ekterya.com

मुश्किल पति या पत्नी से कैसे निपटें

भावनात्मक रिश्तों को प्रगति पर काम किया जाता है और उनकी पूरी संभावना तक पहुंचने के लिए कुछ सुधार की आवश्यकता होती है। यदि आप और आपके पति को क्रोध की समस्याओं, खराब संचार या प्रतिबद्धता के असर का अनुभव महसूस करते हैं, तो आप अपनी स्थिति सुधार सकते हैं खुले और ईमानदार संचार के साधन विकसित करना, रियायतें बातचीत करने और उन्हें बदलने के लिए सीखना आप खुशी के पथ पर लौट जाएंगे।

चरणों

विधि 1
संचार में सुधार करें

एक मुश्किल जीवन साथी के साथ डील शीर्षक छवि 1
1
तैयार करो जो आप कहना चाहते हैं अपने पति या पत्नी के साथ संवाद करने में सक्षम होने के लिए अपनी चिंताओं को लिखें इससे विशिष्ट व्यवहार, भावनाओं और समाधानों की पहचान करने में मदद मिलेगी। यदि आपको लगता है कि कोई समस्या है, तो संभव समाधान शामिल करें
  • अपने विचारों को नीचे लिखें लिखित में सब कुछ डालना उपयोगी होगा। अपने विचारों को लिखना चिकित्सीय है और आपकी भावनाओं को ऐसे तरीके से व्यवस्थित करने में मदद करेगा जो तनाव में कमी को बढ़ावा देता है।
  • अपनी चिंताओं को ज़ोर से कहकर अभ्यास करें सही होने के बारे में चिंता न करें यदि यह दिल से आता है, तो वह महत्वपूर्ण होगा।
  • जब आप ऐसे किसी व्यक्ति से बात करते हैं जो आपको अपनी नकारात्मकता से डूब सकता है, तो तैयार रहना भी नकारात्मक होने का आग्रह करने का एक अच्छा तरीका है।
  • छवि एक कठिन जीवनसाथी के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 2
    2
    बात करने के लिए एक अच्छा समय चुनें सुबह-सुबह जब आप या आपके पति या पत्नी विचित्र हो, तब बातचीत से बचें, और जब आप काम से वापस लौटते हैं तो बात करने की कोशिश न करें। इसे सुलझाने से पहले आराम करें और आराम करें। यदि आप अपनी नकारात्मकता का सबसे खराब हिस्सा महसूस कर रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि सकारात्मक परिणाम के लिए कौन सा समय सबसे अधिक आशाजनक होगा।
  • सार्वजनिक स्थानों में बोलना फायदेमंद हो सकता है। शर्मिंदगी के डर से आपके पति या पत्नी को परेशान होने की संभावना कम है।
  • सकारात्मक संचार के लिए रास्ता तैयार करने के लिए जितनी संभव हो उतनी ही सकारात्मक चीजों को संरेखित करें। हो सकता है कि वे कहीं भी जा सकें, वे दोनों आनंद लेते हैं या वे घर पर रह सकते हैं और एक अद्भुत रात का भोजन कर सकते हैं।
  • छवि एक मुश्किल जीवनसाथी के साथ डील शीर्षक पृष्ठ 3
    3
    जब आप बात करते हैं तो सकारात्मक दृष्टिकोण रखें समाधान ढूंढने के लिए मिलकर काम करने के बारे में आशावाद व्यक्त करें आपके संबंध में अंतर करने का यह आपके मौका है यह बात करने और सुनने के लिए आपका वक्त है। अपने पति या पत्नी को आपकी समस्याओं को सुलझाने के लिए एक अच्छी वार्तालाप करने के अपने लक्ष्य से आपको निराश न करें। आप सुनना एक मिशन पर हैं, इसलिए महत्वपूर्ण है पर ध्यान दें: बेहतर बनाने के लिए परिवर्तन करें
  • इस तरह एक सकारात्मक तरीके से इस तरह से कुछ कहकर पता करें "मैं वास्तव में उन चीजों की सराहना करता हूं जो आप मेरे लिए करते हैं और मैं वास्तव में आपको खुश होना चाहता हूं। मुझे यह लग रहा है कि आप मुझसे कहने वाले कुछ चीजों के आधार पर आप से खुश नहीं हैं"। यह बातचीत शुरू करेगी
  • यदि आपकी पहली प्रतिक्रिया नकारात्मक है, तो कहकर इसे रोकने की कोशिश करें "मैं शांति से इस बारे में बात करना चाहता हूं क्योंकि मैं आपके बारे में परवाह करता हूं और अगर हमें कुछ बदलने की ज़रूरत है, तो हमें एक-दूसरे को सुनना होगा"। शांत और केंद्रित चर्चा के साथ अपनी प्रतिक्रिया को नरम करें
