ekterya.com

स्तनपान कराने के दौरान आहार कैसे लें

गर्भावस्था और वजन के 9 लंबे महीनों के बाद, कई माताओं एक आहार पर जल्दी से लगता है कि अतिरिक्त वजन के कुछ खोने के लिए शुरू करते हैं। नर्सिंग माताओं अक्सर अपने बच्चे को स्तनपान रोकने के लिए तैयार होने से पहले एक आहार खाने पर विचार करते हैं। स्तनपान के दौरान एक "आहार" का पालन करें अनुशंसित नहीं है, लेकिन कई सुरक्षित और स्वस्थ तरीके कि नर्सिंग माताओं उसके शरीर से गुणवत्ता या दूध की मात्रा से समझौता किए बिना अपने आहार को संशोधित कर सकते हैं। स्तनपान के दौरान वजन घटाना जितना मुश्किल लगता है उतना मुश्किल नहीं है।

चरणों

भाग 1
अपने बच्चे के लिए और आपके लिए स्वस्थ रहें

Video: शिशु को स्तनपान करवाने के दौरान महिला को क्या खाना चाहिए shishu stanpan ke samay ye khaye

छवि शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 1
1
पहले अपने शरीर को स्वाभाविक रूप से अपना वजन कम करने दें। आपको गर्भावस्था के बाद प्राप्त किए गए उन पाउंड को खोने के लिए अपने आप को आहार का पालन करने के लिए बाध्य करने की आवश्यकता नहीं है। स्तनपान के कारण आपको कैलोरी को स्वाभाविक रूप से जलाकर (लगभग 500 दिन में) और आपके वजन का सबसे ज्यादा नुकसान हो जाएगा क्योंकि आपके शरीर की मात्रा घट जाती है। स्तनपान के दौरान, यहां तक ​​कि आपके स्तन भी अतिरिक्त वजन जोड़ सकते हैं, इसलिए किसी आहार का पालन करने के बारे में चिंता न करें उन 13 किलो (30 पौंड) को खोने से आपको कल्पना करना आसान होगा। यह लेख आपको अधिक वजन पाने से रोकने के लिए स्वस्थ तरीके से सिखाना होगा (और शायद कुछ वजन कम करना) - लेकिन आम तौर पर, आपको अपने बच्चे को आहार के बाद स्तनपान रोकने तक प्रतीक्षा करनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप गर्भवती होने के एक दिन पहले आम तौर पर लगभग 2000 कैलोरी का उपभोग करते हैं गर्भावस्था के दौरान, आप 15 किलो (35 एलबी) चढ़ गए। अब आप केवल जन्म देने के साथ 4 और 4.5 किग्रा (9 और 10 पौंड) के बीच खो देंगे। आप थोड़ा अधिक वजन खो देंगे क्योंकि आपके शरीर की मात्रा स्वाभाविक रूप से घट जाती है और इसके मूल संविधान में लौट जाती है। अब आप को बाकी वजन का ख्याल रखना चाहिए, है ना? आमतौर पर, एक आहार में 500 कैलोरी कम खाने की आवश्यकता होती है, यह राशि जो पहले से ही खो जाती है जब आपका शरीर स्तनपान का उत्पादन करता है बस एक स्वस्थ आहार का पालन करें और अपने बच्चे को कुछ महीनों में खोने के लिए स्तनपान कर लें, जो आपको गर्भावस्था के दौरान प्राप्त किए गए सभी वजन में मिले।
  • तथ्य यह है कि आप अधिक खाएंगे और आप गर्भावस्था के दौरान और जन्म देने के बाद कुछ समय के लिए थोड़ा अधिक भरा होगा। यह सामान्य और स्वस्थ है! जन्म देने के तुरंत बाद अपना वजन कम करने की कोशिश करने से आपको खतरे में डाल सकता है यदि आप एक अस्वास्थ्यकर आहार चुनते हैं, तो आप अपने बच्चे को खतरे में भी बनाएंगे।
  • छवि का शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 2

    Video: महिलाओं में दूध बढ़ाने के 25 उपाय I Mahilaon mein doodh badhaane ke 25 upaay

