावनात्मक समापन प्राप्त करें

1
अपनी भावनाओं को महसूस करें आप इस प्रक्रिया के माध्यम से अधिक आसानी से जाएंगे यदि आप जो भी महसूस करते हैं या उसे दबाने के खिलाफ लड़ने की कोशिश नहीं करते हैं। मौत का शोक करने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है उस समय की अवधि नहीं है जब द्वंद्वयुद्ध समाप्त होता है अपने आप को क्रोध, दुख, भ्रम या त्याग करने की भावनाओं को खोलने की कोशिश करें जो आप पर आक्रमण करते हैं समय बीत जाने पर, आपको ठीक करना और बेहतर महसूस करना चाहिए।
  • किसी नाती-दादी की मृत्यु और रिश्ते की अंतरंगता, मौत का कारण या परिवार के अन्य सदस्यों की प्रतिक्रिया के कारण कुछ पोते अधिक प्रभावित हो सकते हैं। वयस्कों को एक प्रामाणिक द्वंद्वयुद्ध का प्रदर्शन सुनिश्चित करना चाहिए और बच्चों या किशोरों को यह बताना चाहिए कि रोने या दुखी होना ठीक है।
  • 2
    उस बारे में सोचो जो आपने उसे जानने से सीखा था अपनी दादी की मौत के बारे में अपने विचारों को समझने के लिए खुद के लिए कुछ समय लें। यदि आपको लगता है कि मदद करता है तो उन्हें एक डायरी में लिखें। अच्छी यादें और अपने जीवन पर होने वाले प्रभाव को ध्यान में रखें। दूसरों को अपने लंबे और पूर्ण जीवन की कहानियों को साझा करने के लिए कहें इससे आप को यह जानना चाहिए कि जीवन में आपका समय परिवार, प्रेम और दिलचस्प अनुभव से भरा था।
  • 3
    स्मारक समारोह में भाग लें स्मारक सेवा में भाग लेने से आपकी दादी की मौत के लिए भावनात्मक बंद होने और अन्य परिवार के सदस्यों को समर्थन देने का एक शानदार तरीका है।
  • यदि आप नाबालिग हैं, तो यह आपके माता-पिता और आपकी आयु पर निर्भर करेगा यदि आपको अंतिम संस्कार या स्मारक सेवा में शामिल होने की अनुमति दी जाती है। यदि आप भाग लेना चाहते हैं, तो अपने माता-पिता के लिए अपनी राय व्यक्त करें
  • फिर, वे समझा सकते हैं कि समारोह में क्या होगा और यह निर्धारित करें कि क्या आपको आराम से भाग लेना होगा। उन्हें पता होना चाहिए कि समारोह में भाग लेने से आपको भावनात्मक बंद होने और आपकी दादी की जिंदगी का जश्न मनाने में मदद मिल सकती है।
  • Video: I Just Got SOLE CUSTODY Of My Daughter!

    4
    एक बॉक्स या स्क्रैपबुक बनाएं एक बॉक्स या स्क्रैपबुक बनाने के दौरान अपनी दादी की मौत के बारे में अपनी भावनाओं को संसाधित करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है आपकी कुछ यादें फ़ोटो और स्मृति चिन्ह के रूप में चुनें, जिन्हें आपने अपनी दादी के साथ साझा किया है। आप बॉक्स में शामिल किए जाने वाले विचार अनंत हैं उन्हें शामिल करने के लिए व्यंजनों, पसंदीदा गीतों या अपने जीवन के बारे में छोटी कहानियां एकत्र करने का प्रयास करें अपनी पसंद के अनुसार बॉक्स या किताब को सजाने के लिए
  • यदि आप एक बहुत ही युवा व्यक्ति हैं जो स्मारक समारोह में भाग लेने की अनुमति नहीं दी गई थी, तो यह एक रचनात्मक गतिविधि हो सकती है जो भावनात्मक बंद कर देती है। हालांकि, भले ही आप समारोह में भाग लेने में सक्षम थे, फिर भी यह आपकी यादों से जुड़कर किसी और व्यक्ति से बात कर सकती है जबकि यह रचनात्मक गतिविधि कर रही है।
  • 5
    यह मृत्यु को समझता है अपनी दादी की मृत्यु की समझ पाने के लिए प्रश्न पूछें आपको भावनात्मक समापन मिल सकता है, यह जानने के लिए कि, लंबी बीमारी के बाद आपकी दादी अब दर्द महसूस नहीं करते। आपकी उम्र के आधार पर, मृत्यु को समझने की आपकी क्षमता अलग-अलग होगी।
  • बहुत छोटे बच्चों, 5 या 6 वर्ष की उम्र के आसपास, अक्सर शाब्दिक शब्दों में सोचते हैं, इसलिए कहते हैं "दादी सो गई" मुझे चिंता हो सकती है कि जब वे सोते हैं, तो वही चीज होती है माता-पिता को बच्चों को आश्वस्त करना चाहिए कि वे मौत के लिए ज़िम्मेदार नहीं थे क्योंकि कुछ बच्चों को यह डर है कि उनकी वजह से मृत्यु हुई थी। उदाहरण के लिए, बच्चे को यह विश्वास हो सकता है कि दादी की मृत्यु हो गई क्योंकि वह उसके पास पर्याप्त नहीं गई थी
  • 9 वर्ष से अधिक उम्र के बड़े बच्चे और किशोर अक्सर मौत के उद्देश्य को समझ सकते हैं और यह सब अंततः मर जाते हैं।
  • भाग 2
    समर्थन प्राप्त करें