  • यदि आप आक्रामक या उत्तेजित होने के बिना प्रतिक्रिया नहीं कर सकते हैं, तो बस कहें "शायद हम इसके बारे में बाद में बात कर सकते हैं"। यदि आप अपने व्यवहार में पूर्ण हैं, तो आपके पास एक और अधिक गंभीर समस्या है। खतरे में खुद को मत डालें एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के लिए आप क्या कर सकते हैं
  • आप ग्रहणशील रूप से प्रतिक्रिया कर सकते हैं और अपनी वास्तविक चिंता दिखा सकते हैं। यह आपका मौका है कि वह उसे बताएं कि आपको आलोचना करने के बारे में कैसा महसूस होता है। उसे डर मत कहो कि यह आपकी भावनाओं को दर्द पहुंचाता है और आप अपने रिश्ते और उनके भविष्य के बारे में चिंतित हैं।
  • उसे बताइए कि आप उससे प्यार करते हैं और उसे अपने कहने के लिए अपना समर्थन दिखाते रहें।
  • एक मुश्किल जीवन साथी के साथ डील शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    पता करें कि वास्तव में क्या होता है यदि आप जानते हैं कि आपने कुछ भी नहीं किया है जो आपके पति या पत्नी की नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को सही ठहराता है, तो समय आ गया है कि आप अपनी आस्तीन को रोल कर सकें और काम कर सकें। आपकी समस्या को सुलझाने के कौशल का अभ्यास करने का यह सही मौका है
  • यदि कोई व्यक्ति हमेशा अपने जीवन में सबसे अधिक चीजों की शिकायत करता है या आलोचना करता है, तो ऐसा हो सकता है कि पहले के स्तर पर उनको कुछ हुआ हो। एक ऐसे व्यक्ति के जीवन में एक घटना या त्रासदी हो सकती है जो उसे इस तरह से व्यवहार करती है।
  • आप पा सकते हैं कि आप अपने काम से या किसी असंबंधित समस्या से बहुत नाखुश हैं जिसका आपके साथ कुछ भी नहीं है। अगर आपको लगता है कि इन बातों के कारण आपका जीवन खराब है, तो आप भी आपके साथ मिल सकते हैं।
  • व्यक्ति के होने के लिए आपको नाराज़ हो सकता है "उत्तम"। आपको उसे याद दिलाना होगा कि आप सही नहीं हैं, जब आप पहली बार मिले और संभवत: कभी नहीं होंगे, और शायद आपका पति या तो नहीं है
  • कार्य निष्पादन, वित्तीय स्वतंत्रता और शारीरिक प्रदर्शन के बारे में असुरक्षाएं एक व्यक्ति की लगातार शिकायत और नकारात्मकता में योगदान कर सकती हैं। अवसाद समस्या की जड़ हो सकती है और आपको उसके अनुसार इसके अनुसार निपटना होगा।
  • आप यह मान सकते हैं कि दुनिया आपके खिलाफ है और आप इसका हिस्सा हैं। आपको उस सहयोग से खुद को अलग करना होगा और उसे आश्वस्त करना होगा कि आप उसके पक्ष में हैं
  • एक मुश्किल जीवन साथी के साथ डील शीर्षक छवि 5
    5
    ईमानदारी से रहें उदाहरण के अनुसार सच्चाई बताकर नेतृत्व करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको निर्दयतापूर्वक ईमानदार होना चाहिए और आपकी भावनाओं को चोट पहुँचना होगा। शब्दों का सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करें और ध्यान रखें कि आप एक ऐसी समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हैं जो आपके संचार को बेहतर करेगी।
  • एक मुश्किल जीवन साथी के साथ डील शीर्षक छवि 6
    6
    सम्मान और बदले में सम्मान के लिए पूछो। सम्मान कमाया जाता है यदि आप सम्मानजनक तरीके से कार्य करते हैं, तो यह सम्मान करने का तरीका तैयार करेगा। अगर आपको लगता है कि आप का सम्मान नहीं किया गया है, तो अपने पति या पत्नी को बताएं "मैं चाहता हूं कि हम एक दूसरे के प्रति सम्मान करें। मैं यह करने के लिए तैयार हूँ, और तुम?"।
  • छवि एक मुश्किल जीवन साथी के साथ डील शीर्षक 7
    7
    खुला होना यह कमजोर होने के लिए साहस लेता है। सुधार की संभावना के लिए अपने दिल को खोलना आवश्यक है। आपको चोट लगने से डर लग सकता है, लेकिन यह जोखिम लेने वाला जोखिम है। एक बार जब आप खुले होने के इनाम का अनुभव करते हैं, तो यह आपके लिए आसान होगा।
  • विधि 2
    प्रतिबद्ध करने में असमर्थता के साथ डील करें

