ekterya.com

मुश्किल रिश्तेदारों से कैसे निपटें

मुश्किल रिश्तेदारों से निपटना काफी जटिल हो सकता है। चाबी शांत रहना है ज्यादातर समय, उन पारिवारिक सदस्यों को, जो पूरी तरह निराश हैं, ऐसा करते समय ऐसा नहीं है। फर्श पर अपनी निगाह रखो, एक गहरी सांस लें और परेशान न होने की कोशिश करें। अगर आपके रिश्तेदारों के अप्रिय व्यवहार अनिश्चित काल तक जारी रहें, तो यह समय सूक्ष्मता से दूर होने का समय है। किसी भी परिस्थिति में आपको नियंत्रण नहीं खोना चाहिए और चिल्लाने या खुद को हिंसक दिखाना शुरू करना चाहिए। यह केवल आपको उनके व्यवहार के समान स्तर पर रखेगा - सबसे अच्छा जवाब स्वयं से आना चाहिए, यह दिखाने के लिए कि आप सही काम करने के लिए उनके आगे जाने में सक्षम हैं। आप इस स्थिति को हल कर सकते हैं, आपको थोड़ा विश्वास होना है!

चरणों

1
अपनी सीमा निर्धारित करें किसी भी संबंध के लिए सीमा को परिभाषित करना महत्वपूर्ण है क्या स्वीकार्य है की इन सीमाओं स्थानांतरित कर रहे हैं, और दूसरे व्यक्ति को उनके व्यवहार या इसके बारे में अपने insinuations की अनुपयुक्तता अनुभव नहीं करता, तो आप एक कदम आगे ले जाना चाहिए और स्पष्ट रूप से अपने स्थान को चिह्नित। आप रिश्तेदारों जो कोई सीमा का सम्मान नहीं करते और के रूप में व्यवहार है, तो अगर आप के बीच के रिश्ते का एकमात्र उद्देश्य है कि आप वहां हैं, अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए है, तुम अकेले नहीं हो: कि जैसे कई परिवार के रिश्तों देखते हैं, लेकिन वे पूरी तरह से अपर्याप्त हैं और आप ऊपर लाना चाहिए एक स्टॉप ऐसा करने के लिए पहली बात यह विश्वास है कि अपनी खुद की इच्छाओं महत्वपूर्ण हैं और इतना है कि दूसरों को उन्हें में हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं एक स्पष्ट रेखा खींचना चाहिए हासिल करने के लिए है।
  • 2
    एक दृढ़ आवाज के साथ घोषणा करें कि सीमाओं का सम्मान किया जाना चाहिए। अपने फैसलों को स्पष्ट करना आपके रिश्तेदारों की मदद कर सकता है जो आपको अपने विचारों के परिपक्व जोखिम और उनके व्यवहार की अपर्याप्तता पर गंभीरता से प्रतिक्रिया नहीं लेते। हो सकता है कि उनकी आश्चर्यजनक प्रतिक्रिया हो, क्योंकि आप अपनी सीमाओं को चिह्नित करते हैं, लेकिन आप इसे स्वीकार कर लेना चाहिए अगर आप दृढ़ हैं
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आपकी सीमाओं का सम्मान किया गया है। आपके फैसले की अंतिम प्रकृति को सुदृढ़ करने वाले व्यवहार और कार्यों को अपनाना बेशक, सबसे पहले आप एक बहुत समझदारी दृढ़ता दिखा सकते हैं, स्थिति को एक रिश्तेदार को समझा सकते हैं जो संभवत: उनके कार्यों से आपको परेशान नहीं कर रहे थे। लेकिन अगर आपको लगता है कि आपके रिश्तेदार इस तरह की प्रवृत्ति पर प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, तो शायद यह समय के लिए कठोर उपाय करने का समय है। उन्हें बताएं कि रिश्ते को जारी रखने के लिए उन्हें 30 दिनों की एक परीक्षण अवधि दर्ज करनी होगी, जिसमें उन्हें उन सह-अस्तित्व के नए नियमों का पूरा सम्मान होना चाहिए जिन्हें आपने उन्हें व्यक्त किया है। उस समय के दौरान समझौते का सम्मान नहीं करने वाली कोई भी कार्य आपको उस व्यक्ति को अपने जीवन से 30 दिनों तक पूरी तरह से ब्लॉक करने के लिए प्रेरित करेगा: आप दरवाजा नहीं खोलेंगे, आप अपने कॉल का जवाब नहीं देंगे या किसी भी तरह से उनसे संपर्क करने के लिए स्वीकार नहीं करेंगे। आपको अत्यंत दृढ़ बने रहना चाहिए ताकि 30 दिनों के अंत में आप संदेश को समझ गए और एक नया परीक्षण अवधि शुरू कर सकें, यह देखने के लिए कि क्या इस समय आप पूरे 30 दिनों के दौरान सहवास समझौते का सम्मान कर सकते हैं।