    2
    संरचित आहार या सनक आहार का पालन न करें। सामान्य तौर पर, जो आहार आप अपना वजन कम करने का पालन करने के लिए मानते हैं वह आपके और आपके बच्चे के लिए बहुत हानिकारक होते हैं ऐसा विशेष रूप से होता है जब आप अपने आहार समूहों को सीमित करने वाले आहार का पालन करते हैं आपको अपने बच्चे की पोषक तत्वों को प्राप्त करने और अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विविध आहार का पालन करना चाहिए। एक सामान्य नियम के रूप में, आपको इस चरण के दौरान स्वस्थ और व्यायाम करना चाहिए, ऐसा कुछ न करें जो कुछ दिनों में एक्स किलो (पाउंड) खोने का वादा करता है।
  • एटकिंस, दक्षिण समुद्र तट और किसी भी अन्य आहार के लिए बहुत सारे प्रोटीन और मछली (जैसे भूमध्य आहार या स्थानीय आहार) की आवश्यकता होती है, आपके स्वास्थ्य के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • स्तनपान के चरण 3 में आहार का शीर्षक
    3

    Video: स्तनपान कराने से होने वाली आम समस्याएं Newborn Baby Milk Feeding Habits #Baby Health Guide

    कैलोरी तुरंत गणना करें आप ऐसे वेब पेज पाएंगे जो कैलोरी की गणना नहीं करते हैं, लेकिन आपको उस सलाह से बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। क्या निश्चित रूप से सिफारिश नहीं की जाती है कि दैनिक खपत के लिए किसी भी विशिष्ट कैलोरी की मात्रा पर ध्यान दें। हालांकि, यदि आप अपनी आयु, आपके शरीर और गतिविधि के अपने स्तर पर आधारित आपकी कैलोरी गिनती तैयार करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको ज्यादा वजन नहीं मिलता है। आप थोड़ा अधिक कम कैलोरी लेने की ज़रूरत से भी कुछ वजन कम करना शुरू कर सकते हैं, यदि आप इसे ध्यान से और थोड़ा सा करके करते हैं
  • आप इंटरनेट पर कई कैलोरी कैलकुलेटर पा सकते हैं हालांकि, सबसे अच्छा तरीका एक प्रमाणित पेशेवर से बात करना है जो आपके शरीर के लिए सही राशि की गणना करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • ध्यान रखें कि स्तनपान के कारण आप रोजाना 500 कैलोरी को स्वाभाविक रूप से जला देते हैं यदि आप एक स्वस्थ आहार का पालन करते हैं और यह वही है जो आपने गर्भावस्था से पहले किया था, समय के साथ आप स्वाभाविक रूप से अपना वजन कम कर देंगे
  • स्तनपान करते समय आहार 4
    4
    अपने आहार में खाद्य समूहों में भिन्नता है एक स्वस्थ और विविध आहार के बाद आप अपने शरीर और आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा काम कर सकते हैं। इस स्तर पर, अपने बच्चे को बहुत तेजी से (लगभग 2.5 सेमी (1 इंच) प्रति माह और उनके जन्म के समय वजन के 50% से अधिक हर हफ्ते बढ़ावा!) बढ़ता है - क्यों, आप ऐसा करने के कई पोषक तत्वों की जरूरत है। जो कुछ भी आप स्वस्थ आहार के माध्यम से नहीं प्रदान करते हैं, आपका शरीर अपने भंडार की ताकत ले जाएगा (जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है)
