ekterya.com

एक अत्यंत आश्रित परिवार से कैसे निपटें

कोडेपेंडेंसी एक रिलेशनल बीमारी या अपरिपक्वता है, जो आमतौर पर पिता से पुत्र तक फैलती है, जो हाल के वर्षों में अधिक आम हो गई है।

चरणों

एक बेहद संहितापूर्ण परिवार चरण 1 के साथ शीर्षक वाली छवि
1
कोडपेंडेन्स के संकेतों को समझें कई संकेत हैं और उनमें से ज्यादातर "सीमा" से संबंधित हैं स्थान की चर्चा करते हुए, सीमाएं "भौतिक" (यानी, किसी एलेवेटर में किसी के करीब भी खड़े होकर) रिश्ते में, कोडपंडेंट लोग अक्सर भावनात्मक स्थान पर हमला करके दूसरों के साथ हस्तक्षेप करते हैं। जब आप यह महसूस करते हैं कि जब आप "सहायता" (बिना असफल) के लिए पूछते हैं, तब आपको असहज महसूस होता है, आपके पास हमेशा के लिए एक व्यक्ति "मदद की ज़रूरत है" और आप आराम या किसी अन्य प्रकार के समर्थन के लिए मुख्य प्रदाता हैं, या आप महसूस करते हैं कि आपके पास सबसे नज़दीकी लोगों द्वारा कई दिशाओं में खींचा गया है।
  • एक बेहद संहितापूर्ण परिवार चरण 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    कोडपेन्डेन्सी के बारे में किताबों और परिवार और रिश्तों पर इसके प्रभावों की जांच करें आप इंटरनेट पर सामग्रियों को भी देख सकते हैं और रिश्ते की कठिनाइयों के कारणों की समझ प्राप्त कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, माता-पिता के कोडपेन्डेन्टेस, अपने बच्चों को एक अशुभ तरीके से निर्भर कर सकते हैं, यहां तक ​​कि माता-पिता को गतिशील भी पीछे कर सकते हैं। यदि आप इस गतिशील से दूर जाते हैं, तो स्वस्थ सीमा निर्धारित करने के लिए सकारात्मक कदम उठाएं। इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक बुरे बेटे या बेटी हैं, भले ही आपके माता-पिता आपको इस तरह से विचार करें।
  • एक बेहद संहितापूर्ण परिवार चरण 3 के साथ डील शीर्षक छवि
    3
    कोडपेंडेंट रिश्ते से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका है कि दूसरे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करना बंद करना और अपने और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करना। यदि आप बढ़ने, स्वस्थ होने और परिपक्व होने और स्वस्थ व्यक्ति बनने की आपकी आवश्यकता डालते हैं, तो आप उस कोडेपेंडेंट रिश्ते को बदल देंगे।
  • ध्यान रखें कि ऐसा करने से रिश्ते को अस्थिर कर दिया जाएगा और कुछ कठिन चीजों में सुधार होगा। कल्पना कीजिए कि आप और उस व्यक्ति के साथ जिनके पास आपके पास कोडपेन्देंट रिश्ते हैं, एक साथ और सीढ़ी के किनारे पर हैं। आप एक कदम पर, एक साथ, बंधे हैं, अलग होने की कोई संभावना नहीं है, जबकि रस्सी प्रत्येक आंदोलन से तनावग्रस्त है। आप आगे बढ़ना चाहते हैं और आप कदमों पर चढ़ेंगे, जबकि दूसरे व्यक्ति को नीचे खींचने की कोशिश करते हुए एक महान पुल लगेगा। रस्सी, जैसा कि आप देख बढ़ाया जा सकता है और इसलिए अन्य व्यक्ति के पास जा रहा है बंद नहीं। व्यक्तिगत रूप से विकसित होने में सक्षम होने के लिए आपको व्यक्तिगत स्थान छोड़ना होगा।