  • 30 दिनों के लिए एक सुरक्षित रिश्तेदार को ब्लॉक करने के लिए आपका पहला प्रयास आपके साथ संपर्क करने के लिए आपके भाग के प्रयासों से भरा होगा। लेकिन अगर आप उन्हें पूरी तरह से अनदेखा कर सकते हैं, वे जब तक अपने नियमों की स्वीकृति में पूरी तरह भंग में कमी आएगी। हालांकि, अगर आपके परिवार भी जिद्दी है और बार-बार प्रयास के साथ तंग कर उस अवधि के दौरान यह ब्लॉक करने के लिए अपने निर्णय का उल्लंघन करने के बंद नहीं होगा, और भी अधिक मजबूती से दिखाना चाहिए उसे बताते हैं कि हर बार जब आप कोशिश एक हताश उपाय अवधि के साथ आपसे संपर्क करने के ताला 0. दिन से फिर से शुरू करनी चाहिए इस स्थिति में कई हफ्तों के लिए जारी है, और अपने रिश्तेदार किसी भी संकेत है कि अपने व्यवहार पर पुनर्विचार कर रहा है नहीं देता है और अपने इरादे अभी भी अपने निजी स्थान है, तो रिश्ते खो दिया है का उल्लंघन करने के है। आपको इसे खत्म करना चाहिए और वापस नहीं देखना चाहिए।
  • बाद के एक कदम के थोड़ा कठोर की तरह ध्वनि, लेकिन है कि आप अपने रिश्तेदार को अपने सभी कारणों से अवगत कराया गया है और वह उनका सम्मान नहीं करने का फैसला किया है को ध्यान में लग सकता है। तालाबंदी की अवधि एक सुरक्षित दूरी से संबंध का पुनर्परीक्षण करना काम करना चाहिए, लेकिन अगर वह अपनी ओर से नहीं करता है बातें बनाने के लिए बेहतर पता है जब आप एक अंतिम सीमा लागू: अगर आप को पार, आप अपने जीवन को प्रभावित नहीं कर पाएगा।
  • Video: Spider Bite: मकड़ी काट ले तो तुरंत करें ये उपाय | How to treat spider bite at Home | Boldsky




    4
    एक समस्याग्रस्त रिश्ते के सबसे शक्तिशाली हथियार का मुकाबला करें: गलती उस विवादित परिवार के सदस्य से निपटने वाली आपकी प्रक्रिया में कुछ बिंदु पर, वह आपको दोषी महसूस करने की कोशिश कर सकता है। आपको इस भावना को कम से कम में लेने से रोकना चाहिए। उनसे सवाल पूछिए जैसे "क्या आप वास्तव में मुझे इस बारे में दोषी महसूस करना चाहते हैं?" क्या यह आपके कहने का तरीका नहीं है कि आप मुझे अपनी तरफ से जारी रखने के लिए एक और रास्ता नहीं मिल सकते हैं? " कई बार अपराध किसी ऐसे व्यक्ति का अंतिम उपाय होता है जो अपने सभी रिश्तों में पूरी तरह से निराश महसूस करता है: अपने रिश्तेदार को दूर करने से यह महसूस होता है कि रिश्ते ठीक होने की शुरुआत हो सकती है।
  • Video: Mustafa Arja - The Rewards of Patience

    Video: खुश रहने के लिए कौन-कौन से काम नहीं करने चाहिए।

    5
    अपने रिश्ते को फिर से मूल्यांकन करें मैं जिस तरह से आप दूसरे व्यक्ति को देखता हूं, उसके बारे में मैं नहीं जानता कभी-कभी आप अपने सिद्धांतों या परिवार की वफादारी के मूल्यों में विश्वास के कारण ही उससे संबंधित रहना जारी रखते हैं हालांकि, आपके पास अपने स्वयं के मूल्यों और प्रतिबद्धता भी हैं, और शायद वह मजबूर निष्ठा आपको उन आदर्शों को प्राप्त करने से रोक रही है जो आप जीवन में काम करते हैं।