    1
    अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करें शोक की प्रक्रिया केवल तीव्र होती है जब आप दूसरों से खुद को अलग करते हैं याद रखें कि अब भी ऐसे लोग हैं जो अभी भी यहां हैं और यह भी एक महत्वपूर्ण परिवार के सदस्य भी खो गए हैं। दूर हो जाना या मजबूत होना और अपने प्रियजनों से भी आराम करने की इच्छा का मुकाबला करना, जो शोक भी कर रहे हैं।
  • 2
    अपने धार्मिक विश्वासों का उपयोग करें यदि आपके पास धार्मिक या आध्यात्मिक विश्वास है, तो अब उन छंदों या उद्धरणों को देखने का समय है जो आपको याद दिलाता है कि चीजें जल्द ही बेहतर हो जाएंगी। धार्मिक या आध्यात्मिक कार्यों में भाग लेने से आपको भावनात्मक बंद करने, दूसरों के साथ जुड़ने और भविष्य के लिए आशा प्रदान करने में मदद मिल सकती है।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि मजबूत आध्यात्मिक विश्वास वाले लोग (इससे पहले मानव जीवन और अस्तित्व के बारे में बताए गए सिद्धांतों के कारण) उन लोगों की तुलना में जल्दी ही उनके शोक को दूर करते हैं जो नहीं करते हैं।
  • यदि आप एक आस्तिक नहीं हैं, तो धर्मनिरपेक्ष अनुष्ठान जैसे दादी की चीजों को पैक करना या नियमित रूप से आपकी कब्र पर जाकर आप दुखी और दूर से आराम प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • 3



    सहायता समूह में शामिल हों नुकसान सहायता समूह आपकी और आपके परिवार के अन्य सदस्यों को नुकसान पहुंचाने में मदद कर सकता है। समूहों में, आप अपनी खुद की भावनाओं और कहानियों को सुनकर और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकेंगे जो शोक में भी हैं। ये सहायता समूह मौत के अगले सप्ताह और महीनों में शोक से उबरने के लिए संसाधनों का मुकाबला करेगा।
  • Video: Aar Paar | भारत चीन मिले पाकिस्तान का दिल जले | News18 India

    4
    एक दुःखी चिकित्सक की यात्रा करें यदि आपको लगता है कि आप मौत की शोक जारी रखते हैं और अपने दैनिक जीवन में कार्य नहीं कर सकते हैं, तो आपको पेशेवर सहायता प्राप्त करनी पड़ सकती है एक दुःखी चिकित्सक आपकी दादी की मृत्यु की प्रक्रिया में मदद करने और इसे कैसे ठीक से निपटने के लिए सीखने में प्रभावी हो सकता है।
  • भाग 3
    नुकसान के बाद आगे बढ़ो