    छवि एक कठिन जीवनसाथी के साथ डील शीर्षक 8
    1
    समाधान के लिए रास्ता तैयार करें उदाहरण के लिए नेतृत्व करें और अपने मध्यस्थ के रूप में सेवा करें। आपको स्थिति के बारे में आशावादी दिखना चाहिए। चौकस रहें और ध्यान केंद्रित करें ताकि आप जानते हो कि आप इसे गंभीरता से लेते हैं और विश्वास करते हैं कि आप उन समस्याओं को हल कर सकते हैं जो उन पर है।
    • एक राजनयिक बनें न्याय की गहरी समझ रखने से आपको नौकरी मिल जाएगी।
    • सुनो और सुनो। हर कोई जानता है कि आप एक ही समय में सुनने और बात नहीं कर सकते। आपको अपने पति या पत्नी को क्या कहना है, सुनने में सक्षम होना है, और आपको यह महसूस करना होगा कि वह आपकी सुन रहा है अगर आपको नहीं लगता कि वह आपकी बात सुन रहा है, तो उसे बताएं
    • बाधा मत करो दखल न करके प्रक्रिया के लिए अपना सम्मान दिखाएं। यदि यह आपको बीच में आता है, तो उसे कुछ बताएं "जब आप बोलते हैं तो मैं आपको बाधित नहीं करता क्योंकि मैं यह सुनना चाहता हूं कि आपको क्या कहना है। कृपया, मुझे बिना किसी दखल के बोलने दो कि आप वास्तव में क्या जानते हैं मैं संवाद करने की कोशिश करता हूं"।
  • एक मुश्किल जीवन साथी के साथ डील शीर्षक छवि 9
    2
    पूछो कि आप क्या चाहते हैं तुम्हें पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं और इसे संवाद करने में सक्षम होंगे। आपके पति को यह जानना चाहिए कि जब आप चीजों की आलोचना करते हैं, तो आप कैसा महसूस करते हैं इन बातों के बारे में पहले से सोचें ताकि आप स्पष्ट रूप से अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं से संवाद कर सकें। तैयारी आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगी यदि आपका पति अपने नकारात्मक योगदान को जोड़ने का फैसला करता है।
  • अपने मूल्यों का समझौता न करें इस तथ्य के बारे में स्पष्ट रहें कि आप अपने मूल्यों के खिलाफ जाने के लिए तैयार नहीं हैं। आप क्या सोचते हैं इसके बारे में विशिष्ट रहें निर्णायक कारक यदि आपके पति अपनी पीठ के पीछे अपनी दादी के खिलाफ लगातार चलते हैं, जो आपके परिवार को देने वाला मूल्य कम करता है तो उन्हें बताएं
  • रिश्ते की सहायता से हमेशा अपनी आवश्यकताओं और इच्छाओं को लिंक करें पुष्टि करें कि आप जो भी चाहते हैं, खुश रहना है और आपका पति भी खुश है।
  • एक मुश्किल पति या पत्नी के साथ डील शीर्षक छवि 10
    3