  • आप शायद उस परिवार के किसी सदस्य के व्यवहार को कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे अगर यह अजनबी से आया हो। अपने जीवन से उस रिश्ते को निकालने से आप दोषी महसूस कर सकते हैं, या इससे अन्य रिश्तेदारों की ओर से भर्ती हो सकते हैं, लेकिन परिवार के बाहर किसी के साथ उस व्यक्ति को क्यों झेलने के बिना रिश्ते को खत्म करना होगा?
  • बाहरी संघर्षों की प्रकृति की पहचान करें जो आप अनुभव करते हैं, और फिर उन्हें अपने आंतरिक समकक्ष में अनुवाद करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि कोई अन्य रिश्तेदार आपको पूरी तरह से नियंत्रित करने की कोशिश करता है, तो आप अपने खुद के जीवन के नियंत्रण में असंतुष्ट हो सकते हैं। यद्यपि आप अन्य लोगों को नहीं बदल सकते हैं, कभी-कभी आप उनको बर्दाश्त कर सकते हैं यदि आप अंदर मजबूत हो जाते हैं और इसे आपको प्रभावित नहीं करते हैं
  • आप अभी भी उनके साथ करीबी रिश्तेदार बिना अपने रिश्तेदारों को प्यार कर सकते हैं वह सोचता है कि भले ही वे लोग जिनके साथ आपने बड़ा हुआ और एक बहुत साझा कर रहे हैं, आप भी अपने दम पर कई अनुभव किया है और आप अब अपनी खुद की मान हैं: अगर वे अपने परिवार के उन लोगों के साथ असंगत हैं एक ही निकटता के साथ जारी रखने के लिए उन्हें प्रस्तुत करने के लिए नहीं है। आप उन लोगों के साथ मिलकर स्वस्थ दूरी से अपने स्नेह को प्रकट कर सकते हैं।
  • परिवार के रिश्तों की तुलना में वे जितना जटिल हो सकते हैं एक असहनीय रिश्तेदार के साथ अपने रिश्ते को समाप्त करने से पहले, ध्यान रखें कि यह आपको दूसरे परिवार के सदस्य से दूर ले जाएगा जिसे आप बहुत सराहना करते हैं और जिनके साथ आप करीब होना चाहते हैं कभी-कभी, यदि आपको केवल उस व्यक्ति को महीने में कुछ घंटों तक समर्थन देना है, तो यह अधिक मूल्यवान रिश्तों को संरक्षित करने का प्रयास करने के लिए लायक है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप देखते हैं व्यवहार के इस पैटर्न आप उदाहरण के लिए नहीं प्रभावित कर रहा है लेकिन, अपने साथी समझना चाहिए कि आप जो लोग तुम्हारा उनके रिश्तेदारों कर रहे हैं और नहीं से निपटने के लिए एक ही स्वतंत्रता नहीं है। आपको क्या करना चाहिए, अपने साथी को हिम्मत बढ़ाने के लिए और अपनी सीमाएं स्थापित करना सीखने में मदद करें। आप इसे हर समय और उनके निर्णय को बढ़ावा देने में समर्थन करना चाहिए, जिससे स्पष्ट उनके रिश्तेदारों को देखने के दो रूप में एक जोड़े को दूर रहना होगा यदि आप अपने स्वयं के स्थान के अधिकारों का सम्मान नहीं करते। शायद अपने साथी शुरू में अपने सुझाव और शो उनके रिश्तेदारों, encuentre- की तुलना में अधिक कष्टप्रद के लिए नियम थोप के विचार पर नाराज करने के लिए सतर्क हो गए, लेकिन यदि आप धैर्य और नम्रता के साथ विषय दृष्टिकोण, समय के साथ धन्यवाद करेंगे।

    Video: 498a के केस का सरकारी नौकरी पर क्या असर पड़ता है? | By Ishan Sid

    चेतावनी

    • अगर आपके द्वारा उठाए गए सीमाएं उचित होती हैं, और जिस व्यक्ति को आप उनको बताते हैं, पूरी तरह से उनके साथ पालन करने में असमर्थ हैं, तो आपको उस समय संबंध को समाप्त करना होगा। इसे आगे बढ़ाने के लिए केवल आपके स्वयं के सम्मान और गरिमा को कमजोर करेगा।
    • ध्यान रखें कि अन्य रिश्तेदारों पर अत्याचार हो सकता है यदि आप सीमा को स्पष्ट करते हैं जिसे आपको सम्मानित देखने की ज़रूरत है "आप अपनी चाची से कैसे इस तरह से बात कर सकते हैं?" एक वाक्यांश है जो आपको दोषी महसूस कर सकता है, लेकिन आपको अपने अधिकारों पर जोर देने के लिए माफी नहीं लेनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com