    1
    यादें आराम करो किसी प्रियजन को खोने के बाद बेहतर महसूस करने का सबसे अच्छा तरीका उन अच्छे समय को याद रखना है, जब वे हंसते थे, क्षणों में हंसते थे, बेतुका बातें एक साथ मिलती थीं, किसी भी तरह की यादें जो उस व्यक्ति की मृत्यु हो गई थीं यह आपके बॉक्स या स्क्रैपबुक को बार-बार गुज़रने के लिए फिर भी उपयोगी हो सकता है ताकि आप अपनी दादी के साथ अच्छे समय को भूल न सकें।
  • 2
    ध्यान रखना जब हम किसी किसी प्रिय को रोते हैं, ऊतकों के एक बक्से के साथ पूरे दिन बिस्तर पर रहने की उपेक्षा करना बहुत आसान होता है उठो और एक सांस लेने के लिए बाहर जाने की कोशिश करो। नियमित और संतुलित भोजन खाएं और कुछ शारीरिक गतिविधि के लिए लक्ष्य कुछ दिन में करें। व्यक्तिगत देखभाल की गतिविधियों का अर्थ भी आपके शरीर और अपनी आत्मा को खिलाना है। एक मालिश प्राप्त करें, सुगंधित तेलों के साथ आराम से स्नान करें, ध्यान करें, अपनी पत्रिका में लिखें या एक अच्छी किताब पढ़ने के लिए प्रतिदिन कुछ घंटे लें।
  • 3
    अपने परिवार के अन्य सदस्यों का समर्थन करें दूसरों की सहायता करने पर ध्यान केंद्रित करने से आप अपने शोक की प्रक्रिया और उसे दूर करने में सहायता कर सकते हैं। अपने माता-पिता और भाई-बहनों के लिए वहां रहने की कोशिश करें जब हर कोई एक ही बात से गुजर रहा हो। आपके माता-पिता में से एक ने अपनी मां खो दी, जो एक भयानक नुकसान है। उन्हें स्मरण दिलाना कि आप उन्हें प्यार करते हैं और छोटी चीजें देने की पेशकश करते हैं जो उन्हें आराम देते हैं, जैसे चाय बनाना या प्रकाश व्यवस्था को प्रकाश देना
  • 4
    अपने जीवन में उसके कुछ हिस्से को चैनल करें यह जानने के लिए खुशी हो सकती है कि आपकी दादी अपनी यादों में अभी भी जीवित है। आप कुछ की गतिविधि या शौक का पालन करके अपने जीवन का जश्न मना सकते हैं सिलाई करने पर विचार करें यदि आपने इसे बहुत अच्छा किया है या खाना पकाने या पाक बनाने के दौरान अपने कुछ पारंपरिक पारिवारिक व्यंजनों को तैयार करने के लिए समय निकालना है।
  • 5
    तुम्हें पता होना चाहिए कि फिर से मुस्कान करना ठीक है आप अपनी दादी की मौत के बाद मज़ा या हंसने के बारे में दोषी महसूस कर सकते हैं। आप सोच सकते हैं कि आपकी याददाश्त को खुश करने के लिए यह अपमानजनक है। यह सच नहीं है भाग्य के साथ, आपकी दादी एक अच्छी और पूर्ण जीवन जी रही है और निश्चित रूप से वह आपके लिए भी यही चाहती है। शोक प्रक्रिया बहुत उदास और हतोत्साहित महसूस कर सकता है - अपने दोस्तों के साथ कुछ रातें बाहर जाकर या अपने परिवार के साथ बोर्ड गेम खेलने से थोड़ी सी रोशनी में जाने से डरो मत।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आप तुरंत काम या स्कूल से निपट नहीं सकते, तो घर पर रहें। आपको रोने और ठीक करने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है और यह सामान्य है और यहां तक ​​कि उम्मीद की जाती है।
    • उदास और नाराज या निराश होने के कारण चिकित्सा प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। शोक कमजोरी का संकेत नहीं है। यह एक ठोस रिश्ते का नतीजा है
    • यदि आप अत्यधिक उदासी, क्रोध या चिंता महसूस करते हैं, तो अपनी भावनाओं के बारे में एक विश्वसनीय वयस्क से बात करें बस उनके बारे में बात करने से आपको बेहतर महसूस हो सकता है और भरोसेमंद वयस्क आपको आराम देने में सहायता कर सकता है।

    चेतावनी

    • किसी बच्चे को बताने के लिए सावधान रहें कि किसी की मृत्यु हो गई क्योंकि वह बूढ़ा था। बच्चे को अन्य लोगों को खोने से डरना शुरू हो सकता है "पुराना" और उम्र के बारे में विकृत विचार हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com