ekterya.com

कैसे बच्चों को ध्यान केंद्रित रखने के लिए

कई बच्चों को ध्यान केंद्रित रहने में मुश्किल लगता है हालांकि, जब आपका बच्चा स्कूल जाना शुरू कर देता है, तो ध्यान देने की क्षमता बेहद महत्वपूर्ण हो जाएगी (और यह आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए निश्चित रूप से महत्वपूर्ण कौशल होगी)। यदि आप अपने बच्चे को ध्यान केंद्रित करने की क्षमता विकसित करने में मदद करना चाहते हैं, तो चरण 1 से शुरू करें

चरणों

भाग 1
एक बच्चे की एकाग्रता के कौशल का विकास करना

Video: ध्यान योग कैसे करें ? | Swami Ramdev

1
जल्दी शुरू करो इससे पहले कि वह प्राथमिक विद्यालय में जाना शुरू हो जाए, आप उसे अपने एकाग्रता कौशल को विकसित करने में मदद करना शुरू कर सकते हैं युवा बच्चों और प्रीस्कूलर को थोड़ी देर के लिए एक किताब को देखने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है या किसी चित्र को चित्रित करना समाप्त कर सकते हैं युवा बच्चों की प्रशंसा करते हैं जब वे ध्यान केंद्रित करते हैं या विचलित किए बिना काम पूरा करते हैं।
  • 2
    जोर से पढ़ें युवा बच्चों को जोर से पढ़ना के कई फायदे हैं, इसमें तथ्य यह है कि यह आपको सुनने और एकाग्रता के कौशल को सिखाता है। बच्चों की उम्र और विकास के स्तर के लिए उपयुक्त पुस्तकों का चयन करें और उन कहानियों को खोजने का प्रयास करें जो बच्चों को ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं (आमतौर पर, वे ऐसी कहानियाँ हैं जो मनोरंजनात्मक, उत्तेजित या एहसास करती हैं, एबीसी पुस्तकों की तुलना में अधिक)।
  • 3
    कुछ ऐसा खेलें जो एकाग्रता के कौशल को विकसित करता है। सभी क्यूब्स, पहेलियाँ, बोर्ड गेम्स और मेमोरी गेम बच्चों को ध्यान देने, ध्यान देने और उनकी प्राप्ति के माध्यम से काम करने की क्षमता विकसित करने में मदद करते हैं। और ये गतिविधियां बहुत मज़ेदार हैं, इसलिए उन्हें ऐसा महसूस नहीं होगा कि उनके लिए यह एक काम है।
  • 4
    यह उस समय को कम कर देता है जो स्क्रीन के सामने गुजरता है। जब बच्चा टीवी, कंप्यूटर और वीडियो गेम के सामने बहुत अधिक समय व्यतीत करता है, तो वे आम तौर पर ध्यान केंद्रित समस्याओं को विकसित करते हैं - भाग में, क्योंकि उनके दिमाग का उपयोग इस विशेष प्रकार के मनोरंजन (जो आमतौर पर निष्क्रिय है) के लिए किया जाता है और बिना उन्हें ध्यान केंद्रित करना कठिन लगता है। hypnotizing ग्राफिक्स और चमक रोशनी
  • अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स ने सिफारिश की है कि दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों को स्क्रीन के सामने समय बिताने से बचें और सीमित समय सभी के लिए दिन में एक से दो घंटे (आदर्श उच्च गुणवत्ता वाला) नहीं बच्चों और किशोरों
  • भाग 2
    अपने बच्चे को घर पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता करें