  • एक बेहद संहितापूर्ण परिवार चरण 4 के साथ डील शीर्षक छवि
    4
    अंत में, दूसरे व्यक्ति को यह महसूस करना शुरू करना होगा कि यह सह-निर्भरता स्वस्थ नहीं है और रिश्ते के महत्व के बारे में (सामान्य तौर पर लोगों को यह पता चलता है कि रिश्ते को स्वस्थ अगर कुछ पैंतरेबाज़ी छोड़ दिया जाता है)।
  • एक बेहद संहितापूर्ण परिवार चरण 5 के साथ डील शीर्षक छवि
    5
    यदि अन्य व्यक्ति आपकी आवश्यकताओं का सम्मान नहीं करता है, तो सबसे अच्छा विकल्प सीमा का दावा करना है। निर्णय स्वतंत्र रूप से करने और आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप करने का एक तरीका खोजें सबसे खराब स्थिति में, आप व्यक्तिगत स्तर पर बढ़ने के लिए संपर्क को सीमित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप बढ़ने और परिपक्व होने की कोशिश करते हैं, और स्वस्थ व्यक्तिगत सीमाओं का बचाव करते हुए नाटक बढ़ते हैं।
    • तोड़फोड़ पर सार्वजनिक प्रयासों से सावधान रहना
    • आप सीढ़ी पर चढ़ने की कोशिश कर दूसरे व्यक्ति को चोट लगी, और आपको लगेगा कि आप उस अन्य व्यक्ति को चोट पहुंचाई रहे हैं। लेकिन लगता है कि सड़क के अंत में आप को कुछ अच्छा और बेहतर इंतजार कर रहे हैं।
    • आप क्या कर रहे हैं इसके बारे में ईमानदार रहें और समझाएं कि आप यह क्यों कर रहे हैं। सबसे अधिक संभावना यह है कि पहले आप दूसरे व्यक्ति को नहीं समझते हैं, लेकिन आपको दृढ़ रहना चाहिए।

    चेतावनी

    • Codependents, विशेष रूप से जोड़े और परिवार के सदस्यों, आप को दोष या अपनी शक्ति को बनाए रखने के लिए आप को हेरफेर करने की कोशिश कर सकते हैं यह एक निश्चित आजादी बनाए रखने के अपने प्रयास से पहले होता है इसके लिए तैयार रहें और फर्म रहें। आप इस सह-निर्भरता पूरी तरह से छोड़ने नहीं जा रहे हैं, लेकिन आप अपने कल्याण की ओर एक पथ शुरू करेंगे।
    • यदि आपको लगता है कि वास्तव में वे आपके लिए अपने आप को दूर करने का विरोध कर रहे हैं, तो आप उस कोडपेंडेंस से दूर जाते हैं, सहायता प्राप्त करें
    • वास्तविक निर्भरता कोडपेंडेंट को आकर्षित करती है और कोडपेंडेंस बना सकती है। कभी-कभी भौतिक और भावनात्मक जरूरतों के बीच भेद करना मुश्किल हो सकता है। पुराने माता-पिता के साथ, हमें अवगत होना चाहिए कि उनके पास महत्वपूर्ण भौतिक सीमाएं हैं और उन्हें मदद की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि वे अपने बच्चों या अन्य लोगों पर निर्भर होते हैं दूसरी ओर, आपकी व्यक्तिगत सीमाओं का विस्तार, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उनसे दूर रहना चाहिए, इसके दूर से। जब आपको सहायता, सहायता या सलाह की आवश्यकता होती है, तो आपको उनके पक्ष में होना चाहिए। लेकिन आप इसे उसी स्तर पर नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे करेंगे, क्योंकि हम उन्हें नहीं हैं।
    • अगर आप विकलांग व्यक्ति हैं, तो ध्यान रखें कि आपके पास अपनी सीमाएं रखने का अधिकार है, भले ही आप शारीरिक रूप से अपने परिवार पर निर्भर हों। आपको सम्मान के साथ इलाज करने का अधिकार है और आपको अपनी आवाज़ सुननी पड़ेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com