ekterya.com

स्नान करने के लिए एक छोटे बच्चे को कैसे प्राप्त करें

कुछ बच्चों को बाथटब में जाना पसंद है, लेकिन दूसरों को स्नान के समय से नफरत है और यह सब से बचने के लिए संभव है। यहां तक ​​कि उन बच्चों को भी जो सामान्य रूप से स्नान करना पसंद करते हैं, नए डर विकसित करते हैं या अस्पष्टीकृत विरोधी तैरने वाले चरणों के माध्यम से जाते हैं। सौभाग्य से, यदि आपका बच्चा स्नान करने से इनकार करता है, तो इस समस्या को हल करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। चरण 1 पढ़ना प्रारंभ करें!

चरणों

विधि 1
बाथरूम के लिए इसे तैयार करें

एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा कदम शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
निर्धारित करें कि उसे स्नान क्यों न करना है यदि आपका बच्चा बाथरूम के बारे में आपसे लड़ना शुरू करता है, तो यह जानने का प्रयास करें कि क्या हो रहा है क्या आप डर या विशेष रूप से जब स्नान के बारे में कुछ के बारे में असहज? या सिर्फ स्नान के समय इन झगड़े आपके बच्चे की स्वतंत्रता की बढ़ती भावना का एक अभिव्यक्ति है? यदि आप कारण की पहचान कर सकते हैं, तो समस्या का समाधान करना बहुत आसान होगा।
  • कुछ बच्चों को असुरक्षित या डर लगता है अगर पानी बहुत गहरा लगता है, या उन्हें डर है कि पानी उनकी आंखों, कान या नाक पर गिर जाएगा। समय-समय पर, यह डर बहुत गहरा हो जाता है - उन्हें बताने के लिए कि स्नान करना सुरक्षित है, यह जरूरी नहीं कि सहायक भी है
  • अन्य बच्चे स्नान के समय से नफरत करते हैं क्योंकि वे इसे किसी ऐसे चीज से जोड़ते हैं जो वे नकारात्मक के रूप में देखते हैं, उदाहरण के लिए, प्लेटाइन के अंत या सोते समय की दिनचर्या की शुरुआत।
  • यदि आपके पास दिलचस्प गेम या आपके साथ अन्य विक्रय नहीं हैं, तो आपका बच्चा सिर्फ सोचना होगा कि स्नान का समय उबाऊ है
  • कुछ बच्चे स्नान करने से इनकार करते हैं क्योंकि वे खुद को लागू करने और अपनी सीमाओं का परीक्षण करने के लिए सीख रहे हैं। यह स्पष्ट है कि यह निराशाजनक है लेकिन इसके विकास में उचित समय पर।
  • एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    स्नान करने के बारे में बच्चों के लिए किताबें पढ़ें कभी-कभी यह स्नान समय के बारे में कुछ पुस्तकों को खरीदने या उधार लेने में मदद करता है आप अपने बच्चे की जरूरतों से संबंधित एक के लिए देख सकते हैं, उदाहरण के लिए, जो कहते हैं कि बाथरूम में डरावना नहीं होना चाहिए या नहाने का समय मजेदार हो सकता है
  • एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा कदम शीर्षक छवि शीर्षक 3
    3
    बाथरूम को ऑब्जेक्ट के साथ भरें जो कि बच्चे का ध्यान खींचते हैं। तौलिये और कपड़ों को खरीदने पर विचार करें जो आपके बच्चे के पसंदीदा रंग हैं, या जानवरों या कार्टून पात्रों के आकार में स्पंज हैं। और खिलौने खरीदें! कई विकल्प हैं, जैसे कि रबड़ की बतख, पानी के बंदूकें, प्लास्टिक के खिलौने, स्नान किताबें या धोने योग्य crayons, जो इसे स्नान समय एक खेल के समय की तरह महसूस करने के लिए आसान बनाने के लिए कर रहे हैं
  • एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा कदम शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपने बच्चे को पहले से बताएं कि स्नान का समय आ रहा है। आम तौर पर, छोटे बच्चे बेहतर तरीके से बदलाव करते हैं जब वे जानते हैं कि वे आ रहे हैं, तो उन्हें 5 या 10 मिनट पहले पता करें।
  • यदि बच्चा सचमुच डरा हुआ है, तो उसे कुछ शब्दों से कहकर आश्वस्त करें, "चलो कुछ ही मिनटों में स्नान करते हैं लेकिन मैं हर समय आपके साथ रहूंगा।"
  • यदि बच्चा खेल जारी रखने के लिए पसंद करता है या नहा लेता है, तो आप स्नान के समय को और अधिक मजा कर सकते हैं, "कुछ मिनटों में स्नान करते हैं, लेकिन चलो इसे मजेदार बनाते हैं! हम दिखा सकते हैं कि आप छोटी मछली हैं या अपने नए क्रेयॉन के साथ खेलते हैं। "
  • एक बच्चे के लिए जो अपनी सीमाओं का परीक्षण कर रहे हैं, आप यह बता सकते हैं कि शौचालय परोक्ष नहीं हैं। उसे बताएं: "हम कुछ मिनटों में स्नान करने जा रहे हैं यह ठीक है अगर आपको स्नान न करना पड़ता है, लेकिन साफ ​​रहने के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है। इस तरह, आपकी भावनाएं मान्य हैं लेकिन आप उन्हें यह भी जानते हैं कि वे आपकी राय नहीं बदलेगा
  • विधि 2
    भाग 2: कुछ समय के लिए स्नान समय स्नान करें

    एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा कदम 5 शीर्षक छवि
    1
    अपने बच्चे को बाथरूम तैयार करने में मदद करें आपका बच्चा आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि कितना गहरा और गर्म पानी होना चाहिए, यदि बुलबुले की मात्रा पर्याप्त है, और क्या तौलिये का उपयोग करना चाहिए। यह रणनीति गहरी या बहुत गर्म पानी के डर से निपटने में सहायक हो सकती है। यह एक ऐसे बच्चे को भी मदद करता है जो स्वतंत्रता की मांग कर रहे हैं और प्रभारी अधिक महसूस करते हैं।
  • एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा कदम 6 शीर्षक छवि



    2
    उसे अकेले स्नान करने दें उसे जितना हो सके उतना ही अपने बाथरूम की देखभाल करें। अपने बालों को धोने और उसकी पीठ धोने के लिए "सहायता" करने का प्रस्ताव यह आपके बच्चे को अधिक नियंत्रण भी देगा।
  • आप के प्रभार में कुछ होना चाहिए बाल धो रहा है बच्चे की आँखों में साबुन या शैम्पू लेने से बचने की कोशिश करने में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि ये नहाने के समय किसी भी नकारात्मक भावनाओं को बढ़ाएगा।
  • Video: नवजात शिशु में पीलिया (जॉन्डिस) इतना सामान्य क्यों है? क्यों होता है नवजात शिशु को जॉन्डिस

    एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा कदम 7 शीर्षक छवि

    Video: Hanuman Chalisa 108 times हनुमान चालीसा 108 बार/बिना रुके सुनिये

    Video: बेबी केयर के बारे में मिथकों को तोड़ना | बच्चे की देखभाल | डॉ. पंकज और डॉ. निहार पारेख

    3
    सकारात्मक रहें यदि स्नान के समय आपके लिए एक कष्टप्रद और अप्रिय कार्य है, तो यह बहुत संभावना है कि आपके बच्चे को स्नान के समय मज़ा मिलेगा। स्माइल! बोलो और अपने बेटे के साथ गाओ
  • एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा कदम शीर्षक छवि शीर्षक 8
    4
    मज़े करो स्नान के लिए क्रैंस का इस्तेमाल करें, मछली या समुद्री डाकू होने के लिए स्नान करें या खेलने के लिए किताबें पढ़ें। बुलबुले के साथ खेलते हैं, मूंछें या टोपी बनाते हैं
  • Video: दरिद्रता दूर करने के लिए नहाते समय करें ये उपाय | शास्त्र के ये उपाय नहाते वक्त करने

    एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा कदम 9 शीर्षक छवि
    5
    मान लें कि आपके बच्चे के पास "बाथरूम साथी" है यदि आपके बच्चे की एक भाई है, तो वह एक ही उम्र या बंद का विशेष है, यह एक साथ स्नान करने के लिए और अधिक मजेदार होगा अन्यथा, आप और आपका साथी बच्चे के साथ स्नान कर सकते हैं। दोनों ही मामलों में, अगर आपका बच्चा स्नान कर रहा हो, तो आपका बच्चा सुरक्षित और अधिक मनोरंजन महसूस करेगा।
  • एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा कदम शीर्षक शीर्षक छवि
    6
    एक शॉवर लेने की पेशकश करें यदि कुछ नहीं काम करता है, तो आप हमेशा शॉवर का उपयोग करने की पेशकश कर सकते हैं कुछ बच्चों को बाथटब का उपयोग करने से बौछार का उपयोग करने के बारे में अधिक नुकसान होता है
  • छोटे बच्चों के लिए, आपको सुरक्षा के लिए उनके साथ बाथटब में प्रवेश करना होगा। आप नहीं चाहते कि आपका बच्चा पर्ची और गिर जाए।
  • एक पेट ले जाओ करने के लिए एक बच्चा कदम शीर्षक छवि शीर्षक 11
    7
    शॉवर या बाथटब के बाहर निकलने के लिए अधिक सुखद बनाओ। अपने बच्चे को आपके शरीर और बालों को सूखने में मदद करें, और लोशन लागू करें उसे बधाई दीजिए अगर वह नखरेबाजी किए बिना नहाए।
  • यदि आप अपने बच्चे को रात में स्नान करते हैं, तो लैवेंडर-सुगंधित लोशन का प्रयोग करें। कुछ लोगों को लगता है कि लैवेंडर की गंध बच्चों को आराम करती है और उन्हें आसानी से सोती है
  • युक्तियाँ

    • यह तब निराशाजनक हो सकता है जब बच्चा स्नान न करने के लिए गुस्से में आता है, लेकिन सकारात्मक रहने की कोशिश करें। आप तीन साल के बच्चे के साथ तर्क को "जीत" नहीं जा रहे हैं, इसलिए शांत रहने के लिए सबसे अच्छा है और आप दोनों के लिए स्नान करने का मजा अनुभव कर सकते हैं और अगर कुछ भी काम नहीं करता, आराम करो - इस चरण में, अन्य सभी की तरह, पास हो जाएंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com