    1
    होमवर्क के लिए एक जगह स्थापित करें आपके बच्चे को होमवर्क और अध्ययन के लिए एक निश्चित स्थान होना चाहिए। आदर्श रूप से, आपके बेडरूम में एक डेस्क होना चाहिए, लेकिन आप किसी दूसरे स्थान में अध्ययन करने के लिए एक कोने भी स्थापित कर सकते हैं। आप जो भी जगह चुनते हैं, इसे शांत स्थान, चुप और संभव विकर्षण से मुक्त बनाएं।
    • आप अपने बच्चे को इसे अधिक आरामदायक बनाने के लिए अपनी जगह सजाने दे सकते हैं।
    • होमवर्क करने के लिए सामान्य रूप से सभी जगहों पर काम करने के लिए या अपने स्थान के आसपास के सभी सामान रखने की कोशिश करें। हर बार जब आपके बच्चे को पेंसिल, एक पेपर या शासक चुनने के लिए उठना पड़ता है, तो वे विचलित हो जाते हैं और डिक्रन्टेड हो सकते हैं
  • 2
    नियमित बनाएं एक कार्यक्रम के आधार पर होमवर्क और अध्ययन किया जाना चाहिए। एक बार जब आप कार्य के लिए निर्धारित समय निर्धारित कर लेते हैं और आप थोड़ी देर के लिए रूटीन से चिपके रहते हैं, तो आपके बच्चे को शिकायत करने की संभावना कम होगी या ऐसा करने से इंकार कर दिया जाएगा।
  • प्रत्येक बच्चे और प्रत्येक कार्यक्रम अलग है, लेकिन आदर्श रूप में, होमवर्क करने से पहले आपके बच्चे को आराम करने के लिए थोड़ा समय दें उदाहरण के लिए, यदि आप 3:30 बजे स्कूल से आते हैं, तो अपना होमवर्क शुरू करने के लिए 4:30 तक प्रतीक्षा करें। यह आपके बच्चे को नाश्ता खाने का अवसर देता है, आपको अपने दिन के बारे में बताता है और अतिरिक्त ऊर्जा को खत्म करने का अवसर देता है।
  • बहुत कम समय में, अपने बच्चे को अपने होमवर्क शुरू करने से पहले स्नैक्स खाने और पीने से पहले पानी की योजना बनाएं। अन्यथा, भूख और प्यास एक विकर्षण होगा।
  • 3
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें यदि आपका बच्चा घर का पर्याप्त होमवर्क लेने के लिए पर्याप्त है, तो उसके होमवर्क को प्रबंधनीय भागों में विभाजित करना और उसके लिए अपने होमवर्क को पूरा करने के लिए समय अवधि निर्धारित करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। लंबी परियोजनाओं को डिलीवरी की तारीख से पहले समय-समय पर अच्छी तरह से काम करना चाहिए। बच्चे आसानी से अभिभूत हो जाते हैं जब वे देखते हैं कि यह काम के पहाड़ जैसा दिखता है, तो अपने बच्चे को छोटे लक्ष्यों को सेट करने और एक समय में एक कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करें।



  • 4
    शामिल टूटता है यदि आपके बच्चे के बहुत सारे होमवर्क हैं, तो ब्रेक आवश्यक हैं आपके बच्चे के एक काम के एक घंटे या एक घंटे चलने का काम पूरा होने के बाद (या छोटे बच्चे के लिए भी 20 मिनट चलने के बाद), सिफारिश करें कि वह थोड़े समय का ब्रेक लें। अपने बच्चे को अपने होमवर्क करने के लिए वापस जाने से पहले फलों और कुछ मिनटों की बातचीत करें
  • 5

    Video: ध्यान कैसे करे? ध्यान करने के तरीके | | कैसे ध्यान करने के लिए - mindfulness ध्यान