  • आपको अपने शरीर के लिए सभी खाद्य समूह को कवर करना होगा, उचित मात्रा में प्रोटीन, अनाज, फलों और सब्जियां प्राप्त करना चाहिए। सामान्य तौर पर, आपके भोजन का 50% फल और सब्जियां (ज्यादातर सब्जियां) होना चाहिए, अन्य आधा अनाज और प्रोटीन के लगभग बराबर भागों से बना होना चाहिए।
  • खाद्य आपके स्तन के दूध का स्वाद बदल सकता है - इस कारण से, विविध आहार लेने से आपका बच्चा भविष्य में बेहतर खा सकता है
  • छवि शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 5
    5
    अपने बच्चे के लिए खतरनाक खाद्य पदार्थों से दूर रहें जाहिर है, वहाँ भी खाद्य पदार्थ है कि आप स्तनपान के दौरान उपभोग नहीं करना चाहिए कम खतरनाक अजमोद और टकसाल हैं, जो आपको दूध का उत्पादन रोक देगा। सबसे खतरनाक अल्कोहल और विभिन्न दवाएं हैं, जो आपके बच्चे के शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं आपको कॉफी, सोडा, चॉकलेट और काली चाय में मौजूद कैफीन से भी बचना चाहिए, क्योंकि आपका बच्चा इसे अभी तक नहीं पच सकता है
  • आपके बच्चे के 3 महीने तक पहुंचने के बाद, आप कैफीन को आसानी से पच कर सकते हैं और आप इसे थोड़ी मात्रा में उपभोग कर सकते हैं।
  • कुछ महिलाओं ने एक दिन में शराब या अन्य खतरनाक पदार्थों का सेवन करने में सक्षम होने के लिए अग्रिम रूप से अपना दूध व्यक्त किया है। आप इसे बौद्धिक रूप से और अक्सर नहीं कर सकते हैं, बल्कि यह ध्यान रखें कि इन पदार्थों की कुछ छोटी मात्रा आपके दूध में लंबे समय तक रह सकती है और फिर भी आपके बच्चे को खतरे में डाल सकती है।
  • स्तनपान करते हुए स्तनपान चरण 6;
    6
    उपभोग करने वाले खाद्य पदार्थों को रोकने पर विचार करें जो कुछ बच्चों के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है कुछ खाद्य पदार्थ कुछ लोगों के लिए समस्याएं पैदा कर सकते हैं, लेकिन दूसरों को नहीं। ये खाद्य पदार्थ खतरनाक नहीं हैं (जैसे अल्कोहल) - लेकिन आपके बच्चे को पचाने में परेशानी हो सकती है, जो आपके डायपर को थोड़ी देर के लिए गंदा बना देगा और उन्हें अधिक चिड़चिड़ा कर देगा। जिन खाद्य पदार्थों का आप अनुभव कर सकते हैं, लेकिन इससे बच सकते हैं, उनमें शामिल हैं:
  • खट्टे फल, जो कुछ शिशुओं के टिशियों को प्रभावित करते हैं लेकिन अगर आप खट्टे का खपत रोकते हैं, तो आपको अन्य खाद्य पदार्थों से विटामिन सी मिलना होगा।
  • ब्रोकोली और लहसुन, जो स्तन के दूध के स्वाद को प्रभावित करते हैं ये मजबूत स्वाद आपके दूध में समाप्त हो जाएंगे, जिससे बच्चा अपने स्तन से पहले स्थानांतरित हो सकता है। हालांकि, जब वे भूख लगी तो वे इसे खत्म कर देंगे।
  • मसालेदार भोजन वे आपको और आपके बच्चे दोनों के लिए दर्दनाक हैं
  • आम एलर्जी (दूध, मूंगफली, आदि)
  • भाग 2
    एक प्रभावी आहार बनाए रखें