    Video: सास बहू के झगड़े को दूर करने के उपाय

    उससे पूछें कि वह क्या चाहता है यह आपको आपके अनुरोधों, अपेक्षाओं और इच्छाओं को स्पष्ट करने का अवसर देगा। यह कहना ज़रूरी है कि आपको क्या कहना है, जिससे आप समझ सकेंगे।
  • नोट्स ले लीजिए और यदि वह आपसे पूछें कि आप यह क्यों कर रहे हैं, तो उसे बताएं कि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप जो कुछ भी कह रहे हैं उसे याद न रखें।
  • अपने नोट्स को फिर से पढ़ें और पूछें कि क्या आपने सब कुछ ठीक से पंजीकृत किया है आपके द्वारा याद किया गया कोई भी चीज़ शामिल करें या वह आपके पति को जोड़ना चाहता है
  • यदि आपका पति आपको कुछ बताता है जो वे चाहते हैं और आप जानते हैं कि आप इसे एक्सेस नहीं कर सकते, तो बस कहें "मैं उस तक नहीं पहुंच सकता। यह मेरे लिए उचित नहीं है शायद हम अन्य विकल्पों के बारे में सोचने और एक आपसी समझौता करने के लिए कुछ समय ले सकते हैं"।
  • एक मुश्किल पति या पत्नी के साथ डील शीर्षक छवि 11
    4
    नकारात्मकता को हटा दें जिन लोगों को पुरानी नकारात्मकता के साथ समस्या है, वे प्रत्येक परिस्थिति में एक नकारात्मक मोड़ देते हैं। अपने साथी की आलोचनात्मक और नकारात्मक सोच को प्रभावित न करें।
  • अगर यह नकारात्मक बनेगा, तो इसे बताएं "मैं सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता हूं ताकि हम इस समस्या को हल कर सकें। यह नकारात्मक होना आसान है सकारात्मक होने के नाते मुश्किल है, लेकिन यही मैं क्या करने जा रहा हूं"।
  • चित्र एक कठिन जीवनसाथी के साथ डील शीर्षक 12
    5



    परिवर्तन के प्रति प्रतिबद्धता का अनुरोध करें दोनों को सामंजस्य के विचार को पूरी तरह स्वीकार करना होगा यह महत्वपूर्ण है कि, कम से कम, वे सहमत होते हैं परिवर्तन करने का प्रयास करें यह आपका प्रारंभिक बिंदु हो सकता है और फिर आप इसे वहां से विकसित कर सकते हैं। लक्ष्य प्रक्रिया को पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, लेकिन आपको छोटे चरणों के साथ शुरू करना पड़ सकता है।
  • दोनों की सूची में अंक की जांच करें। अपने पति को यह जान लें कि यदि वह ऐसा करने के लिए सहमत हैं तो आप बदलाव करने के लिए सहमत होंगे।
  • यह कहने के लिए स्वीकार्य है जैसे चीजें "मैं आपको और इस करार को करने के लिए तैयार हूँ मुझे बताएं कि हमारे लिए चीजें सुधारने के लिए आप कितना सहज और तैयार हैं"।
  • उसे आश्वस्त करें कि आप दोनों को और उनके भविष्य के लिए एक साथ मिलकर चीजें सुधारने के लिए आप ऐसा करते हैं।
  • विधि 3
    खाते में खामियों को लेने के लिए समायोजन करें