    विकर्षण को हटा दें आप अपने बच्चे को अपनी जेब में टेलिविज़न और सेल फोन पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद नहीं कर सकते। सुनिश्चित करें कि आपके होमवर्क करते समय कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं हैं (जब तक आपको कार्य करने के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता नहीं हो) और आपके भाई-बहन और घर में किसी को भी छूट दें, जिससे आप अपने बच्चे पर ध्यान केंद्रित कर सकें
  • 6
    अपने बच्चे की व्यक्तिगत जरूरतों को ध्यान में रखें कार्य में एकाग्रता और ध्यान के लिए कोई भी आकार-फिट नहीं है- सभी नियम। कुछ बच्चे संगीत के साथ बेहतर काम करते हैं (शास्त्रीय संगीत बेहतर काम करता है, क्योंकि बोल आमतौर पर ध्यान को विचलित कर सकता है) - दूसरों को चुप्पी पसंद है कुछ बच्चे अपने होमवर्क करते समय आपके साथ बात करना पसंद करते हैं - दूसरों को अकेले होना पसंद है अपने बच्चे को ऐसा कुछ करने दें जो उसके लिए सबसे अच्छा काम करता है
  • भाग 3
    बच्चों को स्कूल में ध्यान केंद्रित करने में सहायता करें

    1
    आपको सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता है यदि आप किसी स्कूल के परिवेश में बच्चों के साथ काम करते हैं, तो आप बच्चों को भाग लेने के लिए सिखाने का सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करेंगे। अक्सर पूछें जब बच्चे शामिल होते हैं, वे अधिक ध्यान केंद्रित करने और ध्यान देने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • 2
    स्पष्ट रूप से बोलें अगर आप स्पष्ट रूप से और धीरे-धीरे बोलते हैं (लेकिन धीरे-धीरे नहीं!) बच्चों को अधिक ध्यान देने की अधिक संभावना है। विदेशी शब्दों या शब्दावली का इस्तेमाल करने से बचें जो उनके ग्रेड स्तर के लिए बहुत उन्नत है। हर किसी के पास ध्यान देने का कठिन समय होता है जब कुछ ऐसा होता है जो मूल रूप से समझ से बाहर नहीं है और बच्चों को कोई अपवाद नहीं है।
  • 3
    अपनी आवाज को नियंत्रित ढंग से बढ़ाएं यदि बच्चों को ध्यान देना और झंझटाना बंद हो जाता है, तो अपनी आवाज़ को वापस करने के लिए अपनी आवाज उठाने के लिए ठीक है हालांकि, आप बच्चों पर चिल्लाना नहीं चाहते हैं या इस तकनीक का इस्तेमाल करते हैं: बच्चों को एकाग्रता कम होगी।
  • 4
    प्रशंसा। छोटे बच्चों के लिए, एक असामान्य तरीके से होने पर उन्हें अपना ध्यान आकर्षित करने में मदद मिल सकती है। क्लैपिंग अच्छी तरह से काम करती है, साथ ही साथ अपनी उंगलियों पर क्लिक करना या घंटी बजती है।
  • युक्तियाँ

    Video: padai per dhyan kaise lage , पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कैसे करें , how to focus on study.

    Video: मैडिटेशन कैसे करे? | कैसे कभी भी ध्यान करने के लिए, कहीं भी? संदीप माहेश्वरी तक

    • ध्यान केंद्रित करने के लिए सीखना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसके प्रति एक आराम और सौम्य रवैया बनाए रखने की कोशिश करें। यह बच्चे के साथ परेशान, निराश या अधीर होने में मदद नहीं करेगा
    • याद रखें कि व्यायाम और आंदोलनों बच्चों के लिए पूरी तरह मूलभूत हैं, खासकर जब वे छोटे होते हैं जिन बच्चों के खेल खेलते हैं, चलते हैं या साइकिल चलते हैं और स्कूल जाने के लिए और / या अन्य तरीकों से सक्रिय रूप से खेलते हैं कक्षा में और होमवर्क पर केंद्रित होने की अधिक संभावना है।
    • कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ध्यान बच्चों की एकाग्रता की क्षमता में भी सुधार कर सकता है। मूल श्वास और ध्यान तकनीक का उपयोग घर या स्कूल में किया जा सकता है और कुछ बच्चों के लिए काम कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com