    स्तनपान करते समय आहार 7
    1
    हर कीमत पर खाली कैलोरी से बचें खाली कैलोरी कैलोरी होते हैं जिनमें कम या कोई पोषण मूल्य नहीं होता है। खाली कैलोरी आपको कुछ नहीं देंगे, न ही आपका बच्चा, केवल आपके वजन में वृद्धि करेगा इसलिए, यदि आप गर्भावस्था के दौरान प्राप्त वज़न को खोने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको हर कीमत पर खाली कैलोरी से बचना चाहिए।
    • खाली कैलोरी अक्सर शर्करा और ठोस वसा से संबंधित हैं।
    • खाली कैलोरी के सामान्य स्रोतों में आइसक्रीम, कुकीज़, शीतल पेय, सस्ते रस, केक, पिज्जा, पनीर और मक्खन हैं।
    • आप उन्हें जन्मदिन की तरह विशेष अवसरों पर समय-समय पर भस्म कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अपने दैनिक आहार का हिस्सा नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 8
    2
    उन हिस्सों को नियंत्रित करें जो आप खाते हैं। जब लोग खाते हैं, उनमें से कई बहुत ज्यादा खाते हैं भोजन की थोड़ी मात्रा में भोजन करने से आपको उचित कैलोरी गिनती बनाए रखने में मदद मिल सकती है अधिक उपयुक्त भागों खाने के लिए, कुछ गार्निश या सलाद के साथ अपने भोजन के साथ जाने की कोशिश करें यदि आपको अभी भी 15 मिनट के बाद भूख लगती है तो दूसरी सेवा केवल खाएं
  • अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि यदि आप एक रेस्तरां में खाना पसंद करेंगे तो आप बहुत ज्यादा खा सकते हैं।
  • जब आप वास्तव में संतुष्ट हैं तब आपको पहचानना भी सीखना चाहिए। याद रखें कि आपको पूर्ण महसूस नहीं करना है, आप केवल भूख लगना बंद करना चाहते हैं
  • स्तनपान के चरण 9
    3
    भोजन पचाने तक प्रतीक्षा करें। अपने पेट को भोजन पचाने के लिए इंतजार करना आपकी मदद कर सकता है जब आप पूरी हो यह आपको ज्यादा खा से बचने और गर्भावस्था के बाद भी अधिक वजन हासिल करने में मदद करता है। एक छोटे से भोजन लेने के बाद, इसे 15 मिनट दें, और यदि आप भूखे रहते हैं, तो एक दूसरे (छोटे) या स्वस्थ नाश्ते का उपयोग करें, जैसे ब्रोकोली
  • स्तनपान के चरण 10 में आहार का शीर्षक
    4
    लगातार सूक्ष्म भोजन खाएं एक अन्य तकनीक सूक्ष्म भोजन खाने के लिए है, या मूल रूप से बहुत ही स्वस्थ नाश्ता है, और "दो बड़े भोजन" विशेष रूप से खाने से रोकना दिन में कम मात्रा में भोजन लेने से, आप अधिक संतुष्ट और अधिक सक्रिय महसूस कर सकते हैं। यह एक नई मां के लिए भी आसान है, क्योंकि खाना पकाने और खाने के लिए समय लगता है बहुत मुश्किल हो सकता है
  • एक दैनिक आहार दलिया का कटोरा से मिलकर सकता है, एक केला और एक प्रोटीन शेक अजवाइन के कुछ sprigs को जगाने के लिए, जब आप काम करने के लिए अपने तरीके से, दही का एक कप और 10 बजे पूरे गेहूं की रोटी के दो टुकड़े, सैंडविच पर हैं दोपहर 2 बजे दोपहर, अंगूर और नारंगी स्लाइस में सलाद और टमाटर के साथ टर्की, रात के खाने के लिए क्विनोआ साथ गाजर के कुछ टुकड़ों और 4 बजे एक गिलास पानी, और गोभी सलाद। यदि आप इन "भोजन" में से प्रत्येक के बीच भूखे महसूस करते हैं, तो सोयाबीन खाओ!
  • छवि शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 11
    5
    जब आपका बच्चा दूध निकालता है तो आपके शरीर के संदेशों पर ध्यान दें। जब आपका बच्चा दूध पिलाने शुरू होता है, तो आप कम कैलोरी जला देंगे। इसका मतलब यह है कि आपका शरीर शायद आपको यह बताने की कोशिश करेगा कि यह कम भूखा है यह अच्छा है! आपको अपने शरीर पर ध्यान देना चाहिए और आपके कैलोरी सेवन कम करना चाहिए। यह भी एक संकेत है कि आप उचित रूप से आहार और व्यायाम अपनाने के लिए तैयार हैं, क्योंकि अब आपको अपने बच्चे के बारे में इतनी चिंता नहीं होगी।
  • भाग 3
    सही पोषक तत्व प्राप्त करें

