ekterya.com

शिशु के नाभि को कैसे साफ किया जाए

एक बच्चे की नाभि को साफ करना घर पर आसानी से किया जा सकता है। इस पर निर्भर करता है कि नालिका को गिर गया है या नहीं, सफाई की प्रक्रिया थोड़ी भिन्न हो सकती है। अक्षत नाभि स्टंप वाले शिशुओं को स्पंज स्नान प्राप्त हो सकता है, लेकिन रस्सी को ही सूखा रखा जाना चाहिए। एक अच्छा नाभि के साथ बच्चे गर्म स्नान कर सकते हैं और हल्के बच्चे के साबुन से धोया जा सकता है। स्नान के दौरान अपने बच्चे के साथ संबंध का आनंद लें, और जब आप अपने नाभि को साफ करते हैं, तो इसे धीरे से याद रखें।

चरणों

विधि 1
नाभि स्टंप साफ करो

स्वच्छ एक बेबी नाम वाली छवि`s Belly Button Step 1
1
आप की जरूरत है सब कुछ इकट्ठा बाथरूम वस्तुओं को अग्रिम रूप से तैयार करने के लिए बच्चा छोड़ने से बचने के लिए। बच्चे को नीचे रखने के लिए एक बड़ी, नरम तौलिया प्राप्त करें, या उस जगह का उपयोग करें जहां आप अपनी डायपर बदलते हैं। नाभि नाक से बाहर निकलने से पहले उसे पानी से स्पंज के साथ स्नान करनी पड़ेगी, पानी में उसे डुबोइये नहीं। एक स्पंज या अन्य सॉफ्ट तौलिया, कपास झाड़ू, गर्म पानी का कटोरा, एक हल्के बच्चे के साबुन या क्लीनर, और एक साफ डायपर और कपड़े प्राप्त करें।
  • स्वच्छ एक बेबी नाम वाली छवि`s Belly Button Step 2
    2
    अपने हाथों को धो लें इसे छूने से पहले अपने हाथों को धोकर बच्चे की नाभि को साफ रखें। अपने हाथों को कम से कम 30 सेकंड के लिए साबुन और गर्म पानी का उपयोग करें, और फिर उन्हें अच्छी तरह से कुल्ला।
  • बच्चे के डायपर को बदलने से पहले और बाद में अपना हाथ धो लें, और हर बार जब आप अपने नाभि क्षेत्र को स्पर्श करते हैं
  • स्वच्छ एक बेबी नाम वाली छवि`s Belly Button Step 3
    3
    धीरे से नाभि के आधार को साफ करें गर्म पानी में एक कपास झाड़ू डुबकी, और अतिरिक्त पानी निकालने के लिए एक छोर दबाएं। कॉर्ड के आसपास और कपास झाड़ू के साथ रस्सी का आधार साफ करें। रस्सी को सूखा रखें
  • शराब का इस्तेमाल न करें यह सिफारिश की जाती थी, लेकिन अब इसे केवल पानी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है
  • स्वच्छ एक बेबी नाम वाली छवि`s Belly Button Step 4
    4

    Video: बेली बटन / नौसेना सफाई सुझाव: नाभि साफ करने के तरीके | फीचर

    साबुन पानी के साथ किसी भी गंदगी निकालें यदि गंदगी, मल या मूत्र के चारों ओर मूत्र है, तो पानी में थोड़ा सा बच्चा क्लीनर जोड़ें, और इसे एक नए कपास झाड़ू के साथ क्षेत्र को साफ करने के लिए उपयोग करें। कोमल सफाई प्रस्ताव का प्रयोग करें - कड़ी मेहनत करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • Video: नाभि या धरन ठीक करने का करने का दुनिया का सभी से आसान तरीका सीखे,quick navel setting by Ram Avatar