    छवि एक कठिन जीवनसाथी के साथ डील शीर्षक 13
    1
    धीरज रखो यह परिवर्तन कुछ लोगों के लिए आसानी से नहीं आ रहा है। एक चुनौती आपके पति या पत्नी के लिए इंतजार कर रहा है, खासकर यदि आपको उनके व्यवहार के बारे में पता नहीं है और क्या उन्हें ट्रिगर करता है धैर्य एक सफल रिश्ते की कुंजी है अपने आप को यह मानें कि, हालांकि यह एक अत्यंत चुनौतीपूर्ण समय है, यह अस्थायी होगा।
    • यदि आप अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित रहें तो चीजें सुधारेंगी
    • अगर चीजें ठीक से नहीं जातीं, हार न दें इस मुद्दे पर चर्चा करें और यदि आवश्यक हो तो समायोजन करने के लिए जारी रखने के लिए सहमत हूं।
  • एक मुश्किल पति या पत्नी के साथ डील शीर्षक छवि 14
    2
    अपने आप को प्रशंसा बनाओ जब आप जिस तरह से चीजें जा रहे हैं उससे खुश हैं, अपने पति या पत्नी को बताएं यदि आप देखते हैं कि आप खुद को नकारात्मक और सही साबित कर रहे हैं, तो इसे एक उपलब्धि के रूप में मानें। सभी को पता होना चाहिए कि वे कुछ सही करते हैं। इससे आप दोनों को प्रेरित रहने में मदद मिलेगी।
  • छवि एक कठिन जीवनसाथी के साथ सौदा शीर्षक चरण 15
    3
    हँसो। यदि दोनों स्थिति के बारे में हँसने का कोई रास्ता खोज सकते हैं, तो यह दोनों के लिए रोगाणु हो सकता है। हंसी दो लोगों के बीच सबसे कम दूरी है जब आप हँसते हैं तो यह नाराज़ रहना लगभग असंभव है। इसे प्रयास करें
  • एक मुश्किल पति या पत्नी के साथ डील शीर्षक छवि 16
    4
    आपको जानने के लिए तैयार होना चाहिए सभी को सीखने की जरूरत है गलतियों को बनाने के लिए अपने पति या पत्नी की आलोचना मत करो इसके बजाय, उन प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप बेहतर लोगों के लिए करते हैं एक छोटा कदम अभी भी सही दिशा में एक कदम है।
  • एक मुश्किल जीवन साथी के साथ डील शीर्षक छवि 17
    5
    अपनी भावनाओं को छोड़ दें चाहे अपनी स्थिति अधिक गंभीर है या एक पति, जो ध्यान नहीं देता अपने आदेश कचरा बाहर ले के साथ सौदा है, यह परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखने के लिए महत्वपूर्ण है। कोई भी छोटा किया करने के लिए लगता है या नजरअंदाज कर दिया एक पति या पत्नी द्वारा (या किसी को भी, उस बात के लिए) पसंद करती है। आप एक बार आपने सुना और सम्मानित महसूस कर, आप असुविधा के अपनी भावनाओं को जाने और राहत की भावनाओं को गले लगाने के कर सकते हैं कि मिल जाएगा। आप उन्हें जाने दे सकते हैं
  • अगर आप कुछ भूलने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह आप पर कुचलना जारी रखता है, तो आपको स्थिति के बारे में अधिक भावनाओं को अवशोषित करना पड़ सकता है। इसमें आपके पति या पत्नी के साथ अतिरिक्त वार्तालाप शामिल हो सकते हैं या आपकी भावनाओं को शारीरिक रूप से हल करने के लिए चलने जा सकते हैं।
  • किसी को आपको बताने के लिए यह भयानक हो सकता है "इसे भूल जाओ" अगर वे मामले पर एक प्रस्ताव स्तर पर नहीं पहुंच गए हैं एक गहरी सांस लें और कहें "मैं इस पर काम कर रहा हूं, लेकिन मैं अभी भी उस बिंदु तक नहीं पहुंच पाया है"।
  • एक बार जब आप संतुलित परिप्रेक्ष्य की भावना को अपनाते हैं, तो आप देखेंगे कि कुछ चीजें परेशान करने के लायक है और दूसरों को नहीं।
  • एक मुश्किल जीवन साथी के साथ डील शीर्षक छवि 18
    6
    रिश्ते के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करें कई लोगों ने कई कारणों से अपनी शादी या प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने का निर्णय लिया है यह एक दूसरे के एक औपचारिक रास्ता वे अपने रिश्ते में रुचि नहीं खोया दिखाने के लिए और प्यार करने के लिए जारी रखने के लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है।
  • एक साथ मुश्किल क्षणों पर काबू पाने के लिए प्रतिबद्ध करने की गहरी इच्छा हो सकती है।
  • यह संभव है कि आपके पति आपको दर्द का एहसास करता है जिससे आपको दोषी महसूस होता है और आपको दोषी महसूस होता है। मैं आपको यह दिखाने के लिए चाहूंगा कि उन्हें लगता है कि उसने आपको उन सभी के माध्यम से रखा है। उसे ऐसा करने दो।
  • विधि 4
    सहायता खोजें

    एक मुश्किल पति या पत्नी के साथ डील शीर्षक छवि 19

    Video: What to Do when Someone Cheats You - कोई धोखा दे तो क्या करें - If Someone Cheats You - Monica Gupta