    स्तनपान के चरण 12 में आहार का शीर्षक
    1



    कुछ भयावह सलाह प्राप्त करने के लिए तैयार हों, लेकिन ध्यान रखें कि उनमें से कुछ प्रत्येक संस्कृति के विश्वासों पर आधारित हैं। आप स्तनपान कराने वाली माताओं को खाने और खाने नहीं चाहिए, इस बारे में पूरी तरह से अलग सलाह प्राप्त हो सकती है, और इसका मुख्य कारण यह है कि सांस्कृतिक अंतर एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पोषक तत्वों में समृद्ध विविध आहार का उपभोग करते हैं। वैज्ञानिक शब्दों में, यह आप और आपके बच्चे की जरूरत है
    • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका की मां को वे बताया जाता है कि वे लहसुन कभी नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह कर देगा उनके बच्चों को स्तनपान कराने के लिए नहीं करना चाहते हैं, जबकि भारत के उन लहसुन खाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, क्योंकि यह बच्चों को भोजन के जायके वयस्कों द्वारा खपत के आदी हो जाते हैं बनाता है और उसमें शामिल कई महान पोषक तत्व
    • वास्तव में, यदि ऐसा लगता है कि कुछ खास प्रकार के भोजन से आपका बच्चा आपके स्तन को लंबे समय तक खारिज कर देता है या आपको पेट की समस्याओं, खाने से रोकता है। लेकिन उन दोस्तों की सलाह न दें जो पहले से ही माताओं हैं, आपको दुकानों में बेचने वाली लगभग सभी चीज़ों को खाने से रोकते हैं। शिशुओं को आमतौर पर समय के साथ मजबूत या असामान्य स्वाद के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए यदि आप एक या दो दिन के लिए अपने स्तन को अस्वीकार करते हैं तो चिंता न करें
  • छाती का स्तनपान करते समय आहार 13
    2
    बहुत कैल्शियम खाएं एकमात्र बात यह है कि जीव विज्ञान का कहना है कि आपको कैल्शियम की आवश्यकता होगी, इसके बाद आप दूध का उत्पादन करेंगे। यदि आप अपने और आपके बच्चे के लिए पर्याप्त कैल्शियम नहीं लेते हैं, तो आपका शरीर सभी कैल्शियम पाता है जो इसे पाता है। इसका मतलब यह है कि कम कैल्शियम के स्तर वाले माताओं में कमजोर और हड्डियों को पहना जाता है, जो आप नहीं चाहते हैं। एक पूरक खाएं और अपने आहार में अधिक कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जोड़ने का प्रयास करें
  • स्वास्थ्यप्रद कैल्शियम स्रोत दूध या डेयरी उत्पादों नहीं हैं, जो अस्वास्थ्यकर वसा में उच्च हैं। स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए कैल्शियम के अच्छे स्रोतों में सफेद बीन्स, काली और चीनी गोभी शामिल हैं।
  • नर्सिंग माताओं के लिए सिफारिश कैल्शियम की मात्रा 1000 और 1300 मिलीग्राम के बीच है।
  • छवि शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 14
    3

    Video: शिशु का वजन बढ़ाने के लिए ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माँ को क्या खाना Diet For Breastfeeding Mothers

    आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले वसा के प्रकारों से सावधान रहें यह दिखाया गया है कि आप जिस प्रकार के वसा का सेवन करते हैं वह आपके स्तन के दूध में मौजूद होते हैं हालांकि यह सबसे बड़ी समस्या नहीं है, यह आपके बच्चे के स्वास्थ्य वसा और कोलेस्ट्रॉल का बीमा करने के लिए लायक है। इसका मतलब यह है कि आपको स्वस्थ वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए, जैसे सार्डिन, एवोकैडो (ऑवॉकाडो), जैतून का तेल और सोया।
  • खराब वसा के स्रोत में मक्खन, पनीर, पोर्क और सबसे आम "जंक फूड" (चिप्स, कुकीज आदि) शामिल हैं।
  • स्तनपान के चरण 15 में आहार का शीर्षक है
    4
    बहुत पानी पी लो पर्याप्त मात्रा में पानी लेना सबसे महत्वपूर्ण बात है, लेकिन ध्यान रखें कि अब आप प्रति दिन अतिरिक्त तरल के कई मिलीलीटर (औंस) का उत्पादन करेंगे! इसका मतलब है कि आपको पहले से ही उपभोग की तुलना में शायद अधिक पानी की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आप अपने दूध के प्रवाह को बनाए रखने और एक ही समय में एक स्वस्थ शरीर बनाए रखने के लिए पर्याप्त खाएं।
  • यह अनुशंसा की जाती है कि नर्सिंग माताओं प्रति दिन 16 गिलास द्रव का सेवन करती है, लेकिन यह संभव है कि आपके शरीर को अधिक या शायद कम की आवश्यकता हो।
  • राशि "पर्याप्त" प्रत्येक शरीर पर निर्भर करता है कोई निश्चित राशि नहीं है जिसे अनुशंसित किया जा सकता है। जब तक आपके मूत्र पीले न हो जाएं तब तक आप सबसे अच्छा पी सकते हैं, क्योंकि यह आमतौर पर स्वस्थ तरल पदार्थ सेवन का संकेत देता है।
  • सिद्धांत रूप में, आप पानी पीने रस, दूध, सोडा और अन्य तरल पदार्थ पी सकते हैं-लेकिन इन शर्करा के रूप में खाली कैलोरी (जो वजन खोने के अपने लक्ष्य के खिलाफ जाता है) में अधिक हैं।
  • छवि शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 16
    5
    यदि आपके पास खाद्य प्रतिबंध हैं तो पोषक तत्वों के अन्य स्रोतों का पता लगाएं। आप आहार प्रतिबंध (शाकाहारी या शाकाहारी हैं, सीलिएक रोग से ग्रस्त हैं, आदि) है, तो आप यकीन है कि आप और आपके बच्चे पोषक तत्वों की सही मात्रा प्राप्त करने के लिए अपने आहार पूरक चाहिए। Vegans (और शाकाहारियों के लिए कम हद तक) के लिए सबसे बड़ी समस्या के लिए पर्याप्त विटामिन बी 12, कैल्शियम और जस्ता हो रही है। सेलेक बीमारी से पीड़ित लोगों को पोषक तत्वों की भरपाई करनी चाहिए जो आमतौर पर उनके आहार में अनुपस्थित हैं।
  • गढ़वाले नाश्ता अनाज विटामिन बी 12 के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।
  • सब्जियां कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत भी हैं जंगली गोभी, शलजम और लहसुन अच्छे विकल्प हैं
  • यदि आपके पास अन्य आहार प्रतिबंध हैं, तो पोषण विशेषज्ञ से बात करें कि क्या पोषक तत्व गायब हो सकते हैं और स्वस्थ रहने के लिए सुरक्षित विकल्प क्या हैं।
  • छवि शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 17
    6
    पोषण संबंधी सामग्री को अधिकतम करें खाद्य पदार्थ क्या आप अपने बच्चे को और अपने शरीर को स्वस्थ रखने, जबकि अपनी भूख को कम करने और करने वाला है कि आप आसानी से भविष्य में अपना वजन कम कर देगा विकसित करने के लिए अनुमति देगा खाने के पोषण सामग्री अधिकतम करें। यदि आप अपने भोजन से अधिक का उपयोग करना चाहते हैं, तो कोशिश करें:
  • कीवी (जो नारंगी से अधिक विटामिन सी प्रदान करते हैं!), केले और अनार
  • काली, ब्रोकोली, पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और शीटकेक मशरूम
  • अलास्का जंगली सैल्मन, सार्डिन, एन्क्विवि, सफेद मांस पक्षी, सफेद बीन्स और सोयाबीन।
  • Quinoa, जौ, जई और भूरे रंग के चावल
  • छवि शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 18
    7
    स्तनपान के दौरान आहार के बारे में पेशेवर से बात करें क्या तुम सच में स्तनपान के दौरान गंभीर रूप से अपने आहार और स्वास्थ्य ले जाना चाहते हैं, तो आप जो अपने स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल और अपने आहार की जरूरत के आधार पर सलाह दे सकते हैं एक पेशेवर से बात करनी चाहिए। कुछ पेशेवर हैं जो आपको महान सलाह दे सकते हैं:
  • स्तनपान विशेषज्ञ
  • पोषण विशेषज्ञ
  • डॉक्टरों
  • भाग 4
    सक्रिय रहने के तरीके ढूंढें