    स्वच्छ एक बेबी नाम वाली छवि`s Belly Button Step 5
    5
    नाभि नाड़ी अच्छी तरह से सूखी नाभी के स्टंप को पकड़ने के लिए एक साफ, सूखे कपड़ा का उपयोग करें जब तक कि यह पूरी तरह सूखा न हो। एक तौलिया के साथ पैटिंग करके आसपास के क्षेत्र को सूखें (रगड़ें नहीं)।
  • एक बार जब रस्सी पूरी तरह से सूख जाती है, तो आप बच्चे पर एक नया डायपर डाल सकते हैं। डायपर के साथ कॉर्ड को कवर न करें, इसके बजाय, इसे ऊपर की ओर गुना या आवश्यकतानुसार कट करें ताकि यह स्टंप को कवर न करें।



  • स्वच्छ एक बेबी नाम वाली छवि`s Belly Button Step 6
    6
    नाभि के साथ जुड़े समस्याओं पर ध्यान दें। आमतौर पर, शिशु के जन्म के 3 सप्ताह के भीतर नाभिक स्टॉल स्वाभाविक रूप से गिर जाएगी। इसे न हटाएं - यह महत्वपूर्ण है कि यह स्वाभाविक रूप से गिरता है नाभि गर्भनाल के क्षेत्र की सफाई करते समय, संभावित संक्रमण के लक्षणों की तलाश करें, जैसे मवाद या मुक्ति, क्षेत्र में लालच और सूजन, या यदि बच्चा सुस्त, चिड़चिड़ा है या बुखार है। स्टंप के आसपास कुछ सूखे खून सामान्य है, लेकिन अगर आपको संक्रमण के लक्षण दिखाई दे तो बच्चे को तुरंत डॉक्टर से ले लें।
  • विधि 2
    एक धुंधला नाभि को साफ करें

    स्वच्छ एक बेबी नाम वाली छवि`s Belly Button Step 7
    1
    गर्म पानी के साथ बाथटब तैयार करें यदि आपके पास एक बच्चा स्नान है, तो आंशिक रूप से गर्म पानी से भरें यदि आप सामान्य बाथटब का उपयोग करने जा रहे हैं, तो 5 से 7.5 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) पानी जोड़ें, और यह सुनिश्चित करें कि बच्चे को ईमानदार और समर्थित होना चाहिए।
    • एक बाथटब में स्नान के दौरान हर समय बच्चे को हाथ में रखें।
  • Video: शिशु को कैसे नहलाएं How To Bath a Newborn Baby | Baby Bath Care Tips - Baby Health Guide

    स्वच्छ एक बेबी नाम वाली छवि`s Belly Button Step 8
    2
    अंत में नाभि को साफ करें सबसे पहले, बच्चे के बालों, चेहरे और शरीर को साफ करें जब आप स्नान खत्म करने जा रहे हैं, तो नाभि के चारों ओर की त्वचा को साफ करें और उसके अंदर एक साफ, नम कपड़े और एक हल्के बच्चे के साबुन के साथ। साबुन को हटाने के लिए गर्म पानी के साथ क्षेत्र को कुल्ला।
  • स्वच्छ एक बेबी नाम वाली छवि`s Belly Button Step 9
    3
    क्षेत्र अच्छी तरह से सूखा एक साफ, मुलायम, सूखी तौलिया के साथ बच्चे के पेट और नाभि को सूखे। तौलिया को धीरे से छूने से नाभि के अंदर सूखना सुनिश्चित करें। क्षेत्र को भारी रूप से रगड़ या साफ़ न करें बच्चे को एक बार सूखा होने पर पोशाक करें अपने बच्चे को एक बार सूखा होने पर पोशाक करें
  • स्वच्छ एक बेबी नाम वाली छवि`s Belly Button Step 10
    4
    नवजात शिशुओं में अन्य उत्पादों का उपयोग करने से बचें यदि बच्चे की नालिका हाल ही में गिर गई, तो क्रीम का प्रयोग न करें। पेट बटन अभी भी ठीक हो सकता है, और क्रीम जलन या संक्रमण का कारण हो सकता है। बस नाभि को हवादार होने दें, और इसे साफ और शुष्क रखें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com