    1

    Video: पतियों ने मांगी सुरक्षा..कहा दहेज कानून से हमें बचाओं

    आत्मनिर्भर रहें खुशी एक आंतरिक नौकरी है और आप इसे बनाने के लिए जिम्मेदार हैं। आप जानते हैं कि आपको क्या खुश करता है, इसलिए अपने रिश्ते के बाहर गतिविधियों में भाग लें, जो सकारात्मक भावनाओं का निर्माण करते हैं। यदि आप अच्छे वाइब्स से भरे हुए हैं, तो नकारात्मक और मुश्किल लोगों का सामना करना आसान है। यदि आप खुश हैं, तो यह हमेशा किसी भी संबंध में सुधार करेगा।
  • एक मुश्किल जीवन साथी के साथ डील शीर्षक छवि 20
    2
    ऊर्जा के एक सकारात्मक स्रोत की तलाश करें उन लोगों से निपटना जो हमेशा नकारात्मक होते हैं बहुत थका और तनावपूर्ण हो सकते हैं। परिवर्तन करना समय लगता है, इसलिए आपको कठिनाइयों का सामना करने के लिए समर्थन और प्रोत्साहन की आवश्यकता होगी। एक दोस्त या कोई व्यक्ति ढूंढें जो आप पर भरोसा करते हैं और जो प्रोत्साहन का स्रोत हो सकता है।
  • याद रखें: नकारात्मक लोग हमारी ऊर्जा का उपभोग करते हैं, इसलिए इसे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। क्रियाकलाप जैसे व्यायाम, नृत्य, योग और गोल्फ कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपनी बैटरी रिचार्ज कर सकते हैं।
  • एक मुश्किल जीवन साथी के साथ डील शीर्षक छवि 21
    3
    नकारात्मक गुणों वाले लोगों से बचें मित्रों और परिवार के अन्य सदस्यों से दूर रहें जो नकारात्मक और बहुत समझ नहीं रखते हैं। अकेले इन लोगों को छोड़ना बेहतर है अपने पति या पत्नी के साथ अपने रिश्ते को प्रभावित न करें
  • यदि सकारात्मक होना आसान था, तो हर कोई ऐसा कर सकता है। दुनिया में बहुत असंतुष्टता है और बहुत से लोग अनुमति के बिना इसे व्यक्त करना चाहते हैं। आपको उन्हें सुनने की ज़रूरत नहीं है
  • एक मुश्किल जीवन साथी के साथ डील शीर्षक छवि 22
    4

    Video: How to Be a Good Life Partner - अच्छा जीवनसाथी कैसे बनें - How to Be a Better Spouse - Monica Gupta

    एक पेशेवर से बात करें यदि आपको लगता है कि आप इस स्थिति से निपट नहीं सकते, तो सलाहकार, चिकित्सक और पेशेवर मध्यस्थ हैं जो मदद कर सकते हैं। आप इंसान हैं और कई बार जब आप ग्लास भर जाते हैं और आपको मदद की ज़रूरत होती है। यद्यपि यह मुश्किल होगा, एक जुदाई या तलाक आपकी समस्या का केवल उत्तर हो सकता है।
  • एक अस्थायी जुदाई वास्तव में आपके रिश्ते को बचा सकता है इससे आप दोनों को निर्धारित करने के लिए सही दूरी निर्धारित कर सकते हैं कि क्या रिश्ते को बचाने के लिए यह सही है।
  • वहाँ मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों आपके क्षेत्र में उपलब्ध हैं, और आप मनोवैज्ञानिक (जैसे अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन और अमेरिकी मनोरोग एसोसिएशन यदि आप अमेरिका में रहते के रूप में) की स्थानीय संघ द्वारा उन्हें ढूँढ सकते हैं।
  • एक मध्यस्थ एक तटस्थ पार्टी के रूप में काम करेगा और दोनों के लिए एक समाधान प्रदान करने का प्रयास करेगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप नकारात्मक लोगों के साथ रहने के लिए मजबूर हैं, तो आराम करने में कुछ समय लें।
    • ध्यान केंद्रित और सकारात्मक रहें, परन्तु ध्यान रखें कि हर किसी की क्या सीमा बर्दाश्त कर सकते हैं, इसकी सीमा है।
    • शादी और रिश्तों को अक्सर वार्ता और प्रतिबद्धता के साथ करना पड़ता है
    • नकारात्मक बातचीत से ब्रेक लेने के लिए एक बहाना ढूँढ़ें फिर, याद रखें कि आप अपने पति या पत्नी या अपने साथी को कितना प्यार करते हैं।
    • संचार के लिए खुले रहें और किसी रिश्ते पर हार न दें, जब तक आप यह नहीं जानते कि यह अंत होना चाहिए
    • आपको क्षमा करने के लिए तैयार रहना चाहिए, जब तक कि आपको लगातार ऐसा करने के लिए नहीं कहा जाता है

    चेतावनी

    • जीर्ण नकारात्मक व्यवहार रूप से अवसाद, चिंता विकार या एक व्यक्तित्व विकार के रूप में एक और अधिक गंभीर मानसिक समस्याओं का एक लक्षण हो सकता है।
    • यदि आपको लगता है कि आपको पेशेवर मदद की आवश्यकता है, तो आपको इसके लिए देखना चाहिए।
    • मानव व्यवहार को संबोधित करने के लिए कोई रणनीति या रणनीति 100% प्रभावी नहीं है
    • जो कोई आपको अपने मूल्यों के समझौता करने के लिए मजबूर करने की कोशिश करता है वह अपने खुद के अच्छे के बारे में परवाह नहीं करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com