    छवि शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 1 9
    1
    छोटी गतिविधियों को ढूंढें जो आपको अधिक सक्रिय रख सकें कई छोटी गतिविधियां हैं जो पूरे दिन आपको सक्रिय रख सकती हैं। ये कैलोरी जला सकते हैं और आपको गर्भावस्था के दौरान प्राप्त वज़न को खोने में मदद कर सकते हैं। अपने दैनिक दिनचर्या में अधिक गतिविधि जोड़ने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है। कम से कम 10 मिनट व्यायाम करने के लिए अपनी दैनिक गतिविधियों के बीच एक खाली समय ढूँढ़ने का प्रयास करें। बस यही है! दस मिनट, दिन में तीन बार, और आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप एक स्वस्थ वजन बनाए रखें और आपके शरीर को अच्छे आकार में रखें। आप यह कर सकते हैं:
    • जब आप खाना पकाने के लिए इंतजार करते समय रसोई पकड़े रहते हैं
    • दोपहर के भोजन के दौरान पार्किंग के आसपास जोग।
    • कार्य करने जाने से पहले एक या अधिक बार सीढ़ियों तक ऊपर और नीचे जाएं
    • छोटी बातों आप कर सकते हैं में से कुछ अधिक सक्रिय सीढ़ियों लेने के बजाय लिफ्ट लेने के शामिल होने के लिए, एक उच्च डेस्क या ट्रेडमिल डेस्क का उपयोग करें या एक कुर्सी के बजाय एक व्यायाम गेंद पर बैठते हैं।
  • छवि का शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 20
    2
    अपने बच्चे के साथ व्यायाम करें यदि आपके पास व्यायाम करने का समय नहीं है, तो अपने बच्चे को नियमित में शामिल करने का एक तरीका ढूंढें। समय का समय व्यायाम बन सकता है! विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए व्यायाम पद्धतियां हैं, जिनमें आपके बच्चे शामिल हैं, लेकिन आप कम संरचित साधनों का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • इसे पकड़ने के लिए एक बच्चे के वाहक का उपयोग करें और फिर squats, कदम और अन्य समान आंदोलनों करते हैं। यह आपके बच्चे के लिए मज़ा और आराम भी होगा
  • आप अपने बच्चे को वजन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने हाथों को मजबूत करने के लिए इसे ऊपर और नीचे ले जा सकते हैं। आपको ऐसा करना चाहिए क्योंकि इससे पहले कि आप जानते हैं कि वे छोटे बच्चे के आकार तक पहुंच जाएंगे!
  • छवि का शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 21
    3
    प्रकाश व्यायाम की कोशिश करो अगर आपके शरीर के जन्म के बाद ठीक हो रहे समय या यदि आपके पास सिजेरियन होता है, तो आपकी मांसपेशियों को फिर से मजबूत होने तक हल्का व्यायाम शुरू करना अच्छा होगा।
  • तैरना, हाइकिंग और ताई ची अच्छे विकल्प हैं I आप अपने बच्चे को भी चल सकते हैं! इसे कंगारू के अंदर छाती पर रखें (अपनी तरफ देखिए) और भी अधिक कैलोरी जलाएं।
  • यदि आप सिझेरीयन लेते हैं, तो डॉक्टर से बात करें कि आपको बताएं कि आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते। हर कोई आपको चिकित्सा प्रक्रिया में अलग-अलग सलाह देगा - इसलिए, एक ही दृष्टिकोण को देखना मुश्किल होगा।
  • छवि शीर्षक आहार जबकि स्तनपान चरण 22
    4
    कुशल व्यायाम करें यदि आपके पास व्यायाम करने के लिए बहुत कम समय है, तो सुनिश्चित करें कि आप सबसे कुशल और बेहतर प्रभाव डालते हैं। ये अधिक प्रभाव पड़ेगा और कम समय की आवश्यकता होगी, इसलिए उन्हें 10 मिनट के तीन दैनिक सत्रों में शामिल करना आसान होगा।
  • स्क्वैस, प्लेट्स और बोर्पीस अच्छे विकल्प हैं I
  • स्तनपान के चरण 23 में आहार का शीर्षक है
    5
    अपने शरीर का समय दें ध्यान रखना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करने के लिए, आपको इसे थोड़ा कम करके खोना होगा। वैसे भी, आपके शरीर को इसकी मात्रा कम करने और अपने मूल संविधान पर लौटने के लिए समय की आवश्यकता होगी। अपने वजन को बनाए रखने, अच्छी आदतें अपनाने और अपनी जीवन शैली बदलने के लिए, लैक्टेशन की अवधि का लाभ उठाएं। जब आपका बच्चा छोड़ा गया है, तो आप इन आदतों का इस्तेमाल कुछ महीनों या एक साल के दौरान वजन कम करने के लिए कर सकते हैं।
  • अधिकांश माताओं 3 महीने से 1 वर्ष की अवधि के बाद गर्भावस्था से पहले उनके वजन पर वापस आ जाते हैं। कुछ मां लंबे समय तक लेती हैं और दूसरों को अपना वजन कम नहीं करते हैं
  • याद रखें कि आपका वजन ज़रूरी नहीं है, क्या मायने रखता है स्वस्थ लग रहा है और अपने नए बच्चे के साथ एक सक्रिय और अद्भुत जीवन जीने के लिए तैयार है।
  • युक्तियाँ

    • अधिक व्यावहारिक सलाह और अपने मित्रों को पहले से ही माताओं के लिए अन्य संसाधनों के संदर्भ के लिए पूछें।

    चेतावनी

    • आहार कार्यक्रम शुरू करने या पोषक पूरक आहार के उपयोग को शामिल करने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जांच लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com